Tuesday, 30 April 2024

 

 

खास खबरें विशाल महिला सम्मलेन मौलीजागरां में प्रिया टंडन ने संजय टंडन के लिए मांगे वोट स्वतंत्रता के 65 वर्ष बाद भी 18000 गांवों में नहीं थी बिजली,यहां मोदी ने की युद्धस्तर पर शुरुआत : संजय टंडन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्व स्तर पर भारत की स्थिति में किया सुधार किया : परनीत कौर व्यापारियों का हाथ गुरजीत सिंह औजला के साथ बीजेपी का जहाज ऑल टाइम हाई है और हमें मंजिल तक पहुंचाएगा क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुनामी चल रही है - पूर्व गृह मंत्री अनिल विज पंजाब में 2024 की सबसे बड़ी हेरोइन खेप ज़ब्त: पंजाब पुलिस ने अंतरराष्ट्रीय ड्रग सिंडिकेट का किया पर्दाफाश; 48 किलो हेरोइन, 21 लाख रुपए की ड्रग मनी समेत तीन मैंबर काबू प्राकृतिक आपदा प्रबन्धन पर पांच दिवसीय कार्यशाला आरम्भ सीजीसी लांडरां ने नेशनल लेवल हैकफेस्ट24 का रीजनल राउंड किया होस्ट संगरूर की समझदार जनता बाहरी उम्मीदवारों और अन्य पार्टियों को सबक सिखाएगी: मीत हेयर PEC ने जॉइंट रीसर्च और अकादमिक सहयोग के लिए श्री माता वैष्णो देवी विश्वविद्यालय (एसएमवीडीयू), कटरा, जम्मू के साथ MoU किया साइन ''यह आनंद, हर्ष और उल्लास का अवसर है'' : प्रोफेसर (डॉ.) बलदेव सेतिया, निदेशक पीईसी रति गलानी: इंडियन एंटरटेनमेंट की ट्रेलब्लेज़र को विजनरी लीडर्स ऑफ भारत 2024 पुरस्कार से सम्मानित किया गया 'हीरामंडी' के विशेष प्रीमियर में एक करोड़ की पोशाक पहनी उर्वशी रौतेला ने फ़िल्म 'टिप्पसी' के हरियाणवी किरदार में कायनात अरोड़ा ने जमाया रंग पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी द्वारा वाट्सऐप चैनल जारी कई बाधाओं के बावजूद जिला मोगा में सुचारू रूप से चल रही खरीद प्रक्रिया लाहौल स्पीति के लोगों की संस्कृति ईमान बेचने की नहीं : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू हिसार लोकसभा सीट से लड़े 7 चुनावों में जय प्रकाश 3 बार अलग अलग पार्टियों से निर्वाचित हुए सांसद किन्नौर पहुँचे नेता प्रतिपक्ष, पन्ना प्रमुख सम्मेलन को संबोधित कर कंगना के लिए मांगे वोट मतदाता जागरुकता के लिए गुरुग्राम के विकास सदन में वोटर्स पार्क का मुख्य सचिव ने किया शुभारंभ हरियाणा के मुख्य सचिव टी.वी.एस.एन. प्रसाद ने गुरूग्राम में 67 वीं एसजीएफाई नेशनल बॉस्केटबॉल चैंपियनशिप (अंडर 17) का किया शुभारंभ

 

विशेष रूप से दिव्यांग छात्रों की सहायता करना और उन्हें शिक्षा प्रदान करना सरकार की प्रमुख चिंता है-आलोक कुमार

एसडब्ल्यूडी विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के उत्थान हेतु उत्सुक है-शीतल नंदा

Alok Kumar
Listen to this article

5 Dariya News

5 Dariya News

5 Dariya News

जम्मू , 03 Dec 2023

स्कूल शिक्षा विभाग, जम्मू-कश्मीर के तत्वाधान में समग्र शिक्षा ने शिक्षक भवन में दिव्यांगजनों के अंतर्राष्ट्रीय दिवस पर एक बहुत ही प्रभावशाली समारोह और एक सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया। इस अवसर पर प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा, आलोक कुमार मुख्य अतिथि थे, जबकि आयुक्त सचिव, समाज कल्याण, शीतल नंदा विशेष आमंत्रित थीं। 

परियोजना निदेशक समग्र शिक्षा दीप राज, निदेशक स्कूल शिक्षा जम्मू अशोक कुमार शर्मा, विशेष सचिव कांता देवी, विशेष सचिव अनु बहल, जेडी एसईड सुभा मेहता, उप निदेशक योजना बिलाल रशीद, सीईओ जम्मू जगदीप पाधा, उप निदेशक (पी) ममता शर्मा, सीएओ मोनिका भंडारी ने यूटी भर में कार्यरत स्कूलों से आए विशेष रूप से सक्षम बच्चों की असाधारण प्रतिभा को प्रदर्शित करने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम में भाग लिया। ‎

कार्यक्रम की शुरुआत विशेष रूप से दिव्यांग बच्चों द्वारा सांकेतिक भाषा में राष्ट्रगान से हुई, जिसने दर्शकों को देशभक्ति की भावना से मंत्रमुग्ध कर दिया।शिक्षक भवन में एक बड़ी सभा को संबोधित करते हुए, प्रधान सचिव, स्कूल शिक्षा ने मंच पर लोक नृत्य, लोक संगीत, समकालीन नृत्य, गायन और माइम्स सहित अपनी सर्वश्रेष्ठ प्रतिभाओं के साथ प्रदर्शन करने के लिए विशेष रूप से सक्षम छात्रों की सराहना की।

उन्होंने यह भी दोहराया कि, आईडीपीडी का उद्देश्य विशेष रूप से सक्षम छात्रों को प्रोत्साहित करना है और आगे कहा कि, इन विशेष रूप से सक्षम छात्रों का नाम बदलकर विशेष रूप से प्रतिभाशाली छात्रों के रूप में किया जाना चाहिए, जिन्होंने पेशेवर लोगों के बराबर प्रदर्शन किया है।आलोक कुमार ने कहा कि, समावेशी शिक्षा के तहत सभी सुविधाएं प्रदान की जाएंगी, ताकि छात्र अपने जीवन में उत्कृष्टता प्राप्त कर सकें और अपने सामने आने वाली चुनौतियों से लड़ सकें। 

इन विशेष रूप से सक्षम छात्रों के लिए कौशल विकास पाठ्यक्रम उपलब्ध करवाए जाएंगे, ताकि वे अपनी आजीविका कमा सकें।प्रधान सचिव ने कहा कि, आयुक्त सचिव समाज कल्याण विभाग द्वारा उल्लिखित विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के अधिकारों, सुरक्षा और विकास के बारे में आम जनता को जागरूकता प्रदान करने की आवश्यकता है।

प्रमुख सचिव ने स्कूल शिक्षा विभाग की भूमिका का उल्लेख करते हुए कहा कि, समग्र शिक्षा के तहत 64 पूर्ण रूप से सुसज्जित संसाधन कक्षों का निर्माण किया गया है, जिसमें 83 विशेष शिक्षक/संसाधन व्यक्ति विशेष रूप से विकलांग बच्चों को शैक्षिक और चिकित्सीय सहायता प्रदान करने के लिए काम कर रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि सभी 188 जोनों में मूल्यांकन शिविर आयोजित किए जा रहे हैं और सीडब्ल्यूएसएन के बीच मुफ्त सहायता/उपकरण वितरित किए जा रहे हैं।

एक उल्लेखनीय उपलब्धि के रूप में, एएलआईएमसीओ के सहयोग से चालू वर्ष में समग्र शिक्षा के तहत 4990 बच्चों को सहायक उपकरण प्रदान किए गए हैं। आलोक कुमार ने कहा कि डीबीटी मोड के माध्यम से चालू वर्ष के दौरान भत्ते के रूप में सीडब्ल्यूएसएन को 2.35 करोड़ से अधिक का भुगतान किया गया है। इसके अलावा, सीडब्ल्यूएसएन की सुविधा के लिए सरकारी स्कूलों में 550 सीडब्ल्यूएसएन शौचालयों का भी निर्माण किया गया है। 

उन्होंने विशेष आवश्यकता वाले बच्चों की बेहतरी के लिए निरंतर प्रयास करने के लिए परियोजना निदेशक दीप राज की अध्यक्षता वाली समग्र टीम को बधाई दी।आयुक्त सचिव समाज कल्याण, शीतल नंदा अपने संबोधन में कहा कि, विशेष रूप से सक्षम बच्चों में बहुत संभावनाएं हैं, जो सांस्कृतिक कार्यक्रम में उनके प्रदर्शन से पता चलता है।

उन्होंने कहा कि स्कूली शिक्षा और समाज कल्याण विभाग संयुक्त रूप से सरकारी स्कूलों में नामांकित विशेष रूप से सक्षम बच्चों के उत्थान हेतु कई पहल कर रहे हैं।शीतल नंदा ने दर्शकों को समाज कल्याण विभाग, जम्मू-कश्मीर द्वारा कार्यान्वित की जा रही कल्याणकारी योजनाओं के बारे में भी अवगत कराया और हितधारकों से पूरे यूटी भर में सीडब्ल्यूएसएन द्वारा लाभ उठाने का आग्रह किया।

आयुक्त सचिव ने कहा कि, माता-पिता और छात्रों को साहस दिखाना चाहिए और समावेशी शिक्षा के तहत स्कूलों में शिक्षा के लिए आगे आना चाहिए।इससे पहले, परियोजना निदेशक, समग्र शिक्षा ने स्वागत भाषण प्रस्तुत किया, जिसमें उन्होंने समग्र शिक्षा की समावेशी शिक्षा’ योजना के तहत विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के कल्याण के लिए की गई विभिन्न पहलों के बारे में जानकारी दी।राज्य समन्वयक विजय सिंह ने धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया और सभी प्रतिभागियों का आभार व्यक्त किया।

 

Tags: Alok Kumar , Kashmir , Jammu And Kashmir , Jammu & Kashmir , Samagra Shiksha , International Day of Persons with Disabilities , International Day of Persons with Disabilities 2023 , IDPD 2023

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD