Sunday, 05 May 2024

 

 

खास खबरें गंदे नाले को बंद करना स्टेट की जिम्मेदारी भगवंत मान ने गुजरात के भरूच में चैतर वसावा के लिए किया प्रचार निर्दलीय चुनाव लड़े मनीष तोमर कांग्रेस में शामिल भाजपा सरकार ने खजाना लुटाकर प्रदेश को कंगाल किया : सुखविंदर सिंह सूक्खू मतदान के दिन लगाई जाएगी एनसीसी कैडेटों की ड्यूटी संगरूर हलके के गांवों में मीत हेयर द्वारा किए गए रोड शो और रैलियों में भारी भीड़ उमड़ी कांग्रेस ने लुधियाना के डेहलों में खोला चुनावी कार्यालय आगामी फिल्म 'टिप्सी' को लेकर बेहद उत्साहित हैं अलंकृता सहाय राष्ट्रीय दल किसानों पर कहर ढाकर पंजाब को आग में झौंकना चाहते हैं:एन.के.शर्मा आर्थिक तंगी के बावजूद कांग्रेस ने दी 1.36 लाख कर्मचारियों को पुरानी पेंशन- सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू व्यापार के लिए जल्द खुलेगा वाघा बॉर्डर - गुरजीत औजला पंजाब में कांग्रेस के इलावा ओर कोई पार्टी मजबूत नहीं : अमरिंदर सिंह राजा वडिंग राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु का शिमला पहुंचने पर गर्मजोशी से स्वागत क्रिकेट आइकॉन और ब्रैंड एंबेसडर एम एस धोनी को लेज़ ने लिमिटेड-एडिशन कलेक्टर पैक के माध्यम से दी खास सलामी नए मतदाओं का पंजीकरण कर उन्हें निर्वाचन प्रक्रिया में शामिल करने पर दिया जाए विशेष बल: मनीष गर्ग पंजाब पुलिस ने अमृतसर से 4 किलो आई. सी. ई. ड्रग्ग, 1 किलो हेरोइन की बरामद ; एक व्यक्ति गिरफ़्तार एलपीयू द्वारा एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में प्रगति पर दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित चितकारा यूनिवर्सिटी ने डॉ. अजय चौधरी को मानद डॉक्टोरेट की उपाधि से सम्मानित किया मुख्यमंत्री सुक्खू के बयानों में नहीं दिखती प्रदेश के प्रति गम्भीरता : राजीव बिंदल आप व कांग्रेस एक ही थैली के चट्टे-बट्टे:एन.के.शर्मा भाजपा की स्क्रिप्ट, कंगना अदाकारा, जय राम निर्देशक और फिल्म होगी फ्लॉपः सीएम सुखविन्द्र सिंह सुक्खू

 

पीयूष गोयल ने यूनाइटेड किंगडम के व्यापार राज्य सचिव के साथ बातचीत की, मुक्त व्यापार समझौते और व्यापार संबंधों पर चर्चा की

श्री गोयल ने लंदन में कई उच्च पदस्थ राजनेताओं, सरकारी अधिकारियों और उद्योग जगत के प्रतिनिधियों के साथ बातचीत की

Piyush Goyal, Commerce and Industry Minister, BJP, Bharatiya Janata Party, Free Trade Agreement, FTA
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

लंदन , 12 Jul 2023

भारत के वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री (सीआईएम) श्री पीयूष गोयल ने 10 जुलाई से 12 जुलाई तक लंदन की एक सार्थक यात्रा संपन्न की, जिसके दौरान उन्होंने कई उच्च पदस्थ राजनेताओं, सरकारी अधिकारियों और उद्योग जगत के नेताओं के बीच भारत-ब्रिटेन व्यापार संबंधों को मजबूत करने के लिए महत्वपूर्ण चर्चा की है।

यह यात्रा रणनीतिक रूप से सही समय पर थी जो चल रही वार्ता के महत्वपूर्ण चरण के साथ मेल खाती थी और चर्चाओं को आगे बढ़ाने में सहायक साबित हुई। अपनी यात्रा के दौरान, केंद्रीय मंत्री श्री गोयल ने मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) पर चर्चा करने और दोनों देशों के बीच सहयोग बढ़ाने के अवसरों का पता लगाने के लिए यूनाइटेड किंगडम के व्यापार राज्य सचिव श्री केमी बडेनोच से मुलाकात की।

भारत की 1.4 बिलियन की विशाल आबादी और इसकी उल्लेखनीय आर्थिक वृद्धि को स्वीकार करते हुए, दोनों मंत्रियों ने यूनाइटेड किंगडम के लिए भारतीय बाजार की अपार संभावनाओं को स्वीकार किया। उत्साहजनक रूप से, विभिन्न कठिन मुद्दों पर उनकी स्पष्ट और खुली चर्चा के दौरान दोनों तरफ से काफी प्रगति हुई है।

मंत्री श्री गोयल और सचिव श्री बडेनोच के बीच बैठक को साझा समझ और आपसी हितों को आगे बढ़ाने की प्रतिबद्धता द्वारा चिह्नित किया गया था। मंत्रियों ने संभावित परिणामों की पहचान की और उन पर ध्यान केंद्रित किया, जिसमें वार्ता में कई अध्यायों को बंद करना शामिल था। इस व्यावहारिक दृष्टिकोण का उद्देश्य उन मुद्दों को हल करना था जहां वार्ताकारों को चुनौतियों का सामना करना पड़ा था। 

यह यात्रा महत्वपूर्ण बाधाओं को दूर करने और एक महत्वाकांक्षी और पारस्परिक रूप से लाभप्रद व्यापार समझौते की दिशा में आगे बढ़ने का मार्ग प्रशस्त करने में महत्वपूर्ण साबित हुई। इसके अलावा, मंत्री श्री गोयल ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के मुख्य आर्थिक सलाहकार श्री डगलस मैकनील के साथ सार्थक चर्चा की। 

बैठक में अपने संबंधों को नया आयाम देने और दोनों देशों के बीच व्यापार को बढ़ावा देने में भारत और ब्रिटेन के संयुक्त प्रयासों पर प्रकाश डाला गया। दोनों पक्षों ने सहयोगात्मक पहल के माध्यम से प्राप्त सकारात्मक परिणामों को स्वीकार किया और भविष्य के लिए आशावाद व्यक्त किया। उल्लेखनीय है कि श्री मैकनील ने पिछले दौर में नई दिल्ली का दौरा किया था और वरिष्ठ अधिकारियों एवं मंत्रियों के साथ बैठक की थी।

यात्रा के दौरान उन्होंने व्यवसायों और उद्योग जगत से भी बातचीत की और एक बिजनेस राउंडटेबल में भारत और यूके के पारस्परिक हित के विभिन्न क्षेत्रों के हितधारकों को शामिल किया। उन्होंने भारत और ब्रिटेन के व्यवसायों से भारत सरकार की विभिन्न पहलों का लाभ उठाने का आग्रह किया। उन्होंने इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया के यूके चैप्टर के सदस्यों के साथ भी बातचीत की।

इस यात्रा के दौरान हुई चर्चाओं से दोनों पक्षों की ओर से घनिष्ठ साझेदारी बनाने और व्यापार संवर्धन के रास्ते तलाशने की मजबूत प्रतिबद्धता प्रतिबिंबित हुई। यात्रा के दौरान हुई प्रगति द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने और पारस्परिक रूप से लाभकारी परिणाम प्राप्त करने के लिए एक ठोस आधार तैयार करती है।

 

Tags: Piyush Goyal , Commerce and Industry Minister , BJP , Bharatiya Janata Party , Free Trade Agreement , FTA

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD