Saturday, 27 April 2024

 

 

खास खबरें माझा में गरजे मान! शैरी कलसी के लिए गुरदासपुर में किया चुनाव प्रचार अमृतसर में बोले मान - माझा वाले जब मन बना लेते हैं तो फिर बदलते नहीं है, इस बार 'आप' को जीताने का मन बना लिया है कांग्रेस महिलाओं को नौकरियों में 50 प्रतिशत आरक्षण देगी: लांबा लोकसभा चुनाव में मतदान बढ़ाने की अनोखी पहल राजनीतिक रोटियां सेंकने के लिए लोगों को गुमराह कर रहा अकाली दल : परनीत कौर राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने सड़क सुरक्षा पुरस्कार प्रदान किए युवा देश का भविष्य, लोकतंत्र के पर्व में भागीदारी करें सुनिश्चित : हेमराज बैरवा हरियाणा विधानसभा द्वारा गठित तथ्य-जांच समिति में प्रदेश सरकार के दो मंत्री शामिल बोलने का हक भी छीन रही पंजाब सरकार कैथल में अंबाला रोड पर भगवान विश्वकर्मा चौक के निकट चुनावी कार्यालय का शुभारंभ किया ज़मीन के इंतकाल के बदले 10,000 रुपए रिश्वत लेता हुआ पटवारी विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू 20,000 रुपए की रिश्वत लेता हुआ सीनियर सहायक विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू आर.टी.ओ ने सेफ स्कूल वाहन स्कीम का उल्लंघन करने वाली 23 बसों के काटे चालान कांग्रेस देश को धर्म और जाति के नाम पर बांटने का काम कर रही : डॉ. सुभाष शर्मा ‘मानव एकता दिवस’ के अवसर पर निरंकारी मिशन द्वारा 296 युनिट रक्त दान किया गया मार्कफैड के एम.डी. ने निर्विघ्न खरीद कार्यों को सुनिश्चित बनाने के लिए सम्बन्धित डिप्टी कमिश्नरों के साथ लुधियाना, मोगा और फिऱोज़पुर की मंडियों का किया दौरा जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक हीट-वेव से बचाव के लिए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश राजीव के हाथ के खाने का स्वाद आज तक नहीं भूले मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल से प्रशिक्षु अधिकारियों ने भेंट की

 

गुणात्मक विकास सरकार की प्राथमिक योजनाओं में शामिल : मनोहर लाल

गुरू ब्रहानंद जी का सारा जीवन समाज कल्याण, नारी शिक्षा और अन्य सामाजिक कुरीतियों के खिलाफ बीता: कल्याण

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 दरिया न्यूज (प्रवीण कौशिक)

अंजनथली, घरौंडा , 24 Dec 2014

हरियाणा के मुख्यमंन्त्री मनोहर लाल ने शिक्षा के क्षेत्र में बड़ी घोषणा करते हुए एमडी कन्या गुरूकुल सीनियर सैकेडरी स्कूल अंजनथली को कॉलेज का दर्जा देते हुए कॉलेज में आर्टस, साईस और कॉमर्स विषयों की पढ़ाई की स्वीकृति प्रदान की। मुख्यमंत्री बुधवार को जगत गुरू ब्रहानंद की 106वीं जंयती के अवसर पर अखिल भारतीय रोड़ महासभा द्वारा अंजनथली कन्या गुरूकुल में आयोजित एक समारोह में उपस्थित लोगों को सम्बोधित कर रहे थे। अखिल भारतीय रोड़ महासभा द्वारा रखी गई मांगों में मुख्यमंत्री ने कन्या गुरूकुल अंजनथली की चार दीवारी के लिए 60 लाख रूपये देने की घोषणा भी की तथा करनाल में किसी एक चौक को जगत गुरू ब्रहानंद के नाम पर रखे जाने की मांग स्वीकार करते हुए कहा कि संत महात्माओं और गुरूओं ने हमेशा ही न केवल एक समाज के बल्कि समाज के हर वर्ग के कल्याण के लिए काम किया है इसलिए उनके नामों से किसी भी जगह का नामाकरण अवश्य होना चाहिए।

मुख्यमंत्री ने घोषणाओं के अनवरत चरण में इस कन्या गुरूकुल को घोषित कॉलेज में लड़कियों के लिए छात्रावास बनाने के लिए मैचिंग ग्रांट के तहत एक करोड़ रूपये देने की भी घोषणा की तथा रोड़ सभा के नाम पर पंचकूला में बन रही रोड़ धर्मशाला पर निर्धारित समय में निर्माण कार्य पूरा न करने की दशा में लगाए गए 25 लाख रूपये के जुर्माने को भी माफ कर दिया। उन्होंने कहा कि यह जुर्माना इस शर्त पर माफ किया गया है कि धर्मशाला के प्रबंधक समय से अपना कार्य पूरा करेंगे।मुख्यमंत्री ने कहा कि गुरू ब्रहानंद जी त्यागी पुरूष थे उनके अनुभव से हमें शिक्षा लेनी चाहिए। उन्होंने अपनी जीवन में महिलाओं की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए विशेष कार्य किए। उनकी आस्था आर्य समाज को आगे बढ़ाने की थी वे वैदिक धर्म के समर्थक थे। समाज को उनके संस्कारों से शिक्षा प्राप्त करनी चाहिए। गुरू बहानंद जी गौ पालन के प्ररेणा के स्त्रोत थे यही कारण है कि आज उनके आश्रमों में गौशालाएं स्थापित हैं। गौशाला समाज में एक भावनात्मक विषय है। इस विषय को पूरा करने के लिए हरियाणा सरकार पूरा करने में सहयोग करेगी। हरियाणा के लोगों चाहिए कि वे अपने घरों में गऊओं की पालना करें क्योंकि गाय गौशाला में नहीं घरों में पाली जाती है। उन्होंने प्रदेश की जनता से आह्वान किया कि वे गऊओं की रक्षा के लिए घरों में भैंस की तर्ज पर पालन करें और गाय के पंचतत्व से जो हमें लाभ मिलता है उसका पूरा लाभ उठाएं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस सरकार का काम करने का तरीका पारदर्शी है वह जो करते हैं उसे तुंरत जनता के सामने ला रहे हैं। पिछली सरकारों की तरह घोषणा करना इस सरकार का काम नहीं है, जो नीतिगत घोषणा होगी उस पर पूरा अमल किया जाएगा। घोषणाएं इसलिए होती हैं कि उनको समय से पूरा किया जाए और जो घोषणाएं आज यहां पर की गई हैं उन पर आज से ही अमल होगा और भविष्य में जो भी रोड़ समाज द्वारा मांगे मांगी गई हैं उनके नीतिगत पहलूओं को देखते हुए पूरा करने का प्रयास किया जाएगा। उन्होंने आई हुई जनता का इसलिए आभार प्रकट किया कि करनाल जिले के पांचों विधायक भाजपा के जीताकर विधानसभा में भेजे हैं और उनमें से एक मुख्यमंत्री भी बनाया है।

कार्यक्रम में घरौंडा के विधायक हरविन्द्र कल्याण ने कहा कि गुरू ब्रहानंद के जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि उनका सारा जीवन समाज कल्याण, नारी शिक्षा और अन्य सामाजिक कुरीतियों के खिलाफ बीता। हम सबका कर्तव्य है कि हम गुरू जी के बताए हुए मार्ग पर चलकर अपने जीवन को सार्थक करें। इस अवसर पर उन्होंने मुख्यमंत्री को कन्या गुरूकुल के लिए अनुदान देने का अनुरोध भी किया।इस मौके पर हरियाणा के खाद्य एवं आपूर्ति राज्यमंत्री कर्ण देव काम्बोज ने गुरू ब्रहानंद की 106वीं जंयती के अवसर पर सभी अनुयायियों को बधाई दी और कहा कि गुरू जी ने कन्या गुरूकुल अंजनथली में स्थापित करके एक पुण्य का कार्य किया है। कन्याओं की शिक्षा हमारे समाज में एक पुण्य का कार्य है। समाज में यदि कन्या शिक्षित होगी तो दो परिवारों का भला होगा। इस मौके पर राज्यमंत्री ने गुरूकुल को अपने स्वैच्छिक कोष से 11 लाख रूपये देने की घोषणा की।साध्वी डा. सुशीला कुमारी ने जगत गुरू ब्रहानंद जी के जीवन के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि गुरू जी ने पूरा जीवन समस्त मानव जाति की भलाई के लिए कार्य किया। मात्र 12 वर्ष की आयु में ही उन्होंने अपना घर त्याग कर जंगलों में तपस्या की और इसके बाद उन्होंने यज्ञ को बढ़ावा देना व गौ रक्षा के लिए काम किया। समाज के लोगों को चाहिए कि वे उनके जीवन से शिक्षा लेकर उसका अनुसरण करना चाहिए।

इस अवसर पर विधायक असंध सरदार बक्शीश सिंह व नीलोखेड़ी के विधायक भगवानदास कबीर पंथी ने जगत गुरू ब्रहानंद की जंयती पर आए हुए सभी श्रद्धालुओं को बधाई दी और कहा कि रोड़ समाज भाजपा के समर्थक हैं। यही कारण है कि करनाल जिले में इन के सहयोग से सभी सीटें भाजपा के खाते में गई हैं।

इस मौके पर देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा चलाए गए स्वच्छता मिशन को आम आदमी तक पहुंचाने के लिए मुख्यमंत्री ने स्वच्छता बैज का विमोचन किया और उसे उपायुक्त डा. जे.गणेशन को समर्पित किया। इसके साथ-साथ मुख्यमंत्री ने गुरू ब्रहानंद की जीवनी पर आधारित एक सीडी व ब्रहानंद सुधा पत्रिका का भी विमोचन किया। संस्था द्वारा मुख्यमंत्री को पगड़ी व स्मृति चिंह देकर सम्मानित किया।इस मौके पर जिला प्रशासन की ओर से उपायुक्त डा. जे.गणेशन, पुलिस अधीक्षक अभिषेक गर्ग, अतिरिक्त उपायुक्त गिरीश अरोड़ा, अखिल भारतीय रोड़ महासभा के प्रधान नसीब सिंह कारसा, गुरूकुल प्रधान रति राम, निर्मल स्टोंडी, राजकिशन, डा. ज्ञानों देवी, सुरजीत सिंह सुभरी, रोशन लाल मेहला, यशवीर सिंह एडवोकेट, रामकुमार आर्य, वेदपाल, चन्द्र प्रकाश कथूरिया, मेयर रेणु बाला, ओम प्रकाश कैरा,भाजपा के जिला अध्यक्ष अशोक सुखीजा, रणधीर गोलन, कृष्ण गर्ग, जगदेव पाढ़ा, शीश पाल मैहता, ओएसडी कैंप कार्यालय अमरेन्द्र सिंह, प्रवीन चौधरी, राजेन्द्र बसताडा, केहर सिंह चोपडा, मुकेश अरोड़ा, मेहर सिंह कलामपुरा, हरि सिंह रोड़, तेजबीर सिंह, दीवान सिंह सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति थे। मंच का संचालन प्रो. ज्ञानी देवी ने किया।

मुख्यमंत्री ने प्रदेश की जनता से आह्वान किया कि वे गऊओं की रक्षा के लिए घरों में भैंस की तर्ज पर गौ पालन करें और गाय से मिलने वाले पंचतत्व से जो हमें मिलता है उसका पूरा लाभ उठाए। उन्होंने कहा कि गौ पालन का कार्य केवल गौशाला तक ही सिमट कर रह गया है जबकि यह काम घर में भी होना चाहिए।मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कन्या गुरूकुल अंजनथली के लिए की एक करोड़ 71 लाख रूपये की घोषणा, कन्या गुरूकुल सीनियर सैकेडरी स्कूल अंजनथली को मिला कॉलेज का दर्जा, छात्रावास के निर्माण कार्य के लिए स्वीकृत किए एक करोड़ रूपये,मुख्यमंत्री करनाल में किसी एक चौक को जगत गुरू ब्रहानंद के नाम पर रखे जाने की मांग स्वीकार करते हुए कहा कि संत महात्माओं और गुरूओं ने हमेशा ही न केवल एक समाज के बल्कि समाज के हर वर्ग के कल्याण के लिए काम किया है इसलिए उनके नामों से किसी भी जगह का नामाकरण अवश्य होना चाहिए।  

 

 

Tags: Manohar Lal Khattar

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD