Thursday, 02 May 2024

 

 

खास खबरें भगवंत मान ने आप उम्मीदवार मलविंदर कंग के लिए गढ़शंकर के लोगों से मांगा समर्थन पटियाला की महिला नेत्री आप छोड़ अकाली दल में हुई शामिल गरीबों के शिक्षित बच्चे ही अपने परिवार को गरीबी से मुक्ति दिला सकते हैं: सीएम भगवंत मान ट्रस्ट की लेबोरेट्रीयों से हर वर्ष 12 लाख से ज्यादा लोगों की हो रही जांच : डॉ. एस.पी. सिंह ओबेरॉय 18 वर्षों से कांग्रेस में सक्रिय ओमप्रकाश सैनी सहित 1000 ने भाजपा का दामन थामा मई दिवस पर Chandigarh-Punjab Union of Journalists ने बनाई मानव श्रृंखला अब पति, भाई या बेटा नहीं करेगा महिलाओं की वोट का सौदा पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी द्वारा लोक सभा मतदान की तैयारियों का जायज़ा लेने के लिए राज्य के डिप्टी कमिशनरों, पुलिस कमिशनरों और ऐसऐसपीज़ के साथ मीटिंग झूठ व डर के सहारे सत्ता पाना चाह रहे जयराम : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सूक्खू मजीठा हल्के से होगी भारी जीत कांग्रेस नेताओं ने गुरजीत औजला के साथ मजीठा में की बैठक देश ने तय कर लिया है कि आएंगे तो मोदी ही : जयराम ठाकुर अर्थव्यवस्था की रीढ़ की हड्डी होते हैं मजदूर मैं साधारण ग्रामीण, जिसका मुकाबला बड़े-बड़े धनाढ्यों के साथ:एन.के.शर्मा एलपीयू की प्रो-चांसलर श्रीमती रश्मी मित्तल को मानद कर्नल रैंक से किया गया सम्मानित पूर्व कांग्रेसी दलवीर गोल्डी के शामिल होने से संगरूर में ‘आप’ की स्थिति हुई और मजबूत मीत हेयर की चुनावी सभाओं में जुटने लगी भारी भीड़ उर्वशी रौतेला-आलिया भट्ट की मुलाक़ात का राज़! महान संगीतकार रविन्द्र जैन के नाम पर ग़ज़ल-शास्त्रीय संगीत को बढ़ावा देने का संकल्प किसानों का औजला को समर्थन लुधियाना में मेरी जीत से विश्वासघातियों के खिलाफ पूरे देश को संदेश जाएगा : अमरिंदर सिंह राजा वडिंग मुख्यमंत्री भगवंत मान ने जेल में अरविंद केजरीवाल से की मुलाकात

 

स्वास्थ्य सचिव भूपिंदर कुमार ने जिला अस्पताल किश्तवाड़ में आई ब्लॉक, उन्नत इंटेंसिव केयर यूनिट और हाई डिपेंडेंसी यूनिट का उद्घाटन किया

Kishtwar, Secretary Health and Medical Education, Bhupinder Kumar, Jammu And Kashmir, Jammu & Kashmir
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

किश्तवाड़ , 09 Mar 2023

सचिव स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा, भूपिंदर कुमार, जो चिकित्सा सुविधाओं और बुनियादी ढांचे के विकास की स्थिति की समीक्षा करने हेतु किश्तवाड़ जिले के दो दिवसीय दौरे पर हैं, ने आई ब्लॉक, जिला अस्पताल किश्तवाड़ में उन्नत गहन चिकित्सा इकाई और उच्च निर्भरता इकाई जैसी विभिन्न चिकित्सा सुविधाओं का उद्घाटन किया।

सचिव स्वास्थ्य ने निदेशक स्वास्थ्य सेवाएं जम्मू, डॉ. सलीम-उर-रहमान के साथ जिला विकास आयुक्त किश्तवाड़ डॉ. देवांश यादव, किश्तवाड़ के सीएमओ डॉ. मोहम्मद याकुब मीर की उपस्थिति में इन सुविधाओं का उद्घाटन किया। 

इस अवसर पर निदेशक आयुष डॉ. मोहन सिंह, एडीडीसी किश्तवाड़ शाम लाल, एमएस जिला अस्पताल किश्तवाड़ डॉ. शाम लाल, एसीडी किश्तवाड़ अतुल दत्त शर्मा के अलावा डीएच किश्तवाड़ के कर्मचारी उपस्थित रहे। 

गौरतलब है कि आई ब्लॉक में नेशनल ब्लाइंडनेस कंट्रोल प्रोग्राम के तहत निर्मित आई वार्ड और आई ऑपरेशन थियेटर है और जिला अस्पताल में आने वाले मरीजों के लिए गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा सुनिश्चित करने के लिए आईसीयू को पूरी तरह से उन्नत और सुसज्जित किया गया है।

सचिव एचएंडएमई ने सीएमओ और डीएच किश्तवाड़ के अधिकारियों के साथ भी बातचीत की और डीएच किश्तवाड़ में प्रदान की जा रही रोगी देखभाल सुविधाओं के बारे में पूछताछ की। भूपिंदर कुमार ने संबंधित अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि रोगियों को आयुष्मान भारत योजना से संतृप्त किया जाए और डीएच अस्पताल में डीएनबी पाठ्यक्रम शुरू करने की प्रक्रिया आगे बढ़ाई जाए। 

सचिव ने संबंधितों को जिला अस्पताल किश्तवाड़ के लिए क्रिटिकल केयर एम्बुलेंस की खरीद की प्रक्रिया का पालन करने का भी निर्देश दिया। इस अवसर पर, उन्होंने कहा कि सुविधा के शुभारंभ से जिले के समग्र स्वास्थ्य परिदृश्य को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि जिले में चिकित्सा सुविधाओं में सुधार हो रहा है। 

बाद में, सचिव ने एक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की, जिसमें किश्तवाड़ के उपायुक्त डॉ. देवांश यादव, अध्यक्ष एमसी सज्जाद नज्जर, एडीडीसी किश्तवार शाम लाल, एडीसी किश्तवार किशोरी लाल शर्मा, एसीआर वरुणजीत सिंह चाड़क, संयुक्त निदेशक योजना मोहम्मद इकबाल, एसीडी किश्तवार अतुल दत्त शर्मा, डीपीओ सुनील भूटियाल, ईओ नगर परिषद किश्तवाड़ निनाद सेन एक्सईएन, अन्य परिषद वार्ड सदस्यों और लाइन विभागों के अधिकारी शामिल थे।

बैठक के दौरान भूपिंदर ने किश्तवाड़ शहर की नगरपालिका सीमा में मेगा परियोजनाओं और निष्पादन के तहत विभिन्न योजनाओं की भौतिक और वित्तीय स्थिति की समीक्षा की। उन्होंने किश्तवाड़ शहर में सार्वजनिक सुविधाओं में सुधार हेतु इन कार्यों को समय पर पूरा करने के लिए निष्पादन एजेंसियों को इन विकासात्मक कार्यों की गति को तेज करने पर जोर दिया।

सचिव ने लाइन विभागों और नगर परिषद के सदस्यों से इन परियोजनाओं के सुचारू निष्पादन के लिए बाधाओं को दूर करने के लिए समन्वित तरीके से काम करने के अलावा शिकायतों का प्रभावी तरीके से निवारण सुनिश्चित करने का आह्वान किया। पिछली समीक्षा बैठक का अनुसरण करते हुए, भूपिंदर कुमार ने नगर परिषद किश्तवाड़ के समग्र प्रदर्शन में उल्लेखनीय सुधार हेतु जिला प्रशासन किश्तवाड़ और एमसी किश्तवाड़ की सराहना की। 

बैठक के दौरान सचिव ने पारदर्शिता और जवाबदेही सुनिश्चित करने के लिए एमसी किश्तवाड़ में राजस्व के डिजिटल संग्रह के कार्यान्वयन पर जोर दिया। बैठक को संबोधित करते हुए, सचिव ने कहा कि यूटी सरकार द्वारा लागू संपत्ति कर का उद्देश्य यूएलबी को वित्तीय रूप से मजबूत करना और उन्हें आत्मनिर्भर बनाना है। 

उन्होंने कहा कि एकत्रित संपत्ति कर का उपयोग नगरपालिका परिषदों द्वारा सुविधाओं के रखरखाव और उन्नयन के लिए किया जाएगा और यह किसी पर बोझ नहीं है क्योंकि यह न्यूनतम है इसके अलावा 1000 वर्ग फीट तक के आवासीय घर और सभी धार्मिक स्थलों को कर से छूट दी गई है।

 

Tags: Kishtwar , Secretary Health and Medical Education , Bhupinder Kumar , Jammu And Kashmir , Jammu & Kashmir

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD