Sunday, 28 April 2024

 

 

खास खबरें जिस दिन केंद्र में आम आदमी पार्टी की सरकार बनेगी, उस दिन भ्रष्टाचार बंद हो जाएगा- भगवंत मान कांग्रेस जन कल्याण में विश्वास करती है, न कि चुनिंदा लोगों को फायदा देने में: मनीष तिवारी राजा वडिंग ने व्यापारियों और उद्यमियों से की मुलाकात, उनकी दुर्दशा का समाधान खोजने का लिया संकल्प कांग्रेस में सक्रिय रहे जितेंद्र कुमार तोती अपने 100 समर्थकों सहित भाजपा में शामिल भाजपा की जनविरोधी और विभाजनकारी नीतियों का मुकाबला करने के लिए कांग्रेस को वोट दें : गुरजीत सिंह औजला अरविंद केजरीवाल के जेल में रहने से दिल्ली के कई काम रूके, हाईकोर्ट की फटकार के बाद भी केजरीवाल मुख्यमंत्री पद से नहीं दे रहे अस्तीफा लोकसभा चुनाव में महिला वोटरों की होगी बड़ी भूमिकाः जयइंद्र कौर 4 जून को पूरा हो जाएगा मिशन 13-0, पंजाब की जनता नई कहानी लिखने को तैयार : भगवंत मान गुरजीत औजला की जीत की हैट्रिक के लिए पत्नी उतरी मैदान में पंजाब में आम आदमी पार्टी ने भाजपा, कांग्रेस और अकाली दल को दिया बड़ा झटका एक बूथ-दस यूथ का नारा लेकर युवा करें चुनाव प्रचार: एन.के.शर्मा हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (HSVP) में तैनात हो गए दो मुख्य सतर्कता अधिकारी (CVO) मीट हेयर के चुनाव अभियान को जबरदस्त समर्थन मिला सांसद मनीष तिवारी ने श्री आनंदपुर साहिब लोकसभा क्षेत्र की यादों को किया ताजा किसानों को मुआवजा दिए बिना सड़क का टेंडर लगवा कर जमीन पर गैरकानूनी कब्जा करवाना चाहते हैं परनीत कौर और बलबीर सिंह : एन के शर्मा डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल ने टांडा रेल हैड व गोदाम का दौरा कर लिफ्टिंग मूवमेंट का किया निरीक्षण सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 22 स्कूली बसों की चैकिंग की कांग्रेस का सनातन विरोधी चेहरा उजागर, प्रदेश में राम विरोधी को लड़ाया राज्यसभा चुनाव : राजीव बिन्दल वोट डालने से पहले काम व किरदार को देखे जनता:एन.के.शर्मा मैं लड़ेगा रिव्यू : आकाश प्रताप सिंह के मजबूत कंधो पर खड़ी एक मर्मस्पर्शी कहानी राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने पेंशनर कल्याण संघ की स्मारिका का विमोचन किया

 

11 लाख से अधिक रोगियों के लिए आरके एचआईवी एड्स रिसर्च एंड केयर सेंटर ने महा आरोग्य शिविर का किया आयोजन

Eknath Shinde, Maharashtra Chief Minister, Chief Minister Of Maharashtra, Maharashtra
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

मुंबई (अनिल बेदाग) , 19 Jul 2023

आरके एचआईवी एड्स रिसर्च एंड केयर सेंटर ने गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में जगह बनाकर एक उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की है। भैरवनाथ शुगर इंडस्ट्रीज और महाराष्ट्र स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के सहयोग से, उन्होंने दुनिया में अब तक का सबसे बड़ा मुफ्त सामान्य चिकित्सा शिविर आयोजित किया। 

यह असाधारण कार्यक्रम महाराष्ट्र के पंढरपुर में हुआ और 11 लाख से अधिक रोगियों को सेवा प्रदान की गई। तीन स्थानों वखारी, गोपालपुर, तीन रास्ता और भीमा नदी के करीब फैला यह शिविर 27, 28 और 29 जून को विष्णु पूजा महोत्सव के दौरान किया गया था। 

इस कार्यक्रम में महाराष्ट्र के माननीय स्वास्थ्य मंत्री श्री तानाजी राव सावंत, महाराष्ट्र के माननीय मुख्यमंत्री श्री एकनाथ शिंदे और महाराष्ट्र के परिवार कल्याण मंत्री श्री गिरीश महाजन सहित कई सम्मानित अतिथि उपस्थित थे। इसके अतिरिक्त, माननीय चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्रीकांत शिंदे और महाराष्ट्र के मंत्री श्री शिवाजी सावंत जैसी उल्लेखनीय हस्तियां भी उपस्थित थीं। 

जसलोक अस्पताल, लीलावती अस्पताल, ज्यूपिटर अस्पताल और एचसीजी अस्पताल जैसे प्रसिद्ध अस्पतालों सहित 8,000 से अधिक चिकित्सा टीमों की भागीदारी से इस चिकित्सा शिविर की सफलता काफी बढ़ गई। चिकित्सा टीमों और अस्पतालों द्वारा प्रदान किए गए अटूट सपोर्ट की अत्यधिक सराहना की गई। 

यहां मुफ़्त नेत्र जांच की गई, चश्मे वितरित किए गए और बड़े पैमाने पर स्वास्थ्य जांच की गई। इसके अलावा, दवाएँ वितरित की गई, खून जांच, ईसीजी, सोनोग्राफी की गई और कई अन्य चिकित्सा सुविधाएं प्रदान की गईं।

पंढरपुर में मेगा महा आरोग्य शिविर चिकित्सा शिविर में कई सेवाएँ शामिल रहीं। सिर्फ जनरल ओपीडी में 946,021 मरीज़ों को देखा गया। कार्डियोलॉजी, मेडिसिन, सर्जरी, स्त्री रोग, त्वचा रोग, ईएनटी, दंत चिकित्सा, आर्थोपेडिक्स, फिजियोथेरेपी, आयुष, सोनोग्राफी/यूएसजी, नेत्र ओपीडी और विभिन्न विभागों में माहिर टीम ने भी बड़ी संख्या में रोगियों की जांच की, यह सुनिश्चित किया कि उन्हें आवश्यक चिकित्सा सहायता मिले। 

आरके एचआईवी एड्स रिसर्च एंड केयर सेंटर के अध्यक्ष डॉ. धर्मेंद्र कुमार ने 29,000 से अधिक चिकित्सा शिविरों के आयोजन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, जिससे 35 मिलियन से अधिक लोगों को लाभ हुआ है। इतनी बड़ी संख्या में लाभार्थियों को चिकित्सा सेवाएं और देखभाल प्रदान करने के प्रति उनका समर्पण वास्तव में सराहनीय है।

डॉ. धर्मेंद्र कुमार लोगों के स्वास्थ्य और कल्याण में सुधार के लिए इस तरह के चिकित्सा शिविरों का आयोजन करके अभिभूत महसूस करते हैं।

 

Tags: Eknath Shinde , Maharashtra Chief Minister , Chief Minister Of Maharashtra , Maharashtra

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD