Sunday, 21 July 2024

 

 

खास खबरें तापसी पन्नू के लिए क्यों खास है अगस्त महीना नगर निकायों में पार्किंग, फुटपाथ तथा शौचालय बनाने पर करें फोक्स: हेमराज बैरवा प्लानिंग के तहत विकास कार्यों के यूसी पोर्टल पर करें अपलोड : हेमराज बैरवा शहीद स्मारक में निरीक्षण को पहुंचे पूर्व मंत्री अनिल विज ने तालियां बजाते हुए स्टैच्यू डिजाइन कर रहे कारीगरों का उत्साह बढ़ाया पार्क हॉस्पिटल में पार्किंसनिज़्म उपचार में नवाचार डीबीएस का इस्तेमाल शुरू हरियाणा में सरकारी स्कूलों के प्रति बढ़ रहा है आमजन का विश्वास : शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा प्रदेश की समृद्धि व खुशहाली के लिए जनता की समस्याएं दूर होनी जरूरी : महिपाल ढांडा केजरीवाल की हरियाणा को पांच गांरटी, सरकार बनी तो मुफ्त और 24 घंटे मिलेगी बिजली हरियाणा में कचरे के निस्तारण की दिशा में अहम कदम, राज्य में स्थापित होंगे वेस्ट-टू-चारकोल के दो प्लांट मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने हिसार में महाराजा दक्ष प्रजापति जयंती राज्य स्तरीय समारोह में लगाई घोषणाओं की झड़ी राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय से पैरा क्रिकेटर आमिर हुसैन लोन ने राजभवन में की मुलाकात मुख्यमंत्री नायब सिंह ने हिसार से मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना के तहत बस को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना मुख्यमंत्री सुख-आश्रय कोष में 1.5 करोड़ रुपये का अंशदान कैबिनेट मंत्री ब्रम शंकर जिंपा ने जनता दरबार में सुनी लोगों की शिकायतें हर घर तक पीने वाला स्वच्छ पानी मुहैया करवाना सरकार की मुख्य प्राथमिकता : ब्रम शंकर जिंपा होशियारपुर वासियों की हर समस्या का समयबद्ध तरीके से किया जा रहा है समाधान : ब्रम शंकर जिंपा मनजिंदर सिंह सिरसा के नेतृत्व में एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल ने हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी का सन्मान श्री गुरु साहिबान द्वारा सद्भाव और भाईचारे के दिखाए मार्ग पर चलना ही गुरुओं के प्रति हमारी सच्ची श्रद्धा का प्रतीक : नायब सिंह सैनी अग्निवीरों के कल्याण के लिए हरियाणा सरकार द्वारा चलाई योजना पर प्रधानमंत्री ने दिखाई विशेष रूचि मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने फिर किसान हितैषी होने का दिया परिचय नवनिर्वाचित विधायक हरदीप सिंह बावा ने मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू से की भेंट

 

सलाहकार राजीव राय भटनागर ने जीपीसी जम्मू में भव्य रोज़गार मेले का उद्घाटन किया

व्यापारिक समुदाय, अन्य हितधारकों के साथ बातचीत की

Rajiv Rai Bhatnagar, Rajeev Rai Bhatnagar, Advisor to Lieutenant Governor, Srinagar, Kashmir, Jammu And Kashmir, Jammu & Kashmir
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

जम्मू , 06 Dec 2023

पूरे जम्मू-कश्मीर में रोजगार की संभावनाओं को बढ़ावा देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए, उपराज्यपाल के सलाहकार, राजीव राय भटनागर ने सरकारी पॉलिटेक्निक कॉलेज में एक भव्य रोज़गार मेले का उद्घाटन किया। यह कार्यक्रम श्रम और रोजगार विभाग द्वारा कौशल विकास विभाग के सहयोग से आयोजित किया गया था, जिसका उद्देश्य नौकरी चाहने वालों को संभावित नियोक्ताओं के साथ जोड़ना और नौकरी चाहने वालों और नियोक्ताओं के बीच की खाई को पाटना, क्षेत्र के आर्थिक विकास को बढ़ावा देना और बेरोजगारी की चुनौतियों का समाधान करना था।

इस अवसर पर आयुक्त सचिव, एसडीडी सौरभ भगत, सचिव एलईडी रेहाना बातुल, निदेशक रोजगार, निदेशक एसडीडी, पिं्रसिपल गवर्नमेंट पॉलिटेक्निक कॉलेज जम्मू और एसडीडी तथा एलईडी के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।रोज़गार मेले में युवाओं की भी प्रभावशाली भागीदारी देखी गई, ऑनलाइन पंजीकरण कराने वाले 12000 से अधिक नौकरी चाहने वालों ने इस कार्यक्रम में भाग लिया। 

विभिन्न क्षेत्रों में 8000 से अधिक रिक्तियों वाली लगभग 120 कंपनियां और नियोक्ता इस भव्य कार्यक्रम का हिस्सा थे। स्वरोजगार योजनाओं को लागू करने वाले सरकारी विभागों ने भी नौकरी चाहने वालों के लाभ हेतु कार्यक्रम स्थल पर स्टॉल लगाए।इस अवसर पर विभिन्न नौकरी प्रदाताओं के साथ बातचीत करते हुए, सलाहकार भटनागर ने कहा कि यह रोज़गार मेला आर्थिक विकास को बढ़ावा देने और प्रतिभाशाली कार्यबल के लिए सार्थक रोजगार के अवसर प्रदान करने की हमारी प्रतिबद्धता का एक प्रमाण है।

इस अवसर पर सलाहकार भटनागर ने विभिन्न नौकरी चाहने वालों के साथ बातचीत की और उन्हें नौकरी पाने में हर संभव सहायता का आश्वासन दिया। बातचीत के दौरान, सलाहकार ने इस बात पर प्रकाश डाला कि यह रोज़गार मेला नियोक्ताओं और नौकरी चाहने वालों दोनों के लिए एक बड़ा मंच है क्योंकि यह दोनों को उनकी आवश्यकताओं के अनुसार अवसर प्रदान करेगा। उन्होंने कहा कि यह मेला युवाओं की क्षमता का पता लगाने का भी एक मंच है।

मेले के दौरान सलाहकार ने विभिन्न व्यावसायिक प्रतिष्ठानों और अन्य नौकरी प्रदान करने वाले संस्थानों द्वारा स्थापित सभी स्टालों का निरीक्षण किया। इस कार्यक्रम में आईटी, स्वास्थ्य सेवा, वित्त, विनिर्माण और अन्य सहित उद्योगों की एक विविध श्रृंखला का प्रदर्शन किया गया, जो विभिन्न कौशल सेट वाले उम्मीदवारों के लिए नौकरी के ढेर सारे अवसर प्रदान करता है। 

भाग लेने वाली कंपनियों को साक्षात्कार, नेटवर्किंग सत्र और सूचनात्मक प्रस्तुतियों के माध्यम से संभावित कर्मचारियों के साथ जुड़ने का मौका मिला।स्थानीय व्यवसायों, राष्ट्रीय निगमों और सरकारी एजेंसियों ने समान रूप से इस रोजगार मेले को व्यापक रूप से सफल बनाने के लिए हाथ मिलाया। यह सहयोगात्मक प्रयास जम्मू में एक मजबूत और संपन्न नौकरी बाजार के निर्माण के साझा दृष्टिकोण को दर्शाता है।

रोज़गार मेले के अवसर पर, सलाहकार भटनागर ने होटल एसोसिएशन, चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज, विदेशी प्लेसमेंट एजेंसियों और प्रमुख नौकरी प्रदाताओं के प्रतिनिधियों के साथ  बातचीत भी की जिस दौरान, सलाहकार ने इस बात पर प्रकाश डाला कि यह रोज़गार मेला बेरोजगारी को दूर करने और कौशल विकास को बढ़ावा देने के लिए सरकार की बड़ी पहल के अनुरूप है। उन्होंने कहा कि यह आयोजन जम्मू-कश्मीर के युवाओं के लिए आर्थिक विकास और समृद्धि का समर्थन करने वाला वातावरण बनाने की हमारी प्रतिबद्धता को भी रेखांकित करता है।

उन्होंने व्यवसाय समुदाय और अन्य हितधारकों को आश्वासन दिया कि सरकार उन्हें हर संभव सहायता प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है और उनसे अपने संबंधित औद्योगिक क्षेत्रों के सुझावों के साथ आगे आने के लिए कहा, जिससे सरकार को उस पर आवश्यक नीतिगत हस्तक्षेप शुरू करने में मदद मिल सके।इस अवसर पर सलाहकार भटनागर ने इस भव्य रोज़गार मेले में भाग लेने वाले सभी प्रतिभागियों का आभार व्यक्त किया।

बातचीत के दौरान बोलते हुए, श्रम और रोजगार सचिव ने विभाग की गतिविधियों और पूरे केंद्र शासित प्रदेश में इस तरह के आयोजन के उद्देश्य पर प्रकाश डाला और भविष्य में इस तरह के और आयोजन करने पर जोर दिया।मेले के दौरान, सलाहकार भटनागर ने विभिन्न उम्मीदवारों के बीच नौकरी के प्रस्ताव पत्र भी वितरित किए, इसके अलावा उन्होंने परिवहन व्यवसाय में उद्यम करने के लिए युवाओं को चाबियां भी सौंपी।

उल्लेखनीय है कि मेले के दौरान, 52 उम्मीदवारों को मौके पर ही ऑफर लेटर प्राप्त हुए, इसके अलावा 3263 उम्मीदवारों को विभिन्न कंपनियों की पात्रता और आवश्यकताओं के आधार पर दूसरे दौर के लिए चुना किया गया।

 

Tags: Rajiv Rai Bhatnagar , Rajeev Rai Bhatnagar , Advisor to Lieutenant Governor , Srinagar , Kashmir , Jammu And Kashmir , Jammu & Kashmir

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD