Friday, 19 April 2024

 

 

खास खबरें PEC के पूर्व छात्र, स्वामी इंटरनेशनल, यूएसए के संस्थापक और अध्यक्ष, श्री. राम कुमार मित्तल ने कैंपस दौरे के दौरान छात्रों को किया प्रेरित मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी द्वारा फेसबुक लाइव के ज़रिये पंजाब के वोटरों के साथ बातचीत महलों में रहने वाले गरीबों का दुख नहीं समझ सकते: एन.के.शर्मा एनएसएस पीईसी ने पीजीआईएमईआर के सहयोग से रक्तदान शिविर का आयोजन किया गर्मी की एडवाइजरी को लेकर सिविल सर्जन ने ली मीटिंग अभिनेता सिद्धार्थ मल्होत्रा बने सैवसोल ल्यूब्रिकेंट्स के ब्रांड एंबेसडर सिंगर जावेद अली ने स्पीड इंडिया एंटरटेनमेंट का गीत किया रिकॉर्ड अनूठी पहलः पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी 19 अप्रैल को फेसबुक पर होंगे लाइव आदर्श आचार संहिता की पालना को लेकर सोशल मीडिया की रहेगी विशेष निगरानी- मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल चुनाव में एक दिन देश के नाम कर चुनाव का पर्व, देश का गर्व बढ़ाए- अनुराग अग्रवाल प्रदेश की 618 सरकारी व निजी इमारतों की लिफ्टों पर चिपकाए गए जागरूकता स्टीकर - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल सेफ स्कूल वाहन पालिसी- तय शर्ते पूरी न करने वाली 7 स्कूल बसों का हुआ चालान चंडीगढ़ में पंजाबी को नंबर वन भाषा बना कर दिखाएंगे-संजय टंडन 4500 रुपए रिश्वत लेता सहायक सब इंस्पेक्टर विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू एलपीयू के वार्षिक 'वन इंडिया-2024' कल्चरल फेस्टिवल में दिखा भारतीय संस्कृति का शानदार प्रदर्शन पंचकूला के डी.सी. पद से हटाए जाने बावजूद सुशील सारवान जिले में ही तैनात रवनीत बिट्टू के विपरीत, कांग्रेस ने हमेशा बेअंत सिंह जी की विरासत का सम्मान किया है: अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग कुंवर विजय प्रताप के भाषण को गंभीरता से लिया जाना चाहिए और जांच होनी चाहिए: बाजवा दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने दिल्ली फतेह दिवस समारोह के लिए निहंग सिंह प्रमुख बाबा बलबीर सिंह को सौंपा निमंत्रण पत्र इंसानी साहस और सच का तानाबाना हैं पुरबाशा घोष की बुक 'एनाटोमी ऑफ़ ए हाफ ट्रुथ' इनेलो ने 28 वर्षीय मजहबी सिख बाल्मिकी समुदाय से युवा सरदार गुरप्रीत सिंह को बनाया अंबाला लोकसभा से उम्मीदवार

 

वन विभाग ने जम्मू में 23वें केएफटीसी, 59वें एफजीटीसी के प्रशिक्षुओं के लिए पासिंग आउट परेड का आयोजन किया

Dheeraj Gupta, Principal Secretary Housing and Urban Development Department, HUDD, Kashmir, Jammu And Kashmir, Jammu & Kashmir
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

जम्मू , 18 Aug 2023

जम्मू-कश्मीर वन विभाग ने फॉरेस्ट गार्ड्स ट्रेनिंग स्कूल, डूमी, अखनूर में 23वें कश्मीर फॉरेस्टर्स ट्रेनिंग कोर्स और 59वें फॉरेस्ट गार्ड्स ट्रेनिंग कोर्स के प्रशिक्षुओं के लिए पासिंग आउट परेड का आयोजन किया। इस अवसर पर प्रमुख सचिव, वन, पारिस्थितिकी एवं पर्यावरण, धीरज गुप्ता मुख्य अतिथि थे।

इस अवसर पर प्रधान मुख्य वन संरक्षक रोशन जग्गी, निदेशक जेकेएफआरआई और मुख्य वन संरक्षक बी.एम. शर्मा, कार्य योजना वृत्त के वन संरक्षक तौहीद अहमद देवा और विभाग के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे। कार्यक्रम की शुरुआत प्रमुख सचिव द्वारा वन शहीद स्मारक पर पुष्पांजलि और वृक्षारोपण समारोह के साथ हुई, जिसके बाद 23वें केएफटीसी, 59वें एफजीटीसी के प्रशिक्षुओं, वन सुरक्षा बल की टुकड़ी और सीआरपीएफ के ब्रास बैंड द्वारा पासिंग आउट परेड की गई।

इस अवसर पर बोलते हुए, प्रमुख सचिव ने कहा कि वन भूमि को अतिक्रमणों से बचाना और केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के वन संसाधनों की सुरक्षा और संरक्षण सुनिश्चित करना सरकार की प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि फ्रंटलाइन स्टाफ के रूप में काम करने वाले वन अधिकारियों के लिए बुनियादी ढांचे को उन्नत किया जाएगा ताकि ये अधिकारी अपने कर्तव्यों को प्रभावी ढंग से निभा सकें। 

उन्होंने 23वें केएफटीसी और 59वें एफजीटीसी के प्रशिक्षुओं को उनके प्रशिक्षण पाठ्यक्रम सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए बधाई दी। उन्होंने प्रशिक्षुओं को अतिक्रमण को रोकने और उसकी बेदखली, वनों के क्षेत्र की रक्षा करने, वानिकी में प्रौद्योगिकी के उपयोग, भविष्य की पीढ़ियों के लिए वनों के सहभागी प्रबंधन पर ध्यान केंद्रित करने पर जोर दिया और उन्हें जम्मू और कश्मीर के हरे सोने की सुरक्षा के लिए खुद को समर्पित करने के लिए प्रोत्साहित किया।

प्रमुख सचिव ने पीआरआई और लोगों की सक्रिय भागीदारी के साथ वनों, गैर लकड़ी वन उपज, जलाऊ लकड़ी और चारे के प्रभावी प्रबंधन का आह्वान किया। उन्होंने उत्तीर्ण प्रशिक्षुओं से जंगल की आग, अतिक्रमण और अवैध वन क्षति जैसे खतरों के खिलाफ जंगलों की सुरक्षा के लिए कमर कसने को कहा ताकि वन संपदा को प्रभावी ढंग से संरक्षित किया जा सके।

इस अवसर पर बोलते हुए, प्रधान मुख्य वन संरक्षक ने कहा कि वन सुरक्षा और उनके स्थायी प्रबंधन में जम्मू-कश्मीर वन विभाग के उद्देश्यों को पूरा करने में वन फ्रंटलाइन कर्मचारी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उन्होंने वनों की सुरक्षा और विभाग द्वारा विभिन्न योजनाओं में किये जा रहे वनीकरण में वनपालों की विशिष्ट भूमिका पर बात की।

उन्होंने आजीविका सृजन, इकोटूरिज्म, मिट्टी और जल संरक्षण के लिए विभाग की विभिन्न पहलों पर प्रकाश डाला और उत्तीर्ण प्रशिक्षुओं को इस क्षेत्र में परिश्रम और दृढ़ विश्वास के साथ काम करने के लिए प्रोत्साहित किया। इससे पहले प्रधान सचिव ने 23वें केएफटीसी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले प्रशिक्षुओं को पुरस्कार प्रदान किये।

शिक्षाविदों में, विशेष वन संभाग तंगमर्ग के वनपाल शेख नवीद ने पहला स्थान, राजौरी वन संभाग के यासर परवेज ने दूसरा स्थान और शोपियां वन संभाग के मुजामिल अफजल वानी ने तीसरा स्थान हासिल किया। एंड्योरेंस रन में योजना एवं प्रचार संभाग श्रीनगर के नसीर अहमद डार्जी (वनपाल) ने पहला स्थान, एक्सट्रैक्शन डिवीजन जम्मू के चरणजीत शर्मा (ब्लॉक मैनेजर) ने दूसरा स्थान और कामराज वन संभाग के मोहम्मद शफी कावा (वनपाल) ने तीसरा स्थान हासिल किया।

इनके अलावा, अनंतनाग वन संभाग के आदिल हुसैन राथर (वनपाल) और बांदीपोरा वन संभाग के तौसीफ मुजफुर राथर (वनपाल) को संयुक्त रूप से सर्वश्रेष्ठ सिल्वीकल्चरिस्ट और किश्तवाड़ वन संभाग के शेख शाकिर इकबाल (वनपाल) को सर्वांगीण सर्वश्रेष्ठ प्रशिक्षु घोषित किया गया। प्रमुख सचिव ने 59वें एफजीटीसी के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले प्रशिक्षुओं को पुरस्कार भी प्रदान किये।

शिक्षाविदों में बिलावर वन संभाग के मोहम्मद दिलावर (वनपाल) ने प्रथम स्थान, किश्तवाड़ वन संभाग के बिपेन लाल (वनपाल) ने दूसरा स्थान और जम्मू वन संभाग के राजेश्वर सिंह (वनपाल) ने तीसरा स्थान हासिल किया।  एंड्योरेंस रन में राजौरी वन संभाग के प्रदीप कुमार (वनपाल) ने पहला स्थान, किश्तवाड़ वन संभाग के कुलबीर सिंह (वनपाल) ने दूसरा स्थान और किश्तवाड़ वन संभाग के बिपेन लाल (वनपाल) ने तीसरा स्थान हासिल किया। इनके अलावा, किश्तवाड़ वन संभाग के बिपेन लाल (वनपाल) को सर्वश्रेष्ठ सिल्वीकल्चरिस्ट और बिलावर वन संभाग के मोहम्मद दिलावर (वनपाल) को सर्वांगीण सर्वश्रेष्ठ प्रशिक्षु घोषित किया गया।

 

Tags: Dheeraj Gupta , Principal Secretary Housing and Urban Development Department , HUDD , Kashmir , Jammu And Kashmir , Jammu & Kashmir

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD