Thursday, 22 February 2024

 

 

खास खबरें संदेशखाली की घटना भाजपा की सोची समझी साजिश - आप प्रवक्ता नील गर्ग बंगाल में सरदार आईपीएस अधिकारी को खलिस्तानी बोले जाने की घटना की आम आदमी पार्टी ने की सख्त निंदा, कहा - भाजपा ने सिख धर्म का अपमान किया है बेला फार्मेसी कॉलेज में मां बोली दिवस मनाया गया कांगड़ा जिला में 03 मार्च को पिलाई जाएगी पोलियो की खुराक: डी सी डा हेमराज बैरवा राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल को विश्वभर में श्री राम पर जारी स्मारक डाक टिकट की पुस्तिका भेंट की प्रतिष्ठित पीईसी के पूर्व छात्र डॉ. रूप लाल महाजन ने पीईसी का दौरा किया विख्यात फिल्म निर्माता एवं निर्देशक विवेक अग्निहोत्री बने मानव मन्दिर के ब्रांड एम्बेसेडर 10,000 रुपये रिश्वत लेते हुए ए.एस.आई को विजीलैंस ने किया काबू नगर निगम कर्मचारियों के नाम पर 30,000 रुपए की रिश्वत लेने वाला विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू प्रधानमंत्री ने जम्मू-कश्मीर में 32,000 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया, राष्ट्र को समर्पित किया और आधारशिला भी रखी पंजाब में नहरी पानी के बुनियादी ढांचे नहरों और खालों को मज़बूत किया जायेगा : चेतन सिंह जौड़ामाजरा चंडीगढ़ मेयर चुनाव में आखिरकार संविधान और लोकतंत्र की हुई जीत- अरविंद केजरीवाल चंडीगढ़ मेयर चुनाव : सुप्रीम कोर्ट का फैसला लोकतंत्र की जीत - आप राजभवन में अरूणाचल प्रदेश और मिज़ोरम का स्थापना दिवस आयोजित पर्यटन व संस्कृति विभाग की ओर से 1 से 5 मार्च तक होगा ‘होशियारपुर नेचर फेस्ट’: कोमल मित्तल चेतन सिंह जौड़ामाजरा द्वारा तलवंडी भाई और ज़ीरा में संशोधित पानी को सिंचाई के लिए बरतने के प्रोजेक्टों का उद्घाटन 3000 रुपए की रिश्वत लेता सीनियर कॉन्स्टेबल विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू राज्यपाल ने दिव्यांगजनों के समावेशी विकास में चेतना संस्था के प्रयासों को सराहा मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने लोक निर्माण विभाग के 15 टिप्परों को रवाना किया सीजीसी लांडरां के सीबीएसए ने वित्तीय सम्मेलन की पृष्ठभूमि पर प्रतियोगिता का आयोजन किया शहर वासियों को पीने वाला साफ पानी मुहैया करवाने में नहीं छोड़ी जा रही है कोई कमी: ब्रम शंकर जिंपा

 

एफसीआई जम्मू को जल्द ही इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट के रूप में अपग्रेड किया जाएगा- सौरभ भगत

Saurabh Bhagat, Sourabh Bhagat, IMPARD, Kashmir, Jammu And Kashmir, Jammu & Kashmir, Institute of Management Public Administration and Rural Development
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

जम्मू , 07 Dec 2023

क्षेत्र में उद्योग के लिए कुशल जनशक्ति की आवश्यकता को पूरा करने हेतु फूड क्राफ्ट इंस्टीट्यूट, जम्मू को जल्द ही होटल मैनेजमेंट संस्थान के रूप में उन्नत किया जाएगा। कौशल विकास विभाग क्राफ्ट इंस्टीट्यूशन, जम्मू की 18वीं षासी निकाय बैठक के दौरान यह जानकारी दी गई। बैठक में यह बात सामने आई कि इस संबंध में प्रस्ताव मंजूरी के लिए केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय को सौंप दिया गया है।

बैठक में संस्थान के लिए बस खरीदने, छत पर पैनल लगाने और परिसर के भीतर छात्रावास सुविधा के निर्माण को मंजूरी दी गई।आयुक्त सचिव ने जेल के कैदियों और उनके रिश्तेदारों को रोजगार के योग्य बनाने हेतु प्रशिक्षण देने के लिए जम्मू-कश्मीर पुलिस के साथ समझौता करने हेतु संस्थान के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने परिसर और अन्य उपग्रह केंद्रों के भीतर आतिथ्य क्षेत्र में विभिन्न कौशल विकास कार्यक्रम आयोजित करने के लिए एफसीआई की सराहना की, जिससे उद्योग के लिए अधिक उद्यमी तैयार हुए।

बैठक में निर्णय लिया गया कि एफसीआई के छात्रों को अपने पाक कौशल का प्रदर्शन करने में सक्षम बनाने के लिए जल्द ही एक भव्य बाजरा महोत्सव आयोजित किया जाएगा जिसमें उद्योग जगत के नेताओं और पेशेवरों को आमंत्रित किया जाएगा। इसके अलावा, एफसीआई जम्मू पहले से ही बाजरा व्यंजनों की एक पुस्तिका लेकर आया है।

आयुक्त सचिव ने एफसीआई से उद्योग जगत के नेताओं के साथ काम करने के अवसर तलाशने और औद्योगिक दौरे, उद्योग के अधिकारियों और पेशेवरों के संस्थान के दौरे के लिए गठजोड़ करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि इससे संस्थान को छात्रों के सीखने के चरण में नवीनतम औद्योगिक रुझानों को अपनाने और उन्हें नवीनतम जानकारी से लैस करने में मदद मिलेगी।

उन्होंने होटल एंड लॉज एसोसिएशन कटरा के अध्यक्ष राकेश वज़ीर से आग्रह किया कि वे प्लेसमेंट में मदद करने वाले छात्रों के साथ दीर्घकालिक गठजोड़ और बातचीत के लिए उच्च प्रोफ़ाइल उद्योग के नेताओं की संस्थान में दौरे की व्यवस्था करें।राकेश वज़ीर ने बैठक में बताया कि सभी प्रमुख होटल श्रृंखलाओं ने कटरा और उसके आसपास अपने होटल स्थापित किए हैं और उद्योग के लिए कुशल जनशक्ति की मांग लगातार बढ़ रही है। उन्होंने एफसीआई उन्नयन प्रस्ताव को अपनाने के लिए प्रशासन की सराहना की, जिससे होटल उद्योग को क्षेत्र के भीतर कुशल जनशक्ति प्राप्त करने में काफी मदद मिलेगी।

बैठक में निदेशक पर्यटन जम्मू विवेकानंद राय, निदेशक कौशल विकास विभाग सुदर्शन कुमार, अतिरिक्त सचिव पर्यटन विभाग सचिन देव, अतिरिक्त सचिव एसडीडी नारायण दत्त, महाप्रबंधक जेकेटीडीसी शाम लाल, एचओडी और प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित थे जबकि आईएचएम श्रीनगर निर्मता, एचओडी फूड साइंस पीजी विभाग गवर्नमेंट कॉलेज फॉर वुमेन गांधी नगर जम्मू अनुराधा गंडोत्रा, अध्यक्ष होटल एंड लॉज एसोसिएशन जम्मू पवन गुप्ता और संस्थान की पिंरसिपल ज्योति भट्टी बैठक में व्यक्तिगत रूप से षामिल हुए।

 

Tags: Saurabh Bhagat , Sourabh Bhagat , IMPARD , Kashmir , Jammu And Kashmir , Jammu & Kashmir , Institute of Management Public Administration and Rural Development

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD