Tuesday, 30 April 2024

 

 

खास खबरें विशाल महिला सम्मलेन मौलीजागरां में प्रिया टंडन ने संजय टंडन के लिए मांगे वोट स्वतंत्रता के 65 वर्ष बाद भी 18000 गांवों में नहीं थी बिजली,यहां मोदी ने की युद्धस्तर पर शुरुआत : संजय टंडन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्व स्तर पर भारत की स्थिति में किया सुधार किया : परनीत कौर व्यापारियों का हाथ गुरजीत सिंह औजला के साथ बीजेपी का जहाज ऑल टाइम हाई है और हमें मंजिल तक पहुंचाएगा क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुनामी चल रही है - पूर्व गृह मंत्री अनिल विज पंजाब में 2024 की सबसे बड़ी हेरोइन खेप ज़ब्त: पंजाब पुलिस ने अंतरराष्ट्रीय ड्रग सिंडिकेट का किया पर्दाफाश; 48 किलो हेरोइन, 21 लाख रुपए की ड्रग मनी समेत तीन मैंबर काबू प्राकृतिक आपदा प्रबन्धन पर पांच दिवसीय कार्यशाला आरम्भ सीजीसी लांडरां ने नेशनल लेवल हैकफेस्ट24 का रीजनल राउंड किया होस्ट संगरूर की समझदार जनता बाहरी उम्मीदवारों और अन्य पार्टियों को सबक सिखाएगी: मीत हेयर PEC ने जॉइंट रीसर्च और अकादमिक सहयोग के लिए श्री माता वैष्णो देवी विश्वविद्यालय (एसएमवीडीयू), कटरा, जम्मू के साथ MoU किया साइन ''यह आनंद, हर्ष और उल्लास का अवसर है'' : प्रोफेसर (डॉ.) बलदेव सेतिया, निदेशक पीईसी रति गलानी: इंडियन एंटरटेनमेंट की ट्रेलब्लेज़र को विजनरी लीडर्स ऑफ भारत 2024 पुरस्कार से सम्मानित किया गया 'हीरामंडी' के विशेष प्रीमियर में एक करोड़ की पोशाक पहनी उर्वशी रौतेला ने फ़िल्म 'टिप्पसी' के हरियाणवी किरदार में कायनात अरोड़ा ने जमाया रंग पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी द्वारा वाट्सऐप चैनल जारी कई बाधाओं के बावजूद जिला मोगा में सुचारू रूप से चल रही खरीद प्रक्रिया लाहौल स्पीति के लोगों की संस्कृति ईमान बेचने की नहीं : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू हिसार लोकसभा सीट से लड़े 7 चुनावों में जय प्रकाश 3 बार अलग अलग पार्टियों से निर्वाचित हुए सांसद किन्नौर पहुँचे नेता प्रतिपक्ष, पन्ना प्रमुख सम्मेलन को संबोधित कर कंगना के लिए मांगे वोट मतदाता जागरुकता के लिए गुरुग्राम के विकास सदन में वोटर्स पार्क का मुख्य सचिव ने किया शुभारंभ हरियाणा के मुख्य सचिव टी.वी.एस.एन. प्रसाद ने गुरूग्राम में 67 वीं एसजीएफाई नेशनल बॉस्केटबॉल चैंपियनशिप (अंडर 17) का किया शुभारंभ

 

हमारी युवा पीढ़ी की सांस्कृतिक जड़ों को पोशित करने में शैक्षणिक संस्थानों की प्राथमिक भूमिका है : राजीव राय भटनागर

पीसीएचएसएस श्रीनगर में सोन मीरास सांस्कृतिक मेले का उद्घाटन किया

Rajiv Rai Bhatnagar, Rajeev Rai Bhatnagar, Advisor to Lieutenant Governor, Srinagar, Kashmir, Jammu And Kashmir, Jammu & Kashmir, Soan Meeraas Cultural Fair
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

श्रीनगर , 19 Oct 2023

एक शानदार समारोह में, उपराज्यपाल के सलाहकार राजीव राय भटनागर ने प्रेजेंटेशन कॉन्वेंट हायर सेकेंडरी स्कूल में बहुप्रतीक्षित सोन मीरास सांस्कृतिक मेले का उद्घाटन किया। यह मेला एक महत्वपूर्ण सांस्कृतिक मील का पत्थर है, जो घाटी के केंद्र में कला, संगीत और परंपरा को एक साथ लाता है।

छात्रों, अभिभावकों के साथ-साथ संस्थान के शिक्षकों की बड़ी भीड़ को संबोधित करते हुए, सलाहकार भटनागर ने संस्कृति और परंपराओं का जश्न मनाने के महत्व पर प्रकाश डालते हुए इस जीवंत कार्यक्रम का हिस्सा बनने पर बेहद खुशी व्यक्त की। 

उन्होंने कहा कि बढ़ती आधुनिकता और डिजिटल प्रौद्योगिकियों की इच्छा के साथ, यह महत्वपूर्ण है कि हम अपनी अनूठी संस्कृति और परंपराओं की जड़ों को न भूलें। सलाहकार ने इस बात पर प्रकाश डाला कि इस अनूठे मेले में छात्रों के लिए पारंपरिक संगीत और नृत्य, कला प्रदर्शनियों, इंटरैक्टिव सांस्कृतिक कार्यशालाओं, स्थानीय कला और शिल्प सहित गतिविधियों और प्रदर्शनों की एक श्रृंखला शामिल है, जो उन्हें उनकी पिछली परंपराओं और उनके समाज की संस्कृति के बारे में परिचित कराएगी।

उन्होंने इस सांस्कृतिक उत्सव के आयोजन के लिए स्कूल प्रशासन की सराहना की और इस बात पर जोर दिया कि हमारी युवा पीढ़ी की सांस्कृतिक जड़ों को पोषित करने में शिक्षा संस्थानों की प्राथमिक भूमिका है। सलाहकार भटनागर ने अपने संबोधन में यहां शिक्षा प्रणाली को सुव्यवस्थित करने के लिए जम्मू-कश्मीर सरकार की विभिन्न पहलों के बारे में भी बात की। उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 को लागू करने में जम्मू-कश्मीर शीर्ष पर है। 

सरकार ने युवा पीढ़ी को भविष्य की चुनौतियों के लिए तैयार करने के उद्देश्य से स्कूलों में इन्क्यूबेशन, नवाचार और व्यावसायिक शिक्षण को प्राथमिकता दी है। इसके अतिरिक्त सलाहकार ने कहा कि जम्मू-कश्मीर महिलाओं और छात्राओं के सशक्तिकरण में अग्रणी भूमिका निभा रहा है और लड़कियां यहां के विश्वविद्यालयों में टॉपर और स्वर्ण पदक विजेता बनकर उभर रही हैं। महिलाएं पूरे जम्मू-कश्मीर में नवाचारों और उद्यमिता में नेता और समान भागीदार के रूप में उभर रही हैं।

इस अवसर पर सलाहकार भटनागर ने स्कूल के प्रदर्शनी क्षेत्र का भी दौरा किया और वहां के छात्रों से बातचीत की। बातचीत के दौरान, सलाहकार ने इस प्रदर्शनी में उत्साहपूर्वक भाग लेने के लिए छात्रों की सराहना की क्योंकि यह दर्शाता है कि वे अपनी परंपराओं और संस्कृति में गहराई से जुड़े हुए हैं।

उल्लेखनीय है कि पीसीएचएसएस द्वारा आयोजित सोन मीरास सांस्कृतिक मेला जम्मू और कश्मीर की पारंपरिक संस्कृति, कला और शिल्प के बारे में युवा पीढ़ी को पोषित और शिक्षित करने के उद्देश्य से जम्मू और कश्मीर की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का जश्न मनाने का एक प्रमाण है।

 

Tags: Rajiv Rai Bhatnagar , Rajeev Rai Bhatnagar , Advisor to Lieutenant Governor , Srinagar , Kashmir , Jammu And Kashmir , Jammu & Kashmir , Soan Meeraas Cultural Fair

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD