Saturday, 13 April 2024

 

 

खास खबरें बढ़ रहा है भाजपा परिवार- यह देखकर खुशी हो रही है कि पूरे पटियाला जिले से सैकड़ों लोग रोजाना हमारे साथ जुड़ रहे हैं: परनीत कौर सीजीसी लांडरां में हर्षोल्लास के साथ मनाई गई बैसाखी विजीलैंस ब्यूरो ने बीडीपीओ को 30 हजार रुपये रिश्वत लेते हुए किया गिरफ्तार पारंपरिक मेलों की तरह लोकतंत्र के पर्व में भी जरूर लें हिस्सा: डी.सी. हेमराज बैरवा किसानों के लिए किसी ने गारंटी दी और उस गारंटी को पूरा किया वो चौधरी देवीलाल ने किया: अभय सिंह चौटाला भाजपा को अरविंद केजरीवाल से डर लगता है, वे राष्ट्रपति शासन के जरिए दिल्ली में पिछले दरवाजे से प्रवेश चाहते हैं: आप हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने दिल्ली में श्री लाल कृष्ण आडवाणी से की मुलाकात पात्र व्यक्ति 26 अप्रैल तक बनवा सकते हैं वोट : जिला निर्वाचन अधिकारी राहुल हुड्डा सोशल मीडिया पर जानकारी साझा करने में पंजाब के मुख्य चुनाव अधिकारी का कार्यालय राष्ट्रीय स्तर पर दूसरे स्थान पर: सिबिन सी स्व. बाबूराम शर्मा की याद में लांच किया कैलेंडर तीन दिवसीय वार्षिक "रिकोनैसंस-2024" आज पीईसी में शुरू हुआ पंजाब की मंडियों में गेहूं की आवक, खरीद व लिफ्टिंग का काम शुरू सांसद के रूप में 2 वर्षों की उपलब्धियाँ एवं निराशाएं -संजीव अरोड़ा मेरे दिल के करीब है जयपुर-भूमि पेडनेकर "एरियल" के नए अभियान में अनिल कपूर और सोनम कपूर ने होम टीम में साझेदारी के महत्व पर जोर दिया ईद 2025 होगा सलमान खान की ‘सिकंदर’ के नाम लुब्रिज़ोल कॉर्पोरेशन ने पुणे में नया ग्लोबल कैपेबिलिटी सेंटर शुरू किया भाजपा प्रदेश कार्यालय में हुई चिकित्सा प्रकोष्ठ की नई कार्यकारिणी की पहली बैठक पंजाब में शराब नीति घोटाले और अवैध खनन की सी.बी.आई जांच की मांग की: सरदार बिक्रम सिंह मजीठिया कुरूक्षेत्र लोकसभा चुनावों में सर्वहित पार्टी एवं स्व. तेजी मान के बेटे बोनी मान ने दिया इनेलो को समर्थन अमरिंदर सिंह राजा वडिंग ने कहा, अकाली दल बादल के अंत की शुरुआत

 

जम्मू व्यापार मेला 2024 भव्यता और राष्ट्रीय भागीदारी के साथ शुरू हुआ

सलाहकार भटनागर ने जम्मू-कश्मीर की आर्थिक और सांस्कृतिक प्रतिभा को प्रदर्शित करते हुए जम्मू व्यापार मेला 2024 के पहले संस्करण का उद्घाटन किया

Rajiv Rai Bhatnagar, Rajeev Rai Bhatnagar, Advisor to Lieutenant Governor, Srinagar, Kashmir, Jammu And Kashmir, Jammu & Kashmir, Vikramjeet Singh, Vikramjit Singh
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

जम्मू , 31 Jan 2024

उपराज्यपाल के सलाहकार राजीव राय भटनागर ने जम्मू विष्वविद्यालय के जनरल जोरावर सिंह ऑडिटोरियम ग्राउंड में जम्मू व्यापार मेला 2024 के पहले संस्करण का उद्घाटन किया। जम्मू और कश्मीर व्यापार संवर्धन संगठन, उद्योग और वाणिज्य विभाग द्वारा आयोजित ट्रेडफेयर, केंद्र शासित प्रदेश की समृद्ध संस्कृति और अप्रयुक्त व्यापार क्षमता का एक मनोरम प्रदर्शन प्रदान करता है।

जम्मू व्यापार मेला 2024, एक प्रमुख कार्यक्रम है जिसका उद्देश्य जम्मू और कश्मीर की आर्थिक और सांस्कृतिक जीवंतता को प्रदर्शित करना है, जो 31 जनवरी से 4 फरवरी, 2024 तक आयोजित किया जा रहा है। विशेष रूप से, जम्मू व्यापार मेला 2024 का आयोजन कम से कम राजस्व सृजन मॉडल पर किया जा रहा है। 

इसके अलावा, इस आयोजन को भारत सरकार के सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय से आधिकारिक मंजूरी मिल गई है, जिससे क्षेत्र में आर्थिक विकास और सांस्कृतिक आदान-प्रदान को बढ़ावा देने के लिए एक प्रमुख मंच के रूप में इसके महत्व को और अधिक पुष्टि मिली है।’सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास, सबका प्रयास’ की दृष्टि से प्रेरित, जम्मू व्यापार मेला 2024 का उद्देश्य जम्मू-कश्मीर के विविध आर्थिक और सांस्कृतिक पहलुओं को प्रदर्शित करना है। एक हस्ताक्षरित कार्यक्रम होने का इरादा रखते हुए, जम्मू व्यापार मेला निश्चित तिथियों पर एक वार्षिक कार्यक्रम बनने के लिए तैयार है, जो व्यवसायों और निवेशकों के लिए एक सतत मंच तैयार करेगा, और जम्मू शहर को एक विशिष्ट पहचान प्रदान करेगा।

110 से अधिक स्टालों के साथ, जम्मू व्यापार मेला 2024 एक व्यापक प्रदर्शनी है, जिसमें हथकरघा और हस्तशिल्प, बागवानी, कृषि, फैशन और सहायक उपकरण, यात्रा और पर्यटन, भवन निर्माण सामग्री, फर्नीचर, अंदरूनी और गृह सजावट और बहुत कुछ शामिल है। विभिन्न निर्माता और कारीगर भी इस प्रदर्शनी का हिस्सा हैं, जो सामूहिक रूप से क्षेत्र की समृद्ध सांस्कृतिक और औद्योगिक संपदा को उजागर करते हैं।

जम्मू व्यापार मेला 2024 को प्रमुख संगठनों से प्रायोजन मिला, जिससे व्यापार परिदृश्य में इसका महत्व बढ़ गया। प्रायोजित स्टॉल और प्रदर्शकों में भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक, नाबार्ड, विकास आयुक्त हस्तशिल्प, और भारतीय व्यापार संवर्धन परिषद सहित प्रतिष्ठित संस्थाएं शामिल हैं। इस आयोजन की शक्ति को जिंदल स्टील वक्र्स, वरुण बेवरेजेज, वैष्विक ई-कॉमर्स दिग्गज अमेज़ॅन और करचर जैसे उद्योग के दिग्गजों द्वारा बढ़ावा दिया गया है, जो सामूहिक रूप से व्यापार मेले की सफलता और जीवंतता में योगदान दे रहे हैं।

इस अवसर पर संबोधित करते हुए सलाहकार भटनागर ने जम्मू-कश्मीर से आने वाले प्रत्येक उत्पाद की विशिष्टता और गुणवत्ता पर प्रकाश डाला और इस बात पर जोर दिया कि यह क्षेत्र वृद्धि, विकास और सफलता के अवसर प्रदान करता है। उन्होंने कहा कि जम्मू व्यापार मेला 2024 का आयोजन जम्मू-कश्मीर के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है, जहां सरकार किसानों, निर्माताओं और कारीगरों को व्यापक समर्थन दे रही है। 

 सलाहकार भटनागर ने केंद्र शासित प्रदेश में प्रदान किए गए प्रोत्साहनों की सराहना की और उन्हें देश में सर्वश्रेष्ठ माना। उन्होंने जम्मू व्यापार मेला 24 के आयोजन में जेकेटीपीओ और उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के समर्पित प्रयासों की सराहना की और इससे होने वाले संभावित लाभों पर जोर दिया। एक जिला एक उत्पाद पहल का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि लगभग 17 उत्पादों को भौगोलिक संकेत टैग प्राप्त हुए हैं, जबकि अन्य प्रगति पर हैं।

कार्यक्रम में बोलते हुए, आयुक्त सचिव, उद्योग और वाणिज्य, विक्रमजीत सिंह ने कहा कि जेकेटीपीओ की वास्तविक क्षमता को पहचानने से व्यापार के लिए एक ऐसा माहौल तैयार किया जा सकता है जो सक्रिय रूप से व्यापार और निर्यात का समर्थन करता है ताकि जम्मू-कश्मीर को आर्थिक रूप से फलने-फूलने और समृद्ध होने में मदद मिल सके। उन्होंने स्थानीय किसानों, विक्रेताओं और उत्पादकों को सशक्त बनाने और जम्मू-कश्मीर के सामाजिक-आर्थिक माहौल को बढ़ाने में ऐसे कार्यक्रमों की सराहना की। उन्होंने कहा कि यह उद्घाटन कार्यक्रम प्रमुख कार्यक्रम बनने के लिए तैयार है और इसे जम्मू और कश्मीर दोनों संभागों में सालाना आयोजित करने की योजना है।

जेकेटीपीओ के प्रबंध निदेशक खालिद जहांगीर ने सभा को संबोधित करने और बहुमूल्य जानकारी देने के लिए सलाहकार का आभार व्यक्त किया। उन्होंने बताया कि जेकेटीपीओ को जम्मू-कश्मीर के अनूठे उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए ऐसे कार्यक्रम आयोजित करने का अधिकार है। खालिद ने इस कार्यक्रम के आयोजन के लिए उद्योग और वाणिज्य, जम्मू-कश्मीर संस्कृति, कला और भाषा अकादमी, विभागाध्यक्षों और अन्य संगठनों और हितधारकों से प्राप्त समर्थन और मार्गदर्शन की सराहना की और निरंतर समर्थन पर प्रकाश डाला।

इस अवसर पर एक जीवंत सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया, जिसमें विक्रमजीत सिंह आयुक्त सचिव उद्योग और वाणिज्य, खालिद जहांगीर प्रबंध निदेशक जेकेटीपीओ, अरुण कुमार मन्हास निदेशक उद्योग और वाणिज्य जम्मू, इंद्रजीत सिंह प्रबंध निदेशक सिडको/सिकाॅप विकास गुप्ता, निदेशक हथकरघा और हस्तशिल्प जम्मू बलदेव सिंह, किसान उप महापौर जम्मू अतुल शर्मा, प्रबंध निदेशक हथकरघा और हस्तशिल्प निगम, येलुदुरई संयुक्त निदेशक एमएसएमई, अनिल कुमार डीजीएम सिडबी, रतन लाल, डीजीएम नाबार्ड, सुश्री अंबिका संब्याल एडी, डीसीएम और जम्मू-कश्मीर सरकार के अधिकारी और व्यापार और व्यापार बिरादरी के सदस्य उपस्थित थे। कारीगरों ने जम्मू व्यापार मेला 2024 में जम्मू और कश्मीर की सांस्कृतिक विरासत का प्रदर्शन किया।

जम्मू व्यापार मेला 2024 एक पावर-पैक कार्यक्रम होने का वादा करता है, जो जम्मू-कश्मीर की आर्थिक और सांस्कृतिक समृद्धि का पता लगाने के लिए व्यवसायों, निवेशकों और उत्साही लोगों को एक साथ लाएगा।

 

Tags: Rajiv Rai Bhatnagar , Rajeev Rai Bhatnagar , Advisor to Lieutenant Governor , Srinagar , Kashmir , Jammu And Kashmir , Jammu & Kashmir , Vikramjeet Singh , Vikramjit Singh

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD