Monday, 29 April 2024

 

 

खास खबरें जिस दिन केंद्र में आम आदमी पार्टी की सरकार बनेगी, उस दिन भ्रष्टाचार बंद हो जाएगा- भगवंत मान कांग्रेस जन कल्याण में विश्वास करती है, न कि चुनिंदा लोगों को फायदा देने में: मनीष तिवारी राजा वडिंग ने व्यापारियों और उद्यमियों से की मुलाकात, उनकी दुर्दशा का समाधान खोजने का लिया संकल्प कांग्रेस में सक्रिय रहे जितेंद्र कुमार तोती अपने 100 समर्थकों सहित भाजपा में शामिल भाजपा की जनविरोधी और विभाजनकारी नीतियों का मुकाबला करने के लिए कांग्रेस को वोट दें : गुरजीत सिंह औजला अरविंद केजरीवाल के जेल में रहने से दिल्ली के कई काम रूके, हाईकोर्ट की फटकार के बाद भी केजरीवाल मुख्यमंत्री पद से नहीं दे रहे अस्तीफा लोकसभा चुनाव में महिला वोटरों की होगी बड़ी भूमिकाः जयइंद्र कौर 4 जून को पूरा हो जाएगा मिशन 13-0, पंजाब की जनता नई कहानी लिखने को तैयार : भगवंत मान गुरजीत औजला की जीत की हैट्रिक के लिए पत्नी उतरी मैदान में पंजाब में आम आदमी पार्टी ने भाजपा, कांग्रेस और अकाली दल को दिया बड़ा झटका एक बूथ-दस यूथ का नारा लेकर युवा करें चुनाव प्रचार: एन.के.शर्मा हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (HSVP) में तैनात हो गए दो मुख्य सतर्कता अधिकारी (CVO) मीट हेयर के चुनाव अभियान को जबरदस्त समर्थन मिला सांसद मनीष तिवारी ने श्री आनंदपुर साहिब लोकसभा क्षेत्र की यादों को किया ताजा किसानों को मुआवजा दिए बिना सड़क का टेंडर लगवा कर जमीन पर गैरकानूनी कब्जा करवाना चाहते हैं परनीत कौर और बलबीर सिंह : एन के शर्मा डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल ने टांडा रेल हैड व गोदाम का दौरा कर लिफ्टिंग मूवमेंट का किया निरीक्षण भाजपा के कार्यकाल में सिटी ब्यूटीफूल चंडीगढ़ में विकास के नए आयाम हुए स्थापित : महेंद्र भट्‌ट कांग्रेस का सनातन विरोधी चेहरा उजागर, प्रदेश में राम विरोधी को लड़ाया राज्यसभा चुनाव : राजीव बिन्दल वोट डालने से पहले काम व किरदार को देखे जनता:एन.के.शर्मा मैं लड़ेगा रिव्यू : आकाश प्रताप सिंह के मजबूत कंधो पर खड़ी एक मर्मस्पर्शी कहानी राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने पेंशनर कल्याण संघ की स्मारिका का विमोचन किया

 

केंद्रीय सडक़, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडक़री ने आज सांय अम्बाला ग्रीनफील्ड 6 लेन रिंगरोड परियोजना का शिलान्यास किया

श्री गडकरी ने अम्बाला से साहा तक 4 लेन एनएच-444ए का लोकार्पण किया, कुल लम्बाई 38 किलोमीटर, कुल लागत 1255 करोड़ रूपए

Nitin Gadkari, BJP, Bharatiya Janata Party, Union Minister of Road Transport & Highways, Anil Vij, Haryana, Ambala, Bharatiya Janata Party, BJP, BJP Haryana, Dushyant Chautala, Deputy Chief Minister Haryana, Jannayak Janata Party, JJN
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

अम्बाला , 20 Jun 2023

केंद्रीय सडक़, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडक़री ने आज सांय अम्बाला ग्रीनफील्ड 6 लेन रिंगरोड परियोजना का शिलान्यास किया और अम्बाला से साहा तक 4 लेन एनएच-444ए का लोकार्पण किया। इसकी कुल लम्बाई 38 किलोमीटर, कुल लागत 1255 करोड़ रूपए हैं। 

इस अवसर पर हरियाणा के उपमुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला, हरियाणा के गृह, स्वास्थ्य, चिकित्सा एवं अनुसंधान आयुष मंत्री श्री अनिल विज, शाहबाद के विधायक रामकरण, एनएचएआई के सदस्य मनोज कुमार, भाजपा जिला प्रधान राजेश बतौरा आदि भी उपस्थित रहें। सडक़, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडक़री ने इस मौके पर प्रदेश के एनएच पर 290 ब्लैक स्पोट तुरन्त सुधारने के आदेश सम्बधिंत अधिकारियों को दिए हैं और कहा कि इस कार्य पर जितनी भी राशि खर्च होगी वह उपलब्ध करवाने का काम किया जाएगा। 

इस दौरान उन्होनें प्रदेश में रेलवे अंडर ब्रिज और रेलवे उपरगामी मार्ग के लिए अतिरिक्त 300 करोड़ रूपए की राशि उपलब्ध करवाने की भी घोषणा की। इसके साथ-साथ उन्होंने उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला की मांग को स्वीकार करते हुए शाहबाद, रादौर, सहारनपुर मार्ग के लिए पीडब्ल्यूडी विभाग के सैके्र ट्ररी को सीआरएफ से सम्बध्ंिात मंजूरी के दृष्टिगत प्रोपोजल बनाकर भेजने के निर्देश दिए, ताकि इस मांग को भी जल्द से जल्द पूरा करवाया जा सकें। 

इस अवसर पर श्री गडक़री ने कहा कि स्वास्थ्य एवं गृह मंत्री अनिल विज उनसे इस रिंग रोड के निर्माण और अम्बाला साहा रोड को 4 लेन बनाने की मांग को लेकर मिले थे और उन्होंने इसे तुरन्त मंजूर कर अधिकारियों को निर्देश दिए थे। उन्होंने कहा कि इन मार्गो के बनने से यातायात सुगम होगा तथा ट्रैफ्रिक की समस्या से निजात मिलेगी और अपने गतंव्य स्थानों तक जाने में लोगों का समय भी बचेगा। 

उन्होंने कहा कि देश में इफ्राच्ट्रक्चर रोड कनेक्टीविटी बढ़ाने के कार्य किए जा रहें हैं। कश्मीर से कन्या कुमारी तक के राष्ट्रीय महामार्ग का निर्माण किया जा रहा है, जिससे सफर भी कम होगा और समय की बचत होगी। 

इस दौरान नितिन गडकरी ने अम्बाला लोकसभा के पूर्व सांसद स्वर्गीय रत्नलाल कटारिया को याद करते हुए श्रद्धाजंलि दी और उनके साथ बिताए गए पलों को भी याद किया।

आज हरियाणा के लिए गौरव का पल है कि आज प्रदेश में अनेकों ऐसे प्रौजेक्टों की नींव रखी गई है या उनका शुभारम्भ किया गया - डिप्टी सीएम

इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री एवं पीडब्ल्यूडी मंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि आज हरियाणा के लिए गौरव का पल है कि आज प्रदेश में अनेकों ऐसे प्रौजेक्टों की नींव रखी गई है या उनका शुभारम्भ किया गया है, जिससे प्रदेश में नई दिशा और दशा मिलेगी। उन्होंने यह भी कहा कि दिल्ली से पानीपत तक 11 फलाईओवर बने है , जिनका आज लोकार्पण हुआ हैं। 

उन्होंने कहा कि आज सडक़, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडक़री ने हरियाणा राज्य में रूपए 3835 करोड़ की लागत से राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। जिसमें सोनीपत में आयोजित कार्यक्रम में दिल्ली से पानीपत तक 8 लेन राष्ट्रीय राजमार्ग पर 11 फ्लाईओवर्स का लोकार्पण (एनएच-44, कुल लम्बाई-24 किलोमीटर, कुल लागत 890 करोड़ रूपए) किया तथा ग्राम कुटैल (करनाल) में आयोजित कार्यक्रम में करनाल ग्रीन फील्ड 6 लेन रिंगरोड परियोजना के निर्माण कार्य का शिलान्यास (कुल लम्बाई-35 किलोमीटर, कुल लागत 1690 करोड़ रूपए) किया। 

इसी प्रकार ग्राम मोहड़ा, एनएच-44 पर आयोजित कार्यक्रम में अम्बाला ग्रीनफील्ड 6 लेन रिंगरोड परियोजना का शिलान्यास किया व अम्बाला से साहा तक 4 लेन एनएच-444ए का लोकार्पण किया। इसकी कुल लम्बाई 38 किलोमीटर, कुल लागत 1255 करोड़ रूपए हैं। इनके बनने से लोगों को टै्रफिक से निजात मिलेगी और उनका सफर भी सुहावना होगा। 

उन्होनें केन्द्रीय मंत्री श्री गडकरी के सामने 290 ब्लैक स्पोट को ठीक करवाने और शाहबाद, रादौर, सहारनपुर मार्ग को एनएचएआई से टेकओवर करने या सीआरएफ से मंजूरी देने का अनुरोध किया।

परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडक़री ने सारे देश में सडक़ों का जाल बिछा दिया - विज

इस अवसर पर गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने सडक़, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडक़री तथा उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला, शाहबाद के विधायक रामकरण काला सहित अन्य अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि आज बड़ा ही ऐतिहासिक दिन है। क्यंोकि आज विकसित अम्बाला का इतिहास रचा जा रहा हैं। 

परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडक़री ने सारे देश में सडक़ों का जाल बिछा दिया हैं। उन्होनें कहा कि अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जोनकेंडी ने कहा कि अमेरिका की सडक़ें अच्छी है इसलिए अमेरिका अमीर हैं। उन्होंने कहा कि किसी भी देश की प्रगति और स्मृद्धि इस बात पर निर्भर करती है कि उस देश की सडक़े कैसी हैं। 

उन्होंने कहा कि 2014 से पहले हमारे देश में 91 हजार 287 किलोमीटर सडक़े थी, जिन्हें श्री गडक़री ने 1 लाख 45 हजार किलोमीटर कर दिया गया हैं। इसी प्रकार हरियाणा प्रदेश में आजादी से लेकर 2014 तक एनएच की लम्बाई 2050 किलोमीटर थी, जिन्हें गडक़री ने 3391 किलोमीटर कर दिया हैं। उन्होंने कहा कि अम्बाला रिंग रोड परियोजना के तहत लगभग 40 किलोमीटर इसे बनाया जाएगा। 

प्रथम चरण के तहत कार्य शुरू हो चुका हैं। यह रिंग रोड चण्डीगढ़ रोड से जुड़ेगा और पंजोखरा साहिब जोकि तीर्थ स्थान हैं वहां से होते हुए अम्बाला साहा राजमार्ग से खुड्डा कलां से होते हुए इसी स्थान से शाहपुर होते हुए बलाना हिसार रोड के साथ जुड़ेगा। उन्होंने यह भी कहा कि किसी भी व्यक्ति को सहारनपुर से चण्डीगढ़ या हिसार जाना हो तो उसके लिए यह रिंग रोड बॉयपास का काम करेगा। 

यह सडक़ अम्बाला पौंटा साहिब मार्ग से भी जुड़ेगी, जिसका वर्क अलॉट भी कर दिया गया हैं।

सडक़ों का जाल बिछने से अम्बाला विकास की ओर निरन्तर बढ़ रहा - विज

उन्होंने यह भी कहा कि सडक़ों का जाल बिछने से अम्बाला विकास की ओर निरन्तर बढ़ रहा हैं और इससे अम्बाला नगर से महानगर बन रहा हैं। उन्होंने कहा कि अम्बाला साहा 4 मार्गी का आज लोकार्पण किया है, जोकि पहले दुर्घटनाओं का स्थान था। 

इस मार्ग को 4 लेन बनाने को लेकर पूर्व सरकार में कई लोगों ने होर्डिग लगाकर वाहवाही लुटने का काम किया लेकिन धरातल पर कुछ नहीं किया। इस मार्ग को 4 मार्गी बनाने के लिए केन्द्रीय मंत्री श्री नितिन गडकरी से मिले थे, उन्होंने इसे तुरन्त स्वीकृत दे दी थी और इस मार्ग के बनने से साहा ग्रौथ सैन्टर की कनेक्टीविटी बढ़ी हैं और लोग सुगमता से इस मार्ग पर आवागमन कर रहें हैं।

एनएच-44 पर शास्त्री कॉलोनी अम्बाला छावनी के पास 6 लेन अन्डर पास का लोकार्पण भी आज किया गया - विज

इस मौके पर गृह मंत्री ने कहा कि श्री गडक़री का मेरे सिर पर हमेशा हाथ रहता हैं। मेरे मुंह से जनता हित के लिए जो भी मांग निकलती हैं वे उसे तुरन्त स्वीकृति दे देते हैं। उन्होंने कहा कि एनएच-44 पर शास्त्री कॉलोनी अम्बाला छावनी के पास 6 लेन अन्डर पास का लोकार्पण भी आज किया गया है जिस पर 12 करोड़ रूपए की राशि खर्च की गई है जिसके लिए भी उन्होंने श्री गडकरी का धन्यवाद किया। 

उन्होंने श्री नितिन गडकरी का यहां पहुंचने पर अम्बाला छावनी विधानसभा क्षेत्र की जनता की ओर से दिल की गहराईयों सेे आभार व्यक्त किया। इस दौरान उन्होंने यह भी कहा कि विश्व व हिन्दुस्तान में यदि विकास की बात होती है तो नितिन गडकरी का नाम लिया जाता हैं। 

इस मौके पर उन्होंने यह भी कहा कि उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला का भी उन्हें हमेशा भरपूर सहयोग मिलता है। जनता हित से जुड़ी जिस भी समस्या के लिए वह उनसे मिलते हैं वे उसे तुरन्त पूरा करते हैं। 

आज उनकी ऑफिशीयलतौर पर पहली बार अम्बाला छावनी में विजिट है। विकास की नई ईबारत लिखी जा रही है, जिसके लिए अम्बाला भाग्यशाली हैं। 

उन्होंने कहा कि अम्बाला रिंग रोड के निर्माण से अम्बाला कैन्ट एवं भीड़-भाड़ वाले शहर को बॉयपास करेगा। जिससे यातायात में सुगमता मिलेगी। पर्यावरण की सुरक्षा के लिए इस परियोजना में औद्योगिक अपशिष्ट जैसे फ्लाई ऐश और प्लास्टिक कचरे का उपयोग कर वर्षा जल संचयन प्रणाली विकसित की गई हैं।

इस मौके पर गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने केन्द्रीय मंत्री श्री नितिन गडक़री व उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला, विधायक राम करन काला को अंगवस्त्र व स्मृति चिन्ह के तौर पर हनुमान जी की प्रतिमा देकर उनका भव्य अभिन्नदन किया।  इस अवसर पर एनएचएआई के सदस्य मनोज कुमार ने एनएचएआई की ओर गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज को अंग वस्त्र व स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।

केन्द्र सरकार के 9 साल सेवा सुशासन और गरीब कल्याण को समर्पित रहें हैं। इस अवधि में इंन्फ्रास्टक्चर तेजी से बेहतर हुआ हैं। वर्ष 2014 से रोड ट्रांसपोर्ट और हाईवे बजट आंबटन में 500 प्रतिशत की वृद्धि हुई हैं। 

हाइवे निर्माण की गति औसतन 37 किलोमीटर प्रतिदिन तक पहुंच गई हैं। लगभग 3.28 लाख किलोमीटर ग्रामीण सडक़े बनी है तथा राष्ट्रीय जलमार्ग अधिनियम 2016 के तहत 111 जलमार्गों को राष्ट्रीय जलमार्ग एनडब्ल्यू घोषित किया गया हैं। वन्दे भारत ट्रेन चलाई गई तथा मैट्रो का विस्तार भी किया गया हैं।

इस अवसर पर आईजी सिवास कविराज, उपायुक्त डॉ0 शालीन, एसडीएम अम्बाला छावनी सतिन्द्र सिवाच, एनएचएआई के प्रौजैक्ट डायरेक्टर आशीम बंसल, पुलिस अधीक्षक कुरूक्षेत्र सुरेन्द्र भौरिया, भाजपा जिला प्रधान राजेश बतौरा, मण्डल प्रधान राजीव डिम्पल, मंडल प्रधान किरणपाल चौहान, मंडल प्रधान अजय पराशर, पूर्व विधायक कालका लतिका शर्मा, पूर्व भाजपा जिला प्रधान जगमोहन लाल कुमार, भाजपा पदाधिकारी सुरेन्द्र तिवारी, बीएस बिन्द्रा, बिजेन्द्र चौहान, श्याम अरोड़ा, अजय बवेजा, आशीष गुलाटी, नीलम शर्मा, ओम सहगल, बलकेश वत्स, अभिकांत वत्स, रमेश पाल नोहनी, जसविन्द्र जस्सी, सुधीर शर्मा, अरूणभान, रवि चौधरी, ललित चौधरी, रवि सहगल, सुरजीत सौंडा, दलबीर सिंह पुनिया, सतपाल ढल, सहित एनएचएआई के पदाधिकारीगण और कार्यकत्र्ता मौजूद रहें।

 

Tags: Nitin Gadkari , BJP , Bharatiya Janata Party , Union Minister of Road Transport & Highways , Anil Vij , Haryana , Ambala , Bharatiya Janata Party , BJP , BJP Haryana , Dushyant Chautala , Deputy Chief Minister Haryana , Jannayak Janata Party , JJN

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD