Monday, 29 April 2024

 

 

खास खबरें जिस दिन केंद्र में आम आदमी पार्टी की सरकार बनेगी, उस दिन भ्रष्टाचार बंद हो जाएगा- भगवंत मान कांग्रेस जन कल्याण में विश्वास करती है, न कि चुनिंदा लोगों को फायदा देने में: मनीष तिवारी राजा वडिंग ने व्यापारियों और उद्यमियों से की मुलाकात, उनकी दुर्दशा का समाधान खोजने का लिया संकल्प कांग्रेस में सक्रिय रहे जितेंद्र कुमार तोती अपने 100 समर्थकों सहित भाजपा में शामिल भाजपा की जनविरोधी और विभाजनकारी नीतियों का मुकाबला करने के लिए कांग्रेस को वोट दें : गुरजीत सिंह औजला अरविंद केजरीवाल के जेल में रहने से दिल्ली के कई काम रूके, हाईकोर्ट की फटकार के बाद भी केजरीवाल मुख्यमंत्री पद से नहीं दे रहे अस्तीफा लोकसभा चुनाव में महिला वोटरों की होगी बड़ी भूमिकाः जयइंद्र कौर 4 जून को पूरा हो जाएगा मिशन 13-0, पंजाब की जनता नई कहानी लिखने को तैयार : भगवंत मान गुरजीत औजला की जीत की हैट्रिक के लिए पत्नी उतरी मैदान में पंजाब में आम आदमी पार्टी ने भाजपा, कांग्रेस और अकाली दल को दिया बड़ा झटका एक बूथ-दस यूथ का नारा लेकर युवा करें चुनाव प्रचार: एन.के.शर्मा हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (HSVP) में तैनात हो गए दो मुख्य सतर्कता अधिकारी (CVO) मीट हेयर के चुनाव अभियान को जबरदस्त समर्थन मिला सांसद मनीष तिवारी ने श्री आनंदपुर साहिब लोकसभा क्षेत्र की यादों को किया ताजा किसानों को मुआवजा दिए बिना सड़क का टेंडर लगवा कर जमीन पर गैरकानूनी कब्जा करवाना चाहते हैं परनीत कौर और बलबीर सिंह : एन के शर्मा डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल ने टांडा रेल हैड व गोदाम का दौरा कर लिफ्टिंग मूवमेंट का किया निरीक्षण भाजपा के कार्यकाल में सिटी ब्यूटीफूल चंडीगढ़ में विकास के नए आयाम हुए स्थापित : महेंद्र भट्‌ट कांग्रेस का सनातन विरोधी चेहरा उजागर, प्रदेश में राम विरोधी को लड़ाया राज्यसभा चुनाव : राजीव बिन्दल वोट डालने से पहले काम व किरदार को देखे जनता:एन.के.शर्मा मैं लड़ेगा रिव्यू : आकाश प्रताप सिंह के मजबूत कंधो पर खड़ी एक मर्मस्पर्शी कहानी राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने पेंशनर कल्याण संघ की स्मारिका का विमोचन किया

 

मुख्य सचिव अटल डुल्लू ने नए पर्यटन स्थलों के लिए सड़कों के उन्नयन की मांग की

लोक निर्माण विभाग के कामकाज की समीक्षा की

Atal Dulloo, Kashmir, Jammu And Kashmir, Jammu & Kashmir, Chief Secretary Kashmir
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

जम्मू , 05 Dec 2023

मुख्य सचिव अटल डुल्लू ने लोक निर्माण विभाग और यूटी में कार्यान्वयन के तहत बुनियादी ढांचे के निर्माण की विभिन्न योजनाओं की गहन समीक्षा की।बैठक में प्रमुख सचिव पीडब्ल्यूडी इंजीनियर-इन-चीफ, निदेशक वित्त, आर एंड बी के अतिरिक्त अन्य संबंधित अधिकारी भी उपस्थित थे।इस बैठक के दौरान डुल्लू ने कहा कि किसी भी क्षेत्र के समग्र विकास के लिए सड़क बुनियादी ढांचा महत्वपूर्ण है। 

उन्होंने विभाग पर इस बात के लिए दबाव डाला कि वह प्रत्येक प्रभाग में नए पाए गए पर्यटन स्थलों तक जाने वाली कुछ सड़कों के उन्नयन को प्राथमिकता दे ताकि वहां जाने वाले पर्यटकों के बेहतर अनुभव के लिए इन स्थलों को विकसित किया जा सके।उन्होंने यह भी कहा कि किसी भी क्षेत्र के समग्र विकास को परिभाषित करने वाली सड़कों की गुणवत्ता के लिए विभाग द्वारा सड़क की सतह के रखरखाव की भी निगरानी की जानी चाहिए। उन्होंने जम्मू-कश्मीर में ऐसी प्रत्येक बस्ती तक उचित सड़कें उपलब्ध कराने के लिए कहा जो अभी भी सड़क से जुड़ी नहीं हैं।

इसके अतिरिक्त मुख्य सचिव ने कहा कि केंद्र शासित प्रदेश में राष्ट्रीय राजमार्गों का घनत्व काफी हद तक बढ़ गया है, फिर भी हमारे आसपास के अन्य हिमालयी राज्यों के बराबर इसे और बढ़ाने की गुंजाइश है। उन्होंने विभिन्न सड़क परियोजनाओं को समय पर पूरा करने के प्रयासों को आगे बढ़ाने को भी कहा।

अपनी प्रस्तुति में, प्रमुख सचिव, लोक निर्माण विभाग, शैलेन्द्र कुमार ने विभाग के माध्यम से क्रियान्वित की जा रही सभी प्रमुख परियोजनाओं और कार्यों का अवलोकन दिया। 

उन्होंने पीएमडीपी, सीआरआईएफ, पीएमजीएसवाई, नाबार्ड और अन्य यूटी सेक्टर योजनाओं के तहत शुरू की गई प्रत्येक परियोजना पर हुई भौतिक प्रगति की जानकारी दी और उनमें से प्रत्येक के पूरा होने की अनुमानित तारीख बताई।प्रमुख सचिव ने बैठक में बताया कि विभाग ने कई सुधार किए हैं जिससे यूटी में कार्यों का समय पर और गुणवत्तापूर्ण निष्पादन सुनिश्चित हुआ है। उन्होंने बताया कि यूटी देश में पहला है जिसने प्रत्येक कार्य के लिए ऑनलाइन माप पुस्तिका तैयार करना सुनिश्चित किया है।

इसके अतिरिक्त उन्होंने बताया कि 41927 किलोमीटर की कुल सड़क लंबाई में से 36433 ब्लैकटॉप वाली हैं, 3012 पक्की सड़कें हैं, 2457 उचित मौसम वाली सड़कें हैं। विभाग चरणबद्ध तरीके से पूरी सड़क लंबाई को ब्लैकटॉप के रूप में अपग्रेड करने के लिए कड़े प्रयास कर रहा है।इसके अलावा यह पता चला कि अप्रैल 2020-मार्च 2023 तक 18716.94 करोड़ रुपये के व्यय पर 17247 किलोमीटर ब्लैकटॉपिंग के अलावा 7826 परियोजनाएं पूरी की गई हैं। 

इस तीन साल की अवधि के दौरान प्रति माह संचयी व्यय अप्रैल 2017-मार्च 2020 तक पिछले 3 साल की अवधि में 319 करोड़ रुपये/माह की तुलना में 519 करोड़ रुपये/माह है।समीक्षा के तहत आने वाली प्रमुख परियोजनाओं में सेमी रिंग रोड जम्मू, सेमी रिंग रोड श्रीनगर, एनएच 44 का उधमपुर-रामबन खंड, एनएच 44 का रामबन-बनिहाल खंड, जम्मू-अखनूर-पुंछ रोड़ ,चनैनी-सुधमहादेव-गोहा-खलैनी-छतरू-खन्नाबल रोड, श्रीनगर-शोपियां-काजीगुंड रोड, श्रीनगर-बारामूला-उड़ी रोड, जेड-मोड़ सुरंग, जोजिला सुरंग, दिल्ली कटरा अमृतसर एक्सप्रेसवे के अलावा सीआरआईएफ, पीएमजीएसवाई और अन्य योजनाओं के तहत ली गई सड़कें और पुल शामिल हैं।

इसके उपरांत मुख्य सचिव ने विभाग द्वारा की गई बर्फ हटाने की तैयारियों का भी जायजा लिया। उन्होंने सार्वजनिक उपयोग के लिए सड़कों को समय पर खोलने के लिए मशीनरी और उपकरणों के बारे में जानकारी ली। उन्होंने बर्फ से घिरे सभी क्षेत्रों में लोगों और आवश्यक वस्तुओं की आवाजाही में कम से कम बाधा के साथ सभी सड़कों को साफ करने पर जोर दिया।

मुख्य सचिव को अवगत कराया गया कि एसएमसी, जेएमसी, आरएंडबी, एनएचआईडीसीएल, बीआरओ आदि सहित बर्फ हटाने के लिए विभिन्न एजेंसियों को अलग-अलग सड़कें सौंपी गई हैं और बर्फ के समय सहज अभियान हेतु संबद्ध कर्मचारियों के साथ उनकी मशीनरी और उपकरण भी निर्धारित किए गए हैं।

 

Tags: Atal Dulloo , Kashmir , Jammu And Kashmir , Jammu & Kashmir , Chief Secretary Kashmir

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD