Sunday, 05 May 2024

 

 

खास खबरें भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन के समर्थन में विशाल रोड शो,हजारों की संख्या में शामिल हुए लोग उद्योग नगरी बद्दी में आयोजित हुआ मण्डी मिलन समारोह, जयराम ठाकुर और कंगना रनौत ने की शिरकत मलोया व सेक्टर 56 वासी 500 से ज्यादा लोग भाजपा में हुए शामिल मुख्यमंत्री भगवंत मान ने खरड़ में मलविंदर कंग के लिए किया चुनाव प्रचार, बड़ा रोड शो कर लोगों को किया संबोधित आपदा में भाजपा नेताओं ने रुकवाई केंद्र से मिलने वाली आर्थिक मदद : सुखविंदर सिंह सुक्खू कई युवा बीजेपी छोड़कर आप में हुए शामिल औजला का आप पर प्रहार- खड़ा झाड़ू झगड़े और बर्बादी की निशानी गंदे नाले को बंद करना स्टेट की जिम्मेदारी भगवंत मान ने गुजरात के भरूच में चैतर वसावा के लिए किया प्रचार निर्दलीय चुनाव लड़े मनीष तोमर कांग्रेस में शामिल भाजपा सरकार ने खजाना लुटाकर प्रदेश को कंगाल किया : सुखविंदर सिंह सूक्खू मतदान के दिन लगाई जाएगी एनसीसी कैडेटों की ड्यूटी संगरूर हलके के गांवों में मीत हेयर द्वारा किए गए रोड शो और रैलियों में भारी भीड़ उमड़ी कांग्रेस ने लुधियाना के डेहलों में खोला चुनावी कार्यालय आगामी फिल्म 'टिप्सी' को लेकर बेहद उत्साहित हैं अलंकृता सहाय राष्ट्रीय दल किसानों पर कहर ढाकर पंजाब को आग में झौंकना चाहते हैं:एन.के.शर्मा आर्थिक तंगी के बावजूद कांग्रेस ने दी 1.36 लाख कर्मचारियों को पुरानी पेंशन- सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू व्यापार के लिए जल्द खुलेगा वाघा बॉर्डर - गुरजीत औजला पंजाब में कांग्रेस के इलावा ओर कोई पार्टी मजबूत नहीं : अमरिंदर सिंह राजा वडिंग राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु का शिमला पहुंचने पर गर्मजोशी से स्वागत क्रिकेट आइकॉन और ब्रैंड एंबेसडर एम एस धोनी को लेज़ ने लिमिटेड-एडिशन कलेक्टर पैक के माध्यम से दी खास सलामी

 

यशा मुद्गल ने जम्मू संभाग के पर्यटन विभाग, टीडीए के कामकाज की समीक्षा की

J&K Tourism Development Corporation
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

जम्मू , 11 Jan 2024

पर्यटन विभाग की आयुक्त सचिव यशा मुद्गल ने जम्मू संभाग के पर्यटन विभाग और पर्यटन विकास प्राधिकरणों के अलावा पर्यटन विभाग की भौतिक और वित्तीय गतिविधियों की विस्तृत समीक्षा हेतु नागरिक सचिवालय जम्मू में एक बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में निदेशक पर्यटन जम्मू विवेकानन्द राय, विशेष सचिव पर्यटन अमरजीत सिंह, निदेशक वित्त पर्यटन सतनाम सिंह, अतिरिक्त सचिव पर्यटन सचिन देव सिंह, जेडी प्लानिंग यासिर लतीफ़, जेडी पर्यटन सुनैना शर्मा, जम्मू संभाग के सीईओ और पर्यटन विभाग के अन्य संबंधित अधिकारी शामिल हुए।

विस्तृत चर्चा के दौरान, निदेशक पर्यटन जम्मू ने अध्यक्ष को जम्मू संभाग में पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए पर्यटन अधिकारियों द्वारा की जा रही विकासात्मक गतिविधियों के अलावा समग्र कामकाज के बारे में जानकारी दी।पर्यटन निदेशक ने बैठक में चल रही विकास गतिविधियों, पीएमडीपी-एल के तहत स्वीकृत परियोजनाओं की भौतिक स्थिति, पिछले 2 वर्षों के दौरान कैपेक्स बजट के तहत पूरे किए गए बुनियादी ढांचे/विकासात्मक कार्यों, जम्मू में वाटर पार्क के विकास, पर्यटक गांवों की भौतिक और वित्तीय स्थिति के बारे में भी जानकारी दी। 

विशेष सचिव पर्यटन और अन्य संबंधित अधिकारियों ने अध्यक्ष को पर्यटन विभाग द्वारा की गई विभिन्न पहलों के बारे में भी अवगत कराया। जम्मू संभाग के विभिन्न विकास प्राधिकरणों के सीईओ ने भी प्रमुख विकास कार्यों के बारे में अध्यक्ष को जानकारी दी। उन्होंने अधिकारियों से मुद्दों और बाधाओं को कम करने पर जोर दिया ताकि आने वाले पर्यटकों को जम्मू-कश्मीर में आरामदायक और यादगार प्रवास मिल सके।

विभिन्न योजनाओं के तहत क्रियान्वित की जा रही चल रही परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा करते हुए, आयुक्त सचिव ने अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने पर जोर दिया कि कार्यकारी एजेंसियों द्वारा उचित योजना और नियमित साइट दौरे के साथ निदेशालय और पर्यटन विभाग प्राधिकरणों के कैपेक्स, पीएमडीपी, पीएमआरपी बजट के तहत निविदा/आवंटित कार्यों को समयबद्ध तरीके से पूरा किया जाना चाहिए।

यशा मुद्गल ने अधिकारियों से कार्यक्रम कैलेंडर के अनुसार जम्मू में भव्य संगीत समारोह आयोजित करने का आह्वान किया। उन्होंने साहसिक पर्यटन पर विशेष ध्यान देने और पर्यटकों को अद्भुत अनुभव देने के लिए अधिक ट्रैकिंग रूट संचालित करने पर जोर दिया। इसके अतिरिक्त आयुक्त सचिव ने इस बात पर भी जोर दिया कि अधिक से अधिक पर्यटन स्थलों को बढ़ावा देने के लिए नवीन तकनीकों को शामिल किया जाए। 

उन्होंने कटरा और अन्य पर्यटक स्थलों पर गर्म हवा के गुब्बारे स्थापित करने पर भी जोर दिया, ताकि पर्यटकों के बीच पर्यटन आकर्षण बढ़ाया जा सके। यशा मुद्गल ने अधिकारियों से यह सुनिश्चित करने के लिए समन्वय में काम करने पर जोर दिया कि निर्धारित लक्ष्यों को पूरी तरह हासिल किया जाए और पर्यटन स्थलों की पूरी क्षमता का उपयोग करने के लिए स्थानीय युवाओं को शामिल किया जाए। उन्होंने मुख्य कार्यकारी अधिकारियों को पर्यटन स्थलों पर सड़क किनारे सुविधाओं और सेवाओं के उचित रखरखाव पर भी जोर दिया। 

उन्होंने यह भी कहा कि स्थानों पर तरल और ठोस अपशिष्ट प्रबंधन योजनाओं के अलावा उचित स्वच्छता भी होनी चाहिए। आयुक्त सचिव ने पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए पेशेवर तरीके से प्रबंधन करके पर्यटक रिसॉट्र्स में सभी संपत्तियों की स्थिति में सुधार करते हुए पर्यटकों को बेहतर सुविधाओं और सेवाओं के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार जम्मू संभाग में पर्यटन स्थलों और रिसॉट्र्स में पर्यावरण अनुकूल संपत्ति बनाकर जम्मू क्षेत्र में पर्यटन को और अधिक बढ़ावा देने हेतु प्रतिबद्ध है।

 

Tags: Yasha Mudgal , Secretary Cooperatives , Kashmir , Jammu And Kashmir , Jammu & Kashmir

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD