Saturday, 27 April 2024

 

 

खास खबरें माझा में गरजे मान! शैरी कलसी के लिए गुरदासपुर में किया चुनाव प्रचार अमृतसर में बोले मान - माझा वाले जब मन बना लेते हैं तो फिर बदलते नहीं है, इस बार 'आप' को जीताने का मन बना लिया है कांग्रेस महिलाओं को नौकरियों में 50 प्रतिशत आरक्षण देगी: लांबा लोकसभा चुनाव में मतदान बढ़ाने की अनोखी पहल राजनीतिक रोटियां सेंकने के लिए लोगों को गुमराह कर रहा अकाली दल : परनीत कौर राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने सड़क सुरक्षा पुरस्कार प्रदान किए युवा देश का भविष्य, लोकतंत्र के पर्व में भागीदारी करें सुनिश्चित : हेमराज बैरवा हरियाणा विधानसभा द्वारा गठित तथ्य-जांच समिति में प्रदेश सरकार के दो मंत्री शामिल बोलने का हक भी छीन रही पंजाब सरकार कैथल में अंबाला रोड पर भगवान विश्वकर्मा चौक के निकट चुनावी कार्यालय का शुभारंभ किया ज़मीन के इंतकाल के बदले 10,000 रुपए रिश्वत लेता हुआ पटवारी विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू 20,000 रुपए की रिश्वत लेता हुआ सीनियर सहायक विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू आर.टी.ओ ने सेफ स्कूल वाहन स्कीम का उल्लंघन करने वाली 23 बसों के काटे चालान कांग्रेस देश को धर्म और जाति के नाम पर बांटने का काम कर रही : डॉ. सुभाष शर्मा ‘मानव एकता दिवस’ के अवसर पर निरंकारी मिशन द्वारा 296 युनिट रक्त दान किया गया मार्कफैड के एम.डी. ने निर्विघ्न खरीद कार्यों को सुनिश्चित बनाने के लिए सम्बन्धित डिप्टी कमिश्नरों के साथ लुधियाना, मोगा और फिऱोज़पुर की मंडियों का किया दौरा जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक हीट-वेव से बचाव के लिए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश राजीव के हाथ के खाने का स्वाद आज तक नहीं भूले मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल से प्रशिक्षु अधिकारियों ने भेंट की

 

घरौण्डा के स्टौंडी मे लगा रात्री खुला दरबार

डी सी ने सुनी ग्रामीणों की समस्याएं,174 समस्याएं आई

गांव स्टौंडी में पंचायत घर का उद्घाटन करते उपायुक्त
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 दरिया न्यूज (प्रशांत प्रवीण कौशिक)

घरौण्डा , 21 May 2014

उपायुक्त बलराज सिंह ने घरौंडा खंड के गांव स्टौंडी में आयोजित रात्रि खुले दरबार में अधिकारियों को सख्त निर्देश दिये कि जनता की समस्याओं के समाधान के लिए तत्परता दिखाए। प्रशासन की कमी से लोगों को कोई दिक्कत न आए। उपायुक्त स्टौंडी  गांव की चौपाल में मगंलवार को प्रशासन द्वारा आयोजित रात्रि खुले दरबार में ग्रामीणों की समस्याएं सुन रहे थे। खुले दरबार में 174 लोगों ने अपनी समस्या के समाधान के लिए प्रार्थना पत्र उपायुक्त के सामने रखे। उपायुक्त ने सभी प्रार्थना पत्र पर गहनता से विचार किया और आवेदकों को संतुष्ट करने की कोशिश की। उन्होंने लोगों से कहा कि जो शिकायत खुले दरबार में की गई है उन शिकायतों के निपटान के लिए सम्बधित अधिकारियों को निर्देश दिये गए है,यदि एक सप्ताह में समस्या का समाधान नहीं होता तो वे उनसे उनके कार्यालय में जाकर मिल सकते है।        

उन्होंने कहा कि प्रशासन द्वारा खुले दरबार का आयोजन लोगों को उनके घर द्वार पर ही उनकी समस्याओं का समाधान करने के लिए आयोजित किये जाते है। लोगों को अपनी समस्याओं के लिए जिला मुख्यालयों व उपमंडल मुख्यालयों पर जाने की जरूरत नहीं बल्कि खुले दरबारों में सभी विभागों के अधिकारियों की उपस्थिति में लोगों की समस्याएं सुनकर उनका समाधान किया जाता है। उन्होंने कहा कि स्टौंडी गांव काफी जागरूक गांव है। इस गांव में सभी गलियां पक्की है,पीने के पानी की व्यवस्था है,लोगों का रहन-सहन काफी अच्छा है और स्वास्थ्य की दृष्टि से इस गांव में सरकार द्वारा आयुर्वेदिक औषधालय व पशु अस्पताल बनाया गया है। उन्होंने कहा कि गांव में विकास की कोई कमी नहीं है,यदि कहीं कमी है तो लोगों की सरकार के साथ ताल-मेल की । उन्होंने ग्रामीणों को कहा कि गांव में और अधिक विकास के लिए सरकार के साथ चाल मिलाने की जरूरत है। उन्होंने ग्रामीणों को विकास के मार्ग का मूल मंत्र शिक्षा को बताते हुए कहा कि सभी अपने बच्चों को शिक्षित करे। अब सरकार की योजना के अनुसार गरीब से गरीब परिवार का बच्चा भी शिक्षित हो सकता है,उसके सामने धन की कमी आड़े नहीं आएगी।

इस खुले दरबार में उपायुक्त ने हरियाणा बिजली वितरण निगम के एसडीओ को सख्त निर्देश दिये कि धान के सीजन में किसानों को पानी की ज्यादा जरूरत पड़ती है। बिजली के मामले में किसानों को किसी भी प्रकार की दिक्कत न आए। स्टौंडी गांव के लोगों की मांग भी कि गांव में सबमर्सिवल ट्यूबल अधिक है,इसके बावजूद भी लोगों को पर्याप्त पीने का पानी नहीं मिल रहा है। लोगों ने पंचायती ट्यूबवैलों पर अपना हक जमा लिया है। इस पर उपायुक्त ने खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी घरौंडा कुलजीत दहिया को निर्देश दिये कि इसकी जांच की जाए,यदि कोई व्यक्ति पंचायती ट्यूबवैल पर अपना अधिकार जताता है तो ऐसे ट्यूबवैलों को बंद किया जाए।  

खुले दरबार में अधिकतर प्रार्थना पत्र 100-100 गज के प्लॉट लेने,बीपीएल सूचि में नाम दर्ज करवाने,राशन कार्ड बनवाने,बिजली व्यवस्था दुरूस्त करवाने,सड़क बनवाने संबंधित थी। खुले दरबार आयोजित करने से पहले उपायुक्त ने गांव स्टौंडी में ही 10 लाख रूपये की लागत से बने पंचायत घर का उद्घाटन किया और पौधारोपण भी किया।  खुले दरबार में आयुर्वैदिक विभाग द्वारा निशुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर में करीब 610 मरीजो का उपचार किया गया। खुले दरबार में ही उपायुक्त ने कृषि विभाग द्वारा करवाई गई खेतों की मिट्टी की जांच के स्वास्थ्य कार्ड व अनाज की टंकियां भी वितरित की। इस मौके पर कृषि विभाग के उपनिदेशक डा०पवन शर्मा ने हरियाणा सरकार द्वारा कृषि विभाग के माध्यम से किसानों को दी जाने वाली योजनाओं के बारे में जानकारी दी। इसके अतिरिक्त जिला खाद्य एवं आपूर्ति अधिकारी मोनिका दहिया,जिला समाज कल्याण विभाग से जयकुमार शर्मा,स्वास्थ्य विभाग से उप-सिविल सर्जन डा०अनिता अग्रवाल ने हरियाणा सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के बारे में जानकारी दी।

इस अवसर पर उपमंडलाधीश करनाल सुशील सारवान,सचिव आरटीए डा०सुशील मलिक,जिला पंचायत एवं विकास अधिकारी दलीप खत्री,जिला आयुर्वैदिक अधिकारी डा०सुरेन्द्र प्रकाश,सरपंच सुनीता चौहान,कुलदीप चौहान,तहसीलदार निर्मल दहिया,पंचायती राज के कार्यकारी अभियंता रामफल सहित जिले के सभी विभागों के आला अधिकारी उपस्थित थे।

 

Tags: dc karnal

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD