Tuesday, 16 April 2024

 

 

खास खबरें डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल ने जिला बाल सुरक्षा यूनिट व बाल कल्याण कमेटी के कामकाज की समीक्षा की ज्ञान ज्योति द्वारा हस्टा ला विस्टा बैनर तले फ्रेशर्स एवं फेयरवेल पार्टी का आयोजन किया गया 50,000 मजबूत पंजाब कांग्रेस कैडर भाजपा को खत्म कर देगा: अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग पंजाब राजभवन में मनाया गया हिमाचल प्रदेश स्थापना दिवस 17 अप्रैल को श्री राम नवमी के उस्तव पर सुबह 5 वजे विशाल प्रभात फेरी निकली जाएगी प्रदेश में उत्साह व हर्षाल्लास के साथ मनाया गया हिमाचल दिवस बंगाल में मतदाताओं की सुरक्षा को लेकर चुनाव आयोग से मिला भाजपा शिष्ट मंडल 22 गांवों के लोगों ने जिस विश्वास से सिर पर पगड़ी रखी,उसका सम्मान रखूंगा- संजय टंडन अम्बाला छावनी में भाजपा की कर्मठ फौज जिसकी हुंकार सारे हिंदुस्तान में जाती है : पूर्व गृह मंत्री अनिल विज 'आप' पंजाब सरकार के मुख्यमंत्री भगवंत मान साहब लोकसभा चुनाव में प्रचार के लिए गुजरात पहुंचे डीजे फ्लो ने साझा किया अपना नया गीत "लाइफ" वास्तविकता दिखा रहे हैं वेब सीरीज़ और डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म-अलंकृता सहाय बेला फार्मेसी कॉलेज ने नेटवर्क फार्माकोलॉजी पर राष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन संजय टंडन ने शहर में रामनवमी पर आयोजित शोभायात्रा को हरी झंडी दिखा कर की शुरुआत Reconnaissance-2024'' एक उच्च नोट पर समाप्त हुआ पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज चंडीगढ़ में भव्य समारोह के साथ स्पेक्ट्रम 2.0 का उद्घाटन किया गया विजीलैंस ब्यूरो ने पटवारी को 5,000 रुपये की रिश्वत लेते हुए पकड़ा चंडीगढ़ में इंडिया अलायंस की होगी ऐतिहासिक जीत: डॉ. एस.एस आहलूवालिया सांसद बलबीर सिंह सीचेवाल के नेतृत्व में संत समाज ने पंजाब की राजनैतिक पार्टियों के सामने रखा पर्यावरण का एजेंडा टाइगर श्रॉफ ने एक्शन और स्वैग संग फिल्म "बड़े मियां छोटे मियां" में लगाया है कॉमेडी का तड़का, एक्टर का नया साइड देख दर्शकों में मच गई है खलबली जेल में केजरीवाल से मिल भावुक हुए भगवंत मान, बोले- मुख्यमंत्री के साथ हो रहा आतंकवादियों जैसा सलूक

 

पढ़े-लिखे नौजवानों के प्रवास करने के रुझान को रोकने के लिए मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व अधीन पंजाब सरकार द्वारा ब्रिटिश कौंसिल के साथ समझौता सहीबद्ध

पंजाबी नौजवानों के लिए रोज़गार के नये मौके पैदा करने के लिए अंग्रेज़ी भाषा में माहिर बनाने के लिए उठाया कदम

Bhagwant Mann, AAP, Aam Aadmi Party, Aam Aadmi Party Punjab, AAP Punjab, Government of Punjab, Punjab Government, Punjab, Chief Minister Of Punjab, Education Minister Harjot Singh Bains, Anurag Verma, Chief Secretary, Chief Secretary of Punjab, British Council Education India Pvt. Limited, BCEIPL
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

चंडीगढ़ , 24 Jul 2023

मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व अधीन पंजाब सरकार की तरफ से निवेकली पहलकदमी के अंतर्गत नौजवानों के लिए रोज़गार के नये मौके पैदा करने के लिए ब्रिटिश कौंसिल एजुकेशन इंडिया प्राईवेट लिमिटिड ( बी. सी. ई. आई. पी. एल.) के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किये गए हैं।

समझौते पर पंजाब सरकार की तरफ़ से उच्च शिक्षा विभाग के डायरैक्टर डा. अमरपाल सिंह और ब्रिटिश कौंसिल के एम. डी. डंकन विल्सन ने मुख्यमंत्री भगवंत मान, शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस और चंडीगढ़ में इंग्लैंड के डिप्टी हाई कमिशनर कैरोलाईन रोवैट ने हस्ताक्षर किये। यह समझौता पूरा होने पर उच्च शिक्षा विभाग को मुबारकबाद देते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के इतिहास में यह दिन सुनहरी अक्षरों के साथ लिखा गया है। 

उन्होंने कहा कि इस समझौते से उच्च शिक्षा विभाग के अधीन सरकारी कॉलेजों के विद्यार्थियों के लिए ‘इंग्लिश फार वर्क’ के लिए प्रशिक्षण कोर्स शुरू करने का रास्ता साफ होगा। भगवंत मान ने उम्मीद जताई कि इससे पंजाब के नौजवानों में रोज़गार अनुकूल महारत निखारने में मदद मिलेगी और नौजवान औद्योगिक और सेवा क्षेत्र में अपने के लिए नौकरियों के अधिक मौके हासिल कर सकेंगे।

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि इससे नौजवानों को भारत में ही रह कर काम करने का उत्साह मिलेगा और वह पंजाब की सामाजिक-आर्थिक तरक्की में योगदान डालेंगे। उन्होंने कहा कि राज्य से हुनरमंद नौजवानों के प्रवास के रुझान को विपरीत चक्कर देने की दिशा में यह एक बड़ा कदम है। भगवंत मान ने कहा कि इस प्रोजैक्ट के हिस्से के तौर पर विद्यार्थी काम के लिए अंग्रेज़ी के एक ‘लेवल’ की पढ़ाई करेंगे, जिससे अंग्रेज़ी जानने के कारण उनमें रोज़गार अनुकूल महारत पैदा होगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि ‘इंग्लिश फार वर्क’ एक ऐसा मिश्रित कोर्स है, जिसमें काम जैसे असली हालात में इस्तेमाल की जाने वाली अंग्रेज़ी भाषा सीखने पर ध्यान केन्द्रित होगा। उन्होंने कहा कि इसमें लिसनिंग (सुनने), रीडिंग (पढ़ने), राइटिंग ( लिखने) और स्पीकिंग (बोलने) समेत व्याकरण, मात्राओं का उच्चारण और शब्दावली पर ध्यान दिया जायेगा। 

भगवंत मान ने कहा कि इस समझौते के अंतर्गत यह प्रोजैक्ट शैक्षिक सैशन 2023-24 से राज्य के सरकारी कॉलेजों में पाँच हज़ार विद्यार्थियों के लिए पायलट प्रोजैक्ट के तौर पर शुरू होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि ‘इंग्लिश फार वर्क’ एक ऐसा आनलाइन मिश्रित लर्निंग कोर्स है, जो लाइव इंटरऐकटिव क्लासों के साथ ख़ुद पढ़ने के लचीले सिद्धांत के साथ ‘फ्लिप्पड क्लासरूम’ संकल्प का प्रयोग करेगा। 

उन्होंने उम्मीद जताई कि इससे विद्यार्थी पेशेवर हालात में आत्म-विश्वास के साथ अपनी बात कहने के लिए अंग्रेज़ी भाषा का प्रयोग करने के योग्य होंगे। भगवंत मान ने आगे कहा कि इसमें एक आगामी मूल्यांकन परीक्षा होगी जिससे विद्यार्थियों के मौजूदा स्तर का पता लगाया जाये। कोर्स मुकम्मल होने पर विद्यार्थियों का एक बार फिर मूल्यांकन होगा, जिसके बाद उनको सर्टिफिकेट दिया जायेगा।

 

Tags: Bhagwant Mann , AAP , Aam Aadmi Party , Aam Aadmi Party Punjab , AAP Punjab , Government of Punjab , Punjab Government , Punjab , Chief Minister Of Punjab , Education Minister Harjot Singh Bains , Anurag Verma , Chief Secretary , Chief Secretary of Punjab , British Council Education India Pvt. Limited , BCEIPL

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD