Monday, 06 May 2024

 

 

खास खबरें एलपीयू द्वारा एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत यूनाइटेड किंगडम के 15 विद्यार्थियों की मेजबानी PEC ने जॉइंट एकेडेमिक्स और रीसर्च गतिविधियों के लिए यूनिवर्सिटी ऑफ़ लद्दाख के साथ MoU किया साइन किसान नेता गुरनाम सिंह चढुनी ने कुरूक्षेत्र लोकसभा के उम्मीदवार अभय सिंह चैटाला को लोकसभा चुनाव के लिए दिया समर्थन आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना दुनिया की सबसे व्यापक सरकारी वित्तपोषित स्वास्थ्य आश्वासन योजना : सौदान सिंह भाजपा दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी और नरेन्द्र मोदी दुनिया के सबसे बड़े नेता है : जयराम ठाकुर लोक सभा चुनाव को लेकर जिले भर में मतदान कर्मियों की हुई पहली रिहर्सल सोशल मीडिया की निगरानी पर टीमें रखें विशेष फोकस - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल द्वारा मतगणना केन्द्रों एवं स्ट्रांग रूम का निरीक्षण संविधान और संवैधानिक संस्थाओं को बचाने की लड़ाई लड़ रही है आम आदमी पार्टी: मीत हेयर ख़रीद-फरीख्त की राजनीति शुरू कर भाजपा ने प्रदेश की संस्कृति को कलंकित कियाः सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू संगरूर की हर मांग गाँव से संसद तक उठाई जाएगी: मीत हेयर आप को भाजपा का झटका, आम आदमी पार्टी समर्थक 70 लोग भाजपा में शामिलः ताहिल शर्मा दीपक चनारथल पंजाब के 50 शक्तिशाली व्यक्तियों में शामिल सी जी सी झंजेडी कैंपस में स्मार्ट जीवन और सफलता की रणनीतियों पर एक गवर्नमेंट कॉलेज ऑफ एजुकेशन सेक्टर 20 डी, चंडीगढ़ में वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह का सफल आयोजन बेला फार्मेसी कॉलेज के विद्यार्थियों की स्वर्ण मंदिर यात्रा अग्निवीर से खफा पूर्व फौजियों का औजला को समर्थन भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन के समर्थन में विशाल रोड शो,हजारों की संख्या में शामिल हुए लोग उद्योग नगरी बद्दी में आयोजित हुआ मण्डी मिलन समारोह, जयराम ठाकुर और कंगना रनौत ने की शिरकत मलोया व सेक्टर 56 वासी 500 से ज्यादा लोग भाजपा में हुए शामिल मुख्यमंत्री भगवंत मान ने खरड़ में मलविंदर कंग के लिए किया चुनाव प्रचार, बड़ा रोड शो कर लोगों को किया संबोधित

 

परिवर्तन यात्रा के दौरान इनेलो में शामिल होने का सिलसिला जारी भाजपा के चार जिला पार्षदों समेत किसान सैल के मीडिया प्रभारी इनेलो में शामिल हुए

इनेलो की सरकार बनने पर सैन्य, अर्धसैनिक और नागरिक बल के सैनिकों के लिए कई घोषणाएं की

Abhay Singh Chautala, Indian National Lok Dal, Haryana, INLD
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

पानीपत , 26 Jul 2023

इनेलो के प्रधान महासचिव अभय सिंह चौटाला ने बुधवार को 144वें दिन की यात्रा शुरू करने से पहले प्रेस वार्ता को संबोधित किया जिसमें उन्होंने सबसे पहले कारगिल दिवस पर शहीद सैनिकों को नमन किया और सैनिकों के लिए घोषणाएं की। अभय सिंह चौटाला ने कहा कि हमारे सैनिक देश का गौरव हैं और इनेलो की सरकार बनने पर सैन्य, अर्धसैनिक और नागरिक बल के हरियाणा के शहीद सैनिकों को एक करोड़ रूपए आर्थिक सहायता देंगे।

हरियाणा के सैनिकों के परिवारों को कोई दिक्कत और परेशानी का सामना न करना पड़े उसके लिए पूर्व सैनिक आयोग का गठन किया जाएगा। 1962, 1965, 1971 और 1999 के युद्धों में शहीद हुए हरियाणा के जवानों के परिवारों को प्रति माह 20 हजार रूपए पेंशन देंगे। 

युद्ध में या आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ में अपाहिज होने पर हरियाणा के जवानों को 50 लाख की आर्थिक सहायता दी जाऐगी। शहीद सैनिकों के परिवारों को एक्स ग्रेसिया नियम के तहत परिवार के एक सदस्य को प्राथमिकता पर नौकरी दी जाएगी। 

सेवानिवृत्त आर्मी व पैरा मिलिट्री के जवानों को हरियाणा टूरिज्म एवं सरकारी रेस्ट हाऊस में सरकारी अधिकारियों की तरह सरकारी रेट पर ठहरने की सुविधा दी जाएगी। राष्ट्रीय मिल्ट्री एकेडमी से पास आऊट अफसरों को 1 लाख रूपए सम्मान स्वरूप देंगे। 

सैनिक स्कूलों से हरियाणा के उम्मीदवार जो एनडीए में चयनित होंगे उन्हें 50 हजार रूपए की राशि सम्मान के तौर पर देंगे। सेना में अफसर की भर्ती के लिए हरियाणा के युवाओं के लिए कोचिंग एकेडमी स्थापित करेंगे जिसमें निशुल्क कोचिंग दी जाएगी।

अभय सिंह चौटाला ने कहा कि जैसे ही परिवर्तन यात्रा का पानीपत जिला में आगमन हुआ तो भाजपा के चार जिला पार्षदों आकाश कुमार, रणदीप सिंह, संदीप कुमार और महाबीर प्रसाद समेत भाजपा के किसान सैल के मीडिया प्रभारी विक्की जागलान ने चौ. देवीलाल की नीतियों में आस्था व्यक्त की और इनेलो में शामिल हुए हैं। उन्होंने कहा कि नेता तो हर रोज किसी न किसी पार्टी में शामिल होते हैं लेकिन सही मायने में भविष्य के नेता ये पढ़े लिखे पार्षद हैं। 

जो खासियत एक नेता में होनी चाहिए वो सभी इनमें है। इनेलो पार्टी का यह निर्णय है कि अपने वाले विधान सभा चुनावों में 50 प्रतिशत टिकट युवाओं को देंगे जिसकी उम्र 40 साल से कम होगी। उसमें भी प्राथमिकता उनको दी जाएगी जो सामाजिक रूप से बड़ी पहचान रखते हैं और सच को सच और झूठ को झूठ बोलने और लोगों के साथ निष्पक्ष होकर न्याय करने की क्षमता रखते हैं।

इनेलो नेता ने कहा कि आज की तारीख में लोगों का राजनीतिक लोगों से विश्वास उठ चुका है। उन्होंने समालखा के विधायक धर्म सिंह छोक्कर का उदाहरण देते हुए कहा कि यह एक गरीब साधारण परिवार से आता है और आज हजारों करोड़ का मालिक बना बैठा है उसके पास इतनी दौलत कहां से आई कि आज ईडी के छापे पड़ रहे हैं। 

इससे यह साफ होता है कि जब कांग्रेस का राज था तब इन्होंने बड़ी लूट मचाई थी। वैसे ही आज भाजपा सरकार है जो दोनों हाथों से प्रदेश को लूटने में लगे हुए हैं। 

कोई विभाग ऐसा नहीं है जिसमें कमीशन परसेंटेज फिक्स न हो। प्रदेश को गुजरातियों के हाथों लुटवाने का आरोप लगाते हुए कहा कि पानीपत में सौ करोड़ रूपए की लागत से गेट बन रहे हैं, जिनका ठेका गुजरातियों को दिया हुआ है। एक गेट की अनुमानित लागत मुश्किल से 50 लाख रूपए है लेकिन टेंडर 2 करोड़ रूपए का है। 

विधान सभा सत्र में मुख्यमंत्री से पूछेंगे कि इतने सारे गेट बनाने की क्या आवश्यकता पड़ी? इनकी जगह सडक़ें क्योंं नही बनाई गई? पत्रकार द्वारा नशे पर पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि उन्होंने ही सबसे पहले नशे के खिलाफ आवाज उठाने की शुरूआत विधान सभा में की थी। 

यहां तक भी बताया था कि कितने नंबर पिल्लर के नीचे नशा बिकता है लेकिन आज तक कोई कार्रवाई नहीं हुई। भाजपा गठबंधन ने चुनाव से पहले शराब के ठेके कम करने की बात कही थी लेकिन आज तो ऐसी हालत है कि परचून की दुकान पर भी शराब मिलती होगी। 

24 घंटे शराब के ठेके खुले रहते हैं जिसके कारण अपराध बढ़ रहे हैं। नशे के कारोबार को बढ़ा कर पैसा कमाना सरकार का काम ध्येय नहीं होना चाहिए बल्कि सरकार को नए उद्योग लगाने और कमर्शियल हब बनाने जैसे अच्छे काम करके प्रदेश का रेवेन्यू बढ़ाना चाहिए। 

जैसे चौ. ओम प्रकाश चौटाला ने मुख्यमंत्री रहते गुरूग्राम को मिलेनियम सिटी बनाया जिसका प्रदेश को बहुत बड़ा फायदा हुआ। पानीपत में धागे, टावल, बेडशीट बनाने का बहुत बड़ा काम था जो बड़े पैमाने पर एक्सपोर्ट होता था लेकिन भाजपा सरकार ने इन उद्योगों को बहुत परेशान किया उनसे पैसे मांगे, ज्यादा टैक्स लगाए जिस कारण मजबूर होकर लोग पलायन कर गए।

भाजपा-जजपा द्वारा तीसरी बार सरकार बनाने के दावे के बारे में पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि पिछले चुनावों मे भाजपा ने 75 पार का नारा दिया था लेकिन लोगों ने 40 सीटों पर रोक कर इनकी हवा निकाल दी थी। वहीं जो लोग कहते थे कि भाजपा को जमुना पार भेज देंगे उन लोगों ने अपने आप को भाजपा को बेच दिया जिससे ये दोबारा सत्ता में आ गए। 

अबकी बार जजपा का तो पूरी तरह से सफाया हो चुका है, इनकी तो कोई टिकट लेने वाला भी नहीं है और जजपा की एक भी सीट नहीं आनी। वहीं भाजपा 10 सीटों का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाएगी। 

उन्होंने कहा कि भले ही पानीपत का विधायक बहुत शरीफ आदमी है लेकिन वो यह कहता है कि उसकी अधिकारी ही सुनवाई नहीं करते तो ऐसे में कौन उसे वोट देगा। इनेलो नेता ने कहा कि विधायक तो छोड़ो यहां तो मुख्यमंत्री की कोई अधिकारी नहीं मानता। 

उन्होंने भिवानी जिला के गांव कालंगा का उदाहरण देते हुए कहा कि एक बार मुख्यमंत्री इस गांव में जनसंवाद कार्यक्रम करने गए तो गांव के सरपंच ने एक समस्या रखी और कहा कि उनके गांव में मंदिर के पास जोहड़ है जो उनका पवित्र स्थान है उस जोहड़ में इतनी गंदगी है कि पशु भी उसमें नहीं घुसता। इस पर मुख्यमंत्री ने डीसी को समस्या का 15 दिन में हल करने के आदेश दिऐ। उन्होंने कहा कि जब वे उस गांव में गए तो लोगों ने बताया कि आज तीन महीने बीत गए उस जोहड़ का काम शुरू नहीं हुआ। 

अगर मुख्यमंत्री का आदेश एक डीसी न माने तो साफ है कि इनका दिवालिया पिट चुका है। उन्होंने कहा कि अगर हमारी सरकार होती तो डीसी उस जोहड़ पर खाट बिछा लेता और जब तक जोहड़ की सफाई नहीं हो जाती तब तक घर नहीं जा सकता था। 

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के मुंह से निकला हुआ शब्द कानून बनता है और मुख्यमंत्री के आदेश का पालन न हो यह हरियाणा का बहुत बड़ा दुर्भाग्य है। बाढ़ पर पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए कहा कि 12 जिले बाढ़ की चपेट में हैं और लोगों मे भय और आतंक है कि सरकार उनके हुए नुकसान का मुआवजा देगी या नहीं। 

सिरसा में 40 हजार एकड़ से ज्यादा जमीन की फसल खराब हो गई। घग्गर नदी में जिसकी जमीन आती है और बाढ़ से उसकी फसल खराब हो गई तो सरकार उसे मुआवजा नहीं देगी इसमें किसान का क्या कसूर है? 

बाढ़ के कारण लोगों को हुए नुकसान के लिए मुआवजा देने के लिए हमने मुख्यमंत्री को पत्र भी लिखा है लेकिन आज तक उसका कोई जवाब नहीं आया है। उन्होंने कहा कि जहां लोगों को पानी की जरूरत है वहां सरकार पानी नहीं पहुंचा रही और जहां बाढ़ आई है वहां के पानी की निकासी नहीं करवा रही। हरियाणा में जितनी भी नहरे हैं वो सभी ड्रेनों और बरसाती नालों से जुड़ी हुई हैं। 

अगर पानी ज्यादा आ जाए तो नहरों में पानी खोलना चाहिए जिससे जहां किसान की फसल सूखे की वजह से मर रही है उसे फायदा हो जाएगा और बाढ़ का पानी भी कम हो जाएगा। उन्होंने बाढ़ नियंत्रण के लिए प्रस्तावित 1100 करोड़ रूपए भाजपा सरकार द्वारा डकारने के आरोप लगाते हुए कहा कि अब विभाग के अधिकारी उन पैसों को सफाई में लगा दिए दिखाकर हजम कर जाएंगे। 

लोगों ने घग्गर नदी के दोनों तरफ 5-5 फीट मिट्टी डाल कर अपने खेत बचाए हैं, विभाग के अधिकारी उस मिट्टी के भी फर्जी बिल बना कर पैसे खा जाएंगे। कैथल में गुज्जर और राजपूतों के बीच हुए विवाद पर सवाल का जवाब देते हुए कहा कि यह सब भाजपा द्वारा किया गया कुकृत्य है और दोनों समुदायों को भाजपा ने ही लड़ाया है क्योंकि भाजपा लोगों को जातियों में बांट कर लगाने में माहिर है। 

उन्होंने कहा कि अब तो जिला परिषद और ब्लॅाक समिति के चेयरमैन और सदस्यों को विधायकों से लड़ाएंगे। सरकार ने अभी एक अध्यादेश जारी किया है जिसके अनूसार सरपंच और जिला परिषद के चेयरमैन बगैर विधायक की अनुमति के कोई काम नहीं करवा पाएंगे।

परिवर्तन यात्रा से कितना प्रभाव पड़ेगा के सवाल का जवाब देते हुए कहा कि जो लोग कहते थे कि यह यात्रा 40 किमी और चार दिन भी नहीं चलेगी उनकी बोलती बंद हो गई है। इस यात्रा से 1987 दोहराया जाएगा और इनेलो की बहुमत से सरकार बनेगी। 

परिवर्तन यात्रा से सभी राजनीतिक दलों में खलबली मची हुई है और जो लोग ए.सी. कमरों में सोए हुए थे वो सारे लुटेरे आज सडक़ों पर आ गए हैं।

 

Tags: Abhay Singh Chautala , Indian National Lok Dal , Haryana , INLD

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD