Friday, 26 April 2024

 

 

खास खबरें माझा में गरजे मान! शैरी कलसी के लिए गुरदासपुर में किया चुनाव प्रचार अमृतसर में बोले मान - माझा वाले जब मन बना लेते हैं तो फिर बदलते नहीं है, इस बार 'आप' को जीताने का मन बना लिया है कांग्रेस महिलाओं को नौकरियों में 50 प्रतिशत आरक्षण देगी: लांबा लोकसभा चुनाव में मतदान बढ़ाने की अनोखी पहल राजनीतिक रोटियां सेंकने के लिए लोगों को गुमराह कर रहा अकाली दल : परनीत कौर राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने सड़क सुरक्षा पुरस्कार प्रदान किए युवा देश का भविष्य, लोकतंत्र के पर्व में भागीदारी करें सुनिश्चित : हेमराज बैरवा हरियाणा विधानसभा द्वारा गठित तथ्य-जांच समिति में प्रदेश सरकार के दो मंत्री शामिल बोलने का हक भी छीन रही पंजाब सरकार कैथल में अंबाला रोड पर भगवान विश्वकर्मा चौक के निकट चुनावी कार्यालय का शुभारंभ किया ज़मीन के इंतकाल के बदले 10,000 रुपए रिश्वत लेता हुआ पटवारी विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू 20,000 रुपए की रिश्वत लेता हुआ सीनियर सहायक विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू आर.टी.ओ ने सेफ स्कूल वाहन स्कीम का उल्लंघन करने वाली 23 बसों के काटे चालान कांग्रेस देश को धर्म और जाति के नाम पर बांटने का काम कर रही : डॉ. सुभाष शर्मा ‘मानव एकता दिवस’ के अवसर पर निरंकारी मिशन द्वारा 296 युनिट रक्त दान किया गया मार्कफैड के एम.डी. ने निर्विघ्न खरीद कार्यों को सुनिश्चित बनाने के लिए सम्बन्धित डिप्टी कमिश्नरों के साथ लुधियाना, मोगा और फिऱोज़पुर की मंडियों का किया दौरा जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक हीट-वेव से बचाव के लिए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश राजीव के हाथ के खाने का स्वाद आज तक नहीं भूले मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल से प्रशिक्षु अधिकारियों ने भेंट की

 

लखनऊ और हरदोई में पीएम मित्र पार्क से उत्तर प्रदेश की कुशल जनशक्ति को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे : पीयूष गोयल

केंद्रीय वस्‍त्र मंत्री पीयूष गोयल ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की उपस्थिति में राज्य के लखनऊ और हरदोई में पीएम मित्र पार्क का शुभारंभ किया

Yogi Adityanath, Lucknow, Uttar Pradesh,  BJP, Bharatiya Janata Party, Piyush Goyal
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

लखनऊ , 18 Apr 2023

केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग, उपभोक्ता कार्य, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण और वस्‍त्र मंत्री श्री पीयूष गोयल ने कहा कि लखनऊ और हरदोई में पीएम मित्र पार्क से उत्तर प्रदेश की कुशल जनशक्ति के लिए रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। श्री गोयल ने आज लखनऊ में पीएम मेगा इंटीग्रेटेड टेक्सटाइल सेक्टर एंड अपैरल (पीएम मित्र) के अंतर्गत लखनऊ और हरदोई जिलों में 1,000 एकड़ में एकीकृत वस्त्र पार्क का शुभारंभ करने और समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर करने वाले कार्यक्रम के दौरान यह बातें कीं।

श्री गोयल ने उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा कोविड महामारी के दौरान वापस लौटे प्रवासी मजदूरों को प्रदान किए गए अवसरों के बारे में बात करते हुए कहा कि योगी सरकार ने राज्य में लोगों को आजीविका प्रदान करने की सभी कोशिश कीं जो कि पीएम मित्र पार्क के सपने को आगे बढ़ाने में सहायता प्रदान करेंगी। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश की कुशल जनशक्ति कोयम्बटूर और देश की अन्य जगहों पर विभिन्न वस्‍त्र उद्योगों का आधार हैं।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए, श्री गोयल ने यूपी सरकार द्वारा सुशासन, कानून-व्यवस्था को लागू करने और राज्य के विकास के लिए एक समग्र इकोसिस्‍टम का निर्माण करने के संबंध में किए गए अनुकरणीय पहलों पर प्रकाश डाला। उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय श्री अटल बिहारी वाजपेयी को याद करते हुए कहा कि वह उत्तर प्रदेश के राजदूत थे। 

हालांकि, उन्होंने पिछले 06 वर्षों में, प्रधानमंत्री के नेतृत्व में और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ की प्रतिबद्धता के साथ  राज्य की अवसंरचना में हुई असाधारण विकास की भी बात की।श्री गोयल ने आश्वासन दिया कि उत्तर प्रदेश में पीएम मित्र पार्क देश का पहला पार्क होगा जिसका उद्घाटन उसके पूरा होने के बाद किया जाएगा। 

उन्होंने कहा कि जल्द ही प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी को इसका भूमिपूजन करने के लिए आमंत्रित किया जाएगा, जिसके बाद एक पखवाड़े के अंदर एसपीवी और निविदा प्रक्रिया शुरू की जाएगी, जिसके माध्यम से बिजली एवं पानी आपूर्ति जैसी बुनियादी सुविधाओं को सुनिश्चित किया जा सके।

केंद्रीय मंत्री ने राज्य में आयोजित हुए वैश्विक निवेशक शिखर सम्मेलन में उनके द्वारा अवलोकन किए गए विषयों पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में निवेश करने के लिए निवेशकों की लाइन लगी हुई थी। उन्होंने कहा कि आदरणीय प्रधानमंत्री ने गुजरात में निवेशक शिखर सम्मेलन की शुरुआत की थी, जिसके बाद कई अन्य राज्यों ने इसका आयोजन किया, लेकिन जो चीज उत्तर प्रदेश को सबसे अलग बनाती है वह इसकी प्रतिबद्धता है। 

उद्योगों को पानी और बिजली की आवश्यकता होती है और वे यूपी सरकार के 2002 के निर्णय से लाभान्वित होंगे, जिसमें बिजली में प्रति यूनिट 2 रुपये की छूट प्रदान करने की घोषणा की गई है। बड़े पैमाने पर उद्योगों की स्थापना करने के लिए भूमि की कीमतों में छूट और अन्य सकारात्मक निर्णय हिंदी हार्टलैंड के विकास को बढ़ावा देते हैं।

श्री गोयल ने कहा कि उत्तर प्रदेश ने प्रधानमंत्री के स्पीड, स्किल और स्केल के दृष्टिकोण का अनुसरण किया है। इसमें परियोजनाओं की निगरानी की जाती है, शासन की पारदर्शी व्यवस्था होती है, वर्तमान में चल रहे कार्यों का अवलोकन किया जाता है, अधिकारी और नेता कार्य पूरा करने की समय सीमा के प्रति जवाबदेह होते हैं, इन सभी कारणों ने उत्तर प्रदेश के लिए एक ट्रिलियन डॉलर वाली अर्थव्यवस्था बनने के सपने को जन्म दिया है।

श्री गोयल ने कहा कि जब वह यूपी की ओर देखते हैं, तो उन्हें लगता है कि राज्य में एक मजबूत इकोसिस्‍टम विकसित किया गया है जो एमएसएमई और छोटे व्यवसायों को बढ़ावा देगा। पीएलआई योजनाएं भी राज्य की सहायता करेंगी। उन्होंने लोगों से औपनिवेशिक मानसिकता को छोड़कर माननीय प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण के अनुरूप अगले 25 वर्षों में देश को एक विकसित राष्ट्र बनाने की दिशा में सामूहिक प्रयास करने का आग्रह किया।

उन्होंने कहा कि 5एफ, फार्म, फाइबर, फैक्ट्री, फैशन, फॉरेन के अलावा एक निवेशक ने एक अन्य एफ यानी फ्लाईओवर का सुझाव दिया है। मंत्री ने कहा कि पिछले 06 वर्षों के दौरान, उत्तर प्रदेश ने हवाई अड्डे, राजमार्गों, सर्वश्रेष्ठ एक्सप्रेसवे, स्वर्णिम चतुर्भुज, बेहतर सड़क योजना और अन्य मामलों में अवसंरचना का विकास किया है। उन्होंने कहा कि भारत के लिए प्रधानमंत्री का सपना प्रदर्शन, सुधार और परिवर्तन है और उत्तर प्रदेश उनके सपने को पूरा करने वाला एक उत्कृष्ट उदाहरण है।

पीएम मित्र पार्क लखनऊ को विशेष प्रयोजन वाहन (एसपीवी) के माध्यम से सार्वजनिक निजी भागीदारी मोड में विकसित किया जाएगा, जिसका स्वामित्व केंद्र और राज्य सरकार के पास होगा।पीएम मित्र पार्क लखनऊ का कुल क्षेत्रफल 1,000 एकड़ होगा। जिसमें 10,000 करोड़ रुपये का निवेश होने की संभावना है और इससे एक लाख लोगों को प्रत्यक्ष और दो लाख लोगों को अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार प्राप्त होने की उम्मीद है।

पीएम मित्र पार्क लखनऊ जिले के मलिहाबाद ब्लॉक के अटारी गांव में विकसित किया जा रहा है, जो सड़क, रेल और हवाई संपर्क से देश के प्रमुख शहरों से बहुत अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है:-

सड़क मार्ग: एनएच-20, एसएच-25 और छह लेन वाली बाहरी सड़क से पार्क की दूरी केवल 20 किमी है।

रेल मार्ग: मलिहाबाद पार्क से निकटतम रेलवे स्टेशन की दूरी 16 किमी है और लखनऊ रेलवे स्टेशन से यह 40 किमी की दूरी पर है।

वायु मार्ग: मलिहाबाद पार्क का निकटतम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा लखनऊ है, जो पार्क से 45 किलोमीटर की दूरी पर है।

पार्क का निकटतम समर्पित फ्रेट कॉरिडोर और अंतर्देशीय कंटेनर डिपो कानपुर है, जो पार्क से 95 किलोमीटर की दूरी पर है।

पीएम मित्र पार्क लखनऊ में एक इनक्यूबेशन केंद्र, सामान्य प्रसंस्करण गृह, एक सामान्य प्रवाह उपचार संयंत्र और डिजाइन केंद्र और परीक्षण केंद्र जैसी अन्य वस्त्र संबंधी सुविधाएं उपलब्ध होगी।

इनक्यूबेशन केंद्र एक ऐसे संगठन को कहा जाता है जो उद्यमियों को उनके व्यवसाय को विकसित करने और इससे संबंधित समस्याओं का समाधान करने में मदद करता है, विशेष रूप से शुरुआती चरण में व्यवसाय और तकनीकी सेवाओं, प्रारंभिक बीज वित्तपोषण, प्रयोगशाला सुविधाएं, मेंटरशिप नेटवर्क और लिंकेज व्यवस्था प्रदान करने के लिए।

विशेष प्रयोजन वाहन (एस.पी.वी.)/मास्टर डेवलपर न केवल औद्योगिक पार्क का विकास करेगा बल्कि रियायत अवधि में इसका रखरखाव भी करेगा।

इस योजना के अंतर्गत, केंद्र सरकार सामान्य अवसंरचना का विकास करने के लिए पीएम मित्र पार्क लखनऊ को 500 करोड़ रुपये की सहायता प्रदान करेगी।

पीएम मित्र पार्क लखनऊ कपड़ा उद्योग क्षेत्र की मूल्य श्रृंखला को वैश्विक स्तर पर प्रतिस्पर्धी बनने के लिए मजबूती प्रदान करेगा।

फरवरी 2023 में, उत्तर प्रदेश में एक सफल वैश्विक निवेशक शिखर सम्मेलन का आयोजन किया गया। जिसमें 33 लाख 50 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा निवेश का प्रस्ताव प्राप्त हुआ था। जिसमें से 56,000 करोड़ रुपये से ज्यादा का निवेश प्रस्ताव कपड़ा क्षेत्र के लिए है। निवेशक पीएम मित्र पार्क में अपनी इकाई स्थापित करने के लिए इच्छुक हैं।

 

Tags: Yogi Adityanath , Lucknow , Uttar Pradesh , BJP , Bharatiya Janata Party , Piyush Goyal

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD