Monday, 06 May 2024

 

 

खास खबरें अग्निवीर से खफा पूर्व फौजियों का औजला को समर्थन भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन के समर्थन में विशाल रोड शो,हजारों की संख्या में शामिल हुए लोग उद्योग नगरी बद्दी में आयोजित हुआ मण्डी मिलन समारोह, जयराम ठाकुर और कंगना रनौत ने की शिरकत मलोया व सेक्टर 56 वासी 500 से ज्यादा लोग भाजपा में हुए शामिल मुख्यमंत्री भगवंत मान ने खरड़ में मलविंदर कंग के लिए किया चुनाव प्रचार, बड़ा रोड शो कर लोगों को किया संबोधित आपदा में भाजपा नेताओं ने रुकवाई केंद्र से मिलने वाली आर्थिक मदद : सुखविंदर सिंह सुक्खू कई युवा बीजेपी छोड़कर आप में हुए शामिल औजला का आप पर प्रहार- खड़ा झाड़ू झगड़े और बर्बादी की निशानी गंदे नाले को बंद करना स्टेट की जिम्मेदारी भगवंत मान ने गुजरात के भरूच में चैतर वसावा के लिए किया प्रचार निर्दलीय चुनाव लड़े मनीष तोमर कांग्रेस में शामिल भाजपा सरकार ने खजाना लुटाकर प्रदेश को कंगाल किया : सुखविंदर सिंह सूक्खू मतदान के दिन लगाई जाएगी एनसीसी कैडेटों की ड्यूटी संगरूर हलके के गांवों में मीत हेयर द्वारा किए गए रोड शो और रैलियों में भारी भीड़ उमड़ी कांग्रेस ने लुधियाना के डेहलों में खोला चुनावी कार्यालय आगामी फिल्म 'टिप्सी' को लेकर बेहद उत्साहित हैं अलंकृता सहाय राष्ट्रीय दल किसानों पर कहर ढाकर पंजाब को आग में झौंकना चाहते हैं:एन.के.शर्मा आर्थिक तंगी के बावजूद कांग्रेस ने दी 1.36 लाख कर्मचारियों को पुरानी पेंशन- सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू व्यापार के लिए जल्द खुलेगा वाघा बॉर्डर - गुरजीत औजला पंजाब में कांग्रेस के इलावा ओर कोई पार्टी मजबूत नहीं : अमरिंदर सिंह राजा वडिंग राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु का शिमला पहुंचने पर गर्मजोशी से स्वागत

 

यशा मुद्गल ने किसान उत्पादक संगठनों के कामकाज की समीक्षा की

Yasha Mudgal
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

जम्मू , 02 Jan 2024

आयुक्त सचिव सहकारिता तथा मिशन निदेशक समग्र कृषि विकास उत्पादन यशा मुद्गल ने किसान उत्पादक संगठनों के कामकाज की व्यापक समीक्षा की। यशा मुद्गल ने आर्थिक सशक्तिकरण को बढ़ावा देने, बाजार पहुंच बढ़ाने और क्षेत्र में टिकाऊ कृषि प्रथाओं को बढ़ावा देने में एफपीओ के प्रभाव का आकलन किया।उन्होंने कहा, “कृषि परिदृश्य में महत्वपूर्ण संस्थाएं होने के नाते एफपीओ छोटे और सीमांत किसानों को एकजुट करने, उन्हें सामूहिक आवाज और समावेशी विकास के लिए एक मंच प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।“

यशा मुद्गल ने कहा कि छोटे और सीमांत किसानों को उनके संगठनों से एफपीओ के रूप में एकत्रित करने को उत्पादन लागत कम करने, उत्पादकता बढ़ाने और बेहतर बाजार की सुविधा के लिए सबसे प्रभावी संस्थागत तंत्र के रूप में मान्यता दी गई है। इससे न केवल किसानों की आय बढ़ाने में मदद मिलेगी बल्कि ग्रामीण अर्थव्यवस्था में भी काफी सुधार होगा और ग्रामीण युवाओं के लिए गांवों में ही रोजगार के अवसर पैदा होंगे।

एक दूरदर्शी पहल में, मिशन निदेशक ने क्षेत्र में वर्तमान प्रगति का मूल्यांकन करने के लिए एक व्यापक अध्ययन की आवश्यकता को रेखांकित किया। उन्होंने स्थानीय कृषि परिदृश्य पर मौजूदा एफपीओ के प्रभाव का विश्लेषण करने और किसान उत्पादक संगठनों के लिए भविष्य के अवसरों की पहचान करने के लिए एक व्यापक अध्ययन करने के महत्व पर जोर दिया।

अध्ययन में आर्थिक विकास, बाजार में प्रवेश और सामाजिक-आर्थिक उत्थान जैसे पहलुओं को शामिल किया जाएगा। इसके अलावा, अध्ययन चुनौतियों का समाधान करने और अवसरों को भुनाने के लिए रणनीतिक सिफारिशें तैयार करने में परिणत होगा। उन्होंने प्रशंसा की कि ये सिफारिशें एफपीओ की वृद्धि और स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए भविष्य की पहल और नीतियों का मार्गदर्शन करेंगी।

बैठक में बताया गया कि केंद्रीय क्षेत्र की ’10,000 एफपीओ का गठन एवं संवर्धन’ योजना के तहत अब तक 197 एफपीओ पंजीकृत हो चुके हैं। इसके अलावा, अब तक पंजीकृत कुल एफपीओ में से एक-चैथाई यानी 49 का प्राथमिक उत्पाद सेब है, इसके बाद सब्जियां (24) आती हैं।बैठक में रजिस्ट्रार सहकारी समितियां (आरसीएस) जम्मू-कश्मीर, निदेशक पशुपालन जम्मू, निदेशक कृषि/बागवानी जम्मू, अतिरिक्त आरसीएस जम्मू/कश्मीर, क्षेत्रीय निदेशक एनसीडीसी, डीजीएम नाबार्ड, क्षेत्रीय प्रमुख नेफेड, सभी उप रजिस्ट्रार और अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

 

Tags: Yasha Mudgal , Secretary Cooperatives , Kashmir , Jammu And Kashmir , Jammu & Kashmir

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD