Thursday, 25 April 2024

 

 

खास खबरें कांग्रेस की सरकार में महिलाओं को 50% छूट और किसानों को मिलेगी एमएसपी -अनुमा आचार्य आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार चंडीगढ़ से इंडिया एलायंस के उम्मीदवार बड़े अंतर से जीतेंगे: जरनैल सिंह सैम पित्रोदा के बयानों से कांग्रेस पूरी तरह बेनकाब, कांग्रेस पार्टी का असली चेहरा आया सामने : तरुण चुघ भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र

 

मुख्यमंत्री के संकल्पों के अनुरूप हो पर्यटन राजधानी की विकास परियोजनाएं

व्यावहारिक ब्लूप्रिंट बनाकर विकास कार्यों को पहनाया जाए अमली जामा

Chander Kumar, Himachal Pradesh, Himachal, Congress, Indian National Congress, Himachal Congress, Shimla, Kewal Singh Pathania
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

धर्मशाला , 31 Mar 2023

जिला कांगड़ा के विकास को लेकर मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू द्वारा प्रस्तावित प्रमुख परियोजनाओं के क्रियान्वयन के लिए सभी विभाग बेहतर आपसी समन्वय से कार्य करें। उपायुक्त कार्यालय धर्मशाला में आज शुक्रवार को जिले में चल रहे तथा प्रस्तावित विकास कार्यों की समीक्षा के लिए जिला अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक में कृषि मंत्री प्रो. चन्द्र कुमार ने यह शब्द कहे। इस अवसर पर शाहपुर के विधायक केवल सिंह पठानिया, उपायुक्त कांगड़ा डॉ. निपुण जिंदल, पुलिस अधीक्षक कांगड़ा शालिनी अग्निहोत्री सहित सभी विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित रहे।

परियोजनाओं का व्यावहारिक ब्लूप्रिंट हो तैयार

कृषि मंत्री प्रो. चन्द्र कुमार ने जिले की सभी प्रमुख निर्माणाधीन और प्रस्तावित विकास परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा कर अधिकारियों को व्यवहारिक दृष्टिकोण के साथ आगे बढ़ने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कांगड़ा को प्रदेश की पर्यटन राजधानी के रूप में विकसित करना मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू का संकल्प है। उन्होंने कहा कि सरकार कांगड़ा के विकास के लिए करोड़ों की राशि व्यय करने जा रही है। उन्होंने कहा कि यह पैसा जनता का है तथा इसका उपयोग करने से पूर्व जिला प्रशासन और विभाग परियोजनाओं की व्यवहारिक रूपरेखा तैयार करें।

उन्होंने कहा कि कांगड़ा के विकास की परियोजनाओं को अमली जामा पहनाने के लिए अधिकारी प्रगतिशील रवैया अपनाकर कार्य करें। उन्होंने कहा कि कोई भी कार्य या परियोजना ऐसी न हो जो व्यावहारिक रूप में सफल न हो सकती हो। उन्होंने कहा कि अधिकारी पूरी तन्मयता से हर परियोजना का ब्लूप्रिंट बनाने से लेकर उसके कार्यान्वयन तक उसकी व्यावहारिकता को परखें।

मुख्यमंत्री की घोषणाओं को दी जाए प्राथमिकता

कृषि मंत्री ने कहा कि ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने प्रदेश के मुख्यमंत्री बनने के बाद प्रदेश और कांगड़ा के लिए जो घोषणाएं की हैं, उन कार्यों को प्राथमिकता दी जाए। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने प्रदेश को हरित राज्य बनाने के लिए प्रतिबद्धता जाहिर की है। उन्होंने कहा कि इसके लिए जिला कांगड़ा में इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए चार्जिंग स्टेशन बनाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि जिले में इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन बनाने के लिए 93 स्थान चिन्हित किए गए हैं। उन्होंने परिवहन विभाग के अधिकारियों को इस दिशा में तेज गति से बढ़ने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने हर जिले में एक हेलीपोर्ट बनाने की प्रतिबद्धता जाहिर की है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने केवल पर्यटन राजधानी जिला कांगड़ा में दो हेलीपोर्ट बनाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने जिला कांगड़ा के धर्मशाला और पालमपुर में बनने वाले हेलीपोर्ट की प्रगति का संज्ञान लेते हुए इस कार्य को प्राथमिकता के आधार पर करने के निर्देश दिए।

प्रो. चन्द्र कुमार ने बताया कि मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के रूप में एक संवेदनशील नेतृत्व प्रदेश को मिला है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री की मर्मस्पर्शी दृष्टि के चलते प्रदेश में निराश्रितों के लिए सुखाश्रय कोष स्थापित करने के साथ उनकी देखभाल के कार्यों को बल दिया गया है। उन्होंने कहा कि इसी के तहत जिला कांगड़ा के मझीण में निराश्रितों के लिए एक सुंदर आश्रम बनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि इसके निर्माण के लिए मझीण में 125 कनाल भूमि का चयन कर लिया गया है। उन्होंने प्रशासन को इस कार्य को शीघ्रता से पूर्ण करने के निर्देश दिए।

उन्होंने इसके अलावा कांगड़ा एयरपोर्ट विस्तारीकरण, गोल्फ कोर्स, राजीव गांधी डे-बोर्डिंग स्कूल, पर्यटन गांव, कन्वेंशन सेंटर, आइस स्केटिंग रिंक, बनखंडी में बनने वाले जूलॉजिकल पार्क और पोंग डैम क्षेत्र में पर्यटन गतिविधियों को विकसित करने से संबंधित कार्यों को जमीन पर लाने के लिए भूमि चयन, डीपीआर बनाने तथा विभिन्न अनुमति और अन्य औपचारिकताओं को लेकर वस्तुस्थिति की जानकारी ली।

उन्होंने निर्माणाधीन परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा करते हुए यह ब्योरा लिया कि जो कार्य चल रहे हैं वे कहां तक पहुंचे हैं। कितना कार्य पूर्ण कर लिया गया है। यदि कहीं कोई कार्य अटका है तो उसके क्या कारण हैं। इसके अलावा प्रस्तावित परियोजनाओं के लिए भूमि चयन तथा एफआरए व एफसीए के मामलों की वस्तुस्थिति क्या है।इस अवसर पर विधायक शाहपुर केवल सिंह पठानिया ने भी अपने बहुमूल्य सुझाव देते हुए विकास कार्यों में जनहितों को ध्यान में रखने के निर्देश दिए।

 

Tags: Chander Kumar , Himachal Pradesh , Himachal , Congress , Indian National Congress , Himachal Congress , Shimla , Kewal Singh Pathania

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD