Friday, 26 April 2024

 

 

खास खबरें आपकी सम्पत्ति और गाढ़ी कमाई सर्वे के नाम पर ज़ब्त करने की फ़िराक में है कांग्रेस और इंडी एलायंस: प्रेम कुमार धूमल स्विमिंग ही नहीं, एडवेंचरस एक्टिविटीज भी करना पसंद करती हैं नरगिस फाखरी सेफ स्कूल वाहन स्कीम के अंतर्गत जिले में 55 स्कूली बसों की चैकिंग कांग्रेस की सरकार में महिलाओं को 50% छूट और किसानों को मिलेगी एमएसपी -अनुमा आचार्य आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार चंडीगढ़ से इंडिया एलायंस के उम्मीदवार बड़े अंतर से जीतेंगे: जरनैल सिंह सैम पित्रोदा के बयानों से कांग्रेस पूरी तरह बेनकाब, कांग्रेस पार्टी का असली चेहरा आया सामने : तरुण चुघ भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया

 

मुख्यमंत्री भगवंत मान और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल द्वारा 580 आम आदमी क्लीनिक लोगों को समर्पित

तंदुरुस्त और खुशहाल पंजाब के उद्देश्य के साथ 80 नये आम आदमी क्लीनिकों का शुक्रवार को किया उद्घाटन

Arvind Kejriwal, Bhagwant Mann, Raghav Chadha, AAP, Aam Aadmi Party, Aam Aadmi Party Punjab, AAP Punjab, Government of Punjab, Punjab Government, Punjab, Chief Minister Of Punjab
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

लुधियाना , 05 May 2023

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने तंदुरुस्त, प्रगतिशील और ख़ुशहाल राज्य की सृजन करने की तरफ एक और कदम उखाड़ते हुए शुक्रवार को 80 और आम आदमी क्लीनिक लोगों को समर्पित किये, जिससे राज्य में चल रहे ऐसे क्लीनिकों की कुल संख्या अब 580 हो गई है।

इक्ट्ठ को संबोधन करते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि इससे अब राज्य में लोगों को मुफ़्त सेहत सेवाएं मुहैया करने के लिए लगभग 580 आम आदमी क्लीनिक काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह 580 क्लीनिक तीन पड़ावों में राज्य के लोगों की सेवा में शामिल किये गए हैं। भगवंत मान ने कहा कि यह क्लीनिक पहले ही लोगों को मानक सेहत सेवाएं प्रदान करन में मील पत्थर साबित हुए हैं और बड़े सुचारू ढंग के साथ बखूबी काम कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि अत्याधुनिक बुनियादी ढांचे के साथ लैस यह क्लीनिक लोगों को विश्व स्तरीय इलाज और जांच सहूलतें मुफ़्त प्रदान कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि अब तक राज्य भर के 25. 63 लाख मरीज़ इन आम आदमी क्लीनिकों से लाभ उठा चुके हैं। इसी तरह भगवंत मान ने बताया कि इन क्लीनिकों पर कुल 41 किस्म के डायगनौस्टिक टैस्ट मुफ़्त किये जा रहे हैं और 30 अप्रैल तक कुल 1.78 लाख मरीजों ने इन क्लीनिकों से टैस्ट करवाए हैं।

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि यह बड़े मान वाली बात भी है कि इन क्लीनिकों ने राज्य में फैली अलग- अलग बीमारियों की जांच करने और प्रभावशाली ढंग के साथ ऐसी बीमारियों का मुकाबला करने के लिए एक डेटाबेस तैयार करने में सरकार की भरपूर मदद की है। उन्होंने बताया कि इन क्लीनिकों में मरीज़ों को कुल 80 दवाएँ मुफ़्त दीं जा रही हैं। 

भगवंत मान ने कहा कि सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली दवाएँ हाईपरटैनशन, शुगर, चमड़ी की बीमारियाँ, मौसमी बीमारियाँ जैसे वायरल बुख़ार और अन्यों के लिए हैं।पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह पर व्यंग्य कसते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के लोग हमारे तथाकथित तजुर्बेकार राजनीतिज्ञों से तंग आ चुके हैं। 

उन्होंने कहा कि इन नेताओं ने अपने आलीशान आरामगाहों की ऊँची दीवारों के पर्दो के पीछे ख़ुद को कैद कर लिया है, जिस कारण लोग इनसे किनारा करने लगे हैं। भगवंत मान ने कहा कि इन नेताओं की तरफ से आम आदमी को हमेशा ही ठगा और लताड़ा गया है, जिस कारण इनको लोगों ने नकार दिया है।

मानक शिक्षा को गरीबों को पेश सभी बीमारियों का इलाज बताते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि शिक्षा वह ताकत है, जो गरीबी के शोषित लोगों को अपना जीवन स्तर ऊँचा उठाने के योग्य बनाती है। उन्होंने कहा कि इस कारण राज्य सरकार राज्य में शिक्षा क्षेत्र के सुधार पर विशेष ध्यान दे रही है। भगवंत मान ने कहा कि विद्यार्थियों को मानक शिक्षा प्रदान करने के लिए कोई कसर बाकी नहीं छोड़ी जायेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार के अथक यत्नों स्वरूप पंजाब आज अतिरिक्त बिजली वाला राज्य है। उन्होंने कहा कि पिछले समय में राज्य में अंधेरे का ख़तरा मंडराता रहता था, जबकि अब बिजली पैदा करने के लिए हमारे पास 37 दिनों के कोयले का भंडार मौजूद है। भगवंत मान ने कहा कि आज राज्य के हर क्षेत्र को चाहे वह कृषि हो, उद्योग या घरेलू क्षेत्र, को निर्विघ्न बिजली मिल रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि भ्रष्ट नेता मानसिक रोगी होते हैं। इसी कारण ऐसे नेताओं को जेल भेजा जा रहा है। उन्होंने कहा कि इन नेताओं ने राज्य की दौलत को बेरहमी के साथ लूटा है, जिसके लिए इनको बख़्शा नहीं जा सकता। भगवंत मान ने कहा कि भ्रष्ट नेताओं से लोगों की लूट का एक-एक पैसा वसूल किया जायेगा और उनको जेलों में डाला जायेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने ‘एक विधायक, एक पैंशन’ बिल पास किया है जिसमें कहा गया है कि हरेक विधायक को हर मियाद के लिए एक से अधिक पैंशनें लेने की पहले की व्यवस्था की जगह अब सिर्फ़ एक ही पैंशन मिलेगी। उन्होंने कहा कि यह पैंशन प्रणाली जनता के पैसे की खुली लूट थी, जिसको अब रोक दिया गया है। भगवंत मान ने कहा कि इस ऐतिहासिक पहलकदमी का उद्देश्य समाज की भलाई यकीनी बनाने के लिए करदाताओं के पैसे की बचत करना है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने अब तक राज्य में योग्य नौजवानों को 29000 से अधिक नौकरियाँ दीं हैं। उन्होंने कहा कि योग्यता और पारदर्शिता समूची भर्ती प्रक्रिया का एकमात्र आधार है। भगवंत मान ने कहा कि नौजवानों को उनकी योग्यता और सामर्थ्य के आधार पर और नौकरियाँ दीं जाएंगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने किसानों को कुदरती आपदा के कारण हुए फ़सली नुकसान से तुरंत बाद मुआवज़ा देने का भरोसा दिया है। उन्होंने कहा कि जिन किसानों का भारी नुकसान हुआ है, उनको 15000 रुपए प्रति एकड़ मुआवज़ा दिया गया है। इसी तरह भगवंत मान ने कहा कि किसानों की फ़सल की खरीद और लिफ्टिंग निर्विघ्न और सुचारू ढंग के साथ की जा रही है।

अपने संबोधन में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने इस ऐतिहासिक पहलकदमी के लिए राज्य सरकार की सराहना की। उन्होंने कहा कि यह कारगुज़ारी बेमिसाल है क्योंकि पंजाबियों ने स्वास्थ्य क्षेत्र में ऐसी क्रांति कभी नहीं देखी। अरविन्द केजरीवाल ने कहा कि इसको पहले दिल्ली में लागू किया गया था और अब लोगों की तरफ से मौका दिए जाने के बाद इसको पंजाब में सफलतापूर्वक लागू किया गया है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने पंजाब में कई जन हितैषी और विकासमुखी पहलकदमियां करने के लिए राज्य सरकार की सराहना की। उन्होंने कहा कि जहाँ दिल्ली सरकार ने पाँच सालों बाद 500 क्लीनिक खोले थे, पंजाब में यह एक साल में ही चालू हो गए हैं। इस दौरान उन्होंने कहा कि मुफ़्त बिजली पंजाब के लिए बड़ा वरदान है।

भगवंत मान को नम्रता और दूरदर्शिता का प्रतीक बताते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब के मुख्यमंत्री किसी भी ऐसे व्यक्ति को मिलने के लिए तैयार रहते हैं, जो राज्य का भला कर सकता है। उन्होंने कहा कि भगवंत मान का पंजाब का मुख्यमंत्री बनना लोगों के लिए वरदान है। 

उन्होंने कहा कि यह राज्य और इसके लोगों के लिए अच्छा है क्योंकि ऐसे नेता आजकल बहुत कम हैं। अरविन्द केजरीवाल ने कहा कि पंजाब के मुख्यमंत्री की दूरदर्शी नेतृत्व अधीन राज्य का हर क्षेत्र में बेमिसाल विकास हो रहा है।इस मौके पर कैबिनेट मंत्री बलबीर सिंह, राज्य सभा मैंबर राघव चड्ढा और संजीव अरोड़ा के इलावा अन्य शख्सियतें उपस्थित थीं।

 

Tags: Arvind Kejriwal , Bhagwant Mann , Raghav Chadha , AAP , Aam Aadmi Party , Aam Aadmi Party Punjab , AAP Punjab , Government of Punjab , Punjab Government , Punjab , Chief Minister Of Punjab

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD