Friday, 03 May 2024

 

 

खास खबरें पूर्ववर्ती शिरोमणी अकाली दल ने ग्रेटर मोहाली को विकसित करने और अंतरराष्ट्रीय हवाई अडडे, संस्थानों और आई.टी क्षेत्र को लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई: सरदार सुखबीर सिंह बादल अगले पांच साल देश के विकास में मील का पत्थर साबित होंगे : जयराम ठाकुर भाजपा फिर सत्ता में आई तो खत्म कर देगी आरक्षण : बाजवा शहरवासियों ने गर्मजोशी के साथ अमरेंद्र सिंह राजा वड़िंग का स्वागत किया चुनाव का पर्व-देश का गर्व, हरियाणा में 25 मई को होगा मतदान- मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल करसोग में भाजपा को बड़ा झटका, टिकट के दावेदार रहे युवराज कांग्रेस में शामिल जिस फ़िल्म का डायरेक्टर फ्लॉप, हीरोइन कितनी भी सुपरस्टार हो उस फ़िल्म का फ्लॉप होना तय : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सूक्खू राजनीतिक दलों की उपस्थिति में हुई ई.वी.एम. व वी.वी.पैट्ज की हुई पहली रैंडेमाइजेशन सीजीसी लांडरां द्वारा चौथी इंटरनेशनल कांफ्रेंस ऑन कम्प्यूटेशनल मेथड इन साइंस एंड टेक्नोलॉजी का आयोजन किया गया भगवंत मान ने फगवाड़ा में डॉ. चब्बेवाल के लिए किया चुनाव प्रचार, रोड शो कर आप उम्मीदवार को भारी मतों से जिताने की अपील की कांग्रेस की जीत के बाद सबसे पहला काम अग्निवीर जैसी स्कीम का खात्मा श्री फतेहगढ़ साहिब में भगवंत मान ने कहा - गुरप्रीत जीपी की जीत पक्की, सिर्फ ऐलान होना बाकी लुधियाना लोकसभा क्षेत्र में आम आदमी पार्टी हुई और भी मजबूत मानसिक दबाव में बेतुकी बयानबाजी कर रही कांग्रेस : राजीव बिंदल जनता के फैसले जनता के बीच बैठकर जनता की मौजूदगी में होते थे: मीत हेयर जय राम ठाकुर ने विधानसभा में दी भगवान को चुनौती : सीएम सुखविन्द्र सिंह सुक्खू हमारी चिंता मत करो, अपने नेताओं की चिंता करो, आधी पंजाब कांग्रेस तो पहले से ही भाजपा में जा चुकी है: नील गर्ग का परगट सिंह को दो टुक जवाब पटियाला में आम आदमी पार्टी ने अकाली दल को दिया बड़ा झटका, आधा दर्जन वरिष्ठ अकाली नेता हुए आप में शामिल इलाज के लिए पटियाला के लोगों को जाना पड़ता है हरियाणा, चंडीगढ़ व दिल्ली:एन.के.शर्मा फार्मेसी कॉलेज बेला ने माइंड मैनेजमेंट कार्यशाला का आयोजन किया देशवासी सिर्फ़ नरेन्द्र मोदी को ही प्रधानमंत्री बनाने के लिए उत्सुक है: जयराम ठाकुर

 

पंजाब टूरिज्म समिट और ट्रैवल मार्ट राज्य की समृद्ध विरासत को प्रदर्शित करने के साथ-साथ पर्यटन को देगा बढ़ावा : अनमोल गगन मान

Anmol Gagan Mann, Anmol Gagan Maan, AAP, Aam Aadmi Party, Aam Aadmi Party Punjab, AAP Punjab, Government of Punjab, Punjab Government
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

हैदराबाद , 25 Aug 2023

पंजाब सरकार ने मोहाली में 11 से 13 सितम्बर, 2023 तक होने वाले पंजाब टूरिज्म समिट एंड ट्रैवल मार्ट का ऐलान किया है।इस सम्मेलन के बारे जागरूकता पैदा करने के लिए पंजाब के पर्यटन विभाग द्वारा देश भर में क्रमवार रोड शो किये जा रहे हैं। पहले रोड शो का उद्घाटन 23 अगस्त को जयपुर में किया गया था, जिसके बाद 24 अगस्त को मुंबई में समागम करवाया गया था, जिसमें राज्य सरकार की तरफ से पर्यटन को प्रफुल्लित करने के लिए किये जा रहे यत्नों के बारे जानकारी दी गई। 

इसके बाद आज हैदराबाद में समागम करवाया गया। बताने योग्य है कि इस कड़ी का आखिरी रोड शो 26 अगस्त को दिल्ली में होना है।उद्घाटन समागम के दौरान पंजाब के पर्यटन और सांस्कृतिक मामलों के मंत्री अनमोल गगन मान ने राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने सम्बन्धी सरकार की दृढ़ वचनबद्धता का ज़िक्र किया। 

उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार यहाँ आने वाले सैलानियों और स्थानीय लोगों के लिए अलग- अलग मौके पैदा करके पर्यटन को प्रफुल्लित करने के लिए लगातार यत्नशील है।उन्होंने आगे कहा कि हमारी पहलकदमियों का उद्देश्य कारोबार-अनुकूल नीतियाँ और अलग-अलग लाभ और रियायतें प्रदान करके राज्य की साख को और ऊँचा उठाना है। 

उन्होंने हाल ही के निवेश के बारे बात करते हुये पर्यटन और आतिथ्य सैक्टर में विशेष रियायतें और लाभों के इलावा कारोबार के लिए अनुकूल माहौल के बारे भी जानकारी दी।उन्होंने कहा कि पंजाब टूरिज्म समिट राज्य की समृद्ध विरासत, रीति-रिवाज़ और विभिन्न लोक कलाओं को प्रदर्शित करते हुये पंजाब को पर्यटन के पसंदीदा स्थान के तौर पर दिखाऐगा। 

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री स. भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार अलग-अलग पहलकदमियां करते हुये पर्यटन को प्रफुल्लित करने के लिए पूरी तरह सक्रिय है।पर्यटन मंत्री अनमोल गगन मान ने कहा कि पंजाब ट्रैवल मार्ट देश भर और बाहर के मुल्कों के पर्यटन सैक्टर से सम्बन्धित पेशेवरों को एक मंच पर लाने में अहम भूमिका निभाएगा। 

इसमें विदेशी और घरेलू टूर आपरेटर, डीऐमसीज़, डीऐमओज़, ट्रैवल ट्रेड मीडिया, ट्रैवल इनफलूऐंसरज़, होटल आपरेटर, बी एंड बी और फार्म स्टे के मालिकों, पर्यटन बोर्डों और दूसरे प्रमुख सखिशयतों के हिस्सा लेने की उम्मीद है। उन्होंने उम्मीद जताई कि इस समिट, जिसमें अलग-अलग क्षेत्रों से सम्बन्धित हिस्सेदार हिस्सा लेंगे, के दौरान पंजाब राज्य विश्व भर में एक पसंदीदा पर्यटन स्थल के तौर पर अपनी पहचान कायम करेगा।

उन्होंने कहा कि अमृतसर, रूपनगर, लुधियाना, पटियाला और फतेहगढ़ साहिब पहले ही विदेशी सैलानियों का ध्यान अपने तरफ खींच रहे हैं। पर्यटन विभाग की तरफ से पंजाब को भारतीय पर्यटन के क्षेत्र में अग्रणी राज्य बनाया जायेगा जिससे साल 2030 तक पंजाब को अंतरराष्ट्रीय पर्यटन में अहम स्थान हासिल करने के लिए रास्ता साफ होगा।पंजाब के व्यापक पर्यटन दृष्टिकोण को आगे ले जाने के लिए अनमोल गगन मान ने सरकार की पहलकदमियों पर भी रौशनी डाली। 

कैबिनेट मंत्री ने कहा कि एन. आर. आई. डैंटल टूरिज्म पर विशेष ध्यान देकर जालंधर में मैडीकल टूरिज्म और आधुनिक डैंटल सहूलतें विकास के लिए पूरी तरह तैयार हैं। उन्होंने आगे कहा कि पंजाब के मौजूदा डैंटल टूरिज्म से सभी अच्छी तरह अवगत हैं। वाटर और एडवेंचर पार्कों के रणनीतिक विकास का मकसद राज्य में अधिक से अधिक सैलानियों को आकर्षित करना है।

इसके साथ ही कुदरती सुंदरता से भरपूर ग्रामीण क्षेत्रों में सुंदर फार्म स्टेज और काटेज ठहरने का मनमोहक और बेहतर तजुर्बा प्रदान करेंगी। उन्होंने कहा कि करतारपुर तीर्थ यात्रा प्रचार के लिए तैयार है और राज्य की अलग-अलग पहलकदमियों के बारे व्यापक जानकारी प्रदान करने के लिए नवीन स्टेट टूरिज्म एप भी तैयार है। 

अनमोल गगन मान ने सरकार के नौजवान मंत्रियों के जोश, राज्य के प्रति उनके सच्चे जुनून और विश्व पर्यटन नक्शे पर अहम स्थान बनाने के लिए पंजाब की अथाह क्षमता पर भी रौशनी डाली।सरकार के यत्नों की सराहना करते हुये पर्यटन और सांस्कृतिक मामलों की प्रमुख सचिव राखी गुप्ता भंडारी ने पर्यटन में दो मुख्य पहलकदमियों वैलनैस और महिलाओं की महत्ता पर ज़ोर दिया। 

यह पहलकदमियां पंजाब के शांत माहौल और समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के साथ तंदुरुस्ती की खोज करने वालों को आकर्षित करने और पर्यटन उद्योग में महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए अहम भूमिका निभाती हैं। उन्होंने आगे कहा कि पंजाब के वैलनैस केंद्र के तौर पर उभरने की इच्छा इसकी संस्कृतिक विरासत के साथ मेल खाती है। 

इसके इलावा, पर्यटन में महिलाओं का सशक्तिकरण सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए अहम भूमिका निभाता है। महिलाओं की शिरकत को उत्साहित करके और प्रशिक्षण और वित्तीय सहायता की पेशकश करके हम सकारात्मक तबदीली लाना चाहते हैं।

पंजाब की पहलकदमियों में निवेश पंजाब, व्यापक निवेश प्रोत्साहन दफ़्तर और औद्योगिक नीति 2022 के अंतर्गत पर्यटन पर वित्तीय प्रोत्साहन शामिल हैं। 

राज्य की तरफ से पर्यटन के विकास के लिए ग्रामीण घरों और फार्म स्टेअज़ पर भी ज़ोर देकर एडवेंचर और वाटर टूरिज्म, वैलनैस टूरिज्म, मैडीकल टूरिज्म, और एग्री/ इकौ- टूरिज्म आदि क्षेत्रों पर ध्यान केन्द्रित किया जा रहा है। इन पहलकदमियों से विश्व पर्यटन के नक्शे में पंजाब को अहम स्थान बनाने के साथ-साथ पंजाब के निवासियों के जीवन और रोज़ी-रोटी के मानक में और सुधार की उम्मीद है।

 

Tags: Anmol Gagan Mann , Anmol Gagan Maan , AAP , Aam Aadmi Party , Aam Aadmi Party Punjab , AAP Punjab , Government of Punjab , Punjab Government

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD