Sunday, 25 February 2024

 

 

खास खबरें प्रो. सिम्मी अग्निहोत्री की श्रद्धांजलि एवं प्रार्थना सभा में शामिल हुए मुख्यमंत्री हिमाचल सरकार हर मोर्चे पर फेल, केंद्र की योजनाओं के सहारे चल रहा प्रदेश : जयराम ठाकुर किशोरी लाल ने किया 4.33 करोड़ रूपये की जल परियोजनाओं का उद्घाटन-शिलान्यास कैबिनेट मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल ने अजनाला हलके में दो संपर्क सड़कों का शिलान्यास किया चितकारा लिट फेस्ट- साहित्य, संस्कृति और विचारों की विजय मुख्यमंत्री भगवंत सिंह द्वारा मुकेरियाँ से अपनी किस्म की पहली सरकार-व्यापार मिलनी की शुरुआत बांस उत्पादकों के लिए प्रदेश सरकार बनाएगी सोसायटी बीजेपी और कांग्रेस के नेता सिर्फ मेवात के लोगों के वोट लेने आते हैं, लेकिन विकास खुद का करते हैं : अभय सिंह चौटाला मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान द्वारा श्री गुरु रविदास जी का 650वां प्रकाश उत्सव व्यापक स्तर पर मनाने का ऐलान सफाई कर्मचारियों के हितों को ध्यान में रखते हुए मिलें बेहतर सुविधाएं : अंजना पंवार विकास कार्य़ो की गति में लाई जाए तेजीः सोम प्रकाश एस बी एस पब्लिक स्कूल में हुआ पैनासॉनिक “हरित उमंग- जॉय ऑफ़ ग्रीन” का सफल आयोजन PEC त्रिदिवसीय वर्कशॉप का सफलतापूर्वक समापन किया PEC स्टूडेंट निशिता ने स्वरचित रचना से जीता IGNUS 24 फेस्ट में दूसरा स्थान IIT रोपड़ के टेक्निकल फेस्ट में PEC छात्रों ने अपने नाम किये कई ईनाम 'PEC में दोबारा आना एक यादगारी अनुभव है' : कपिलेश्वर सिंह बीजेपी हम पर इंडिया गठबंधन छोड़ने का दबाव बना रही है, वे जल्द अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार करने की योजना बना रहें : आप पंजाब द्वारा दुबई में ‘गल्फ-फूड 2024’ के दौरान फूड प्रोसेसिंग की उपलब्धियाँ और संभावनाओं का प्रदर्शन, निवेश के लिए न्योता कैबिनेट मंत्री ब्रम शंकर जिंपा ने 27 फार्मासिस्टों व 28 को क्लीनिक असिस्टेंटों को सौंपे नियुक्ति पत्र 1900 रुपए मानदेय बढ़ाने के लिए कंप्यूटर अध्यापकों ने मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू का आभार व्यक्त किया ब्रिटिश उच्चायोग और हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन के प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू से भेंट की

 

अमृतसर से चली ‘मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा स्कीम’ की पहली रेल गाड़ी

हर रोज़ तीर्थ यात्रा के लिए चला करेंगी बसें और रेलें-धालीवाल

Kuldeep Singh Dhaliwal, AAP, Aam Aadmi Party, Aam Aadmi Party Punjab, AAP Punjab, Government of Punjab, Punjab Government
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

अमृतसर , 27 Nov 2023

मुख्यमंत्री स. भगवंत सिंह मान के नेतृत्व अधीन ‘मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा स्कीम’ के अंतर्गत आज 27 नवंबर को साहिब श्री गुरु नानक देव जी के प्रकाश पर्व के अवसर पर पहली रेल गाड़ी श्री अमृतसर साहिब से श्री हजूर साहिब के लिए रवाना हुई। इस रेल गाड़ी पर यात्रा के लिए गए अमृतसर और तरनतारन जिले के 344 यात्रियों को कैबिनेट मंत्री स. कुलदीप सिंह धालीवाल और स. हरभजन सिंह ईटीओ ने रेलवे स्टेशन से जयकारों की गूँज में रवाना किया।

इससे पहले गुरू नानक देव यूनिवर्सिटी में दोनों जिलों से श्रद्धालुओं को बसों के द्वारा लाया गया, जहाँ उनको सुबह का खाना, मेडिकल चैकअप और यात्रा पर जाने वाला अपेक्षित सामान जिसमें कंबल, तकिया, बैड शीट, छाता, साबुन-तेल, पुस्तिका आदि शामिल थे, एक किट के रूप में दिए गए। इस मौके पर संबोधित करते हुए कैबिनेट मंत्री स. कुलदीप सिंह धालीवाल ने कहा कि साहिब श्री गुरु गोबिन्द सिंह के चरण स्पर्श प्राप्त पवित्र धरती सचखंड श्री हजूर साहिब, जिसके दर्शनों की इच्छा हर सिख को रहती है, के दर्शनों के लिए पहली रेल गाड़ी जा रही है। 

उन्होंने कहा कि इस स्कीम के शुरू होने से पंजाब निवासियों को देश भर में अलग-अलग तीर्थ स्थानों के दर्शनों के लिए जाने के लिए सफऱ की सुविधा मुफ़्त मिलेगी।  उन्होंने बताया कि इस स्कीम के अधीन पवित्र स्थान श्री हजूर साहिब (नांदेड़) के अलावा तख़्त श्री पटना साहिब (बिहार), वारानसी मंदिर, अयोध्या और वृन्दावन धाम (उत्तर प्रदेश), श्री अजमेर शरीफ़ (राजस्थान) की यात्रा करवाई जायेगी।

इसके अलावा श्री आनन्दपुर साहिब, श्री अमृतसर साहिब, सालासर धाम, माता चिंतपुर्नी, माता वैश्णु देवी, माता ज्वाला जी जैसे स्थानों की यात्रा करने की इच्छा भी पूरी की जायेगी। उन्होंने बताया कि इन तीर्थ स्थानों की यात्रा के लिए रोज़ाना बसें और रेल गाड़ीयाँ पंजाब के अलग-अलग हलकों से जाने का प्रबंध किया गया है।इस मौके पर यात्रियों को शुभकामनाएँ देते हुए कैबिनेट मंत्री स. हरभजन सिंह ईटीओ ने कहा कि इस तीर्थ यात्रा पर जाने के लिए दो तरह के साधनों का प्रबंध पंजाब सरकार द्वारा किया गया है। 

लम्बी दूरी के धार्मिक स्थानों के लिए यात्रा का साधन रेल गाड़ी और कम दूरी के लिए यात्रा का साधन सडक़ रास्ते बसों के द्वारा होगा। उन्होंने बताया कि रेलवे को हिदायत की गई है कि हरेक डिब्बे में यात्रियों के लिए कीर्तन का प्रबंध किया जाये, जिससे यात्री वाहेगुरू का गुणगान करते हुए अपनी यात्रा सफल करें। इसके अलावा स्टेशन पर यात्रियों को लाने और श्री हजूर साहिब के रेलवे स्टेशन से आपके ठहरने वाले स्थान तक जाने आदि का समूचा प्रबंध पंजाब सरकार का होगा, जिससे यात्री को किसी तरह की परेशानी न आए।  

बताने योग्य है कि इस पहली रेल गाड़ी में अमृतसर और तरनतारन से 344 यात्री श्री हजूर साहिब को अमृतसर से गए, इसके अलावा सरकारी अधिकारी भी ड्यूटी के तौर पर साथ गए हैं। 27 नवंबर को श्री अमृतसर साहिब से चल कर यह रेल गाड़ी 29 नवंबर को शाम श्री हजूर साहिब पहुँचेगी और वहां दर्शनों के बाद वापस 2 दिसंबर को यह रेल गाड़ी अमृतसर वापस आयेगी। 

इस मौके पर विधायक डॉ. अजय गुप्ता, स. जसविन्दर सिंह रमदास, डॉ. जसबीर सिंह संधू, स. दलबीर सिंह टोंग, स. सुखजिन्दर राज सिंह लाली मजीठिया, चेयरमैन स. दिलबाग सिंह पट्टी, चेयरमैन श्री अशोक तलवार, डिप्टी कमिश्नर श्री घणश्याम थोरी, कमिश्नर पुलिस स. गुरप्रीत सिंह भुल्लर, सहायक स्टेट ट्रांसपोर्ट कमिश्नर स. सकत्तर सिंह बल्ल, अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर श्री हरप्रीत सिंह, अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर श्रीमति अनदीप कौर, एसडीएम अरविन्दरपाल सिंह, आरटीए स. अर्शदीप सिंह लुबाणा, श्री सतपाल सौखी और अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।  

 

Tags: Kuldeep Singh Dhaliwal , AAP , Aam Aadmi Party , Aam Aadmi Party Punjab , AAP Punjab , Government of Punjab , Punjab Government

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD