Sunday, 16 June 2024

 

 

खास खबरें पंजाबी लड़कियों ने छुई बुलंदियां- दो बेटियाँ भारतीय हवाई फ़ौज में अधिकारी बनी डबल इंजन सरकार गरीब के साथ-साथ हर वर्ग के उत्थान के लिए कर रही कामः सीएम नायब सिंह भारत की 30 मिलियन वयस्क आबादी या तो अधिक वजन वाली या मोटापे से ग्रस्त: डॉ. अमित गर्ग प्रदेश विश्वविद्यालय में एससीए चुनाव करवाने के लिए संभावनाएं तलाशेगी सरकार पंजाब के महाराजा रणजीत सिंह प्रिपरेटरी इंस्टीट्यूट के दो कैडिटों ने छूआ आसमान सीआईआई जालंधर जोन ने एलपीयू में एआई और चैटजीपीटी पर कार्यशाला आयोजित की स्वैच्छिक रक्तदान के लिए ज्यादा से ज्यादा संख्या में आगे आएं युवा : राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय तकनीक और कौशल देश के विकास के लिए जरूरी - राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय मुख्यमंत्री नायब सिंह ने पद्मश्री अवार्डियों को किया सम्मानित बाल संरक्षण आयोग बच्चों के अधिकारों की रक्षा करने और उनके सपनों को उड़ान भरवाने का कर रहा कार्य - असीम गोयल अगामी मानसून से पहले पूरे किए जाएं बाढ़ रोकथाम के कार्य : डॉ अभय सिंह यादव हरियाणा सरकार का फ़िल्म प्रोमोशन पर विशेष फोकस, सब्सिडी के लिए 17 फिल्मों की स्क्रीनिंग हुई केन्द्र में हरियाणा से तीन मंत्री बनने से हरियाणा के विकास को मिलेगी तेजी -केन्द्रीय मंत्री मनोहर लाल हरियाणा 1 जुलाई से नए आपराधिक कानून लागू करने को तैयार : टी.वी.एस.एन. प्रसाद संभावित बाढ़ से निपटने के लिए जिला प्रशासन पूरी तरह से तैयार : कोमल मित्तल मुख्य सचिव अनुराग वर्मा का राजस्व बढ़ाने और व्यय के प्रभावी प्रबंधन पर जोर जीएमएसएच-16 की उत्साहपूर्ण भागीदारी और 101 रक्तदान के साथ 20वां विश्व रक्तदाता दिवस मनाया ज़मीन के इंतकाल के लिए 3000 रुपए की रिश्वत लेता पटवारी विजीलैंस ब्यूरो द्वारा रंगे हाथों काबू सांसद बनने के बाद एक्शन में सांसद गुरजीत सिंह औजला प्रदेश के सभी जिलों में 85 स्थलों पर मेगा मॉकड्रिल का आयोजन पुलिस के ख़िलाफ़ लग रहे आरोपों पर बोले नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर

 

प्रमुख सचिव पीडीडी एच. राजेश प्रसाद ने किश्तवाड़ के द्रबशाला ब्लॉक में विकसित भारत संकल्प यात्रा का नेतृत्व किया

Viksit Bharat Sankalp Yatra at Kishtwar
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

किश्तवाड़ , 20 Dec 2023

बिजली विकास विभाग के प्रमुख सचिव एच. राजेश प्रसाद ने विकसित भारत संकल्प यात्रा का नेतृत्व किया और यहां ब्लॉक द्रबशाला में कार्यक्रमों की एक श्रृंखला शुरू की, जिसमें स्थानीय लोगों की भारी भागीदारी देखी गई। कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए, प्रमुख सचिव ने सीएसएस का प्रदर्शन करने वाले और यात्रा के दौरान पात्र लाभार्थियों के लिए मौके पर सेवाएं प्रदान करने वाले विभागीय स्टालों का निरीक्षण किया।

जिला और क्षेत्रीय अधिकारियों ने ब्लॉक द्रबशाला और इसके आसपास की पंचायतों में योजनाओं की विभागवार रूपरेखा प्रस्तुत की।कार्यक्रमों की शुरुआत एडीडीसी किश्तवाड़, शाम लाल के स्वागत भाषण के साथ हुई, जिसमें जिले में चल रही वीबीएसवाई के बारे में जानकारी दी गई, जिसने जनपहंुच कार्यक्रम के तहत 116 पंचायतों को कवर किया है, जिसे अब तक जिले भर के 30,000 नागरिकों से जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली है।

ब्लॉक द्रबशाला के निवासियों को संबोधित करते हुए, प्रधान सचिव ने सभी केंद्र और राज्य प्रायोजित योजनाओं की संतृप्ति को लक्षित करते हुए, पंचायत-से-पंचायत अभियान के दौरान संभावित लाभार्थियों को नामांकित करने की पहल के लक्ष्य पर जोर दिया। ऐसे कार्यक्रमों के महत्व को स्वीकार करते हुए, राजेश प्रसाद ने जमीनी स्तर पर हकदार लाभार्थियों को उनका उचित लाभ सुनिश्चित करने के लिए उनके प्रभावी कार्यान्वयन की आवश्यकता पर प्रकाश डाला।

उन्होंने कार्यक्रम की व्यापक प्रकृति पर जोर दिया, जिसका लक्ष्य वंचित लाभार्थियों तक पहुंचना, सरकारी योजनाओं के बारे में जागरूकता पैदा करना और बहुमूल्य प्रतिक्रिया एकत्र करते हुए लाभार्थियों की अनकही सफलता की कहानियां सुनना है। योजनाओं और लाभों तक समान पहुंच के महत्व को रेखांकित करते हुए, प्रधान सचिव ने इस बात पर जोर दिया कि कैसे विकसित भारत संकल्प यात्रा जैसी पहल का उद्देश्य संभावित लाभार्थियों और अवसरों के बीच अंतर को पाटना है, जिससे समावेशी विकास को बढ़ावा मिलता है।

इस बीच, ऑडियो वीडियो एलईडी के साथ लगे आईईसी वैन पर पीएम के संदेश की स्क्रीनिंग ने जमीनी स्तर पर नागरिक केंद्रित योजनाओं के प्रभाव को प्रदर्शित किया। इस अवसर पर प्रधान सचिव द्वारा प्रतिभागियों को प्रतिज्ञा दिलाई गई, जो 2047 तक प्रधानमंत्री के विकसित भारत के दृष्टिकोण के अनुरूप सामुदायिक प्रतिबद्धता की प्रतिध्वनि थी। इस बीच वीबीएसवाई की थीम “धरती कहे पुकार के“ के अनुरूप स्कूली छात्रों के सांस्कृतिक प्रदर्शन ने रैली में जीवंतता ला दी।

इस अवसर पर, लाभार्थियों के साथ संवाद सत्रों ने उन्हें “मेरी कहानी मेरी जुबानी“ के तहत मौजूदा योजनाओं पर अनुभव साझा करने और प्रतिक्रिया देने की अनुमति दी, जो जमीनी हकीकत को समझने और सरकारी पहल की प्रभावशीलता को बढ़ाने में महत्वपूर्ण है।इस अवसर के दौरान, एच. राजेश प्रसाद ने पीआरआई के बीच अभिनंदन पत्र, सम्मान पत्र, उज्ज्वला योजना के तहत गैस स्टोव, लाभार्थियों के बीच समाज कल्याण विभाग से व्हीलचेयर वितरित कीं।

यात्रा में डीडीसी पार्षद द्रबशाला-ए अशोक कुमार, बीडीसी अध्यक्ष द्रबशाला सूरज सिंह, डीडीसी पार्षद द्रबशाला-बी हंसराज शर्मा, उप डीईओ नरेश कुमार, एसीपी किश्तवाड़/जिला नोडल अधिकारी वीबीएसवाई जाकिर हुसैन वानी, डीएसडब्ल्यूओ किश्तवाड़ जुबैर अहमद लोन, तहसीलदार द्रबशाला इरशाद अहमद, डीआईओ किश्तवाड़ डॉ. कुलदीप कुमार, सीडीपीओ द्रबशाला फरहत शमीम, बीडीओ द्रबशाला अजय सिंह, सीएएचओ डॉ. अजाज हुसैन, सीएचओ साजिद मुस्तफा, जिला नोडल अधिकारी आयुष डॉ. विक्रम सिंह जम्वाल, सीईओ किश्तवाड़ प्रहलाद भगत और अन्य भी उपस्थित थे।

 

Tags: Kishtwar , Viksit Bharat Sankalp Yatra , VBSY , Information Education and Communication , Meri Kahani Meri Zubani , Kashmir , Jammu And Kashmir , Jammu & Kashmir , District Administration Kishtwar , H. Rajesh Prasad

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD