Tuesday, 18 June 2024

 

 

खास खबरें मुख्यमंत्री ने तीर्थ यात्रा योजना के अंतर्गत रामलला के दर्शन के लिए बस को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना सी जी सी झंजेड़ी कैंपस में विद्यार्थियों को सड़की नियमों के पालन के लिए जागरूक करने के लिए लिए साप्ताहिक वर्कशाप का समापन लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी की महिला सॉफ्टबॉल टीम ने एआईयू सॉफ्टबॉल महिला टूर्नामेंट में जीत हासिल की जालंधर पश्चिम विधानसभा उपचुनाव के लिए आम आदमी पार्टी ने मोहिंदर भगत को बनाया उम्मीदवार डॉ. एस.पी. सिंह ओबरॉय के प्रयासों से फांसी से बचा युवक सुखवीर रिहाई के बाद अपने वतन लौटा औद्योगिक क्षेत्र में सभी मूलभूत सुविधाएं बेहतर की जाए : नायब सिंह पंजाब के राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित गुरुद्वारा पौंटा साहिब में हुए नतमस्तक पिंजौर में 15 जुलाई से शुरू होगी सेब मंडी : नायब सिंह मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने मिल्कफेड की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने ‘इंदिराज हिमाचल-टूवर्ड्ज़ न्यू फ्रंटियर्ज’ प्रदर्शनी का शुभारम्भ किया मण्डी मध्यस्थता योजना के तहत सभी लंबित देनदारियों के निपटारे के लिए 153 करोड़ रुपये जारी : सुखविंदर सिंह सुक्खू वन-मित्रों की भर्ती की जाएगी : नायब सिंह पंजाब पुलिस द्वारा नशों के विरुद्ध विशेष जागरूकता मुहिम की शुरुआत राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने किया चार दिवसीय अंतरराष्ट्रीय शिमला ग्रीष्मोत्सव का शुभारम्भ हिमाचल में हमले के शिकार हुए एनआरआई परिवार से अमृतसर के अस्पताल में मिलने पहुंचे मंत्री कुलदीप धालीवाल ड्रग्स मुद्दे पर सुनील जाखड़ के ट्वीट पर आप की प्रतिक्रिया पंजाब में भाजपा की जीरो सीट के लिए सुनील जाखड़ जिम्मेदार : नील गर्ग सुखविंदर सिंह सुक्खू ने ‘इंदिराज हिमाचल-टूवर्ड्ज़ न्यू फ्रंटियर्ज’ प्रदर्शनी का शुभारम्भ किया कृषि उत्पादकता बढ़ाने के लिए नवाचार अपनाएं अधिकारी : प्रो.चन्द्र कुमार 18वीं लोकसभा आम चुनाव में हरियाणा में भाजपा को कांग्रेस से 3.17 लाख वोट अधिक प्राप्त हुए - एडवोकेट हेमंत कुमार अमित शाह ने जम्मू और कश्मीर में सुरक्षा परिदृश्य की समीक्षा के लिए एक उच्चस्तरीय बैठक की अध्यक्षता की

 

हमारे भ्रम अलग हो सकते हैं, धर्म नहीं : नामधारी मुखी सतगुरु उदय सिंह जी

जब शब्द की ताकत को पहचाना जाएगा, तब धर्मों के विभाजन गायब हो जाएंगे: डेरा ब्यास प्रमुख बाबा गुरिन्दर सिंह जी महाराज

Dharmik, Ludhiana, Sri Sat Guru Uday Singh, Namdhari, Sri Bhaini Sahib Ludhiana, Namdhari head office, Baba Gurinder Singh, Haji Syed Salman Chishty, Khempo Kinley Gyaltsen, Swami Gyan Mangaldas, Sant Darshan Singh Sashtri, Baba Baldev Singh, Sant Dhooni Das Udasi
Listen to this article

5 Dariya News

5 Dariya News

5 Dariya News

लुधियाना , 09 Mar 2023

लुधियाना के गुरुद्वारा श्री भैणी साहिब में नामधारी समाज के लोगों ने नामधारी प्रमुख सतगुरु उदय सिंह जी के नेतृत्व में सर्व धर्म सम्मेलन का आयोजन किया। इंसानियत का संदेश देकर संपन्न हुए इस सर्वधर्म सम्मेलन में डेरा ब्यास राधा स्वामी प्रमुख बाबा गुरिंदर सिंह जी महाराज, सूफी समाज से अजमेर शरीफ दरगाह के प्रमुख हाजी सैयद सलमान चिश्ती, बौद्ध धर्म से कानफो किनले गलसन, स्वामी नारायण संस्थान से मुनिवत्सल दास और स्वामी ज्ञान मंगलदास जी, संत दर्शन सिंह शास्त्री, रारा साहिब से बाबा बलदेव सिंह, उदासी संप्रदाय से संत धूणी दास सहित विभिन्न धर्मों के प्रमुख प्रतिनिधियों ने शिरकत की।

डेरा ब्यास राधा स्वामी प्रमुख बाबा गुरिंदर सिंह जी महाराज और अन्य लोगों ने सतगुरु उदय सिंह सहित पूरे नामधारी समुदाय को सर्व धर्म सम्मेलन के प्रयास के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा कि मानते तो सब एक को ही हैं, बस नाम अलग अलग रखे हुए हैं । गुरबाणी का जिक्र करते हुए डेरा ब्यास प्रमुख ने कहा कि भगवान ने जिस काम के लिए इंसान को भेजा है, हम उसे भूल गए हैं  यदि हम उनके आदेश में और उनकी इच्छा में रहना सीख लें और शब्द गुरु की शक्ति को पहचान लें, तो सभी धार्मिक मतभेदों का विवाद बंद हो जाएगा।

सर्व धर्म सम्मान की अगुवाई कर रहे नामधारी पंथ के प्रमुख सतगुरु उदय सिंह जी ने विभिन्न धर्मों और पंथों के प्रतिनिधियों को पधारने पर धन्यवाद दिया, साथ ही गुरुद्वारा भैणी साहिब की कमेटी से गुरभेज सिंह गुरायां और गुरलाल सिंह के माध्यम से सभी को सम्मानित किया। सतगुरु उदय सिंह जी ने कहा कि नामधारी संप्रदाय की परंपरा को कायम रखते हुए सतगुरु जगजीत सिंह जी के बताए रास्ते पर चलते हुए हमने मानवता के कल्याण के लिए यह सर्वधर्म सम्मेलन किया। 

सतगुरु उदय सिंह जी ने अपने विचार रखते हुए कहा कि यदि हम दूसरों के अधिकारों की रक्षा तथा अपने अधिकार का दान करना सीख गए, तब झगड़े समाप्त हो जाएंगे क्योंकि हमारी भ्रांतियां अलग हो सकती हैं, धर्म नहीं। श्री गुरु नानक देव जी और भाई मरदाना जी का जिक्र करते हुए सतगुरु उदय सिंह जी व अन्य ने कहा कि श्री गुरु नानक देव जी ने मानवता के प्रचार का उपदेश दिया है, धर्मांतरण का नहीं। 

उन्होंने कहा कि पंजाब तथा हमारे देश सहित संपूर्ण विश्व का भला हो, और हम सब बांटने वाली ताकतों से अधिक मजबूत हों। आज यहां इसी बात का संकल्प लेने की आवश्यकता है।गुरुद्वारा भैणी साहिब में आयोजित सर्वधर्म सम्मेलन के दौरान बुद्ध धर्म से दलाई लामा का प्रतिनिधित्व करते हुए कनफो किनले गलसन ने कहा कि संतों और गुरुओं की धरती पर आना और एकता का संदेश देना आज के समय की महान सेवा है। 

उन्होंने कहा कि धर्म हमें पत्थर नहीं बल्कि बहता पानी बनाता है। इस मौके पर अजमेर शरीफ के प्रतिनिधि हाजी सैयद सलमान चिश्ती ने बाबा फरीद और श्री गुरु नानक देव जी की मिसाल देते हुए कहा कि आज सभी धर्मों को एक ही संदेश पर चलने की जरूरत है कि 'प्यार सबसे, नफरत किसी से नहीं'। 

इसी तरह स्वामी नारायण संस्थान के प्रतिनिधि स्वामी ज्ञान मंगलदास और मुनि वत्सल दास ने कहा कि हम धन और यश के पीछे भागते हैं, लेकिन हमारी जरूरत शांति है और शांति सबसे प्यार करने से ही आती है और यही सभी धर्मों का संदेश है। इसी तरह संत दर्शन सिंह शास्त्री, संत धूणी  दास, बाबा सतनाम सिंह जी निहंग दल और बौद्ध धर्म से जायसी फंटोख सहित अन्य प्रतिनिधियों ने सभी धर्मों का सम्मान करने और मानवता से प्रेम करने का संदेश साझा करते हुए सतगुरु और नामधारी समुदाय को इस प्रयास के लिए बधाई भी दी। 

सभी प्रतिनिधियों ने अपनी मान्यताओं से संबंधित प्रतीक भी सतगुरु उदय सिंह जी को भेंट किए। संत निशान सिंह और पंडित यादविंदर सिंह और अन्य लोगों ने सर्व धर्म सम्मेलन के दौरान मंच संचालन की सेवा बहुत ही विनम्रता से की। विभिन्न धर्मों, समुदायों और संप्रदायों के मानवता प्रेमी जहां इस अवसर पर श्रोताओं के रूप में बड़ी संख्या में उपस्थित थे, वहीं पंडाल में हजारों की संख्या में नामधारी सिख अपने परिवारों के साथ मौजूद थे । 

इस अवसर पर गुरुद्वारा भैणी साहिब की मुख्य प्रबंध समिति, विभिन्न सेवारत समितियों के प्रतिनिधि सहित विधायक हरदीप सिंह मुंडियां, प्रसिद्ध लेखक और कवि गुरभजन गिल शायर और 'हुण' के संपादक सुशील दुसांझ, जसवंत सिंह, कवि और लेखक दीपक शर्मा चनारथल और विभिन्न क्षेत्रों के अन्य प्रमुख और प्रतिष्ठित व्यक्तित्वों ने भी भाग लिया तथा सतगुरु उदय सिंह जी से वर्तमान युग में 'सर्व धर्म सम्मेलन' इस मिशाल को प्रज्वलित रखने का संयुक्त अनुरोध किया, जिसे उन्होंने मुस्कराते हुए स्वीकार किया और कहा कि अब इस श्रृंखला को टूटने नहीं दिया जाएगा।

 

Tags: Dharmik , Ludhiana , Sri Sat Guru Uday Singh , Namdhari , Sri Bhaini Sahib Ludhiana , Namdhari head office , Baba Gurinder Singh , Haji Syed Salman Chishty , Khempo Kinley Gyaltsen , Swami Gyan Mangaldas , Sant Darshan Singh Sashtri , Baba Baldev Singh , Sant Dhooni Das Udasi

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD