Saturday, 27 April 2024

 

 

खास खबरें डॉ. धर्मवीर गांधी के चुनावी मुहिंम को बल देने के लिए कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पटियाला में हुए एकत्रित हुए राजनेता पंजाब के मुद्दों को कमजोर कर रहे हैं : अमरिन्दर सिंह राजा वडिंग भाजपा के संकल्प पत्र मोदी की गारंटी का चंडीगढ़ में लोकार्पण वार्ड तीन में भाजपा ने चलाया डोर टू डोर प्रचार अभियान 100 युवाओं ने की भाजपा की सदस्यता ग्रहण माझा में गरजे मान! शैरी कलसी के लिए गुरदासपुर में किया चुनाव प्रचार अमृतसर में बोले मान - माझा वाले जब मन बना लेते हैं तो फिर बदलते नहीं है, इस बार 'आप' को जीताने का मन बना लिया है कांग्रेस महिलाओं को नौकरियों में 50 प्रतिशत आरक्षण देगी: लांबा लोकसभा चुनाव में मतदान बढ़ाने की अनोखी पहल राजनीतिक रोटियां सेंकने के लिए लोगों को गुमराह कर रहा अकाली दल : परनीत कौर राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने सड़क सुरक्षा पुरस्कार प्रदान किए युवा देश का भविष्य, लोकतंत्र के पर्व में भागीदारी करें सुनिश्चित : हेमराज बैरवा हरियाणा विधानसभा द्वारा गठित तथ्य-जांच समिति में प्रदेश सरकार के दो मंत्री शामिल बोलने का हक भी छीन रही पंजाब सरकार कैथल में अंबाला रोड पर भगवान विश्वकर्मा चौक के निकट चुनावी कार्यालय का शुभारंभ किया ज़मीन के इंतकाल के बदले 10,000 रुपए रिश्वत लेता हुआ पटवारी विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू 20,000 रुपए की रिश्वत लेता हुआ सीनियर सहायक विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू आर.टी.ओ ने सेफ स्कूल वाहन स्कीम का उल्लंघन करने वाली 23 बसों के काटे चालान कांग्रेस देश को धर्म और जाति के नाम पर बांटने का काम कर रही : डॉ. सुभाष शर्मा ‘मानव एकता दिवस’ के अवसर पर निरंकारी मिशन द्वारा 296 युनिट रक्त दान किया गया मार्कफैड के एम.डी. ने निर्विघ्न खरीद कार्यों को सुनिश्चित बनाने के लिए सम्बन्धित डिप्टी कमिश्नरों के साथ लुधियाना, मोगा और फिऱोज़पुर की मंडियों का किया दौरा

 

हवा, पानी और मिट्टी को बचाने का संदेश देता तीसरा पर्यावरण संरक्षण मेला- 2024 संपूर्ण

बरसात के बावजूद नेहरू रोज गार्डन में आयोजित प्रदर्शनी के दूसरे दिन बड़ी संख्या में पहुंचे लोग

Society for Conservation and Healing of Environment, SOCH, Punjab Pollution Control Board Chairman, Dr. Adarsh Pal Vig, Dr. Balwinder Singh Lakhewali
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

लुधियाना , 04 Feb 2024

हवा, पानी और मिट्टी को बचाने का संदेश देते हुए एनजीओ, सोसाइटी फॉर कंजर्वेशन एंड हीलिंग ऑफ एनवायरनमेंट (सोच) द्वारा स्थानीय नेहरू रोज गार्डन आयोजित तीसरा पर्यावरण संरक्षण मेला- 2024 आने वाली पीढ़ियों के लिए पर्यावरण को बचाने की अपील करते हुए संपूर्ण हुआ। मेले के आखिरी दिन पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के चेयरमैन प्रो. (डा.) आदर्श पाल विग, नगर निगम जोन-डी के जोनल कमिश्नर जसदेव सिंह सेखों सहित समाज के अलग-अलग वर्गों से संबंधित विभिन्न हस्तियों ने पहुंचकर संस्था के प्रयास को सराहा।

एनजीओ के सरपरस्त संत बाबा गुरमीत सिंह जी, प्रधान डॉ. बलविंदर सिंह लखेवाली और सचिव डॉ. बृज मोहन भारद्वाज ने कहा कि एनजीओ सोच का उद्देश्य लोगों को कुदरत स्रोतों की संभाल और दोबारा उनसे जुड़ने के लिए प्रेरित करना है। इसी श्रृंखला में अलग-अलग स्कूलों, कालेजों, यूनिवर्सिटीज, सरकारी और गैर सरकारी संगठनों सहित निजी कंपनियों के सहयोग से यह मेला आयोजित किया जा रहा है, ताकि हम अपनी आने वाली पीढियां के लिए पर्यावरण को बचा सकें। 

यहां अलग-अलग स्कूलों, कालेजों, यूनिवर्सिटियों और समाजसेवी संगठनों की ओर से साइंस मॉडल लगाए गए। इसी तरह सांस्कृतिक कार्यक्रमों के जरिए भी जागरूकता फैलाने का प्रयास किया गया। इस दौरान मिट्टी के आभूषणों एवं बर्तनों, केंचुआ खाद, बोनसाई आदि पर लाइव वर्कशॉप भी लगाई गई, जिन्होंने लोगों को पर्यावरण से जुड़ी चुनौतियों का हल करने हेतु कुछ विकल्प दिए गए।

उन्होंने कहा कि आज बरसात के बावजूद भी जिस तरह से बड़ी संख्या में पहुंचे लोगों ने पर्यावरण को बचाने के लिए अपने योगदान को मजबूती के साथ पेश किया, यह प्रशंसनीय है। जिसने हमारी संस्था को अपने प्रयासों को और आगे बढ़ाने का हौसला दिया है। पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के चेयरमैन प्रो. (डा.) आदर्श पाल विग ने कहा कि जिस प्रकार संस्था द्वारा पर्यावरण हितेषी अलग-अलग संगठनों को एक मंच पर लाया गया है, यह प्रशंसनीय है। 

खास तौर पर पराली प्रबंधन को लेकर और प्लास्टिक के विकल्प के संदर्भ में लगाए गए स्टॉल भी लोगों को प्रेरित करते हैं। यह उन लोगों के लिए भी फायदेमंद है, जो पर्यावरण के संरक्षण के साथ-साथ इसमें रोजगार के अवसर भी ढूंढ रहे हैं।नगर निगम जोन-डी के जोनल कमिश्नर जसदेव सिंह सेखों ने कहा कि सोच एनजीओ की ओर से लगाए गए इस मेले को लोगों का भरपूर मात्रा मिला है। खास तौर पर यहां हमारे विरासती वृक्षों को पेश करने के साथ-साथ उनके फायदों के बारे में भी बताया गया है। 

इसी तरह पराली और किचन के कचरे के प्रबंधन सहित वेस्ट मैटेरियल का उपयोग अलग-अलग वस्तुओं के निर्माण हेतु करने के संदर्भ में भी जानकारी प्रदान की गई है।गौरतलब है कि संस्था की ओर से आयोजित किए जा रहे तीसरे पर्यावरण संरक्षण मेले के तहत 28 फरवरी लुधियाना पैडलरस क्लब के सहयोग से पंजाब खेतीबाड़ी यूनिवर्सिटी से एआईपीएल तक “राइड फॉर क्लीन एयर” के शीर्षक तले एक साइकिल रैली का आयोजन किया गया था। 

जबकि 31 जनवरी को “बैटर एनवायरनमेंट इज द ओनली वे” के शीर्षक तले पंजाब खेतीबाड़ी यूनिवर्सिटी के एनएसएस के छात्रों के पोस्टर मेकिंग एवं फोटोग्राफी व पोएट्री मुकाबले करवाए गए थे। जबकि 3 और 4 फरवरी को नेहरू रोज गार्डन में एक प्रदर्शनी लगाई गई। इस मेले का उद्देश्य पर्यावरण संरक्षण के विभिन्न पहलुओं जैसे कि विरासती वृक्ष रोपण, जल संरक्षण, मिट्टी संरक्षण, जैविक घरेलू बागवानी, अपशिष्ट प्रबंधन, प्रबंधन और उर्वरक, प्रदूषण मुक्त वाहन, वायु प्रदूषण में कमी, ध्वनि प्रदूषण, पर्यावरण अनुकूल पैकेजिंग, ऊर्जा संरक्षण, सौर ऊर्जा, स्वस्थ जीवन शैली उत्पाद, मोटे अनाज और मानव स्वास्थ्य आदि को प्रोत्साहित करना था।

इस अवसर पर पर्यावरण संरक्षण में योगदान देने वाले अलग-अलग संस्थाओं को सम्मानित किया गया, जिनमें पुरातन झिड़ी (ग्राम पंचायत) अवार्ड के तहत डेरा बाबा दया राम स्पोर्ट्स एंड वेलफेयर क्लब कोटधरमू को एक लाख रुपए की राशि से सम्मानित किया गया। जहां सफाई वहां खुदाई (ग्राम पंचायत) अवार्ड के तहत ग्राम पंचायत मोही कलां, पटियाला को 75 हजार रुपए की राशि से सम्मानित किया गया। 

जंगली जीव सुरक्षा (समाजसेवी संस्था या व्यक्ति विशेष) अवार्ड के तहत 50 हजार रुपए की राशि भेंट की गई। जैविक खेती (व्यक्ति विशेष) में गुरमीत सिंह, बहावलपुर, पटियाला को 50 हजार रुपए की इनाम राशि के साथ सम्मानित किया गया। छत पर बगीची (व्यक्ति विशेष) के तहत मनिंदरजीत कौर, तलवंडी चौधरियां, कपूरथला को 25 हजार रुपए की इनाम राशि से सम्मानित किया गया।

जबकि ग्रीन केंपस के लिए सरकारी कॉलेज की श्रेणी में सरकारी कॉलेज, पंजाब यूनिवर्सिटी कड़ियाल, धर्मकोट को 25 हजार की राशि से सम्मानित किया गया। वहीं पर निजी कॉलेज के तहत कन्या महाविद्यालय जालंधर को 25 हजार रुपए की राशि से सम्मानित किया गया।  वातावरण हितैषी मॉडल के तहत सरकारी स्कूल की श्रेणी में 10 हजार रुपए का पहला, 8 हजार रुपए का दूसरा और 5 हजार रुपए का तीसरा नाम दिया गया। 

वातावरण हितेषी मॉडल के तहत निजी स्कूल की श्रेणी में 10 हजार रुपए का पहला इनाम डीएवी पब्लिक स्कूल, पक्खोवाल रोड लुधियाना; 8 हजार रुपए का दूसरा इनाम पुलिस डीएवी पब्लिक स्कूल, सिविल लाइन लुधियाना और 5 हजार रुपए का तीसरा नाम बीसीएम मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल व आर्य बीसीएम मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल को दिया गया।

इसी तरह, पर्यावरण संरक्षण के लिए लघु फिल्म के तहत 20 हजार रुपए का पहला इनाम लुधियाना के दीपांशु जैन; 15 हजार रुपए का दूसरा इनाम लुधियाना के पियूष ढींगरा और 10 हजार रुपए का तीसरा इनाम गुरनूर कौर एंड टीम को दिया गया। जबकि पर्यावरण संरक्षण के लिए फोटोग्राफी के तहत 10 हजार रुपए का पहला इनाम अमृतसर के संजीव कुमार: 8 हजार रुपए का दूसरा इनाम लुधियाना के अरनव दुआ और 5 हजार रुपए का तीसरा इनाम सैदपुर, मोहाली के हरदीप सिंह को दिया गया।

इस अवसर पर अन्य के अलावा, तनप्रीत सिंह सिद्धू, तोता सिंह, डॉ मनमीत मानव, इंजी. अमरजीत सिंह, चरणदीप सिंह, राहुल कुमार, डॉ सुरजीत पातर, डॉ मंजीत सिंह कंग, डॉ मनीष कपूर, विकास शर्मा, श्रीमती सरबजीत कौर, अदाकार शिवेंद्र माहल, राज धालीवाल, मलकीत सिंह रोनी, करमजीत अनमोल, भारत भूषण वर्मा, मैंडी गिल भी मौजूद रहे।

 

Tags: Society for Conservation and Healing of Environment , SOCH , Punjab Pollution Control Board Chairman , Dr. Adarsh Pal Vig , Dr. Balwinder Singh Lakhewali

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD