Friday, 26 April 2024

 

 

खास खबरें कांग्रेस की सरकार में महिलाओं को 50% छूट और किसानों को मिलेगी एमएसपी -अनुमा आचार्य आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार चंडीगढ़ से इंडिया एलायंस के उम्मीदवार बड़े अंतर से जीतेंगे: जरनैल सिंह सैम पित्रोदा के बयानों से कांग्रेस पूरी तरह बेनकाब, कांग्रेस पार्टी का असली चेहरा आया सामने : तरुण चुघ भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र

 

मुख्य मंत्री भगवंत मान की ओर से सड़क दुर्घटनाओं में जाने वाली कीमती जानें बचाने के लिए ‘सड़क सुरक्षा फोर्स’ के गठन की घोषणा

अमरगढ़ में क्षेत्रीय ड्राइविंग प्रशिक्षण केंद्र लोगों को किया समर्पित

Bhagwant Mann, AAP, Aam Aadmi Party, Aam Aadmi Party Punjab, AAP Punjab, Government of Punjab, Punjab Government, Punjab, Chief Minister Of Punjab, Laljit Singh Bhullar
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

अमरगढ़ ( मालेरकोटला) , 09 Jun 2023

पंजाब में सड़क दुर्घटनाओं में जाने वाली कीमती जानों पर चिंता व्यक्त करते हुए मुख्य मंत्री भगवंत मान ने प्रदेश की सड़कों पर यातायात को सुचारू बनाने के लिए समर्पित ‘सड़क सुरक्षा फोर्स’ के गठन की घोषणा की है। यहां आज क्षेत्रीय ड्राइविंग प्रशिक्षण केंद्र को लोगों को समर्पित करने के बाद जनसभा को संबोधित करते हुए मुख्य मंत्री ने कहा कि पंजाब में सड़क दुर्घटनाओं में रोजाना करीब 14 कीमती जानें जाती हैं। 

उन्होंने कहा कि सड़कों पर जाने वाली यह जानें  बचाई जा सकती हैं, जिसके लिए पंजाब पुलिस में ‘सड़क सुरक्षा फोर्स’ का गठन किया जाएगा। भगवंत मान ने कहा कि थानों में तैनात सिपाहियों के काम का बोझ घटाने के लिए इस फोर्स को गलत ड्राइविंग रोकने, सड़कों पर वाहनों के यातायात को सुचारू करने और अन्य  काम दिए जाएंगे।

मुख्य मंत्री ने कहा कि यह अत्याधुनिक केंद्र नई तकनीक के साथ लैस है और इस केंद्र के साथ हैवी लाइसेंस हासिल करने के इच्छुक लोगों को बड़ी राहत मिलेगी, जिसके साथ उनके समय, धन और ऊर्जा की बचत होगी। उन्होंने कहा कि दूसरे देश सड़कों पर होने वाले दुर्घटनाओं को रोकने के लिए बड़े स्तर पर ज़ोर देते हैं। 

भगवंत मान ने कहा कि विदेश में किसी नागरिक को लाइसेंस लेने के लिए लिखित व प्रैक्टिकल दोनों तरह की परीक्षा देनी पड़ती है। मुख्य मंत्री ने उम्मीद जताई कि विदेशों की तरह यह केंद्र ड्राइवरों को सड़कों पर अपने वाहनों की सुरक्षा के बारे में जानकारी देने के लिए अहम भूमिका निभाएंगे। 

लोगों को ड्राइविंग करते समय अनुशासन, धैर्य और नियमों के पालन जैसे मूल संकल्प अपनाने की अपील करते उन्होंने कहा कि सड़कों पर हर व्यक्ति को समाज के व्यापक हित में अनुशासन का पालना ज़रूर करना चाहिए। भगवंत मान ने कहा कि हमारी सरकार सड़कों पर होने वाले दुर्घटनाओं को घटाने के लिए ‘ब्लाइंड स्पॉट’ (अधिक दुर्घटनाग्रस्त क्षेत्रों ) को दुरुस्त करने के लिए पुरज़ोर कोशिश कर रही है।

मुख्य मंत्री ने स्पष्ट कहा कि हमारी सरकार की मुख्य प्राथमिकता जनता व प्रदेश की सेवा करना है। भगवंत मान ने कहा कि वे राजनीति में नैतिकता के समर्थक हैं और लोगों का एक भी पैसा लेना, उनके लिए ज़हर खाने के बराबर है। 

भगवंत मान ने कहा कि हमारी सरकार ईमानदारी, पारदर्शी और संवेदनशील है। राजनीतिक दलों पर तीखे हमले करते मुख्य मंत्री ने कहा कि बुरे कामों कारण लोगों ने अब इनको गले लगाना बंद कर दिया हैं। 

इस लिए अब वे अपने वैचारिक बंधनों को त्याग कर आपस में एक दूसरे के गले लग रहे हैं। उन्होंने कहा कि इन बेशर्म लोगों ने प्रदेश को बेरहमी से लूटा है, जिस कारण लोगों ने उनको सत्ता से बाहर कर दिया। 

भगवंत मान ने कहा कि इन नेताओं को उनके पापों के लिए जवाबदेह बनाया जाएगा और लोगों का लूटा एक- एक पैसा वापस करवाया जाएगा। पिछली प्रदेश सरकार को लंबे  हाथों लेते हुए मुख्य मंत्री ने कहा कि इन भ्रष्ट लोगों ने अपने निजी हितों के लिए प्रदेश के हितों को नजरंदाज  किया। 

उन्होंने कहा कि इन राजनीतिज्ञों ने सरकारी संस्थानों को कमजोर कर स्वास्थ्य, शिक्षा, ट्रांसपोर्ट व अन्य क्षेत्रों में एकाधिकार स्थापित कर लिया। भगवंत मान ने कहा कि यह नेता इतने लालची थे कि इन अधिक भीड़ खींचने वाली रेहड़ियों व फड़ी वालों को भी नहीं बख़्शा और इनमें भी हिस्सेदारी डालने की कोशिश की।

मुख्यमंत्री ने दोहराया कि हमारी सरकार की दृढ़ वचनबद्धता प्रदेश और लोगों के हितों की रक्षा करना है। भगवंत मान ने कहा कि पंजाब यूनिवर्सिटी का संबंध पंजाब के साथ है और किसी भी प्रदेश को इसके मूल ढांचे में बदलाव करके दखलअन्दाज़ी करने की इजाज़त नहीं दी जाएगी। 

उन्होंने कहा कि बादलों ने इस यूनिवर्सिटी का दर्जा बदल कर इसको केंद्रीय यूनिवर्सिटी में तब्दील करने के लिए एन.ओ.सी. दी थी, जबकि हमारी सरकार ऐसे किसी भी पंजाब विरोधी फ़ैसले का ज़ोरदार ढंग के साथ विरोध करेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार धान की काश्त के लिए किसानों को निर्विघ्न बिजली सप्लाई यकीनी बनाएगी। 

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने इस सबंधी पहले ही पुख़्ता प्रबंध किए हुए हैं और प्रदेश में बिजली की कोई कमी नहीं है। भगवंत मान ने कहा कि प्रदेश के पास पहले ही 52 दिनों का कोयले का भंडार है, इसलिए किसानों को निर्विघ्न बिजली सप्लाई की जाएगी।

उन्होंने कहा कि प्रदेश के इतिहास में पहली बार पंजाब सरकार गोइन्दवाल थर्मल पावर प्लांट को खरीदने के लिए बोली लगाएगी। उन्होंने कहा कि यह विलक्षण और पहली बार है कि प्रदेश सरकार प्राईवेट प्लांट ख़रीदेगी।

भगवंत मान ने कहा कि प्रदेश के पास कोयले की काफ़ी सप्लाई है जिसके द्वारा इस प्लांट को कारगर ढंग के साथ चलाया जा सकता है। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि नहरी पानी का अधिकतम प्रयोग यकीनी बनाने के लिए प्रदेश में तीन विभागों को आपस में जोड़ा जा रहा है। 

उन्होंने कहा कि इस समय पर सिर्फ़ 30 प्रतिशत नहरी पानी ही सिंचाई के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है परन्तु इस फ़ैसले से अगले वर्ष तक 70 प्रतिशत नहरी पानी सिंचाई के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि इससे प्रदेश में घट रहे भूजल स्तर को रोकने में मदद मिलेगी।

'सरकार तुहाडे द्वार' की अहमियत बताते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि यह प्रदेश की तरक्की और पंजाबियों की खुशहाली के लिए उनकी सरकार का प्रमुख प्रोग्राम है। उन्होंने कहा कि देश भर में इस जैसा कोई प्रोग्राम नहीं है क्योंकि कोई भी अन्य राज्य सरकार लोगों की समस्याओं को उनके घरों तक पहुंच कर हल करने के लिए इतना समय देने की सुविधा नहीं देती। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह प्रोग्राम जहां लोगों की समस्याओं का तुरंत हल यकीनी बनाता है, वहीं इसके साथ सरकारी अधिकारियों/ कर्मचारियों की कारगुज़ारी भी परखी जाती है। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह जन हितैषी पहलकदमी यकीनी बनाती है कि कैबिनेट मंत्री और अधिकारी खासकर डिप्टी कमिश्नर और अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर अधिक से अधिक क्षेत्रीय दौरे ख़ास कर गांवों के दौरे करें और गांवों में जाकर लोगों के साथ बातचीत करें। 

उन्होंने कहा कि यह समय की मुख्य ज़रूरत है कि लोगों को उनके रोज़मर्रा के कामों को आसानी के साथ करवाने सहित उनके लिए बढ़िया प्रशासन यकीनी बनाया जा सके। भगवंत मान ने कहा कि इससे ज़मीनी हकीकतों से अवगत होने साथ-साथ कार्यालयों के कामकाज को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी।

इस दौरान मुख्यमंत्री ने अमरगढ़ में 45 करोड़ रुपए की लागत के साथ नया बाइपास बनाने की भी घोषणा की। इस मौके पर कैबिनेट मंत्री लालजीत सिंह भुल्लर और अन्य नेता व अधिकारी भी उपस्थित थे।

 

Tags: Bhagwant Mann , AAP , Aam Aadmi Party , Aam Aadmi Party Punjab , AAP Punjab , Government of Punjab , Punjab Government , Punjab , Chief Minister Of Punjab , Laljit Singh Bhullar

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD