Monday, 27 May 2024

 

 

खास खबरें प्रधानमंत्री से सिख धार्मिक संस्थानों को आर.एस.एस के कब्जे से आजाद कराने की अपील की : सुखबीर सिंह बादल प्रधानमंत्री जीरकपुर में स्थापित करवाएंगे अंतर्ऱाष्ट्रीय वित्तीय केंद्र - परनीत कौर भाजपा ने राम मंदिर के लिए 30 साल तक संघर्ष किया, मोदी ने श्री राम लला को तंबू से बाहर निकाला: पुष्कर धामी मुख्यमंत्री सुक्खू जी बताए कि कहां मिले और कहां गये 55 लाख रुपए : जयराम ठाकुर राजा वड़िंग ने पार्टी के गद्दारों की निंदा की; मतदाताओं से विकास को चुनने की अपील की रैली ने दूर किए विरोधियों के भ्रम:एन.के.शर्मा भाजपा के पूर्व मेयर और डिप्टी मेयर हुए एकित्रत,कांग्रेस प्रत्याशी मनीष तिवारी को दी चुनौती केंद्र में सरकार बनते ही, रद्द करेंगे अग्निवीर योजना : प्रियंका गांधी शहर के अंदरूनी इलाकों में जयइंद्र कौर ने किया डोर टू डोर चुनाव प्रचार पीएम मोदी कभी भी महंगाई, गरीबी, बेरोजगारी और भुखमरी जैसे मुद्दों पर बात नहीं करते, काम के बजाय वह लोगों से मंगलसूत्र और भैंस के नाम पर वोट मांग रहे हैं - केजरीवाल कपास (नरमा) बेल्ट के किसानों को नहरी पानी मिल रहा है, हम यहां खाद्य प्रसंस्करण कंपनियां भी लाने की योजना बना रहे हैं, मेरे पास इस क्षेत्र के लिए कई बड़ी विकास योजनाएं हैं : सीएम भगवंत मान शहीद हमारी पूंजी हैं, शहीदों के सपनों का समाज बनाने के लिए लगातार पर्यतनशील: मीत हेयर प्रधानमंत्री जीरकपुर में स्थापित करवाएंगे अंतर्ऱाष्ट्रीय वित्तीय केंद्र - परनीत कौर सुखविंदर सिंह बिंद्रा ने भारत के गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की सीजीसी लांडरां ने प्लेसमेंट डे मनाया भदौड़ विधानसभा क्षेत्र को नज़रअंदाज़ करने वाले दलों को सबक सिखाने का समय : मीत हेयर मुख्य निर्वाचन अधिकारी पंजाब सिबिन सी द्वारा वोटरों को ‘इस बार 70 पार’ की प्राप्ति के लिए 1 जून को पूरे जोश के साथ चुनाव बूथों पर जाने की अपील मुख्य सचिव प्रबोध सक्सेना ने डोडरा क्वार में चुनाव तैयारियों की समीक्षा की पंजाब पुलिस ने बीएसएफ के साथ सांझे आपरेशन के दौरान सात नशा तस्करों को 5.47 किलोग्राम हेरोइन, 1.07 लाख रुपए की ड्रग मनी सहित किया काबू पंजाब में कृषि, उद्योग और व्यापार की तरक्की पर पीयूष गोयल एवं तरुण चुग के बीच हुए व्यापक चर्चा लुधियाना में राजा वड़िंग के समर्थन में उमड़ी भारी भीड़; मोदी की आर्थिक नीतियों की आलोचना की

 

पहले साल 28362 नौजवानों को सरकारी नौकरियों देकर राज्य सरकार नया कीर्तिमान स्थापित किया- भगवंत मान

पी. एस. पी. सी. एल. के 1320 सहायक लाईनमैन को नियुक्ति पत्र सौंपे

Bhagwant Mann, AAP, Aam Aadmi Party, Aam Aadmi Party Punjab, AAP Punjab, Government of Punjab, Punjab Government, Punjab, Chief Minister Of Punjab
Listen to this article

5 Dariya News

5 Dariya News

5 Dariya News

चंडीगढ़ , 01 Apr 2023

मुख्यमंत्री भगवंत मान ने आज पंजाब राज्य पावर निगम लिमटेड (पी. एस. पी. सी. एल.) के 1320 सहायक लाईनमैनों को नियुक्ति पत्र सौंपते हुये कहा कि राज्य सरकार ने अपने कार्यकाल के पहले साल में 28362 नौजवानों को सरकारी नौकरियों देकर नया कीर्तिमान स्थापित किया है। 

यहां टैगोर भवन में नियुक्ति पत्र वितरण समारोह के दौरान बड़ी संख्या में उम्मीदवारों को रूबरू होते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि नौकरी चुने गए उम्मीदवारों के लिए बहुत अहम ज़िम्मेदारी लेकर आती है क्योंकि उन्होंने मिशनरी भावना के साथ समाज की सेवा करनी होती है। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी उम्मीदवारों का चयन पूरी तरह मेरिट और पारदर्शिता के आधार पर किया गया है और यह नौकरी उनकी सख़्त मेहनत का नतीजा है। भगवंत मान ने पंजाब सरकार की तरफ से नौजवानों को परिवार का हिस्सा बनने पर स्वागत करते हुये उम्मीद जतायी कि वह अपनी ड्यूटी ईमानदारी और समर्पण भावना के साथ निभाएंगे। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि सफलता के लिए कोई शॉर्ट कट नहीं होता और सिर्फ़ सख़्त मेहनत से ही आम व्यक्ति अपने सपने पूरे कर सकता है। उन्होंने कहा कि यह नौकरी उनकी आखिरी मंजिल नहीं है क्योंकि उनके जीवन में अभी बहुत पड़ाव पार करने हैं। भगवंत मान ने कहा कि नये चुने गए उम्मीदवारों को अपनी मेहनत जारी रखनी चाहिए और सफलता किसी न किसी रूप में उनके हाथ ज़रूर आयेगी। 

मुख्यमंत्री ने उम्मीदवारों को नकारात्मक सोच रखने वाले लोगों की संगत से दूर रहने के लिए भी कहा क्योंकि यह राज्य की तरक्की में रुकावट बनते हैं। उन्होंने कहा कि पंजाब निवासियों ने ‘आप’ की सरकार बना कर राज्य की राजनीति में नया बदलाव लाया है। भगवंत मान ने कहा, ‘‘जो लोग सत्ता में होते हुए महलों में से बाहर नहीं निकले थे, उनको राज्य के राजनैतिक नक्शे से बाहर कर दिया गया है।’’

मुख्यमंत्री ने कहा कि बिजली किसी भी राज्य के विकास के लिए सबसे अधिक महत्वपूर्ण होती है, इसलिए पी. एस. पी. सी. एल. सही मायनों में पंजाब की रीढ़ की हड्डी है। उन्होंने कहा कि खेती प्रधान राज्य होने के कारण बिजली सप्लाई को पूरा करना किसी भी सरकार के लिए बड़ी चुनौती है। 

भगवंत मान ने कहा कि यह बड़े मान और संतोष की बात है कि सरकार के अथक यत्नों स्वरूप राज्य में से लंबे कट लगने के दिन ख़त्म हो गए हैं क्योंकि पंजाब अतिरिक्त बिजली बनने की तरफ बढ़ रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार के यत्नों स्वरूप राज्य में बिजली उत्पादन में 83 प्रतिशत का विस्तार हुआ है। 

भगवंत मान ने कहा कि पछवाड़ा कोयला खाने से बिजली उत्पादन के लिए कोयले की सप्लाई कई सालों बाद फिर शुरू हुई है। उन्होंने कहा कि अब तक इस कोयला खाने से 5 लाख मीट्रिक टन कोयला प्राप्त किया जा चुका है और इसने बिजली सप्लाई बढ़ाने में अहम भूमिका निभाई है। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार के ठोस यत्नों स्वरूप केंद्र सरकार महानदी कोलफीलडज़ लिमटिड (एम. सी. एल.) से तलवंडी साबो पावर लिमटिड (टी. एस. पी. एल.) को कोयले की सप्लाई के लिए आर. एस. आर. (रेल-समुद्र-रेल) की लाज़िमी शर्त को माफ करने के लिए सहमत हुई थी। 

भगवंत मान ने कहा कि उन्होंने केंद्रीय बिजली मंत्री के पास मनमानी का यह मुद्दा मीटिंग के दौरान उठाया था, जिसके बाद इस सम्बन्धी फ़ैसला लिया गया था। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार राज्य के हितों की रक्षा के लिए पूरी तरह वचनबद्ध है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार पी. एस. पी. सी. एल. को मज़बूत करने के लिए वचनबद्ध है। 

भगवंत मान ने कहा कि वह पहले ही सभी विभागों को अपने बकाया बिलों को पी. एस. पी. सी. एल. के पास जमा करवाने के लिए कह चुके हैं जिससे इसकी वित्तीय स्थिति और मज़बूत हो सके। उन्होंने कहा कि बिजली पैदा करने के रिवायती तरीकों के इलावा राज्य में बिजली पैदा करने के अन्य तरीकों को भी उत्साहित किया जा रहा है। 

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि पंजाब में पानी और बिजली की बचत करने के लिए राज्य सरकार फ़सली विभिन्नता को बड़े स्तर पर उत्साहित कर रही है। उन्होंने उम्मीद जतायी कि इससे पी. एस. पी. सी. एल. पर बिजली उत्पादन के दबाव को घटाने में मदद मिलेगी और अतिरिक्त बिजली का प्रयोग अन्य सैक्टरों के विकास के लिए भी किया जा सकेगा। 

भगवंत मान ने कहा कि राज्य सरकार वैकल्पिक फ़सलों के उचित मंडीकरण को यकीनी बना कर राज्य और इसके किसानों के हितों की रक्षा के लिए वचनबद्ध है। मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार का हर कदम आम आदमी का जीवन स्तर सुधारने के उद्देश्य से है।

उन्होंने कहा कि 600 यूनिट मुफ़्त बिजली, रोज़गार, स्कूलों और अस्पतालों के कायाकल्प और अन्य फ़ैसले राज्य का चेहरा बदलने का काम कर रहे हैं। भगवंत मान ने प्रण किया कि उनकी सरकार का हर फ़ैसला आम आदमी और राज्य की भलाई को यकीनी बनाऐगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि शिक्षा, सेहत और रोज़गार के क्षेत्र उनकी सरकार के तीन प्रमुख क्षेत्र हैं।उन्होंने कहा कि मौजूदा साल में इन तीनों क्षेत्रों में बड़ी तबदीलियां देखने को मिलेंगी क्योंकि राज्य सरकार इसलिए पूरे उत्साह के साथ काम कर रही है। भगवंत मान ने कहा कि राज्य सरकार का मुख्य ध्यान इन सैक्टरों में ठोस बुनियादी ढांचे और मानवीय शक्ति के द्वारा राज्य में से नौजवानों के विदेश जाने के रुझान को रोकना है। इससे पहले कैबिनेट मंत्री हरभजन सिंह ई. टी. ओ ने मुख्यमंत्री और अन्य शख्सियतों का स्वागत किया।

 

Tags: Bhagwant Mann , AAP , Aam Aadmi Party , Aam Aadmi Party Punjab , AAP Punjab , Government of Punjab , Punjab Government , Punjab , Chief Minister Of Punjab

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD