Wednesday, 24 April 2024

 

 

खास खबरें जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र मतदाता जागरूकता के लिए घर-घर तक पहुंचेगा थीम सॉंग राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने परवाणु में जल जनित रोगों की रोकथाम एवं नियंत्रण संबंधी उपायों की समीक्षा की एलपीयू के इंजीनियरिंग के विद्यार्थियों को इसरो समर्थित राष्ट्रीय प्रतियोगिता में टॉप स्पेस इन्नोवेटरज़ के रूप में चुना भारी मतों के अंतर से जीतेंगे एन.के.शर्मा:जोनी कोहली मानव को एकत्व के सूत्र में बांधता - मानव एकता दिवस शास्त्री मार्केट में कारोबारियों से मिलने पहुंचे गुरजीत सिंह औजला

 

मुख्य सचिव डॉ. अरुण कुमार मेहता ने यूटी भर में आयोजित पंचायत स्तर की अभिसरण बैठकों में भाग लिया

जीपीडीपी को समुदाय की जरूरतों और आकांक्षाओं को प्रतिबिंबित करना चाहिए-डॉ. मेहता

Arun Kumar Mehta, Dr. Arun Kumar Mehta, Kashmir, Jammu And Kashmir, Jammu & Kashmir, Chief Secretary Kashmir, Gram Panchayat Development Plan, GPDP
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

श्रीनगर , 10 Apr 2023

मुख्य सचिव डॉ. अरुण कुमार मेहता ने ग्राम पंचायत विकास योजना 2023-24 को अंतिम रूप देने के संबंध में यूटी भर में पंचायत स्तरीय अभिसरण बैठकों में भाग लिया।इन बैठकों में बड़ी संख्या में पंचायत सदस्यों, प्रभारी अधिकारियों, वरिष्ठ नागरिकों, गांवों के स्थानीय युवाओं की उत्साहपूर्ण भागीदारी देखी गई। ग्राम सभाओं की ये बैठकें स्थानीय लोगों को एक साथ आने और संबंधित पंचायतों के लिए निर्णय लेने की प्रक्रिया में भाग लेने का अवसर प्रदान करती हैं।

डॉ. मेहता ने कहा कि जीपीडीपी सभी उपलब्ध संसाधनों का उपयोग करके गांवों के समग्र विकास के लिए ग्राम पंचायत की एक भागीदारी विकेंद्रीकृत योजना प्रक्रिया है, इस संबंध में अंतरविभागीय समन्वय महत्वपूर्ण है। डॉ. मेहता ने इस बातचीत के दौरान प्रत्येक ग्राम पंचायत के प्रभारी अधिकारियों को अपने निर्धारित क्षेत्रों में सरकार का प्रतिनिधित्व करने की पूरी जिम्मेदारी लेने के लिए प्रेरित किया। 

उन्होंने उनसे उपयुक्त स्तरों पर शिकायतों को आगे बढ़ाने के लिए एक उचित तंत्र बनाने का आह्वान किया ताकि उनमें से प्रत्येक को हल किया जा सके।उन्होंने प्रभारी अधिकारियों को ग्राम पंचायतों के सदस्यों के परामर्श से स्वरोजगार, पर्यटन, खेलकूद और स्वच्छता योजनाओं के अलावा अन्य योजनाओं के निर्माण के लिए एक व्यापक योजना तैयार करने का निर्देश दिया। 

उन्होंने पीओ से कहा कि कि स्वीकृत जीपीडीपी समुदाय की जरूरतों और आकांक्षाओं को दर्शाता है और सतत विकास लक्ष्यों के स्थानीयकरण की उपलब्धि का मार्ग प्रशस्त करता है। आम लोगों को आगे आना चाहिए और अपने गांवों के लिए बोलना चाहिए और विकास प्रक्रिया का हिस्सा बनना चाहिए। 

विकास कार्यों की बेहतर निगरानी और क्रियान्वयन के लिए लोगों को उनके क्षेत्र में होने वाली विकासात्मक गतिविधियों की जानकारी दी जानी चाहिए। पंचायती राज संस्थाओं को भी उनकी पंचायतों में हो रहे विकास कार्यों की जानकारी दी जानी चाहिए।मुख्य सचिव ने गांवों में स्वरोजगार सृजन कार्यक्रम पर जोर देते हुए कहा कि युवाओं को विभिन्न सरकारी योजनाओं का भरपूर लाभ उठाना चाहिए। 

उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित करना प्रभारी अधिकारियों का कर्तव्य है कि युवाओं को कोई परेशानी न हो। विभिन्न योजनाओं के तहत स्वरोजगार प्रदान करने वाले युवाओं की संख्या की कोई सीमा नहीं है। डॉ. मेहता ने गांवों में साफ-सफाई पर भी विशेष जोर दिया और कहा कि इस साल 15 अगस्त से पहले स्वच्छता मिशन को पूरी तरह से लागू कर दिया जाए। 

उन्होंने दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले के हिलर शाहाबाद ब्लॉक के सादिवारा की एक दूर-दराज की पंचायत में शुरू की गई अनूठी पर्यावरण अनुकूल पहल को सराहा और दूसरों से उदाहरण का पालन करने को कहा। ग्राम प्रधान ने ‘प्लास्टिक दो और सोना लो‘ नाम से एक अभियान शुरू किया है जिसमें अगर कोई 20 क्विंटल प्लास्टिक कचरा देता है तो पंचायत उसे एक सोने का सिक्का देगी।

उन्होंने कहा कि प्रयास किए जाने चाहिए ताकि भारत सरकार के मानदंडों के अनुसार सभी आकांक्षी गांवों को जल्द से जल्द मॉडल गांवों में स्थानांतरित किया जा सके।मुख्य सचिव ने यह भी खुलासा किया कि पंचायतों की रैंकिंग निर्धारित मापदंडों के आधार पर की जाएगी और पंचायतों को आगे बढ़ना चाहिए जबकि सरकार एक सुविधाकर्ता के रूप में कार्य करेगी।

उन्होंने गांवों में डिजिटल सेवाओं के उपयोग और लोगों को लाभान्वित किया जा रहा है या नहीं, इसके बारे में भी पूछताछ की। ग्रामीणों ने ऑनलाइन सेवाओं के उपयोग पर संतोष व्यक्त किया और कहा कि ऑनलाइन मोड से उनका काफी समय और पैसा बचा है। उन्होंने उनसे कहा कि वे कार्य की प्रकृति और दायरे के अनुसार जिला और केंद्रशासित प्रदेशों की योजनाओं में क्षेत्रीय योजनाओं का अभिसरण सुनिश्चित करें और उन्होंने दिसंबर के अंत से पहले सभी कार्यों को पूरा करने पर जोर दिया।

डॉ. मेहता ने प्रतिनिधियों और ग्राम स्तर के कार्यकर्ताओं से स्कूलों, स्वास्थ्य केंद्रों, आंगनवाड़ी केंद्रों और अन्य ग्रामीण संस्थानों के कामकाज के बारे में पूछा। उन्होंने उनसे सड़कों, पानी, बिजली की स्थिति और उन्हें प्रदान किए जाने वाले मासिक राशन जैसी विभिन्न सुविधाओं के अलावा उनमें से प्रत्येक से उनके गांवों में खेल स्टेडियमों, ऑनलाइन सेवाओं और डोर-टू-डोर कचरे के संग्रह की स्थिति के बारे में भी जानकारी ली।

मुख्य सचिव ने प्रशासन की कार्यप्रणाली के बारे में जमीनी स्तर पर लोगों से सीधे फीडबैक लेने और उनके सुझावों और शिकायतों को सुनने तथा तत्काल समाधान करने और संबंधित अधिकारियों को आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिये।

 

Tags: Arun Kumar Mehta , Dr. Arun Kumar Mehta , Kashmir , Jammu And Kashmir , Jammu & Kashmir , Chief Secretary Kashmir , Gram Panchayat Development Plan , GPDP

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD