Tuesday, 23 July 2024

 

 

खास खबरें चंडीगढ़ कॉलेज ऑफ फार्मेसी, लांडरां ने आईएनऐसटी क्विज कम्पटीशन में पहला स्थान हासिल किया मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने संकटमोचन मंदिर में पूजा-अर्चना की सांसद अरोड़ा ने एमसी और सीए ग्लाडा संदीप ऋषि से शहर के ज्वलंत मुद्दों पर चर्चा की हरचंद सिंह बरसट ने कवर शैड और फड़ों का किया उद्घाटन डिप्टी स्पीकर जय कृष्ण सिंह रौढ़ी ने केंद्रीय जेल होशियारपुर का किया औचक दौरा बी.एल.डब्ल्यू (बनारस) के महाप्रबंधक श्री अभय बाकरे का पटियाला लोकोमोटिव वर्क्स पटियाला का दौरा एलपीयू ने रचनात्मक एंत्रप्रेन्योर पर ध्यान केंद्रित करने के लिए स्टार्टअप इकोसिस्टम इनेबलर्स मीट का आयोजन किया डिप्टी कमिश्नर होशियारपुर कोमल मित्तल ने राष्ट्रीय आम दिवस 2024 को समर्पित डाक्यूमेंट्री रिलीज की मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने देहरा विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न प्रतिनिधिमंडलों से भेंट की लंगर-भंडारे लगाने वाले तो बहुत हैं, परंतु जरूरत मुफ्त स्वास्थ्य सेवा करने वालों की ज्यादा है : संत बलबीर सीचेवाल पंजाब विश्वविद्यालय और सप्तसिंधु निवेदिता ट्रस्ट द्वारा पंजाबी लेखक और कवि पद्मश्री स्वर्गीय डॉ. सुरजीत पातर की स्मृति में स्मारक कार्यक्रम का आयोजन कैबिनेट मंत्री ब्रम शंकर जिम्पा ने मानवता मंदिर स्कूल की नई ईमारत का किया उद्घाटन शहर के वार्डों की मांग के अनुसार किए जा रहे हैं विकास कार्य : ब्रम शंकर जिम्पा कैबिनेट मंत्री ब्रम शंकर जिम्पा ने मोह्याल सभा को दिया 2 लाख रुपए का चैक समाज में एकता और भाईचारे के रिश्ते को मजबूत करता है राहगीरी : नायब सिंह सैनी मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने सिकंदरपुर डेरे में किया एक पेड़ माँ के नाम अभियान का शुभारंभ मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने किया विपक्ष पर कड़ा प्रहार कृषि मंत्री कंवरपाल ने जगाधरी में 52 लाख रुपये के विकास कार्यों का शुभारंभ किया तापसी पन्नू के लिए क्यों खास है अगस्त महीना नगर निकायों में पार्किंग, फुटपाथ तथा शौचालय बनाने पर करें फोक्स: हेमराज बैरवा प्लानिंग के तहत विकास कार्यों के यूसी पोर्टल पर करें अपलोड : हेमराज बैरवा

 

मुख्य सचिव ने जम्मू में पर्यटन के प्रोत्साहन और विकास की समग्र समीक्षा की

Yasha Mudgal, Atal Dulloo, Kashmir, Jammu And Kashmir, Jammu & Kashmir, Chief Secretary Kashmir
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

जम्मू , 01 Feb 2024

मुख्य सचिव अटल डुल्लू ने जम्मू और उसके आसपास बड़े पैमाने पर विकास और पर्यटन और संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए किए जा रहे उपायों की समग्र समीक्षा की।बैठक में प्रमुख सचिव संस्कृति, आयुक्त सचिव पर्यटन, पीसीसीएफ कैम्पा, सचिव लोक निर्माण विभाग, पूर्व निदेशक मुबारक मंडी हेरिटेज सोसाइटी, डीसी रियासी, निदेशक पर्यटन जम्मू के अलावा अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

बैठक में बोलते हुए मुख्य सचिव ने सभी स्थलों पर सड़क, बिजली, पानी और स्वच्छता जैसी सभी सुविधाओं के प्रावधान के साथ पर्यटन स्थलों के सर्वांगीण विकास पर जोर दिया।उन्होंने प्रत्येक साइट की खूबियों को ध्यान में रखते हुए प्रत्येक साइट के लिए एक योजना बनाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि पर्यटन एक आरामदायक गतिविधि है, इसलिए प्रत्येक गंतव्य को वह प्रदान करना चाहिए जो आगंतुक उससे अपेक्षा करते हैं। 

उन्होंने देश भर में विभिन्न पर्यटन प्रचार खिलाड़ियों को शामिल करने और प्रत्येक स्थान पर पर्यटकों की संख्या बढ़ाने के लिए उन्हें एफएएम दौरों पर ले जाने के लिए कहा।घराना वेटलैंड के लिए मुख्य सचिव ने देश भर के पक्षी अवलोकन संघों तक पहुंचने के अलावा वहां सुविधाओं में सुधार के लिए कदम उठाने को कहा। उन्होंने वहां एक पर्यटन सर्किट बनाने के लिए निकटवर्ती प्रसिद्ध स्थल सुचेतगढ़ को सड़क मार्ग से जोड़ने पर भी जोर दिया।

उन्होंने उनसे पर्यटन की इस शाखा में अपनाई जाने वाली अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय सर्वोत्तम प्रथाओं पर ध्यान देने को कहा। डुल्लू ने सुचेतगढ़ सीमा पर परेड की आवृत्ति बढ़ाने के लिए बीएसएफ से अनुरोध करने के लिए भी कहा। उन्होंने कहा कि इसके अलावा इस स्थान पर पर्यटकों की बढ़ती भीड़ को ध्यान में रखते हुए सुविधाओं को भी उन्नत किया जाना चाहिए।

कटरा के पास जज्जर कोटली के लिए मुख्य सचिव ने पर्यटन विभाग को इसकी पूर्व प्रसिद्धि बहाल करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने जल्द से जल्द आउटसोर्सिंग के माध्यम से झोपड़ियों और अन्य बुनियादी ढांचे को कार्यात्मक बनाने का आह्वान किया। उन्होंने उनसे विभिन्न आगंतुकों, विशेषकर स्कूली बच्चों के समूह के लिए सूची में अन्य गतिविधियाँ जोड़ने को कहा।

रणजीत सागर बांध के प्रचार-प्रसार के संबंध में मुख्य सचिव ने उनसे वहां कई जल क्रीड़ा और साहसिक गतिविधियां शुरू करने को कहा। उन्होंने वहां आने वाले पर्यटकों की सुरक्षा के लिए सभी सावधानियां बरतने के अलावा इसकी क्षमता का पूरा उपयोग करने का आह्वान किया। उन्होंने मानतलाई को योग का आध्यात्मिक केंद्र बनाने के लिए किए जा रहे उपायों पर भी गौर किया। 

संभावित पर्यटकों के लिए वहां जुटाई गई सुविधाओं और विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचे को उपलब्ध कराने पर जोर दिया क्योंकि इसके अधिभोग को अब सबसे अधिक प्राथमिकता मिलनी चाहिए। मुख्य सचिव ने सुरिंसर, मानसर और यहां के अन्य स्थानों पर वर्तमान लोगों की संख्या और सुविधाओं की उपलब्धता पर भी ध्यान दिया। उन्होंने इन सभी स्थानों को जनता के लिए आकर्षक बनाने के लिए इनका माइक्रो प्लान बनाने को कहा।

जहां तक तीर्थ पर्यटन का सवाल है, मुख्य सचिव ने उन्हें अम्भ्रां, कामेष्वर मंदिर, पुरमंडल, उत्तर बेहनी और शिव खोड़ी धार्मिक स्थलों को विकसित करने के लिए कहा। उन्होंने वहां तीर्थयात्रियों और पर्यटकों की यात्रा को आरामदायक बनाने के लिए कदम उठाने को कहा। उन्होंने मुबारक मंडी विरासत परिसर के विकास और यहां रघुनाथ बाजार तक पगडंडी के विकास पर भी ध्यान दिया। 

उन्होंने उनसे अब तेजी से कार्य करने को कहा क्योंकि सब कुछ कागज पर है और जमीन पर कार्यान्वयन की जरूरत है। आयुक्त सचिव, पर्यटन, यशा मुद्गल ने वहां सुविधाओं की स्थिति और प्रत्येक स्थान पर पर्यटकों की संख्या के बारे में जानकारी दी। उन्होंने प्रत्येक स्थान के लिए भविष्य की योजनाओं और इन सभी पर्यटन स्थलों पर इन योजनाओं को लागू करने की समय-सीमा पर भी प्रकाश डाला।

 

Tags: Yasha Mudgal , Atal Dulloo , Kashmir , Jammu And Kashmir , Jammu & Kashmir , Chief Secretary Kashmir

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD