Wednesday, 22 May 2024

 

 

खास खबरें बठिंडा मिशन पर मान- हलके के मुद्दों पर लोगों से की बात, गिनाए अपने दो साल के काम, बादलों पर बोला तीखा सियासी हमला ऐसा पंजाब बनाएंगे कि नौकरी के लिए बाहर न जाना पड़े : विजय इंदर सिंगला मोती महल वालों को मोदी भी नहीं लगा पाएंगे बेड़ा पार:एन.के.शर्मा पंजाब और सिखों के सम्मान के लिए मोदी सरकार वचनबद्ध : तरुण चुघ बीजेपी का 400 पार का लक्ष्य पूरा होगा : डा सुभाष शर्मा कांग्रेस की राज्य इकाई ने देश के 60 साल बर्बाद कर दिए : डा. सुभाष शर्मा मीत हेयर ने युवाओं को भड़काने वाले विरोधियों को आड़े हाथों लिया राजा वड़िंग ने चुनाव में भाजपा से बदला लेने का आह्वान किया; अहम कृषि सुधारों का वादा किया लोकसभा चुनाव हिंदुस्तान के भविष्य का चुनाव है क्योंकि पहली बार किसी प्रधानमंत्री ने 2047 तक विकसित भारत बनाने की बात की है - पूर्व गृह मंत्री अनिल विज एमएसपी और बाढ़ प्रभावित फसलों के मुआवजे पर मान सरकार ने वादाखिलाफी की : डॉ. सुभाष शर्मा देश में दस साल से चल रहा कार्पोरेट घराने का राज : गुरजीत सिंह औजला अमृतसर का बहादुर, मेहनती, ईमानदार और किसान का बेटा है औजला : सचिन पायलट मुख्यमंत्री भगवंत मान ने बठिंडा से आप उम्मीदवार गुरमीत खुड्डियां के लिए किया प्रचार, बुढलाडा में की जनसभा, कहा - यहां से मेरा काफी पुराना रिश्ता है खनन माफिया ने शुक्र व पुंग खड्ड में क्रशर लगाकर डकार ली खनिज संपदा : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू सांप्रदायिक,घोर जातिवादी व परिवारवादी है कांग्रेस : कंगना रनौत जिला निर्वाचन अधिकारी कुलवंत सिंह ने मतदाता जागरूकता वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया मतदान केंद्रों पर हो व्हील चेयर की व्यवस्था - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल सीजीसी लांडरां की आईक्यूएसी ने एक्रेडिटेशन के लिए आउटकम-बेस्ड एजुकेशन प्रोग्राम पर शार्ट टर्म कोर्स का आयोजन किया भाजपा उम्मीदवार के पक्ष में गांव संभालकी में भाजपा ने मांगे वोट मतदाता संकल्प हस्ताक्षर अभियान के अंतर्गत जिले के मतदाताओं को वोटिंग के लिए किया जागरुक अरविंद खन्ना का जनता से वादा अब आएगी हल्के में विकास की सुनामी

 

मुख्य सचिव अनुराग वर्मा ने लगातार बारिश के कारण पैदा हुई स्थिति से निपटने के लिए किये प्रबंधों और राहत कामों का जायज़ा लिया

लोगों को सुरक्षित निकालने, खाने-पीने और रहने के वैकल्पिक प्रबंध जंगी स्तर पर करने के निर्देश

Anurag Verma, Chief Secretary, Chief Secretary of Punjab, Chief Secretary Punjab, IAS officer, IAS, Punjab, Punjab Government, Government of Punjab, Gaurav Yadav, Punjab Police, Police, Punjab Admin, Director General of Police Punjab, DGP Punjab
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

चंडीगढ़ , 11 Jul 2023

पिछले कुछ दिनों से राज्य भर और हिमाचल प्रदेश में पड़ी लगातार और भारी बारिश के कारण राज्य में पैदा हुई स्थिति पर निरंतर निगरानी रखने और राहत कामों को प्रभावशाली तरीके से जमीनी स्तर पर चलाने के लिए मुख्य सचिव अनुराग वर्मा द्वारा मंगलवार को लगातार दूसरे दिन मीटिंग की गई। मीटिंग में सम्बन्धित विभागों के प्रशासनिक सचिवों और समूह जिलों के डिप्टी कमिशनर और एस. एस. पीज से मौजूदा स्थिति की रिपोर्ट ली गई।

मुख्यमंत्री भगवंत मान द्वारा राज्य निवासियों को हर तरह मदद मुहैया करने के दिए निर्देशों पर प्रशासन की तरफ से किये जा रहे राहत कामों का भी मीटिंग में जायज़ा लिया। फील्ड में तैनात कैबिनेट मंत्री, विधायक और जनप्रतिनिधि प्रशासन के साथ तालमेल करके लोगों को राहत देने के लिए जुटे हुए हैं। मीटिंग में मुख्यमंत्री के विशेष मुख्य सचिव ए वेनू प्रसाद, डी. जी. पी. गौरव यादव और सेना और एन. डी. आर. एफ. के नुमायंदे भी उपस्थित थे।

मुख्य सचिव ने ज़िला प्रशासन को निर्देश दिए कि जहाँ भी निचली जगह या पानी भरने के कारण लोग फंसे हुए हैं, उनको सुरक्षित निकालने और उनके लिए खाने-पीने और रहने के वैकल्पिक प्रबंधों को जंगी स्तर पर किया जाये। लोगों के लिए किये जा रहे प्रबंधों के बारे उनको जानकारी मुहैया करवाने के लिए अधिक से अधिक प्रचार किया जाये जिससे वे सुविधा का फ़ायदा उठा सकें। 

लोगों की जान की रक्षा सबसे प्रमुख प्राथमिकता है। श्री अनुराग वर्मा ने आगे कहा कि असुरक्षित इमारतों की तुरंत शिनाख़्त करके लोगों को जागरूक किया जाये जिससे किसी भी असुखद घटना से बचा जा सके। 

उन्होंने ज़िला बार डी. सीज से अपेक्षित मदद की जानकारी भी हासिल की और कहा कि जिलों को ज़रूरत के मुताबिक एन. डी. आर. एफ. टीमें तैनात की जा रही हैं। मौजूदा समय रूपनगर जिले में पाँच, एस. ए. एस. नगर में तीन, पटियाला में दो और जालंधर, फतेहगढ़ साहिब और शहीद भगत सिंह नगर में एक- एक टीम तैनात है। 

कपूरथला, तरन तारन जिलों की तरफ से एन. डी. आर. एफ. की एक- एक टीम तैनात करने की माँग की गई। इसी तरह पानी प्रभावित इलाकों में लोगों को राहत देने के लिए किश्तियों, लाईफ़ जैकेटों, पानी निकालने वाली मशीनों और खाने वाले पैकेटों की ज़रूरत पूछी गई।

मुख्य सचिव ने स्वास्थ्य विभाग को पानी के कारण होने वाली बीमारियों की रोकथाम के लिए आगामी प्रबंध करने और दवाओं की कोई कमी न रहने देने संबंधी कहा। जल सप्लाई विभाग को लोगों के लिए उपयुक्त पीने वाला पानी मुहैया करने के लिए कहा। पशु पालन विभाग को निर्देश दिए गए कि पशुओं को होने वाली बीमारियों के मुकाबले के लिए फील्ड स्टाफ को सक्रिय किया जाये। 

स्थानीय निकाय विभाग को फौगिंग और स्प्रे के प्रबंध करने के लिए कहा। ग्रामीण विकास एवं पंचायत विभाग ने बताया कि समूह स्टाफ गाँवों में निरंतर तैनात करके लोगों की मदद की जा रही है। बिजली विभाग की तरफ से बताया गया कि जहाँ भी कहीं बिजली सप्लाई प्रभावित हुई है, उसे तुरंत ठीक करके बहाल की जाये।

इससे पहले जल स्रोत विभाग की तरफ से दी जानकारी में बताया गया कि भाखड़ा डैम में इस समय पानी का स्तर 1624.14 फुट है जबकि क्षमता 1680 फुट है। पौंग डैम में पानी का स्तर 1360.04 फुट है जबकि क्षमता 1390 फुट है और रणजीत सागर डैम में पानी का स्तर 1712. 64 फुट है जबकि क्षमता 1731.99 फुट है। सतलुज, ब्यास, रावी और घग्गर दरियाओं में पानी के स्तर की मौजूदा स्थिति से अवगत करवाया गया। यह भी बताया गया कि सतलुज दरिया पर धुस्सी बाँध में दो स्थानों पर दरारों को भरा गया है।

मीटिंग में मौसम विभाग के अधिकारियों की तरफ से जानकारी दी गई कि आने वाले 48 तक पंजाब में विभिन्न स्थानों पर हलकी से मध्यम बारिश पड़ेगी जबकि 48 से 72 घंटों तक कुछ स्थानों पर हलकी से मध्यम बारिश होगी। हिमाचल प्रदेश के कुछ जिलों में आगामी 24 घंटों में मध्यम से भारी बारिश पड़ने की संभावना है।

मुख्य सचिव ने आगे कहा कि घाटी वाले जिलों में नदियों और नहरों में अधिक पानी की संभावना को देखते हुये आगामी प्रबंध किये जाएँ क्योंकि आगामी कुछ समय में पानी और बढ़ जायेगा और निचले इलाकों में से लोगों को सुरक्षित निकालते हुये जान-माल की रक्षा यकीनी बनाई जाये।

मीटिंग में विशेष मुख्य सचिव राजस्व के. ए. पी. सिन्हा, अतिरिक्त मुख्य सचिव ग्रामीण विकास एवं पंचायत के. सिवा प्रसाद, प्रमुख सचिव जल सप्लाई और सेनिटेशन जसप्रीत तलवार, प्रमुख सचिव स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण वी. पी. सिंह, प्रमुख सचिव जल स्रोत कृष्ण कुमार, सचिव स्थानीय निकाय अजोए शर्मा, विशेष डी. जी. पी. (कानून और व्यवस्था) अर्पित शुक्ला, पश्चिमी कमांड के नुमायंदे सलाहकार सिवल सेना मामले कर्नल जे. एस. संधू उपस्थित, एन. डी. आर. एफ. के कमांडैट संतोष कुमार, डायरैक्टर ग्रामीण विकास एवं पंचायत गुरप्रीत सिंह खैहरा, डायरैक्टर पशु पालन डा. राम पाल मित्तल, उपस्थित थे।

 

Tags: Anurag Verma , Chief Secretary , Chief Secretary of Punjab , Chief Secretary Punjab , IAS officer , IAS , Punjab , Punjab Government , Government of Punjab , Gaurav Yadav , Punjab Police , Police , Punjab Admin , Director General of Police Punjab , DGP Punjab

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD