Saturday, 04 May 2024

 

 

खास खबरें मनजीत सिंह ठाकुर समर्थकों सहित कांग्रेस में शामिल हार सामने देखकर चुनाव लड़ने से पीछे हटे जयराम : सुखविंदर सिंह सूक्खू अमृतसर लोकसभा में आम आदमी पार्टी हुई मजबूत, अकाली दल को लगा झटका! पटियाला में भगवंत मान ने किया रोड शो, डॉ. बलबीर के लिए किया प्रचार, बोले - पंजाब बनेगा हीरो, इस बार 13-0 गुरजीत औजला के हक में हरप्रताप अजनाला ने भरी हुंकार पूर्ववर्ती शिरोमणी अकाली दल ने ग्रेटर मोहाली को विकसित करने और अंतरराष्ट्रीय हवाई अडडे, संस्थानों और आई.टी क्षेत्र को लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई: सरदार सुखबीर सिंह बादल अगले पांच साल देश के विकास में मील का पत्थर साबित होंगे : जयराम ठाकुर भाजपा फिर सत्ता में आई तो खत्म कर देगी आरक्षण : बाजवा शहरवासियों ने गर्मजोशी के साथ अमरेंद्र सिंह राजा वड़िंग का स्वागत किया चुनाव का पर्व-देश का गर्व, हरियाणा में 25 मई को होगा मतदान- मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल करसोग में भाजपा को बड़ा झटका, टिकट के दावेदार रहे युवराज कांग्रेस में शामिल जिस फ़िल्म का डायरेक्टर फ्लॉप, हीरोइन कितनी भी सुपरस्टार हो उस फ़िल्म का फ्लॉप होना तय : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सूक्खू राजनीतिक दलों की उपस्थिति में हुई ई.वी.एम. व वी.वी.पैट्ज की हुई पहली रैंडेमाइजेशन सीजीसी लांडरां द्वारा चौथी इंटरनेशनल कांफ्रेंस ऑन कम्प्यूटेशनल मेथड इन साइंस एंड टेक्नोलॉजी का आयोजन किया गया भगवंत मान ने फगवाड़ा में डॉ. चब्बेवाल के लिए किया चुनाव प्रचार, रोड शो कर आप उम्मीदवार को भारी मतों से जिताने की अपील की कांग्रेस की जीत के बाद सबसे पहला काम अग्निवीर जैसी स्कीम का खात्मा श्री फतेहगढ़ साहिब में भगवंत मान ने कहा - गुरप्रीत जीपी की जीत पक्की, सिर्फ ऐलान होना बाकी लुधियाना लोकसभा क्षेत्र में आम आदमी पार्टी हुई और भी मजबूत मानसिक दबाव में बेतुकी बयानबाजी कर रही कांग्रेस : राजीव बिंदल जनता के फैसले जनता के बीच बैठकर जनता की मौजूदगी में होते थे: मीत हेयर जय राम ठाकुर ने विधानसभा में दी भगवान को चुनौती : सीएम सुखविन्द्र सिंह सुक्खू

 

मोदी कथानक ने अकालियों की छाया से पंजाब भाजपा को बाहर निकलने में नहीं की मदद

Amit Shah, Union Home Minister, BJP, Bharatiya Janata Party, Chandigarh
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

चंडीगढ़ , 24 Jun 2023

राज्य की राजनीति में हमेशा दूसरे नंबर की भूमिका में रहने वाली भाजपा अपने आधार को मजबूत करने के लिए मोदी के कथानक के अलावा, कांग्रेस के भगोड़ों पर भी निर्भर है। अपने लिए राज्यव्यापी जगह बनाने के लिए, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अपने एक समय के सहयोगी, शिरोमणि अकाली दल (एसएडी) की छाया से बाहर खुद को स्थापित करने के लिए कड़ी मेहनत कर रही है। 

सीमावर्ती राज्य पंजाब में, जहां हिंदू अल्पसंख्यक हैं, पड़ोसी राज्य हरियाणा, जहां पार्टी अब लगातार दूसरी बार सत्ता में है, और हिमाचल प्रदेश के विपरीत कभी भी भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार नहीं रही है। पिछले सभी संसदीय चुनावों में, भाजपा को पंजाब में अकालियों द्वारा राज्य की 13 में से तीन लोकसभा सीटें लड़ने के लिए दी गई थीं। 2009 और 2014 दोनों चुनावों में इसकी संख्या दो थी।

2007 से 2017 तक लगातार दो बार राज्य पर शासन करने वाले अकालियों के साथ मतभेदों के बावजूद, भाजपा को अपने अस्तित्व के लिए उसके साथ साझेदारी करने के लिए मजबूर होना पड़ा। लेकिन भाजपा नेताओं ने हमेशा आधिकारिक तौर पर यह स्वीकार करने से इनकार कर दिया कि उनकी पार्टी को क्षेत्रीय ताकत के साये में रहने के लिए मजबूर किया गया था।

उधर, नेताओं के बड़े पैमाने पर पलायन, दो बार के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह और राज्य के प्रमुख हिंदू चेहरा सुनील जाखड़ जैसे वफादार और अनुभवी नेता के पार्टी छोड़ने के बाद कमजोर कांग्रेस पुनरुद्धार के लिए संघर्ष कर रही है। 117 सदस्यीय विधान सभा में, पंजाब में कांग्रेस, जिसने 2017 में 77 सीटें जीती थीं, मार्च 2022 में केवल 18 सीटें जीतने में सफल रही। 

पूर्व मुख्यमंत्री चरणजीत चन्नी और तत्कालीन राज्य पार्टी प्रमुख नवजोत सिंह सिद्धू जैसे उसके अधिकांश दिग्गज चेहरों को उनके गढ़ों में अपमानजनक हार का सामना करना पड़ा। भाजपा, जिसने 2017 में अकालियों के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ा था, तीन सीटें जीती थीं, 2022 में केवल दो सीटें हासिल कीं, जबकि शिअद ने चार और अन्य ने एक जीती।

राजनीतिक पर्यवेक्षकों ने आईएएनएस को बताया कि वर्तमान में 'रस्साकशी' मुख्य रूप से भाजपा और आप के बीच है, न कि भगवा पार्टी और उसके पिछले साथी अकालियों के बीच। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष और विधायक अश्विनी शर्मा राज्य में बिगड़ती कानून व्यवस्था के लिए भगवंत मान के नेतृत्व वाली सरकार को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं।

इसके अलावा वह केंद्र के ग्रामीण विकास कोष को अपने कर्ज चुकाने के लिए खर्च करने और राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन निधि के दुरुपयोग के लिए भी सरकार से सवाल कर रहे हैं। हाल ही में समाप्त हुए दो दिवसीय विशेष विधानसभा सत्र का बहिष्कार करने वाली भाजपा ने सरकार पर सत्र बुलाकर करदाताओं का पैसा बर्बाद करने का आरोप लगाया।

केंद्रीय गृह मंत्री और भाजपा नेता अमित शाह ने 18 जून को पठानकोट शहर से राज्य चुनाव अभियान की शुरुआत करते हुए मुख्यमंत्री भगवंत मान से पूछा, क्या वह मुख्यमंत्री हैं या पायलट?, उन्होंने कहा कि राज्य की कानून व्यवस्था की स्थिति खराब हो गई है। इससे भी बुरा यह है कि सीएम मान अपना सारा समय अरविंद केजरीवाल के साथ घूमने में बिताते हैं।''

उन्होंने प्रत्येक वयस्क महिला को प्रति माह 1,000 रुपये देने की चुनावी गारंटी पर भी राज्य सरकार से सवाल उठाया। गृह मंत्री केंद्र की मोदी सरकार की नौ साल की उपलब्धियों को रेखांकित कर रहे थे। यह कहते हुए कि आप एक विज्ञापन पार्टी है, शाह, जिनका 20 मिनट का संबोधन मुख्य रूप से आप पर हमला करने पर केंद्रित था, ने कानून और व्यवस्था और नशीली दवाओं को राज्य सरकार के लिए प्रमुख चुनौतियों के रूप में उभरने के लिए जिम्मेदार ठहराया।

अमृतसर में नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) कार्यालय खोलने की शाह की घोषणा के तुरंत बाद, आप के राष्ट्रीय संयोजक केजरीवाल ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि यह और कुछ नहीं, बल्कि भगवा पार्टी के राजनीतिक लाभ के लिए भाजपा द्वारा एनसीबी कार्यालय का दुरुपयोग करने का प्रयास है। शाह के अलावा जे.पी.नड्डा समेत बीजेपी के कई शीर्ष केंद्रीय नेताओं ने पार्टी के शासन के नौ साल का जश्न मनाने के बहाने पंजाब का दौरा शुरू कर दिया है।

हालांकि, राज्य में एकमात्र व्यक्ति जो सत्तारूढ़ सरकार के खिलाफ मोर्चा संभाले हुए है, वह राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित हैं, जो समय-समय पर जवाबदेही की कमी को लेकर राज्य के अधिकारियों को फटकार लगाते रहे हैं। पुरोहित और मान के बीच ताजा वाकयुद्ध में पुरोहित ने सरकारी हेलीकॉप्टर के आधिकारिक इस्तेमाल पर पुरोहित पर पलटवार करते हुए कहा कि वह इसका इस्तेमाल नहीं करेंगे।

उन्होंने कहा, मुझे एक हेलीकॉप्टर दिया गया है। मैंने इसका इस्तेमाल निजी इस्तेमाल के लिए नहीं, बल्कि आधिकारिक ड्यूटी के लिए किया और सीमा क्षेत्र का दौरा किया, इसमें पंजाब के अधिकारी भी मेरे साथ थे। अब, मैंने घोषणा की है कि जब तक मैं पंजाब में हूं, मैं इसका इस्तेमाल नहीं करूंगा। अपने फैसले को सही ठहराते हुए पुरोहित ने कहा कि मुख्यमंत्री ने विधानसभा में उनका मजाक उड़ाया और कहा कि राज्यपाल इतने सारे प्रेम पत्र लिख रहे हैं।

पुरोहित की कड़ी प्रतिक्रिया विधानसभा द्वारा सर्वसम्मति से पंजाब विश्वविद्यालय कानून (संशोधन) विधेयक, 2023 पारित करने के एक दिन बाद आई, इसमें राज्य विश्वविद्यालयों के कुलाधिपति की शक्तियां मुख्यमंत्री को सौंप दी गईं। राज्यपाल पर तीखा हमला बोलते हुए मान ने विधानसभा में राज्यपाल को केंद्र का एक एजेंट बताया, जो उन्हें परेशान करने के लिए विशेष रूप से तैनात किए गए हैं।

मान, जो राज्यपाल को यह याद दिलाने का कोई मौका नहीं चूकते कि उन्होंने संविधान की रक्षा करने और नियमों का उल्लंघन नहीं होने देने की शपथ ली है, ने कहा, राज्यपाल के पास उन्हें प्रेम पत्र लिखने के अलावा और कुछ नहीं है। 2024 में एक बार फिर ब्रांड मोदी के साथ भाजपा के लिए तय की गई कहानी के बावजूद, राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि भाजपा को अभी भी जमीनी स्तर पर अकेले पैठ बनाने के लिए समय की जरूरत है।

स्थानीय नेताओं द्वारा आप सरकार के खिलाफ सख्त रुख अपनाए जाने के बीच, एक विश्लेषक ने आईएएनएस को बताया कि भाजपा के लिए अब समय आ गया है कि वह अपनी शर्तें तय करके अकाली दल के साथ फिर से जुड़ जाए, क्योंकि नेताओं के बड़े पैमाने पर पलायन के साथ खंडित शिरोमणि अकाली दल अपने सबसे खराब दौर का सामना कर रहा है। संरचनात्मक रूप से, संगठनात्मक रूप से और यहां तक कि वैचारिक नेतृत्व के संदर्भ में भी।

अप्रैल में अकाली नेता प्रकाश सिंह बादल के निधन पर शोक व्यक्त करने के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर अमित शाह और जेपी नड्डा तक शीर्ष भाजपा नेतृत्व के पंजाब दौरे पर जाने से भविष्य में गठबंधन की अटकलें तेज हो गईं। दो दशक से अधिक लंबे संबंधों को तोड़ते हुए, तीन विवादास्पद कृषि कानूनों पर तीव्र मतभेद उभरने के बाद, अकाली दल सितंबर 2020 में भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) से बाहर हो गया, जिसे अब निरस्त कर दिया गया है।

हालांकि, केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी समेत बीजेपी के कई शीर्ष नेता भविष्य में गठबंधन के पक्ष में नहीं हैं। पुरी ने हाल ही में कहा, ''मैं उन सभी अकाली नेताओं का स्वागत करना चाहता हूं जो भाजपा में शामिल होना चाहते हैं और हमारे चुनाव चिन्ह पर चुनाव लड़ना चाहते हैं।'' कूटनीतिक तरीके से जवाब देते हुए शिअद नेता दलजीत चीमा ने मीडिया से कहा कि तत्काल कोई चुनाव नहीं होने वाला है और गठबंधन बनाने के फैसले आम तौर पर चुनावों के दौरान लिए जाते हैं।

 

Tags: Amit Shah , Union Home Minister , BJP , Bharatiya Janata Party , Chandigarh

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD