Tuesday, 21 May 2024

 

 

खास खबरें रवनीत सिंह बिट्टू के बेबुनियाद आरोपों पर वड़िंग ने किया पलटवार पंजाब में बेहतर कानून व्यवस्था बहाल करना पहली प्राथमिकता : विजय इंदर सिंगला पंजाब में लगातार मजबूत हो रही आम आदमी पार्टी, विपक्षी पार्टियों के कई बड़े नेता आप में हुए शामिल महिलाओँ के सम्मान से कोई समझौता नहीं करती भाजपा : जय इंद्र कौर आम आदमी पार्टी ढाई सालों में एक भी वायदे को नहीं कर सकी पूरा : परनीत कौर यूटी के लिए कांग्रेस-आप के घोषणा पत्र ने दोनों पार्टियों के पंजाब विरोधी चेहरे को बेनकाब कर दिया: सुखबीर सिंह बादल शिरोमणी अकाली दल की अगली सरकार नदियों के किनारे की जमीन पर खेती करने वाले सभी बार्डर वाले किसानों को जमीन का अधिकार देगी: सरदार सुखबीर सिंह बादल किसानों को धान उगाने के लिए नहीं जलाना पड़ेगा डीजल: मीत हेयर कांग्रेस सरकार आने पर पुरानी पेंशन स्कीम होगी बहाल : गुरजीत सिंह औजला राजा वड़िंग को गिल और आत्म नगर में मिला जोरदार समर्थन; कांग्रेस की उपलब्धियों को गिनाया पत्रकारों, युवाओं और महिलाओं के लिए कांग्रेस का बड़ा वादा : सप्पल की भारत के लिए साहसी योजना मैं प्रभु श्रीराम की जन्मभूमि से आया हूं,चंडीगढ़ को जय श्रीराम मजीठा में कांग्रेस को मिला जबरदस्त प्यार पंजाब में कानून व्यवस्था जीरो,योगी से ट्रेनिंग लें भगवंत मान : डा. सुभाष शर्मा नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में ही भारत विकसित हो सकता है:अरविंद खन्ना सी-विजिल ऐप पर प्राप्त 27 शिकायतों का सौ मिनट के भीतर निपटारा: डी.सी कांगड़ा हेमराज बैरवा अमृतसर से छीने एम्स को लाया जाएगा वापिस एलपीयू के फैशन स्टूडेंट ने गुड़गांव में लाइफस्टाइल वीक में अपना कलेक्शन प्रदर्शित किया जनता की ताकत को चुनौती दे रहे जय रामः सीएम सुखविन्दर सिंह सुक्खू राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने नशा मुक्त भारत अभियान का किया शुभारम्भ चंडीगढ़ नगर निगम चुनाव लड़े रवि सिंह अपनी टीम समेत आप में हुए शामिल

 

मुख्य सचिव अनुराग वर्मा द्वारा सिवल अस्पताल मोहाली का औचक निरीक्षण

ज़िला और सब डिवीज़न अस्पतालों और सीएचसी में मुफ़्त दवाओं की सुविधा यकीनी बनाने के लिये मौके पर लिया जायज़ा

Anurag Verma, Chief Secretary, Chief Secretary of Punjab, Chief Secretary Punjab, IAS officer, IAS, Punjab, Punjab Government, Government of Punjab
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

साहिबज़ादा अजीत सिंह नगर , 02 Feb 2024

पंजाब के मुख्य सचिव श्री अनुराग वर्मा ने आज मोहाली के फेज़ 6 स्थित ज़िला अस्पताल का औचक दौरा किया। निरीक्षण के उपरांत मीडिया कर्मियों के साथ बातचीत करते हुये उन्होंने कहा कि इस दौरे का मंतव्य मुख्यमंत्री स. भगवंत सिंह मान द्वारा सरकारी अस्पतालों में मरीजों को मुफ़्त दवाओं की जपहितैषी सुविधा मुहैया करवाने के फ़ैसले को यकीनी बनाना था। 

श्री वर्मा ने सिवल अस्पताल में से बाहर आ रहे मरीजों के साथ भी बातचीत की और उनसे पूछा कि क्या उनको डाक्टरों द्वारा लिखीं सभी दवाएँ मुफ़्त दीं गई हैं। सभी मरीजों ने उनको मुफ़्त दवाएँ मिलने की पुष्टि की और सरकार के इस जन कल्याण के प्रयास की सराहना की।

श्री वर्मा ने बताया कि डाक्टरों की सलाह से स्वास्थ्य विभाग की तरफ से 276 ज़रूरी दवाओं की सूची ( ई. डी. एल.) तैयार की गई है। इनमें से 90 फ़ीसद दवाओं के रेट सम्बन्धी कंट्रैक्ट किये गए हैं। बाकी बचीं दवाएँ और सरकारी डाक्टर द्वारा लिखीं दवाओं के लिए सीनियर मैडीकल अफ़सर ( एस. एम. ओ.) बाज़ार में से दवाएँ खरीद कर मरीजों को मुहैया करवाएंगे जिससे मरीजों को डाक्टर द्वारा लिखीं दवाओं की खरीद के लिए अपनी जेब में से कोई पैसा न देना पड़े। 

इस मंतव्य के लिए मुख्यमंत्री द्वारा 25 करोड़ रुपए मंज़ूर किये गए हैं। एस. एम. ओज़ की वित्तीय शक्तियों को 25,000 रुपए से बढ़ा कर ढाई लाख रुपए कर दिया गया है जिससे वह यह दवाएँ खरीद सकें। मुख्य सचिव ने बताया कि राज्य में 23 ज़िला अस्पताल, 41 सब डिवीज़न अस्पताल और 161 कम्युनिटी हैल्थ सैंटर हैं। इन सभी अस्पतालों में उक्त प्रणाली लागू कर दी गई है। 

उन्होंने आगे बताया कि बीते दिन उनके निर्देशों पर राज्य के समूह डिप्टी कमिशनरों की तरफ से उक्त फ़ैसले को लागू करने को यकीनी बनाने के मद्देनज़र अपने सम्बन्धित ज़िला अस्पतालों का निरीक्षण किया गया। इसके इलावा सभी डिप्टी कमिशनरों ने इस सम्बन्धी सिवल सर्जनों और एस. एम. ओज़ के साथ विस्तृत मीटिंग की। श्री वर्मा ने आगे कहा कि यदि उक्त सरकारी अस्पतालों में आने वाले किसी भी मरीज़ को सरकारी डाक्टर द्वारा लिखी दवा नहीं मिलती तो वह तुरंत सम्बन्धित एस. एम. ओ. या जिले के डिप्टी कमिश्नर के साथ संपर्क करें। 

इसके इलावा इस मामले की सूचना हेल्पलाइन नंबर 1100 पर भी दी जा सकती है। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को हिदायत की कि सरकार के इस जन कल्याण फ़ैसले को पूरी तरह लागू करना यकीनी बनाया जाये। इस मौके पर प्रमुख सचिव स्वास्थ्य श्री अजोय शर्मा और पंजाब हैल्थ सिस्टम कारपोरेशन के एम. डी. श्री  वरिन्दर कुमार शर्मा भी उपस्थित थे। 

 

Tags: Anurag Verma , Chief Secretary , Chief Secretary of Punjab , Chief Secretary Punjab , IAS officer , IAS , Punjab , Punjab Government , Government of Punjab

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD