Saturday, 27 April 2024

 

 

खास खबरें डॉ. धर्मवीर गांधी के चुनावी मुहिंम को बल देने के लिए कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पटियाला में हुए एकत्रित हुए राजनेता पंजाब के मुद्दों को कमजोर कर रहे हैं : अमरिन्दर सिंह राजा वडिंग भाजपा के संकल्प पत्र मोदी की गारंटी का चंडीगढ़ में लोकार्पण वार्ड तीन में भाजपा ने चलाया डोर टू डोर प्रचार अभियान 100 युवाओं ने की भाजपा की सदस्यता ग्रहण माझा में गरजे मान! शैरी कलसी के लिए गुरदासपुर में किया चुनाव प्रचार अमृतसर में बोले मान - माझा वाले जब मन बना लेते हैं तो फिर बदलते नहीं है, इस बार 'आप' को जीताने का मन बना लिया है कांग्रेस महिलाओं को नौकरियों में 50 प्रतिशत आरक्षण देगी: लांबा लोकसभा चुनाव में मतदान बढ़ाने की अनोखी पहल राजनीतिक रोटियां सेंकने के लिए लोगों को गुमराह कर रहा अकाली दल : परनीत कौर राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने सड़क सुरक्षा पुरस्कार प्रदान किए युवा देश का भविष्य, लोकतंत्र के पर्व में भागीदारी करें सुनिश्चित : हेमराज बैरवा हरियाणा विधानसभा द्वारा गठित तथ्य-जांच समिति में प्रदेश सरकार के दो मंत्री शामिल बोलने का हक भी छीन रही पंजाब सरकार कैथल में अंबाला रोड पर भगवान विश्वकर्मा चौक के निकट चुनावी कार्यालय का शुभारंभ किया ज़मीन के इंतकाल के बदले 10,000 रुपए रिश्वत लेता हुआ पटवारी विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू 20,000 रुपए की रिश्वत लेता हुआ सीनियर सहायक विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू आर.टी.ओ ने सेफ स्कूल वाहन स्कीम का उल्लंघन करने वाली 23 बसों के काटे चालान कांग्रेस देश को धर्म और जाति के नाम पर बांटने का काम कर रही : डॉ. सुभाष शर्मा ‘मानव एकता दिवस’ के अवसर पर निरंकारी मिशन द्वारा 296 युनिट रक्त दान किया गया मार्कफैड के एम.डी. ने निर्विघ्न खरीद कार्यों को सुनिश्चित बनाने के लिए सम्बन्धित डिप्टी कमिश्नरों के साथ लुधियाना, मोगा और फिऱोज़पुर की मंडियों का किया दौरा

 

सौरभ भगत ने आईटीआई शोपियां का दौरा किया, प्रशिक्षुओं के साथ बातचीत की, जागरूकता शिविर की अध्यक्षता की

Government ITI Shopian
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

शोपियां , 03 Jan 2024

विज्ञान और प्रौद्योगिकी तथा कौशल विकास विभाग के आयुक्त सचिव सौरभ भगत ने सरकारी आईटीआई शोपियां का दौरा किया, जहां उन्होंने पीएम विष्वकर्मा योजना के तहत प्रशिक्षुओं के पहले बैच के साथ बातचीत की और एक जागरूकता शिविर की अध्यक्षता भी की।

इस अवसर पर बोलते हुए, आयुक्त सचिव ने पीएम विष्वकर्मा योजना की महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित किया, जो कारीगरों और युवाओं को उद्योग की मांगों के अनुरूप कौशल से लैस करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, इस प्रकार उन्हें अर्थव्यवस्था में मूल्यवान योगदानकर्ता बनने में सक्षम बनाती है।

स्थानीय युवाओं और पारंपरिक कारीगरों के कौशल सेट और रोजगार क्षमता को बढ़ाने के लिए पीएम विष्वकर्मा योजना के तहत शुरू किया गया।

सौरभ भगत ने इस बात पर जोर दिया कि कौशल प्रशिक्षण न केवल बेरोजगारी की खाई को कम करता है बल्कि रोजगार सृजन के अवसर भी लाता है।आयुक्त सचिव ने कहा कि जिले के युवाओं को आगे आना चाहिए, कारीगरों की भलाई के लिए बनाई गई पीएम विष्वकर्मा योजना में अपना पंजीकरण करवाना चाहिए, जिन्हें 15000 रुपये की टूलकिट के अलावा विभिन्न व्यावसायिक इकाइयों की स्थापना के लिए 3 लाख रुपये का ऋण भी मिल सकता है ताकि वे अपने पैरों पर खड़े हो सकें, खुद के लिए कमा सकें और नौकरी चाहने वालों की तुलना में नौकरी प्रदाता बनने में भी सक्षम हो सकें।

प्रशिक्षुओं के साथ बातचीत के दौरान सौरभ भगत ने बदलते रुझानों के साथ तालमेल बनाए रखने के लिए कौशल बढ़ाने की आवश्यकता पर जोर दिया।उन्होंने 30 लाभार्थियों के प्रशिक्षण का पहला बैच शुरू करने वाला यूटी का पहला जिला बनने के लिए जिला प्रशासन की सराहना की। उन्होंने बड़ी संख्या में महिला अभ्यर्थियों के चयन पर भी प्रसन्नता व्यक्त की।

कारीगरों और प्रशिक्षुओं की सभा को संबोधित करते हुए शोपियां के डीसी फजलउल हसीब ने कहा कि जिले में पीएम विश्वकर्मा योजना की शुरुआत एक अच्छा कदम है और जिले के कारीगर पीएम विष्वकर्मा योजना के साथ अपना पंजीकरण कराकर योजना का लाभ उठाने के लिए आगे आ रहे हैं।

उन्होंने बताया कि जिला शोपियां में अब तक 5000 से अधिक अभ्यर्थियों ने अपना पंजीकरण कराया है।

प्रशिक्षण के दौरान एक प्रशिक्षु को योजना के तहत प्रशिक्षण लेने के लिए मासिक 500 वजीफा दिया जाएगा और योजना के प्रभावी कार्यान्वयन में लाइन विभागों की भूमिका पर जोर दिया जाएगा।निदेशक, कौशल विकास, सुदर्शन कुमार ने योजना के लाभों और सामान्य रूप से समाज और विशेष रूप से पारंपरिक कारीगरों पर इसके प्रभाव पर प्रकाश डाला।

आयुक्त सचिव ने लाभार्थी उन्मुख योजनाओं को प्रदर्शित करने वाले स्टालों का भी निरीक्षण किया। सौरभ भगत द्वारा पीएमवी के लाभुकों के बीच प्रमाण पत्र भी वितरित किया गया। बाद में इस अवसर पर स्कूली बच्चों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया।

 

 

Tags: Shopian , Saurabh Bhagat , Sourabh Bhagat , IMPARD , Kashmir , Jammu And Kashmir , Jammu & Kashmir , Institute of Management Public Administration and Rural Development , Faz Lul Haseeb , Faz-Lul Haseeb

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD