Friday, 26 April 2024

 

 

खास खबरें माझा में गरजे मान! शैरी कलसी के लिए गुरदासपुर में किया चुनाव प्रचार अमृतसर में बोले मान - माझा वाले जब मन बना लेते हैं तो फिर बदलते नहीं है, इस बार 'आप' को जीताने का मन बना लिया है कांग्रेस महिलाओं को नौकरियों में 50 प्रतिशत आरक्षण देगी: लांबा लोकसभा चुनाव में मतदान बढ़ाने की अनोखी पहल राजनीतिक रोटियां सेंकने के लिए लोगों को गुमराह कर रहा अकाली दल : परनीत कौर राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने सड़क सुरक्षा पुरस्कार प्रदान किए युवा देश का भविष्य, लोकतंत्र के पर्व में भागीदारी करें सुनिश्चित : हेमराज बैरवा हरियाणा विधानसभा द्वारा गठित तथ्य-जांच समिति में प्रदेश सरकार के दो मंत्री शामिल बोलने का हक भी छीन रही पंजाब सरकार कैथल में अंबाला रोड पर भगवान विश्वकर्मा चौक के निकट चुनावी कार्यालय का शुभारंभ किया ज़मीन के इंतकाल के बदले 10,000 रुपए रिश्वत लेता हुआ पटवारी विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू 20,000 रुपए की रिश्वत लेता हुआ सीनियर सहायक विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू आर.टी.ओ ने सेफ स्कूल वाहन स्कीम का उल्लंघन करने वाली 23 बसों के काटे चालान कांग्रेस देश को धर्म और जाति के नाम पर बांटने का काम कर रही : डॉ. सुभाष शर्मा ‘मानव एकता दिवस’ के अवसर पर निरंकारी मिशन द्वारा 296 युनिट रक्त दान किया गया मार्कफैड के एम.डी. ने निर्विघ्न खरीद कार्यों को सुनिश्चित बनाने के लिए सम्बन्धित डिप्टी कमिश्नरों के साथ लुधियाना, मोगा और फिऱोज़पुर की मंडियों का किया दौरा जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक हीट-वेव से बचाव के लिए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश राजीव के हाथ के खाने का स्वाद आज तक नहीं भूले मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल से प्रशिक्षु अधिकारियों ने भेंट की

 

मुख्यमंत्री द्वारा लोगों को शहीद भगत सिंह के सपनों को साकार करने के लिए आगे आने का न्योता

शहीद के पैतृक गाँव में जाकर की श्रद्धाँजलि भेंट

Bhagwant Mann, AAP, Aam Aadmi Party, Aam Aadmi Party Punjab, AAP Punjab, Government of Punjab, Punjab Government, Punjab, Chief Minister Of Punjab
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

खटकड़ कलां , 23 Mar 2023

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने लोगों को न्योता दिया कि वह शहीद भगत सिंह के सपनों का समाज सृजित करने के लिए आगे आएं और राज्य सरकार इस मकसद की पूरी के लिए पूरा सहयोग और तालमेल करेगी। शहीद-ए-आज़म के पैतृक गाँव में उनको श्रद्धा के फूल भेंट करते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि यह दिन हमें धरती माँ के सच्चे सपूत की तरफ से दिए महान बलिदान के बारे याद करवाता है। 

उन्होंने कहा कि शहीद भगत सिंह, शहीद राजगुरू और शहीद सुखदेव की शहादत हमें हमेशा बेइन्साफ़ी, ज़ुल्म और दमन के खि़लाफ़ खड़े होने के लिए प्रेरित करती रहेगी। भगवंत मान ने कहा कि यह हम सभी का नैतिक फ़र्ज़ बनता है कि समाज में फैली सभी कुरीतियों के विरुद्ध हम जंग शुरू करें। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार इन महान शहीदों के सपनों को साकार करने के लिए कोई कसर बाकी नहीं छोड़ेगी। उन्होंन कहा कि पंजाब सरकार का यह फ़र्ज़ है कि वह राज्य की तरक्की और लोगों की ख़ुशहाली यकीनी बनाऐ। भगवंत मान ने कहा कि वह दिन दूर नहीं, जब राज्य सरकार की तरफ से की जा रही कोशिशों से पंजाब मुल्क भर में से अग्रणी राज्य बन कर उभरेगा। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब सरकार शहीद भगत सिंह की तरफ से संजोए सपनों को पूरा करने और सांप्रदायिक सदभावना वाला समाज सृजित करने के लिए वचनबद्ध है। उन्होंने कहा कि आज़ादी के आंदोलन के इन नौजवान नायकों ने छोटी उम्र में ही अपने जीवन का बलिदान देकर देश को विदेशी साम्राज्यवाद की गुलामी से मुक्त करवाया। 

भगवंत मान ने कहा कि धरती माँ के इस महान सपूत की तरफ से दर्शाऐ मार्ग पर चलते हुये ख़ुशहाल समाज सृजित करने के लिए पंजाब सरकार अपनी पूरी ताकत लगाऐगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब विधान सभा ने बुधवार को शहीद भगत सिंह, शहीद राजगुरू और शहीद सुखदेव के सपनों का पंजाब सृजित करने का प्रस्ताव पास किया है। 

उन्होंने अफ़सोस प्रकट किया कि आज़ादी को 75 साल से अधिक समय बीतने के बावजूद मुल्क अभी भी गरीबी, अनपढ़ता, बेरोजगारी और अन्य सामाजिक कुरीतियों के साथ जूझ रहा है। भगवंत मान ने कहा कि हमारी सरकार ने पहले ही इन कुरीतियों से लोगों को राहत देने के लिए कई कदम उठाए हैं। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार ने लोगों की ख़ुशहाली के लिए कई जनहितैषी और विकास आधारित स्कीमें शुरू की हैं। उन्होंने कहा कि इन सभी कदमों का एकमात्र उद्देश्य हमारे महान शहीदों की तरफ से संजोए सपनों वाला समाज बनाना है। भगवंत मान ने कहा कि जब तक इन सपनों को साकार नहीं कर लिया जाता, तब तक हमारी कोशिशें जारी रहेंगी। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने शहीद-ए-आज़म भगत सिंह के गाँव में विरासती गली के निर्माण का फ़ैसला किया है जिससे स्वतंत्रता संग्राम में पंजाबियों और पंजाब के गौरवमयी योगदान को दर्शाया जा सके।उन्होंने कहा कि 850 मीटर लम्बी यह विरासती गली खटकड़ कलां में अजायब घर से शहीद भगत सिंह के घर तक बनाई जायेगी। 

भगवंत मान ने कहा कि यह गली स्वतंत्रता संग्राम में राज्य के महान योगदान को दर्शाऐगी, वहीं नौजवानों को देश के लिए तनदेही के साथ काम करने के लिए भी प्रेरित करेगी। मुख्यमंत्री ने यह भी ऐलान किया कि खटकड़ कलाँ में शहीद भगत सिंह अजायब घर में अदालत का फाइव डी सैट्टअप तैयार किया जायेगा। 

उन्होंने कहा कि यह फाइव डी क्रिएटिव शहीद- ए- आज़म भगत सिंह को फांसी की सजा सुनाए जाने के दृश्य का रूपांतरण करेगा जिससे दर्शकों को उस समय का अनुभव हो सके। भगवंत मान ने कहा कि यह दर्शकों को वास्तव में उस युग में वापस ले जायेगा और देश के लिए इस नौजवान नायक के द्वारा दिये गये महान बलिदान को सदा ताज़ा रखेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने पहले ही पर्यटन और सांस्कृतिक विभाग को यह प्रोजैक्ट शुरू करने के लिए कह दिया है। उन्होंने कहा कि यह धरती सभी पंजाबियों के लिए पवित्र है और इसका सर्वांगीण विकास यकीनी बनाया जायेगा। भगवंत मान ने कहा कि उन्होंने अपने पद की कसम भी इस पवित्र धरती पर उठाई थी। 

इस दौरान मुख्यमंत्री ने सुरिन्दर कौर, यादविन्दर सिंह, पवनदीप कौर, मनजीत सिंह धालीवाल, सतवंत सिंह, कुलदीप कौर, हरचैन सिंह और अन्यों सहित महान शहीद के पारिवारिक सदस्यों को अजायब घर और पैतृक घर का चित्र देकर सम्मानित किया। इससे पहले भगवंत मान ने शहीद के पिता कृष्ण सिंह की समाधि पर जाकर श्रद्धांजलि भेंट की। 

उन्होंने शहीद भगत सिंह की प्रतिमा पर श्रद्धा के फूल भी भेंट किये।इस अवसर पर पंजाब विधानसभा के डिप्टी स्पीकर जय कृष्ण सिंह रौड़ी, विधायक संतोष कटारिया, विधायक डॉ एस के सुखी, विधायक नछत्तर पाल, पूर्व मंत्री जोगिंदर सिंह मान, जिला योजना समिति के अध्यक्ष सतनाम जलालपुर, आप नेता ललित मोहन पाठक, कुलजीत सिंह सरहाल, सतनाम सिंह जलवाहा, आप जिला सचिव गगन अग्निहोत्री, जिला महिला अध्यक्ष राजदीप शर्मा सहित अन्य नेता मौजूद रहे।

 

Tags: Bhagwant Mann , AAP , Aam Aadmi Party , Aam Aadmi Party Punjab , AAP Punjab , Government of Punjab , Punjab Government , Punjab , Chief Minister Of Punjab

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD