Monday, 29 April 2024

 

 

खास खबरें विशाल महिला सम्मलेन मौलीजागरां में प्रिया टंडन ने संजय टंडन के लिए मांगे वोट स्वतंत्रता के 65 वर्ष बाद भी 18000 गांवों में नहीं थी बिजली,यहां मोदी ने की युद्धस्तर पर शुरुआत : संजय टंडन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्व स्तर पर भारत की स्थिति में किया सुधार किया : परनीत कौर व्यापारियों का हाथ गुरजीत सिंह औजला के साथ बीजेपी का जहाज ऑल टाइम हाई है और हमें मंजिल तक पहुंचाएगा क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुनामी चल रही है - पूर्व गृह मंत्री अनिल विज पंजाब में 2024 की सबसे बड़ी हेरोइन खेप ज़ब्त: पंजाब पुलिस ने अंतरराष्ट्रीय ड्रग सिंडिकेट का किया पर्दाफाश; 48 किलो हेरोइन, 21 लाख रुपए की ड्रग मनी समेत तीन मैंबर काबू प्राकृतिक आपदा प्रबन्धन पर पांच दिवसीय कार्यशाला आरम्भ सीजीसी लांडरां ने नेशनल लेवल हैकफेस्ट24 का रीजनल राउंड किया होस्ट संगरूर की समझदार जनता बाहरी उम्मीदवारों और अन्य पार्टियों को सबक सिखाएगी: मीत हेयर PEC ने जॉइंट रीसर्च और अकादमिक सहयोग के लिए श्री माता वैष्णो देवी विश्वविद्यालय (एसएमवीडीयू), कटरा, जम्मू के साथ MoU किया साइन ''यह आनंद, हर्ष और उल्लास का अवसर है'' : प्रोफेसर (डॉ.) बलदेव सेतिया, निदेशक पीईसी रति गलानी: इंडियन एंटरटेनमेंट की ट्रेलब्लेज़र को विजनरी लीडर्स ऑफ भारत 2024 पुरस्कार से सम्मानित किया गया 'हीरामंडी' के विशेष प्रीमियर में एक करोड़ की पोशाक पहनी उर्वशी रौतेला ने फ़िल्म 'टिप्पसी' के हरियाणवी किरदार में कायनात अरोड़ा ने जमाया रंग पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी द्वारा वाट्सऐप चैनल जारी कई बाधाओं के बावजूद जिला मोगा में सुचारू रूप से चल रही खरीद प्रक्रिया लाहौल स्पीति के लोगों की संस्कृति ईमान बेचने की नहीं : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू हिसार लोकसभा सीट से लड़े 7 चुनावों में जय प्रकाश 3 बार अलग अलग पार्टियों से निर्वाचित हुए सांसद किन्नौर पहुँचे नेता प्रतिपक्ष, पन्ना प्रमुख सम्मेलन को संबोधित कर कंगना के लिए मांगे वोट मतदाता जागरुकता के लिए गुरुग्राम के विकास सदन में वोटर्स पार्क का मुख्य सचिव ने किया शुभारंभ हरियाणा के मुख्य सचिव टी.वी.एस.एन. प्रसाद ने गुरूग्राम में 67 वीं एसजीएफाई नेशनल बॉस्केटबॉल चैंपियनशिप (अंडर 17) का किया शुभारंभ

 

प्रमुख सचिव पीडीडी एच. राजेश प्रसाद ने किश्तवाड़ के द्रबशाला ब्लॉक में विकसित भारत संकल्प यात्रा का नेतृत्व किया

Viksit Bharat Sankalp Yatra at Kishtwar
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

किश्तवाड़ , 20 Dec 2023

बिजली विकास विभाग के प्रमुख सचिव एच. राजेश प्रसाद ने विकसित भारत संकल्प यात्रा का नेतृत्व किया और यहां ब्लॉक द्रबशाला में कार्यक्रमों की एक श्रृंखला शुरू की, जिसमें स्थानीय लोगों की भारी भागीदारी देखी गई। कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए, प्रमुख सचिव ने सीएसएस का प्रदर्शन करने वाले और यात्रा के दौरान पात्र लाभार्थियों के लिए मौके पर सेवाएं प्रदान करने वाले विभागीय स्टालों का निरीक्षण किया।

जिला और क्षेत्रीय अधिकारियों ने ब्लॉक द्रबशाला और इसके आसपास की पंचायतों में योजनाओं की विभागवार रूपरेखा प्रस्तुत की।कार्यक्रमों की शुरुआत एडीडीसी किश्तवाड़, शाम लाल के स्वागत भाषण के साथ हुई, जिसमें जिले में चल रही वीबीएसवाई के बारे में जानकारी दी गई, जिसने जनपहंुच कार्यक्रम के तहत 116 पंचायतों को कवर किया है, जिसे अब तक जिले भर के 30,000 नागरिकों से जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली है।

ब्लॉक द्रबशाला के निवासियों को संबोधित करते हुए, प्रधान सचिव ने सभी केंद्र और राज्य प्रायोजित योजनाओं की संतृप्ति को लक्षित करते हुए, पंचायत-से-पंचायत अभियान के दौरान संभावित लाभार्थियों को नामांकित करने की पहल के लक्ष्य पर जोर दिया। ऐसे कार्यक्रमों के महत्व को स्वीकार करते हुए, राजेश प्रसाद ने जमीनी स्तर पर हकदार लाभार्थियों को उनका उचित लाभ सुनिश्चित करने के लिए उनके प्रभावी कार्यान्वयन की आवश्यकता पर प्रकाश डाला।

उन्होंने कार्यक्रम की व्यापक प्रकृति पर जोर दिया, जिसका लक्ष्य वंचित लाभार्थियों तक पहुंचना, सरकारी योजनाओं के बारे में जागरूकता पैदा करना और बहुमूल्य प्रतिक्रिया एकत्र करते हुए लाभार्थियों की अनकही सफलता की कहानियां सुनना है। योजनाओं और लाभों तक समान पहुंच के महत्व को रेखांकित करते हुए, प्रधान सचिव ने इस बात पर जोर दिया कि कैसे विकसित भारत संकल्प यात्रा जैसी पहल का उद्देश्य संभावित लाभार्थियों और अवसरों के बीच अंतर को पाटना है, जिससे समावेशी विकास को बढ़ावा मिलता है।

इस बीच, ऑडियो वीडियो एलईडी के साथ लगे आईईसी वैन पर पीएम के संदेश की स्क्रीनिंग ने जमीनी स्तर पर नागरिक केंद्रित योजनाओं के प्रभाव को प्रदर्शित किया। इस अवसर पर प्रधान सचिव द्वारा प्रतिभागियों को प्रतिज्ञा दिलाई गई, जो 2047 तक प्रधानमंत्री के विकसित भारत के दृष्टिकोण के अनुरूप सामुदायिक प्रतिबद्धता की प्रतिध्वनि थी। इस बीच वीबीएसवाई की थीम “धरती कहे पुकार के“ के अनुरूप स्कूली छात्रों के सांस्कृतिक प्रदर्शन ने रैली में जीवंतता ला दी।

इस अवसर पर, लाभार्थियों के साथ संवाद सत्रों ने उन्हें “मेरी कहानी मेरी जुबानी“ के तहत मौजूदा योजनाओं पर अनुभव साझा करने और प्रतिक्रिया देने की अनुमति दी, जो जमीनी हकीकत को समझने और सरकारी पहल की प्रभावशीलता को बढ़ाने में महत्वपूर्ण है।इस अवसर के दौरान, एच. राजेश प्रसाद ने पीआरआई के बीच अभिनंदन पत्र, सम्मान पत्र, उज्ज्वला योजना के तहत गैस स्टोव, लाभार्थियों के बीच समाज कल्याण विभाग से व्हीलचेयर वितरित कीं।

यात्रा में डीडीसी पार्षद द्रबशाला-ए अशोक कुमार, बीडीसी अध्यक्ष द्रबशाला सूरज सिंह, डीडीसी पार्षद द्रबशाला-बी हंसराज शर्मा, उप डीईओ नरेश कुमार, एसीपी किश्तवाड़/जिला नोडल अधिकारी वीबीएसवाई जाकिर हुसैन वानी, डीएसडब्ल्यूओ किश्तवाड़ जुबैर अहमद लोन, तहसीलदार द्रबशाला इरशाद अहमद, डीआईओ किश्तवाड़ डॉ. कुलदीप कुमार, सीडीपीओ द्रबशाला फरहत शमीम, बीडीओ द्रबशाला अजय सिंह, सीएएचओ डॉ. अजाज हुसैन, सीएचओ साजिद मुस्तफा, जिला नोडल अधिकारी आयुष डॉ. विक्रम सिंह जम्वाल, सीईओ किश्तवाड़ प्रहलाद भगत और अन्य भी उपस्थित थे।

 

Tags: Kishtwar , Viksit Bharat Sankalp Yatra , VBSY , Information Education and Communication , Meri Kahani Meri Zubani , Kashmir , Jammu And Kashmir , Jammu & Kashmir , District Administration Kishtwar , H. Rajesh Prasad

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD