Tuesday, 27 February 2024

 

 

खास खबरें कान्स और टाइम्स स्क्वायर के बाद, सोनिया कोहली की फिल्म 'क़ैद- नो वे आउट' ने मचाई पंजाब में धूम जल आपूर्ति एवं स्वच्छता मंत्री ब्रह्म शंकर जिम्पा ने विभाग के प्रमुख प्रोजेक्टों का लिया जायज़ा मिशन समरथ के नतीजे उत्साहजनक: हरजोत सिंह बैंस अमृतसर इम्प्रूवमेंट ट्रस्ट के जेई और क्लर्क को विजिलेंस ब्यूरो ने 50 हजार रुपये रिश्वत लेते पकड़ा PEC के छात्रों ने IIT जोधपुर में नृत्य का किया बेहतरीन प्रदर्शन इंडस पब्लिक स्कूल में सालाना खेल दिवस का आयोजन किसानों के साथ मजबूती के साथ खड़ी है कांग्रेस: सांसद मनीष तिवारी पठानकोट को विशेष औद्योगिक और व्यापारिक पैकेज देने की संभावना तलाशेंगे : भगवंत सिंह मान व्यापारियों की समस्याओं का मौके पर ही समाधान करने का अवसर बनी सरकार-व्यापार मिलनी पठानकोट में उद्योग और पर्यटन को उत्साहित करने के लिए पंजाब सरकार की प्रशंसा की पंजाब साईबर क्राइम डिवीजऩ ने साईबर वित्तीय धोखाधड़ी को रोकने के लिए बैंकों को पुलिस के साथ तालमेल करने के लिए नोडल अफ़सर नियुक्त करने के लिए कहा संत निरंकारी चैरिटेबल फाउंडेशन के ‘प्रोजेक्ट अमृत’ का सफल आयोजन मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने लाहौल शरद उत्सव का शुभारम्भ किया 2.42 लाख महिलाओं को प्रतिमाह 1500 रुपये मिलेगी पेंशन : सुखविंदर सिंह सुक्खू उर्वशी रौतेला ने बनाया विश्व रिकॉर्ड स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार के लिए पंजाब सरकार नहीं छोड़ रही कोई कमी : ब्रम शंकर जिम्पा गांव खटकड़ कलां में अयोजित कबड्डी कप में शामिल हुए सांसद मनीष तिवारी सरकारी स्कूल शिक्षा में उत्कृष्टता के उच्च मानक कर रहे स्थापित : रोहित ठाकुर सरकारी स्कूलों के विद्यार्थी हर क्षेत्र में अव्वल बुटेल ने किए 3 करोड़ की विकास परियोजनाओं के शिलान्यास-उद्घाटन एलपीयू के11वें दीक्षांत समारोह में ऑस्ट्रेलियाई के पूर्व प्रधान मंत्री टोनी एबॉट मुख्य अतिथि रहे नरेंद्र मोदी ने संगरूर में पीजीआईएमईआर के 300 बिस्तरों वाले सैटेलाइट सेंटर को राष्ट्र को समर्पित किया

 

मुख्य सचिव अटल डुल्लू ने नए पर्यटन स्थलों के लिए सड़कों के उन्नयन की मांग की

लोक निर्माण विभाग के कामकाज की समीक्षा की

Atal Dulloo, Kashmir, Jammu And Kashmir, Jammu & Kashmir, Chief Secretary Kashmir
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

जम्मू , 05 Dec 2023

मुख्य सचिव अटल डुल्लू ने लोक निर्माण विभाग और यूटी में कार्यान्वयन के तहत बुनियादी ढांचे के निर्माण की विभिन्न योजनाओं की गहन समीक्षा की।बैठक में प्रमुख सचिव पीडब्ल्यूडी इंजीनियर-इन-चीफ, निदेशक वित्त, आर एंड बी के अतिरिक्त अन्य संबंधित अधिकारी भी उपस्थित थे।इस बैठक के दौरान डुल्लू ने कहा कि किसी भी क्षेत्र के समग्र विकास के लिए सड़क बुनियादी ढांचा महत्वपूर्ण है। 

उन्होंने विभाग पर इस बात के लिए दबाव डाला कि वह प्रत्येक प्रभाग में नए पाए गए पर्यटन स्थलों तक जाने वाली कुछ सड़कों के उन्नयन को प्राथमिकता दे ताकि वहां जाने वाले पर्यटकों के बेहतर अनुभव के लिए इन स्थलों को विकसित किया जा सके।उन्होंने यह भी कहा कि किसी भी क्षेत्र के समग्र विकास को परिभाषित करने वाली सड़कों की गुणवत्ता के लिए विभाग द्वारा सड़क की सतह के रखरखाव की भी निगरानी की जानी चाहिए। उन्होंने जम्मू-कश्मीर में ऐसी प्रत्येक बस्ती तक उचित सड़कें उपलब्ध कराने के लिए कहा जो अभी भी सड़क से जुड़ी नहीं हैं।

इसके अतिरिक्त मुख्य सचिव ने कहा कि केंद्र शासित प्रदेश में राष्ट्रीय राजमार्गों का घनत्व काफी हद तक बढ़ गया है, फिर भी हमारे आसपास के अन्य हिमालयी राज्यों के बराबर इसे और बढ़ाने की गुंजाइश है। उन्होंने विभिन्न सड़क परियोजनाओं को समय पर पूरा करने के प्रयासों को आगे बढ़ाने को भी कहा।

अपनी प्रस्तुति में, प्रमुख सचिव, लोक निर्माण विभाग, शैलेन्द्र कुमार ने विभाग के माध्यम से क्रियान्वित की जा रही सभी प्रमुख परियोजनाओं और कार्यों का अवलोकन दिया। 

उन्होंने पीएमडीपी, सीआरआईएफ, पीएमजीएसवाई, नाबार्ड और अन्य यूटी सेक्टर योजनाओं के तहत शुरू की गई प्रत्येक परियोजना पर हुई भौतिक प्रगति की जानकारी दी और उनमें से प्रत्येक के पूरा होने की अनुमानित तारीख बताई।प्रमुख सचिव ने बैठक में बताया कि विभाग ने कई सुधार किए हैं जिससे यूटी में कार्यों का समय पर और गुणवत्तापूर्ण निष्पादन सुनिश्चित हुआ है। उन्होंने बताया कि यूटी देश में पहला है जिसने प्रत्येक कार्य के लिए ऑनलाइन माप पुस्तिका तैयार करना सुनिश्चित किया है।

इसके अतिरिक्त उन्होंने बताया कि 41927 किलोमीटर की कुल सड़क लंबाई में से 36433 ब्लैकटॉप वाली हैं, 3012 पक्की सड़कें हैं, 2457 उचित मौसम वाली सड़कें हैं। विभाग चरणबद्ध तरीके से पूरी सड़क लंबाई को ब्लैकटॉप के रूप में अपग्रेड करने के लिए कड़े प्रयास कर रहा है।इसके अलावा यह पता चला कि अप्रैल 2020-मार्च 2023 तक 18716.94 करोड़ रुपये के व्यय पर 17247 किलोमीटर ब्लैकटॉपिंग के अलावा 7826 परियोजनाएं पूरी की गई हैं। 

इस तीन साल की अवधि के दौरान प्रति माह संचयी व्यय अप्रैल 2017-मार्च 2020 तक पिछले 3 साल की अवधि में 319 करोड़ रुपये/माह की तुलना में 519 करोड़ रुपये/माह है।समीक्षा के तहत आने वाली प्रमुख परियोजनाओं में सेमी रिंग रोड जम्मू, सेमी रिंग रोड श्रीनगर, एनएच 44 का उधमपुर-रामबन खंड, एनएच 44 का रामबन-बनिहाल खंड, जम्मू-अखनूर-पुंछ रोड़ ,चनैनी-सुधमहादेव-गोहा-खलैनी-छतरू-खन्नाबल रोड, श्रीनगर-शोपियां-काजीगुंड रोड, श्रीनगर-बारामूला-उड़ी रोड, जेड-मोड़ सुरंग, जोजिला सुरंग, दिल्ली कटरा अमृतसर एक्सप्रेसवे के अलावा सीआरआईएफ, पीएमजीएसवाई और अन्य योजनाओं के तहत ली गई सड़कें और पुल शामिल हैं।

इसके उपरांत मुख्य सचिव ने विभाग द्वारा की गई बर्फ हटाने की तैयारियों का भी जायजा लिया। उन्होंने सार्वजनिक उपयोग के लिए सड़कों को समय पर खोलने के लिए मशीनरी और उपकरणों के बारे में जानकारी ली। उन्होंने बर्फ से घिरे सभी क्षेत्रों में लोगों और आवश्यक वस्तुओं की आवाजाही में कम से कम बाधा के साथ सभी सड़कों को साफ करने पर जोर दिया।

मुख्य सचिव को अवगत कराया गया कि एसएमसी, जेएमसी, आरएंडबी, एनएचआईडीसीएल, बीआरओ आदि सहित बर्फ हटाने के लिए विभिन्न एजेंसियों को अलग-अलग सड़कें सौंपी गई हैं और बर्फ के समय सहज अभियान हेतु संबद्ध कर्मचारियों के साथ उनकी मशीनरी और उपकरण भी निर्धारित किए गए हैं।

 

Tags: Atal Dulloo , Kashmir , Jammu And Kashmir , Jammu & Kashmir , Chief Secretary Kashmir

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD