Thursday, 25 April 2024

 

 

खास खबरें कांग्रेस की सरकार में महिलाओं को 50% छूट और किसानों को मिलेगी एमएसपी -अनुमा आचार्य आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार चंडीगढ़ से इंडिया एलायंस के उम्मीदवार बड़े अंतर से जीतेंगे: जरनैल सिंह सैम पित्रोदा के बयानों से कांग्रेस पूरी तरह बेनकाब, कांग्रेस पार्टी का असली चेहरा आया सामने : तरुण चुघ भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र

 

तीन दिवसीय फार्मा टेक एक्सपो चंडीगढ़ में शुरू, 250 कंपनियां ले रहीं भाग

फार्माटेक एक्सपो और लैबटेक एक्सपो 2023 उत्तर भारत का सबसे बड़ा आयोजन

PharmaTech Expo & LabTech Expo 2023, Engineering Export Promotion Council of India, EEPC India, Arun Kumar Garodia, Lalit Jain, Manmohan Taneja
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

चंडीगढ़ , 11 Apr 2023

फार्माटेक एक्सपो और लैबटेक एक्सपो 2023 आज चंडीगढ़ के सेक्टर-17 के परेड ग्राउंड में शुरू हुआ। 3 दिवसीय एक्सपो जिसे फार्माटेक्नोलॉजीइंडेक्स.कॉम प्राइवेट लिमिटेड द्वारा इंजीनियरिंग एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल ऑफ़ इंडिया (ई.ई.पी.सी. इंडिया) के सहयोग से आयोजित किया गया है। 

फार्माटेक एक्सपो और लैबटेक एक्सपो 2023 उत्तर भारत का सबसे बड़ा आयोजन है जो फार्मास्युटिकल इनोवेशन और टेक्नोलॉजी और ज्ञान को समर्पित है।फार्माटेक एक्सपो फार्मा मशीनरी, फॉर्मूलेशन, न्यूट्रास्युटिकल, लैब, एनालिटिकल और पैकेजिंग इक्विपमेंट पर एक अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनी है और यह इस क्षेत्र का सबसे बड़ा बी2बी ट्रेड शो है, जिसमें हेल्थकेयर और फार्मा मशीनरी इंडस्ट्री के लोग भाग लेते हैं और संबंधित सेक्टर्स के लिए एडवांस्ड तकनीकों से संबंधित इनोवेशन साझा करते हैं। 

एक्सपो के लिए स्टॉल्स 9000 वर्ग मीटर की जगह में लगाए गए हैं, जिसमें 250 से अधिक कंपनियां दवाओं और फार्मास्युटिकल उत्पादों के उत्पादन के लिए मशीनरी और उपकरण प्रदर्शित किये गए हैं । इस वर्ष एक्सपो में उद्योग से लगभग 6,000 से अधिक लोगों के आने की उम्मीद है। 

भारत, चीन, यूएसए और जर्मनी सहित विभिन्न देशों के खरीदारों के लिए फार्मा उत्पादों, मशीनरी और तकनीकी इनोवेशन को यहाँ प्रदर्शित किया गया है। इससे पहले, इंदौर, अहमदाबाद, मुंबई और चंडीगढ़ में पिछले कुछ वर्षों में इस तरह के 13 आयोजन किए जा चुके हैं।

60 प्रतिशत से अधिक अच्छी तरह से विकसित औद्योगिक क्षेत्रों के साथ उत्तर भारत देश के फार्मास्यूटिकल्स कच्चे माल और फॉर्मूलेशन उत्पादों के उत्पादन में महत्वपूर्ण योगदान देता है। यह एरिया रॉ मैटेरियल के आपूर्तिकर्ताओं का प्रमुख हब बन गया है। यह फार्मा प्रोसेसिंग मशीनरी, पैकेजिंग मशीनरी और लैब उपकरण की बैकग्राउंड भी प्रदान करता है और इसे एशिया का फार्मास्युटिकल हब माना जाता है।

चंडीगढ़ में एक्सपो के उद्घाटन समारोह में श्री ललित जैन, आईएएस, डायरेक्टर, पर्यावरण, विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग, हिमाचल प्रदेश श्री अरुण कुमार गरोडिया, चेयरमैन, ईईपीसी इंडिया, श्री मनमोहन तनेजा, स्टेट ड्रग्स कंट्रोलर, फूड एंड ड्रग्स एडमिनिस्ट्रेशन, (एफडीए), हरियाणा, श्री संजीव गर्ग, ज्वाइंट कमिश्नर ड्रग, पंजाब, श्री प्रदीप कुमार मट्टू, पूर्व ज्वाइंट कमिश्नर ड्रग्स, पंजाब, डॉ. राकेश सूरज, रीजनल डायरेक्टर, ईईपीसी इंडिया, डॉ. राजेश गुप्ता, चेयरमैन, हिमाचल ड्रग मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन, श्री रमेश शाह, चेयरमैन, फार्माटेक्नोलॉजीइंडेक्स.कॉम प्राइवेट लिमिटेड, श्री अजय बंसल, नेशनल चेयरमैन, फार्मा कनेक्ट, आईएसएचआरएई, श्री पंकज सरीन, प्रेसिडेंट, एएसएचआरएई चंडीगढ़ चैप्टर और इंडस्ट्री एसोसिएशंस, निजी संगठनों और प्रमुख कॉरपोरेट्स के प्रतिनिधियों ने इस अवसर पर अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई।

इस अवसर पर बोलते हुए, श्री ललित जैन, आईएएस ने कहा कि “ईईपीसी-भारत (वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय-भारत सरकार) के सहयोग से फार्माटेक प्रदर्शनी नए और बेहतर निर्माण के तरीकों का पता लगाने के लिए दवा, स्वास्थ्य और लैबोरेट्री उपकरण निर्माताओं के लिए एक बेहतरीन प्लेटफॉर्म के रूप में कार्य करती है। 

इसके अलावा, यह उन उद्यमियों को जोड़ता है जो अपने उत्पादन और नियामक आवश्यकताओं की खास आवश्यकताओं की तलाश कर रहे हैं।”उन्होंने आगे कहा कि “जो लोग अपना फार्मा, एपीआई, मेडिकल और हेल्थ उपकरण इंडस्ट्री शुरू करना चाहते हैं, उन्हें इसमें अवश्य आना चाहिए और घरेलू और विदेशी बाजार के लिए संभावनाओं का पता लगाना चाहिए।”

श्री अरुण कुमार गरोडिया ने कहा कि ईईपीसी इंडिया 67 वर्षों की अवधि में भारतीय इंजीनियरिंग निर्यात का चेहरा रहा है, जब भारत 1955 में केवल 10 मिलियन डॉलर के इंजीनियरिंग सामान का निर्यात करने वाले देश से बढ़कर 2021-22 में 112 बिलियन डॉलर का निर्यात करने वाला देश हो गया और भारत में केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय द्वारा इसे मॉडल ईईपीसी के तौर पर माना जाता है।

श्री मनमोहन तनेजा ने कहा कि विनियामकों के रूप में हमारे लिए विभिन्न हितधारकों से बातचीत करने और उनका मार्गदर्शन करने का यह एक बड़ा अवसर है। इस एक्सपो ने आयोजकों की कड़ी मेहनत को दिखाया, उन्होंने गांधीनगर में उनके आगामी फार्मा और लैब एक्सपो में सफलता की कामना की।

श्री रमेश शाह, चेयरमैन, फार्माटेक्नोलॉजीइंडेक्स.कॉम प्राइवेट लिमिटेड ने कहा कि इंडस्ट्री में सभी के सहयोग से, हमें एक्सपो के दौरान प्रदर्शनी में 60 प्रतिशत वृद्धि की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है। अपने संबोधन में उन्होंने सभी संगठनों/प्रायोजकों को धन्यवाद दिया, जिनमें इंजीनियरिंग एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल ऑफ इंडिया (ईईपीसी इंडिया), हिमाचल ड्रग मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन (एचडीएमए), अंबाला साइंटिफिक इंस्ट्रूमेंट्स मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन (एएसआईएमए), ड्रग मार्केटिंग एंड मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन (डीएमएमए), शामिल हैं। 

इसके साथ ही द इंडियन सोसाइटी ऑफ हीटिंग, रेफ्रिजरेटिंग एंड एयर कंडीशनिंग इंजीनियर्स (आईएसआरएई), द अमेरिकन सोसाइटी ऑफ हीटिंग, रेफ्रिजरेटिंग एंड एयर-कंडीशनिंग इंजीनियर्स (एएसएचआरएई) और अन्य इंडस्ट्री एसोसिएशनों और इंडस्ट्रियल घरानों ने भी इस आयोजन का अपना पूरा समर्थन किया है।

12 अप्रैल 2023 को “सिनर्जिस्टिक ग्रोथ ऑफ फार्मा इंडस्ट्री-डेवलपमेंट एंड चैलेंजेस” पर सेमिनार भी आयोजित किया जाएगा। इस सेमिनार के दौरान विशेषज्ञ और प्रतिष्ठित सरकारी विभाग, इंडस्ट्री और वक्ता अपने विचार साझा करेंगे।

 

Tags: PharmaTech Expo & LabTech Expo 2023 , Engineering Export Promotion Council of India , EEPC India , Arun Kumar Garodia , Lalit Jain , Manmohan Taneja

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD