Wednesday, 17 April 2024

 

 

खास खबरें अमरिन्दर सिंह राजा वड़िंग ने श्री मां चिंतपूर्णी मंदिर में माथा टेका आशीर्वाद मुख्य सचिव ने डा भीमराव अम्बेडकर की जयंती कार्यक्रम में बाबा साहेब को किया नमन, अर्पित किए श्रद्धासुमन आप ने पंजाब में शेष बचे चार लोकसभा उम्मीदवारों की घोषणा की आप उम्मीदवार उमेश मकवाना ने भगवंत मान की मौजूदगी में भरा नामांकन पत्र मलायका अरोड़ा ने 'एम्प्रेस' के रूप में ईशा अग्रवाल को दिया नारीफर्स्ट ज्वेल ऑफ इंडिया का क्राउन रेलवे स्टेशन पर गुरजीत सिंह औजला के स्वागत में उमड़ा जनसैलाब कांग्रेस के सीनियर नेताओं, कार्यकर्ता और शहर वासियों ने बरसाए फूल गारंटी तो चौ. देवीलाल की थी, मोदी की तो झूठ और फरेब है: अभय चौटाला दुर्गाष्टमी के अवसर पर राजभवन में फलाहार ग्रहण कार्यक्रम का आयोजन एलपीयू ने मैकरॉन के सबसे बड़े डिस्प्ले के साथ विश्व रिकॉर्ड बनाया योग से मेरे जीवन में बदलाव आया-समायरा संधू सीजीसी के बायोटेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट ने बायोएंटरप्रेंयूर्शिप पर इवेंट आयोजित किया डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल ने जिला बाल सुरक्षा यूनिट व बाल कल्याण कमेटी के कामकाज की समीक्षा की ज्ञान ज्योति द्वारा हस्टा ला विस्टा बैनर तले फ्रेशर्स एवं फेयरवेल पार्टी का आयोजन किया गया 50,000 मजबूत पंजाब कांग्रेस कैडर भाजपा को खत्म कर देगा: अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग पंजाब राजभवन में मनाया गया हिमाचल प्रदेश स्थापना दिवस 17 अप्रैल को श्री राम नवमी के उस्तव पर सुबह 5 वजे विशाल प्रभात फेरी निकली जाएगी प्रदेश में उत्साह व हर्षाल्लास के साथ मनाया गया हिमाचल दिवस बंगाल में मतदाताओं की सुरक्षा को लेकर चुनाव आयोग से मिला भाजपा शिष्ट मंडल 22 गांवों के लोगों ने जिस विश्वास से सिर पर पगड़ी रखी,उसका सम्मान रखूंगा- संजय टंडन अम्बाला छावनी में भाजपा की कर्मठ फौज जिसकी हुंकार सारे हिंदुस्तान में जाती है : पूर्व गृह मंत्री अनिल विज 'आप' पंजाब सरकार के मुख्यमंत्री भगवंत मान साहब लोकसभा चुनाव में प्रचार के लिए गुजरात पहुंचे

 

सौरभ भगत ने आईटीआई शोपियां का दौरा किया, प्रशिक्षुओं के साथ बातचीत की, जागरूकता शिविर की अध्यक्षता की

Government ITI Shopian
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

शोपियां , 03 Jan 2024

विज्ञान और प्रौद्योगिकी तथा कौशल विकास विभाग के आयुक्त सचिव सौरभ भगत ने सरकारी आईटीआई शोपियां का दौरा किया, जहां उन्होंने पीएम विष्वकर्मा योजना के तहत प्रशिक्षुओं के पहले बैच के साथ बातचीत की और एक जागरूकता शिविर की अध्यक्षता भी की।

इस अवसर पर बोलते हुए, आयुक्त सचिव ने पीएम विष्वकर्मा योजना की महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित किया, जो कारीगरों और युवाओं को उद्योग की मांगों के अनुरूप कौशल से लैस करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, इस प्रकार उन्हें अर्थव्यवस्था में मूल्यवान योगदानकर्ता बनने में सक्षम बनाती है।

स्थानीय युवाओं और पारंपरिक कारीगरों के कौशल सेट और रोजगार क्षमता को बढ़ाने के लिए पीएम विष्वकर्मा योजना के तहत शुरू किया गया।

सौरभ भगत ने इस बात पर जोर दिया कि कौशल प्रशिक्षण न केवल बेरोजगारी की खाई को कम करता है बल्कि रोजगार सृजन के अवसर भी लाता है।आयुक्त सचिव ने कहा कि जिले के युवाओं को आगे आना चाहिए, कारीगरों की भलाई के लिए बनाई गई पीएम विष्वकर्मा योजना में अपना पंजीकरण करवाना चाहिए, जिन्हें 15000 रुपये की टूलकिट के अलावा विभिन्न व्यावसायिक इकाइयों की स्थापना के लिए 3 लाख रुपये का ऋण भी मिल सकता है ताकि वे अपने पैरों पर खड़े हो सकें, खुद के लिए कमा सकें और नौकरी चाहने वालों की तुलना में नौकरी प्रदाता बनने में भी सक्षम हो सकें।

प्रशिक्षुओं के साथ बातचीत के दौरान सौरभ भगत ने बदलते रुझानों के साथ तालमेल बनाए रखने के लिए कौशल बढ़ाने की आवश्यकता पर जोर दिया।उन्होंने 30 लाभार्थियों के प्रशिक्षण का पहला बैच शुरू करने वाला यूटी का पहला जिला बनने के लिए जिला प्रशासन की सराहना की। उन्होंने बड़ी संख्या में महिला अभ्यर्थियों के चयन पर भी प्रसन्नता व्यक्त की।

कारीगरों और प्रशिक्षुओं की सभा को संबोधित करते हुए शोपियां के डीसी फजलउल हसीब ने कहा कि जिले में पीएम विश्वकर्मा योजना की शुरुआत एक अच्छा कदम है और जिले के कारीगर पीएम विष्वकर्मा योजना के साथ अपना पंजीकरण कराकर योजना का लाभ उठाने के लिए आगे आ रहे हैं।

उन्होंने बताया कि जिला शोपियां में अब तक 5000 से अधिक अभ्यर्थियों ने अपना पंजीकरण कराया है।

प्रशिक्षण के दौरान एक प्रशिक्षु को योजना के तहत प्रशिक्षण लेने के लिए मासिक 500 वजीफा दिया जाएगा और योजना के प्रभावी कार्यान्वयन में लाइन विभागों की भूमिका पर जोर दिया जाएगा।निदेशक, कौशल विकास, सुदर्शन कुमार ने योजना के लाभों और सामान्य रूप से समाज और विशेष रूप से पारंपरिक कारीगरों पर इसके प्रभाव पर प्रकाश डाला।

आयुक्त सचिव ने लाभार्थी उन्मुख योजनाओं को प्रदर्शित करने वाले स्टालों का भी निरीक्षण किया। सौरभ भगत द्वारा पीएमवी के लाभुकों के बीच प्रमाण पत्र भी वितरित किया गया। बाद में इस अवसर पर स्कूली बच्चों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया।

 

 

Tags: Shopian , Saurabh Bhagat , Sourabh Bhagat , IMPARD , Kashmir , Jammu And Kashmir , Jammu & Kashmir , Institute of Management Public Administration and Rural Development , Faz Lul Haseeb , Faz-Lul Haseeb

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD