Monday, 22 April 2024

 

 

खास खबरें 5000 रुपए रिश्वत लेता सब-इंस्पेक्टर विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू मार्कफैड के एम.डी. द्वारा खन्ना की अनाज मंडी में गेहूँ के खरीद कार्यों का निरीक्षण कांग्रेस की नैय्या दिनोंदिन डूबती जा रही है: डा. सुभाष शर्मा होशियारपुर में चुनावी जनसभा के दौरान केंद्र सरकार पर जमकर बरसे भगवंत मान पंजाब को बी जे पी के अत्याचार के खिलाफ एकजुट होना होगा: राजा वड़िंग उपायुक्त ओलावृष्टि से खराब हुई फसलों का जल्द से जल्द सर्वे कराएं- मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद गुरजीत सिंह औजला ने चुनाव अभियान की शुरूआत गुरुद्वारा बाबा छज्जोजी में माथा टेक कर की निजी फायदे के लिए गेहूं की बर्बादी कर रही सरकार 1 मई को सुबह 11 बजे कुरूक्षेत्र में अपना नामांकन करेंगे अभय सिंह चौटाला एलपीयू के स्कूल ऑफ लिबरल एंड क्रिएटिव आर्ट्स ने 'वन इंडिया-2024' फैस्ट की चैंपियनशिप ट्रॉफी जीती स्वास्थ्य मंत्री पंजाब ने आर्यन्स फार्मेसी सम्मेलन का उद्घाटन किया पंजाब की महिलाओं को आज भी एक-एक हजार मासिक भत्ते का इंतजार: एन.के.शर्मा सीजीसी लांडरां के एप्लाइड साइंस डिपार्टमेंट ने वर्कशॉप का आयोजन किया लोकायुक्त ने राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल को वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत की पलवल जिले के 118 वर्ष के धर्मवीर हैं प्रदेश में सबसे बुजुर्ग मतदाता मानव को एकत्व के सूत्र में बांधता - मानव एकता दिवस श्री फ़तेहगढ़ साहिब में बोले मुख्यमंत्री भगवंत मान: रात कितनी भी लंबी हो सच का सूरज चढ़ता ही चढ़ता है, 2022 में जनता ने चढ़ाया था सच का सूरज भारी बारिश और तूफान के बावजूद भगवंत मान ने श्री फतेहगढ़ साहिब में जनसभा को किया संबोधित जुम्मे की नमाज पर मुस्लिम भाईचारे को बधाई देने पहुंचे गुरजीत सिंह औजला आवश्यक सेवाओं में तैनात व्यक्तियों को प्राप्त होगी डाक मतपत्र सुविधा: मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग शहर के 40 खेल संगठनों के प्रतिनिधियों ने की घोषणा,भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन को दिया समर्थन

 

‘घर-घर मुफ़्त राशन’ पहुँचाने की पहल के साथ देश में प्रकाश स्तम्भ बनकर उभरेगा पंजाब-मान और केजरीवाल

पिछले 75 सालों में केवल 15 प्रतिशत लोगों तक ही पहुँचता रहा राशन-केजरीवाल

Bhagwant Mann, Bhagwant Singh Mann, AAP, Aam Aadmi Party, Aam Aadmi Party Punjab, AAP Punjab, Government of Punjab, Punjab Government, Punjab, Chief Minister Of Punjab, Arvind Kejriwal, Khanna, Ludhiana, Ghar Ghar Muft Ration, Ghar Ghar Muft Ration Scheme
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

खन्ना (लुधियाना) , 10 Feb 2024

राज्य में ‘अच्छा शासन, मुफ़्त राशन’ की गारंटी को अमली जामा पहनाते हुए पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने आज कहा कि लोगों को घर-घर जाकर राशन मुहैया करवाने की सुविधा शुरू करने के साथ पंजाब देश में प्रकाश स्तम्भ बनकर उभरेगा।अपने संबोधन में मुख्यमंत्री ने कहा कि पूरे राज्य के लिए आज ऐतिहासिक दिन है क्योंकि राज्य में नये इंकलाब की शुरुआत हो गई है। 

उन्होंने कहा, ‘‘जब से मैंने पद संभाला है, हर दूसरे या तीसरे दिन पंजाब में खुशखबरी देखने को मिल रही है। पंजाब निवासियों को मानक स्वास्थ्य सुविधाएं और मुफ़्त शिक्षा मुहैया करवाई जा रही है, नौजवानों को नौकरियाँ मिल रही हैं, लोगों को मुफ़्त बिजली मिल रही है। मैं गर्व के साथ कह सकता हूँ कि पंजाब को सही मायनों में ‘रंगला पंजाब’ बनाने की शुरुआत हो चुकी है।’’  

 मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछली सरकारों ने कभी भी लोगों की भलाई के बारे में नहीं सोचा, परन्तु आज हर काम आम आदमी की भलाई के लिए किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इसका सेहरा अरविन्द केजरीवाल जी को जाता है, जो आम लोगों को राजनीति का केंद्र बिंदु बनाने के लिए प्रेरणा स्रोत हैं। भगवंत सिंह मान ने कहा कि घर- घर राशन की नयी स्कीम के अंतर्गत एक करोड़ से अधिक लाभार्थियों को उनके घर राशन मिलेगा।  

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य ने एक निजी कंपनी जी.वी.के. पावर की मल्कीयत वाले गोइन्दवाल पावर प्लांट को खरीद कर इतिहास रचा है। उन्होंने कहा कि पहली बार यह उल्टा रुझान शुरू हुआ है कि सरकार ने कोई प्राईवेट पावर प्लांट खरीदा है, जब कि पहले की सरकारें अपनी जायदादें चहेते व्यक्तियों को कौडिय़ों के भाव बेचती थीं। 

भगवंत सिंह मान ने कहा कि क्योंकि पछवाड़ा कोयला खदान से निकलने वाले कोयले का प्रयोग सरकारी थर्मल प्लांटों के लिए ही किया जा सकता है, इसलिए पावर प्लांट की खरीद से इस कोयले को बिजली पैदा करने के लिए प्रयोग में लाया जा सकता है।मुख्यमंत्री ने ऐलान किया कि वेरका जल्दी ही देश भर में कारोबार फैलाएगा और पहली बार दिल्ली में वेरका के आउटलैट खोले जाएंगे, जिसके लिए सरकार ने इजाज़त दे दी है। 

उन्होंने कहा कि अब राज्य सरकार कोलकाता में भी अपने आउटलैट खोलेगी और इसका एकमात्र उद्देश्य यह सुनिश्चित बनाना है कि राज्य के किसानों को इसका अधिक से अधिक लाभ मिले। भगवंत सिंह मान ने कहा कि यह राज्य के हरेक नागरिक को और अधिक ज्यादा ताकत प्रदान करेगा और राज्य में तरक्की और खुशहाली के नये युग की शुरुआत करेगा।  

 मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार के सहृदय यत्नों के स्वरूप वैश्विक स्तर के कारोबारी राज्य में निवेश करने के लिए तैयार हैं। उन्होंने कहा कि पिछले 20 महीनों से अधिक समय के दौरान टाटा स्टील समेत कुछ बड़ी कंपनियों ने राज्य में निवेश करने के लिए ज़मीनी स्तर पर काम शुरू कर दिया है। भगवंत सिंह मान ने कहा कि पंजाब को अग्रणी और ‘रंगला पंजाब’ बनाने की दिशा में यह रचनात्मक कदम है।  

 मुख्यमंत्री ने व्यंग्य कसते हुए कहा कि राज्य के एक पूर्व वित्त मंत्री ने नौ सालों तक राज्य का खज़़ाना खाली होने की बयानबाज़ी करके टाईम गवा दिया, जिससे राज्य के विकास को नुकसान पहुँचा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के तौर पर पद संभालने के बाद एक-एक पैसा राज्य के विकास और लोगों की भलाई के लिए खर्चा जा रहा है। भगवंत सिंह मान ने कहा कि उनकी सरकार ने सरकारी खजाने में चोर-छेदों को बंद कर दिया है, जिससे एक- एक पैसा सूझ-बूझ से लोगों की भलाई पर खर्चा जा सके।  

 शिरोमणि अकाली दल की ‘पंजाब बचाओ यात्रा’ पर चुटकी लेते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि अकाली दल की इस ड्रामेबाज़ी और पाखंडबाज़ी का असली नाम ‘परिवार बचाओ यात्रा’ है। उन्होंने अकाली नेताओं को यह बताने की चुनौती दी कि 15 साल राज्य को अंधाधुन्ध लूटने के बाद वह अब किस से राज्य को बचाने की कोशिश कर रहे हैं। 

उन्होंने कहा कि अकालियों ने राज्य को बेरहमी से लूटा है और पंजाबियों के दिलों को गहरी ठेस पहुंचायी है और यहाँ तक कि अकाली राज्य के अंदर माफीयाओं को पनाह देते रहे हैं। भगवंत सिंह मान ने कहा कि लोग अकालियों और बादल परिवार के दोगले किरदार से भली-भाँति अवगत हैं, जिस कारण अब इनकी नौटंकियां नहीं चलेंगी।  

मुख्यमंत्री ने कहा कि लोग अकाली दल के दोहरे किरदार कभी नहीं भूल सकते क्योंकि इन्होंने पवित्र श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी की बेअदबी होने दी थी। उन्होंने कहा कि अकाली लीडरशिप के हाथ पंजाब और पंजाबियों के ख़ून से रंगे हुए हैं। उन्होंने कहा कि लोग अकालियों के गुनाहों को कभी माफ नहीं करेंगे। भगवंत सिंह मान ने कहा कि अब समय आ गया है कि लोग इनको आगामी लोक सभा मतदान के दौरान हराकर कड़ा सबक सिखाएं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हार का मुँह देख चुके सुखबीर, बाजवा, वडि़ंग, मजीठिया और ऐसे कई अन्य नेताओं का नया ‘बेरोजगार वर्ग’ पैदा हुआ है, जिनको उनकी बेकार कारगुज़ारी के कारण लोगों ने सत्ता के अखाड़े से उखाड़ दिया था। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह नेता उनके साथ ईष्र्या करते हैं क्योंकि वह एक साधारण परिवार से सम्बन्धित हैं। 

उन्होंने आगे कहा कि इन नेताओं को हमेशा यह विश्वास था कि उनके पास राज करने का ईश्वरीय हक है जिस कारण उनको अब यह हज़म नहीं हो रहा कि एक आम आदमी राज्य को इतने बढिय़ा ढंग से कैसे चला रहा है।मुख्यमंत्री ने दोहराया कि पंजाब आने वाले आम मतदान में लोक सभा की सभी 13 सीटें उनकी झोली में डालकर दूसरों के लिए प्रकाश स्तम्भ बनकर उभरेगा। 

उन्होंने कहा कि इस महीने के अंत तक पंजाब और चंडीगढ़ की लोक सभा सीटों के सभी उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने लोगों की भलाई के लिए बेमिसाल काम किये हैं, इसलिए लोग एक बार फिर उनके साथ खड़े होंगे। भगवंत सिंह मान ने कहा कि राज्य में 13-0 के साथ इतिहास रचा जायेगा और यह 13 सीटें राज्य सरकार की लोक हितैषी नीतियों के हक में लोगों का जनादेश होगा, जबकि विरोधी पक्ष के पंजाब विरोधी स्टैंड को लोग पूरी तरह से नकार देंगे।  

 मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार ने सभी ग़ैर-भाजपा शासित राज्यों के विरुद्ध बेरुख़ी वाला रवैया अपनाया हुआ है और वह हमें काम नहीं करने दे रही। उन्होंने कहा कि न तो अकालियों के पास और न ही कांग्रेस के पास राज्य के लिए कोई रचनात्मक प्रोग्राम है। उन्होंने कहा कि भाजपा पंजाब विरोधी मानसिकता रखती है, जिस कारण देश में काले कृषि कानून बनाऐ गए। भगवंत सिंह मान ने कहा कि आज के समय में भी यही रवैया जारी है और केंद्र ने पंजाब की अलग-अलग स्कीमों के फंड रोक रखे हैं।  

 मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने राज्य में योग्य नौजवानों को 40,000 से अधिक नौकरियाँ दी हैं। उन्होंने कहा कि पूरी भर्ती प्रक्रिया के लिए पारदर्शी विधि अपनाई गई है, जिस कारण अब तक एक भी नियुक्ति को किसी अदालत में चुनौती नहीं दी गई है। भगवंत सिंह मान ने कहा कि पंजाब सरकार के लिए यह गर्व की बात है कि इन नौजवानों को पूरी तरह योग्यता के आधार पर सरकारी नौकरियाँ दी गई हैं।  

 दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने अपने संबोधन में कहा कि पिछले 75 सालों से कभी भी सार्वजनिक वितरण प्रणाली के द्वारा राशन लाभार्थियों तक नहीं पहुँचा। उन्होंने कहा कि यदि 100 किलो राशन भेजा जाता था तो लोगों तक 15 किलो ही पहुँचता था और यह दुर्भाग्यपूर्ण बात है कि किसी ने भी राशन चोरी की जांच नहीं की। अरविन्द केजरीवाल ने कहा कि आम आदमी के लिए आ रहे राशन को राजनीतिक पार्टियों और उनके नेताओं ने लूटा।  

 दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब की मौजूदा सरकार लोगों की भलाई के लिए दिन-रात काम कर रही है। उन्होंने कहा कि इस स्कीम की शुरुआत से आज से पंजाब में राशन की चोरी बंद हो जायेगी और आज से लाभार्थियों को इस स्कीम का पूरा लाभ उनके द्वार पर मिलेगा। अरविन्द केजरीवाल ने कहा कि आज शुरू की गई इस नयी स्कीम के अंतर्गत अब सबसे बढिय़ा गेहूँ का आटा लोगों तक पहुँचाया जायेगा। 

हालाँकि दिल्ली सरकार ने इस योजना को लागू करने की योजना बनाई थी परन्तु केंद्र सरकार ने इस कदम के रास्ते में रुकावट लगा दी। दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि परमात्मा की कृपा से पंजाब में यह स्कीम शुरू की गई है। उन्होंने आशा अभिव्यक्त की कि पूरा देश आने वाले दिनों में पंजाब की तरह यह स्कीम देश भर में अपनाएगा। 

अरविन्द केजरीवाल ने अलग-अलग लोक हितैषी पहलें करने के लिए पंजाब के मुख्यमंत्री की भी सराहना की।दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले 75 सालों में न तो अकालियों ने और न ही कांग्रेस ने लोगों की भलाई के लिए एक भी कदम उठाया है। उन्होंने आगे कहा कि भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली ईमानदार सरकार ने एक-एक पैसा पूरी सूझ-समझ के साथ आम आदमी की भलाई के लिए इस्तेमाल किया है। अरविन्द केजरीवाल ने कहा कि पंजाब हर क्षेत्र में बड़े स्तर पर विकास कर रहा है और जल्द ही यह देश का अग्रणी राज्य बन जायेगा।  

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में खोले गए आम आदमी क्लीनिकों ने नयी क्रांति की शुरुआत की है और लोग इसका व्यापक लाभ ले रहे हैं। उन्होंने लोगों से अपील की कि वह आगामी लोक सभा मतदान में उनका साथ दें, जिससे आने वाले समय में भी लोक कल्याण के काम इसी तरह जारी रहें। अरविन्द केजरीवाल ने कहा कि यह सुनिश्चित बनाना समय की ज़रूरत है कि राज्य के लोगों को इन पहलों का भरपूर लाभ मिले।  

 

Tags: Bhagwant Mann , Bhagwant Singh Mann , AAP , Aam Aadmi Party , Aam Aadmi Party Punjab , AAP Punjab , Government of Punjab , Punjab Government , Punjab , Chief Minister Of Punjab , Arvind Kejriwal , Khanna , Ludhiana , Ghar Ghar Muft Ration , Ghar Ghar Muft Ration Scheme

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD