Thursday, 25 July 2024

 

 

खास खबरें अंतराष्ट्रीय मेरा वृक्ष दिवस अभियान- जुलाई अंतिम रविवार को है 15 वां अंर्तराष्ट्रीय माई ट्री डे अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन EMSD-2024 का उद्घाटन आज PEC द्वारा NABI, मोहाली के सहयोग से किया गया मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने ‘एक रिफ्यूजी सांइटिस्ट’ आत्मकथा का विमोचन किया रिकॉर्ड पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत का प्रतिनिधित्व करेगें 24 एलपीयू छात्र प्रदेश के युवा अत्याधुनिक पाठ्यक्रमों से हो रहे हैं प्रशिक्षितः राजेश धर्माणी शिकायत निवारण कैंप का उद्देश्य सरकारी सेवाओं को अधिक पारदर्शी और सुलभ बनानाः डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल मुख्यमंत्री भगवंत मान ने जालंधर पश्चिम में 'आप' की ऐतिहासिक जीत के लिए पार्टी कार्यकर्ताओं को बधाई दी विधायक डॉ अजय गुप्ता ने अपने नए घर में गृह प्रवेश किया, पंजाब के तीन कैबिनेट मंत्री शुभकामना देने पहुंचे राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने ‘पहाड़ पर इंद्रधनुष’ पुस्तक का विमोचन किया आरबीआई के क्षेत्रीय निदेशक ने राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल से भेंट की मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खु ने विश्व पैराग्लाडिंग कप की आधिकारिक वेबसाइट का शुभारंभ किया आप सांसद राघव चड्ढा ने संसद में महाराजा रणजीत सिंह के शाही सिंहासन को वापिस लाने की माँग रखी भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष डॉ. सुभाष शर्मा ने महाराजा अज्ज सरोवर का किया दौरा भाजपा नेता सेक्टर-11 राजकीय कालेज और सेक्टर-17 में किया पौधारोपण आदित्य सील ने 'खेल खेल में' में अक्षय कुमार, तापसी पन्नू सहित सबसे विविध अभिनेताओं के साथ काम करने अनुभव साझा किया केंद्रीय बजट सिर्फ लंगड़ी सरकार को बचाने पर केंद्रित: हरचंद सिंह बरसट हरियाणा पुलिस के जवान विकट परिस्थितियों में धैर्य के साथ कर रहे हैं कर्तव्यों का निर्वहन : नायब सिंह सैनी गरीब के सर पर छत उपलब्ध करवाने में बजट होगा मददगार हरियाणा के 19 जिलों में सड़क सुरक्षा को मजबूत करने के लिए सिटी सर्विलांस सिस्टम का विस्तार हरियाणा में स्कूल मैनेजमेंट समितियां स्कूलों के उत्थान और उद्धार के लिए निरंतर तत्पर : शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा प्रदेश के स्कूलों में मिड-डे-मील योजना के तहत परोसे जाने वाले भोजन की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दें : सीमा त्रिखा

 

धन-बल से लोकतंत्र को कमज़ोर करने वालो को लोकसभा चुनाव में करारा जवाब देगी जनता: मुख्यमंत्री

ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने रामपुर विधानसभा क्षेत्र को 165 करोड़ रुपये के विकास परियोजनाओं की सौगात दी

Sukhvinder Singh Sukhu, Himachal Pradesh, Himachal, Congress, Indian National Congress, Himachal Congress, Shimla, Chief Minister of Himachal Pradesh, Vikramaditya Singh
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

शिमला , 15 Mar 2024

मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने आगामी लोकसभा चुनाव का ज़िक्र करते हुए प्रदेश के लोगों से आह्वान किया कि जो राजनीतिक दल लोकतंत्र की मर्यादाओं का हनन कर लोकतांत्रिक प्रणाली को धन-बल के प्रयोग से कमज़ोर कर रहे हैं उन्हें लोकतंत्र के महापर्व पर करारा जवाब दें। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव में लोग अलोकतांत्रिक हथकंडे अपना रहे ऐसे सभी दलों को करारा सबक सिखाएंगे। मुख्यमंत्री ने यह बात आज जिला शिमला के रामपुर विधानसभा क्षेत्र के सराहन में भारी जनसभा को संबोधित करते हुए कही।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने पन्द्रह-बीस क्षेत्र में उप-तहसील खोलने, ननखड़ी में बस स्टैंड के निर्माण तथा  शॉपिंग कॉम्पलेक्स के निर्माण, नलाटी स्टेडियम का नामकरण पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के नाम से करने, रामपुर में पार्किंग के निर्माण, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला किन्नू का नामकरण शहीद पवन धंगल के नाम से करने, बड़ावली में आई.टी.आई. खोलने तथा सरपारा झील के विकास के लिए 50 लाख रुपये प्रदान करने की घोषणा की।

राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस के उम्मीदवार के खिलाफ वोट करने वाले बागी विधायकों की पार्टी विरोधी गतिविधियों पर प्रश्न चिन्ह लगाते हुए उन्होंने सवाल किया कि उन्हें कौन नियंत्रित कर रहा है? उन्होंने कहा कि धन-बल से लोकतंत्र की हत्या करने वालो के कारनामे जगज¬़ाहिर हुए हैैं। उनके मनसूबे हिमाचल जैसे शांतिप्रिय प्रदेश में कभी सफल नहीं होंगे क्योंकि यहां की जनता कभी भी अपना ईमान नहीं बेचेगी। हिमाचलवासी सदैव सच और ईमानदारी का साथ देते हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य में वित्तीय अनुशासन सुनिश्चित कर रही है। इसके फलस्वरूप प्रदेश की आर्थिक स्थिति में आशातीत सुधार हुआ है। प्रदेश सरकार ने कड़े निर्णय लेकर राज्य में व्यवस्था परिवर्तन के ध्येय के साथ सकारात्मक बदलाव लाए हैं। प्रदेश सरकार दृढ़ इच्छाशक्ति से अनेक योजनाएं सफलतापूर्वक कार्यान्वित कर रही है और हर वर्ग के सर्वांगीण कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने प्रदेश सरकार की विभिन्न विकासात्मक कल्याणकारी योजनाओं का ज़िक्र करते हुए कहा कि प्रदेश में मुख्यमंत्री सुख-आरोग्य योजना के तहत 70 वर्ष से अधिक आयु के वृद्धों को निःशुल्क चिकित्सा सुविधा, इंदिरा गांधी प्यारी बहना सुख सम्मान निधि योजना के तहत एक वर्ष में महिलाओं को 18000 रुपये (प्रतिमाह 1500 रुपयेे) का प्रावधान, प्राकृतिक खेती द्वारा उगाया गया गेहूं व मक्का तथ्रर गाय व भैंस के दूध की खरीद पर समर्थन मूल्य और मनरेगा दिहाड़ी में ऐतिहासिक 60 रुपये की बढ़ोतरी की गई है। इसके अलावा प्रदेश सरकार द्वारा जनहित के लिए मुख्यमंत्री सुख-शिक्षा योजना, मुख्यमंत्री सुख-आश्रय योजना, 680 करोड़ रुपये की राजीव गांधी स्टार्ट-अप योजना, मुख्यमंत्री विधवा एवं एकल नारी विकास योजना सहित अन्य कल्याणकारी योजनाएं सफलतापूर्वक कार्यान्वित की जा रही हैं।

उन्होंने कहा कि गत वर्ष भारी बरसात के दौरान प्रदेश ने प्राकृतिक आपदा का सामना मजबूती से किया। विकट परिस्थितियों व सीमित आर्थिक संसाधनों के बावजूद राज्य सरकार आपदा प्रभावितों के लिए 4500 करोड़ रुपये का विशेष राहत पैकेज लेकर आई। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने आपदा से उभरने को प्रदेशवासियों के लिए कोई वित्तीय सहायता प्रदान नहीं की। इसके बावजूद प्रदेश सरकार ने अपने सीमित संसाधनों का अनुकूलतम उपयोग कर व भ्रष्टचार पर पूर्णतः रोक लगाकर प्रदेश के चहुंमुखी विकास को गति दी है।

तकसीम व इंतकाल के मामलों के घर-द्वार के निकट शीघ्र निपटारे के लिए प्रदेश में माह के अन्तिम दो कार्य दिवस पर राजस्व लोक अदालतें आयोजित की जा रही हैं, जिनके सकारात्मक परिणाम सामने आए हैं।

इस अवसर पर लोक निर्माण मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए कहा कि आज मुख्यमंत्री ने क्षेत्र में लोक निर्माण विभाग के लगभग 100 करोड़ रुपये के विकास कार्य जनता को समर्पित किए हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार समाज के हर वर्ग का कल्याण सुनिश्चित कर रही है तथा महिलाओं के सशक्तिकरण को विशेष अधिमान दिया जा रहा है।

पांचवें राज्य वित आयोग के अध्यक्ष व विधायक नंद लाल ने क्षेत्र में 165 करोड़ रुपये के विकास कार्यों के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में राज्य के हर क्षेत्र का एक समान विकास सुनिश्चित हो रहा है और सरकार दृढ़ता के साथ विकास के पथ पर अग्रसर है।

इससे पूर्व, सराहन पहंुचने पर स्थानीय लोगों ने गर्मजोशी से मुख्यमंत्री का स्वागत किया और पुष्पवर्षा की। मुख्यमंत्री ने माता भीमाकाली मंदिर में शीश नवाया और पूजा-अर्चना कर प्रदेशवासियों की सुख-समृद्धि की कामना की।

इस अवसर पर हिमाचल प्रदेश राज्य सहकारी बैंक के अध्यक्ष देवेन्द्र श्याम, जिला परिषद अध्यक्ष चन्द्रप्रभा नेगी, पंचायत समिति अध्यक्ष आशीष कायथ, प्रदेश कांग्रेस समिति के महासचिव विकेश चौहान, ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सतीश वर्मा, सदस्य, निदेशक मंडल, पर्यटन निगम यशपाल सोनी, पंचायती राज संस्थाओं के पदाधिकारी, पार्टी पदाधिकारी, अतिरिक्त उपायुक्त अभिषेक वर्मा, विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी और गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने रामपुर विधानसभा क्षेत्र को 165 करोड़ रुपये के विकास कार्यों की सौगात दी

मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने आज जिला शिमला के रामपुर विधानसभा क्षेत्र में 165 करोड़ रुपये की 25 विकास परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास किए।

मुख्यमंत्री ने 9.54 करोड़ रुपये की लागत के एमजीएमएससी खनेरी के ट्रॉमा केन्द्र, 6.95 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित स्नातकोतर महाविद्यालय रामपुर के विज्ञान खंड, 9.85 करोड़ रुपये लागत से निर्मित खेल परिसर दत्तनगर, महात्मा गांधी राजकीय अभियांत्रिकी महाविद्यालय कोटला में 16.05 करोड़ रुपये के लेक्चर थियेटर ब्लॉक, 11.75 करोड़ रुपये के सिविल इंजीनियर ब्लॉक और 16.04 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित मेकैनिकल ब्लॉक का लोकार्पण किया।

मुख्यमंत्री ने तहसील रामपुर की ग्राम पंचायत देव नगर के गांव के लिए मछाडा खड्ड से 2.20 करोड़ रुपये की उठाऊ जल आपूर्ति योजना, ग्राम पंचायत बगलती के गांव अडू ज्वालडा के लिए 1.10 करोड़ रुपये की उठाऊ जल आपूर्ति योजना, ग्राम पंचायत शाहधार में हरिजन बस्ती टालरा, मझगांव, रंगोरी, ओडीधार, डेऊ, कुन्नी और शाहधार के लिए 2.13 करोड़ रुपये के लिए पेयजल योजना, तहसील ननखड़ी की ग्राम पंचायत जाहू, खूनी के जाहू, जून्नी, बनी, बासा और गाहन के लिए नून खड्ड से 2.24 करोड़ रुपये की जल आपूर्ति योजना, उप-मंडल रामपुर मंे लोगों के लिए  जल शक्ति के अन्तर्गत 2 करोड़ रुपये से उठाऊ जल आपूर्ति योजना, तहसील रामपुर की उप-तहसील तकलेच के अन्तर्गत जल शक्ति के तहत 1.85 करोड़ रुपये से विभिन्न जल आपूर्ति योजनाओं के सुदृढ़ीकरण और उप-मंडल ननखड़ी में जल शक्ति के अन्तर्गत 1.85 करोड़ रुपये से विभिन्न जल आपूर्ति योजनाओं के सुदृढ़ीकरण कार्यों का लोकार्पण किया।

मुख्यमंत्री ने 9.45 करोड़ रुपये लागत से निर्मित होने वाले गानवी फांचा सड़क के स्तरोन्यन कार्य, 7.77 करोड़ रुपये रतनपुर शाह गुरी बासरा से चाडली सड़क के स्तरोन्यन,  8.04 करोड़ रुपये के झाकड़ी  खड़ाकग से मकुरोला गौरा सड़क के स्तरोन्यन और 2.96 करोड़ रुपये के सनई से संदल सड़क की आधारशिला रखी।

मुख्यमंत्री ने नगर परिषद रामपुर बुशहर के नवनिर्मित वार्ड नम्बर-6 और 7 के लिए 18.50 करोड़ रुपये से निर्मित होने वाली जल आपूर्ति योजना के संवर्द्धन कार्य, महात्मा गांधी राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज के लिए 7 करोड़ 46 लाख रुपये से निर्मित होने वाली उठाऊ जल आपूर्ति योजना, तहसील रामपुर की ग्राम पंचायत निरथ के लिए 13.94 करोड़ रुपये से मछाडा खड्ड से निरथ के लिए उठाऊ सिंचाई योजना, 90 लाख रुपये से ग्राम पंचायत कूट के गांवों के लिए रोपनी खड्ड से जल आपूर्ति योजना, ग्राम पंचायत भडावली में 7.52 करोड़ रुपये से बहाव सिंचाई योजना कुमसू के संवर्द्धन कार्य, तहसील ननखड़ी में 74 लाख रुपये से ग्राम पंचायत कलेडा में मझेवटी की फौला-लड्डीधार बहाव सिंचाई योजना के सुधार कार्यों, 2.56 लाख रुपये से ग्राम पंचायत देव नगर में पलानू बहाव सिंचाई योजना के सुधारीकरण, 2.24 करोड़ रुपये से रामपुर शहर में सुरक्षा दीवार (रिटेनिंग वाल) के निर्माण की आधारशिला रखी।

इस अवसर पर अध्यक्ष हिमाचल प्रदेश राज्य सहकारी बैंक देवेन्द्र श्याम, अध्यक्ष जिला परिषद चन्द्रप्रभा नेगी, अध्यक्ष पंचायत समिति आशीष कायथ, अध्यक्ष ब्लॉक कांग्रेस कमेटी सतीश वर्मा, निदेशक बीओडी पर्यटन निगम यशपाल सोनी, पंचायती राज संस्थाओं के पदाधिकारी, पार्टी पदाधिकारी, अतिरिक्त उपायुक्त अभिषेक वर्मा, विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी और गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Chief Minister Sukhvinder Singh Sukhu announces Pandra-Bees as Sub-Tehsil

Dedicated Rs. 165 crore developmental projects in Rampur AC

Shimla

Chief Minister Thakur Sukhvinder Singh Sukhu while addressing a public meeting at Sarahan in Rampur tehsil of district Shimla today announced to open sub-tehsil in Pandra-Bees area of Rampur. 

He announced bus stand and shopping complex to be constructed at Nankhari, renaming of Nalati Stadium at Rampur in the name of former Chief Minister Virbhadra Singh, renaming of Middle School Kinnu in the name of Martyr Pawan Dhangal, ITI at Badhawli, construction of parking lot for vehicles at Rampur and Rs. 50 Lakh for rejuvenation of Sarpara lake.

The Chief Minister questioned as who all were inspiring the rebel MLAs and financing their stay outside the state? The people of the state very well know that the BJP has shred its moral values and is impatient to come to the power by hook or crook. It has been the cheap modus-operandi of BJP to conspire against the sitting congress governments on money power and other tactics, he said.

Counting the guarantees, the Chief Minister said that the government recently fulfilled its fifth guarantee by announcing Rs. 1,500 per month to the women folks of the state aged above 18 years. 

Similarly, the government restored the OPS, it launched the Rs. 680 crore Rajiv Gandhi Start-up Yojana for providing self-employment opportunities to the youth, started English medium in all of the government schools and increased the procurement price of cow and buffalo milk to Rs. 45 and Rs. 55, respectively. 

He said that in order to economically empower the farmers, the government has announced enhancing the support price for organically produced wheat and maize at the rate of Rs. 40 and to Rs. 30 per kg respectively.

He said that the government has started Mukhya Mantri Sukh Aarogya Yojana under which all those above 70 year of age would be provided free of cost treatment in the government hospitals. Besides, this the wages of MNREGA workers has been enhanced by Rs. 60.

He also paid obeisance at Bhima Kali temple Sarahan. PWD Minister Vikramaditya Singh while welcoming the Chief Minister thanked him for dedicating projects of PWD department amounting to around Rs. 100 crore.

He said that the government was committed for the welfare of weaker section of the society and was more considerate for empowering women. Chairman State Planning Commission Nand Lal expressed his gratitude to the Chief Minister to inaugurating and laying foundation stones of developments projects which were pending since long.

Earlier, the Chief Minister dedicated around 25 development projects worth Rs. 165 crore at Sarahan for Rampur Assembly Constituency 

Inauguration

He inaugurated Rs. 9.54 crore Trauma Centre at Mahatma Gandhi Medical Service Complex (MGMSC) Khaneri, Rs. 6.95 crore Science Block at PG College Rampur and Rs. 9.85 crore Sports Complex at Duttnagar.

He also inaugurated Lecture Theatre Block at Mahatma Gandhi Government Engineering College, Kotla (Jeori), constructed with an outlay of Rs. 16.05 crore, Civil Engineering Block at Mahatma Gandhi Government Engineering College Kotla (Jeori) completed with a cost of Rs. 16.04 crore and Rs. 11.75 crore Mechanical Block at Mahatma Gandhi Government Engineering College Kotla. 

Other inaugurations includes Rs. 2.20 crore Lift Water Supply Scheme (LWSS) from Machhada khud to Khanewli group of villages in Gram Panchayat Devnagar in Rampur, Rs. 1.10 crore LWSS for left out habitations of Addu Jawalda in Gram Panchayat Bagallti in Nankhari, Rs. 2.13 crore Gravity Water Supply Scheme (GWSS) to harijan basti Talara Majgaon, Rangori, Odhidhar, Deu, Kunni and Shahdhar in Gram Panchayat Shahdhar of Rampur, Rs. 2.24 crore GWSS Noon khud to Jahu-Junni-Banibasa and Gahan in Gram Panchayat Jahu Khunni in Nankhari, rupees two crore GWSS to various habitations under Jal Shakti Sub-Division Rampur, Rs. 1.98 crore for strengthening of various source of WSS in Sub-Division Taklech and Rs. 1.85 crore strengthening of various source of WSS in Nankhari.

Foundation stones

The Chief Minister laid foundation stones of up-gradation of Ganvi Fancha road to cost Rs. 9.45 crore, up-gradation of Rattanpur Shah Guri Basara to Chadali road to cost Rs. 7.77 crore, up-gradation of Jhakari-Khadakag-Makrola Gaura road to cost Rs.8.04 crore and Sanei to Shandal road to cost Rs.2.96 crore.

He also laid foundation stone of Rs. 18.50 crore augmentation of WSS to newly created wards No. 6 and 7 of Municipal council Rampur, foundation stone of GWSS for Mahatma Gandhi Government Engineering College, Kotla (Jeori) to cost Rs. 7.46 crore, Lift Irrigation Scheme (LIS) from Machhada khud to Nirath to be completed with a cost of, Rs. 13.94 crore and GWSS from Ropani khud to group of villages in Gram Panchayat Koot in Rampur to cost Rs. 90 lakh.

He also performed foundation stone laying ceremony of remodeling/rejuvenation of Flow Irrigation Scheme (FIS) Kumsu in Gram Panchayat Bhadawali to cost Rs. 7.52 crore, improvement of FIS Faula Laddidhar in Gram Panchayat Kaleda Majheothi in Nankhari to cost Rs. 74 lakh, FIS Planoo to Shaloon in Gram Panchayat Devnagar to cost Rs. 2.56 crore and constructing of retaining/breast wall to protect Rampur town to cost Rs. 2.24 crore.

 

Tags: Sukhvinder Singh Sukhu , Himachal Pradesh , Himachal , Congress , Indian National Congress , Himachal Congress , Shimla , Chief Minister of Himachal Pradesh , Vikramaditya Singh

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD