Saturday, 27 April 2024

 

 

खास खबरें डॉ. धर्मवीर गांधी के चुनावी मुहिंम को बल देने के लिए कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पटियाला में हुए एकत्रित हुए राजनेता पंजाब के मुद्दों को कमजोर कर रहे हैं : अमरिन्दर सिंह राजा वडिंग भाजपा के संकल्प पत्र मोदी की गारंटी का चंडीगढ़ में लोकार्पण वार्ड तीन में भाजपा ने चलाया डोर टू डोर प्रचार अभियान 100 युवाओं ने की भाजपा की सदस्यता ग्रहण माझा में गरजे मान! शैरी कलसी के लिए गुरदासपुर में किया चुनाव प्रचार अमृतसर में बोले मान - माझा वाले जब मन बना लेते हैं तो फिर बदलते नहीं है, इस बार 'आप' को जीताने का मन बना लिया है कांग्रेस महिलाओं को नौकरियों में 50 प्रतिशत आरक्षण देगी: लांबा लोकसभा चुनाव में मतदान बढ़ाने की अनोखी पहल राजनीतिक रोटियां सेंकने के लिए लोगों को गुमराह कर रहा अकाली दल : परनीत कौर राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने सड़क सुरक्षा पुरस्कार प्रदान किए युवा देश का भविष्य, लोकतंत्र के पर्व में भागीदारी करें सुनिश्चित : हेमराज बैरवा हरियाणा विधानसभा द्वारा गठित तथ्य-जांच समिति में प्रदेश सरकार के दो मंत्री शामिल बोलने का हक भी छीन रही पंजाब सरकार कैथल में अंबाला रोड पर भगवान विश्वकर्मा चौक के निकट चुनावी कार्यालय का शुभारंभ किया ज़मीन के इंतकाल के बदले 10,000 रुपए रिश्वत लेता हुआ पटवारी विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू 20,000 रुपए की रिश्वत लेता हुआ सीनियर सहायक विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू आर.टी.ओ ने सेफ स्कूल वाहन स्कीम का उल्लंघन करने वाली 23 बसों के काटे चालान कांग्रेस देश को धर्म और जाति के नाम पर बांटने का काम कर रही : डॉ. सुभाष शर्मा ‘मानव एकता दिवस’ के अवसर पर निरंकारी मिशन द्वारा 296 युनिट रक्त दान किया गया मार्कफैड के एम.डी. ने निर्विघ्न खरीद कार्यों को सुनिश्चित बनाने के लिए सम्बन्धित डिप्टी कमिश्नरों के साथ लुधियाना, मोगा और फिऱोज़पुर की मंडियों का किया दौरा

 

चार दिवसीय शास्त्रीय संगीत समारोह का हुआ आगाज

प्रो.अमनदीप और विदुषी अंजना नाथ की लय, ताल और रागदारी से माहौल संगीतमयी

North Zone Cultural Centre
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

पटियाला , 22 Dec 2023

उत्तर क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र के कालिदास ऑडिटोरियम  में चार दिवसीय शास्त्रीय संगीत समारोह का आगाज शुक्रवार शाम 6 बजे हुआ।  उद्घाटन समारोह के दौरान  उत्तर क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र के निदेशक फुरकान खान ने कहा कि शास्त्रीय संगीत की विरासत ,विशेषकर पटियाला घराने को पुनर्जीवित करने और उसे आगे बढ़ाने के लिए केंद्र का यह एक विनम्र प्रयास है जो पटियाला कलाप्रेमी जनता के सहयोग से ही सफल हो पाएगा।

 प्रो.अमनदीप का दिलरूबा वादन - राग यमन  ठुमरी की प्रस्तुति दी

चार दिवसीय शास्त्रीय संगीत समारोह के पहले दिन प्रो.अमनदीप सिंह दिलरूबा ने यमन राग की प्रस्तुति से शुरुआत करी। प्रो. अमनदीप ने बताया कि यमन राग को रात्रि के प्रथम प्रहर या संध्या समय गाया-बजाया जाता है। इसके आरोह और अवरोह में सभी स्वर प्रयुक्त होते हैं। इस राग की विशेषता है कि इसमें तीव्र मध्यम का प्रयोग किया जाता है।

बाक़ी सभी स्वर शुद्ध लगते हैं। प्रो.अमनदीप ने ठुमरी गायन संबंधी जानकारी देते बताया कि ठुमरी भारतीय शास्त्रीय संगीत की एक गायन शैली है। इसमें  श्रृंगार रस की प्रधानता होती है साथ  रागों के मिश्रण  की वजह से इसे अर्ध-शास्त्रीय गायन के अंतर्गत रखा जाता है। बता दें कि प्रोफेसर अमनदीप सिंह दिलरूबा पंजाबी  यूनिवर्सिटी के गुरमत संगीत के प्राध्यापक हैं ।

आपने हिंदुस्तानी संगीत और गुरमत संगीत की  तन्ति वाद्ययंत्र वादन की परंपरा  को पुनर्जीवित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। प्रोफेसर अमनदीप सिंह ने  नई पीढ़ी को  तन्ति साज़ों को सिखाने और उनकी रुचि बढ़ाने में बहुत योगदान दिया है। प्रो.अमनदीप अनेक पुरस्कारों और अवार्ड से नवाज़े गए हैं और देश के विभिन्न क्षेत्रों के अलावा  विदेशों में भी आपने अपनी प्रस्तुति दी है

 अंजना नाथ की गायकी में  राग जैजैवंती रहा आकर्षण

समारोह के पहले दिन कोलकाता की विदुषी अंजना नाथ ने राग जैजैवंती, जो कि पटियाला घराने के उस्ताद बड़े गुलाम अली खान का पसंदीदा राग है, की प्रस्तुति से समारोह में शामिल हुए लोगों का मन मोह लिया। उसके बाद विदुषी अंजना नाथ ने सदारंग जी की विलम्बित एकताल बंदिश "लाल मोसे प्रीत न जाण्यो..." और स्वरचित बंदिश प्रस्तुत की गई। जिसे आडिटोरियम में बैठे लोगों ने काफी पसंद किया।

बता दें कि विदुषी अंजना नाथ की प्रारंभिक तालीम उस्ताद बड़े गुलाम अली खान की शिष्या, विदुषी मीरा बनर्जी और शिष्य पंडित ललित मोहन सान्याल के पास हुई । बाद में  पटियाला घराने के  पंडित अजय चक्रवर्ती की देखरेख में आपने स्वयं को अपनी मेहनत और लगन से पटियाला घराने की स्थापित गायिका के रूप में स्थान बनाया । "गिरिजा देवी पुरस्कार" और भारत रत्न पंडित भीमसेन जोशी पुरस्कार" के साथ  इन्हें भारत सरकार की स्कालरशिप से भी नवाजा गया है।  इन्होंने इंग्लैंड,स्पेन जर्मनी, कनाडा और स्विट्जरलैंड में भी अपनी प्रस्तुतियां दी है।

आज सितार वादक अदनान और गायक राहुल मिश्रा,रोहित मिश्रा देंगे प्रस्तुति

समारोह संबंधी जानकारी देते उत्तर क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र के निदेशक फुरकान खान ने बताया कि शनिवार को प्रसिद्ध सितार वादक अदनान और बनारस के गायक राहुल मिश्रा व रोहित मिश्रा अपनी प्रस्तुति देंगे । 24 दिसंबर को झारखंड के केडिया बंधु की सरोद और सितार की जुगलबंदी के साथ साथ प्रसिद्ध शास्त्रीय गायक मोहम्मद अमान खान की भी प्रस्तुति होगी । समारोह के अंतिम दिन 25 दिसंबर को ग्रैमी अवार्ड विजेता पद्मभूषण विश्व मोहन भट्ट, मोहन वीणा और पंडित सलिल भट्ट सात्विक वीणा की जुगलबंदी प्रस्तुत करेंगे और शास्त्रीय गायक हरीश तिवारी अपनी प्रस्तुति देंगे।

 

Tags: Patiala Music Festival , Professor Amandeep Singh of Patiala , Ardh Sikhar Taal , Kalidas Auditorium

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD