Friday, 19 July 2024

 

 

खास खबरें आम आदमी पार्टी ने हरियाणा में फूंका चुनावी बिगुल ; मुख्यमंत्री भगवंत मान ने की घोषणा सिविल अस्पताल किसी भी निजी अस्पताल के बराबर होगा: सांसद संजीव अरोड़ा शहर वासियों को पीने वाला साफ पानी मुहैया करवाने में नहीं छोड़ी जा रही है कोई कमी : ब्रम शंकर जिंपा हृदय रोग से हर साल 4.77 मिलियन भारतीयों की मौत होती है : डॉ. राकेश शर्मा हरदीप सिंह बावा ने उप-मुख्यमंत्री से भेंट की केवल सिंह पठानिया ने सम्भाला उप-मुख्य सचेतक का पदभार मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जगत प्रकाश नड्डा से भेंट की ‘आप दी सरकार, आप दे दुआर’ अभियान के अंतर्गत टांडा के गांव मूनक खुर्द में लगा शिकायत निवारण कैंप कैबिनेट मंत्री ब्रम शंकर जिंपा ने कैटल पाउंड फलाही का दौरा कर लिया व्यवस्थाओं का जायजा होशियारपुर के सर्वांगीण विकास में नहीं छोड़ी जाएगी कोई कमी : ब्रम शंकर जिंपा मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने नितिन गडकरी से रानीताल-कोटला, घुमारवीं-जाहू-सरकाघाट सड़कों को राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित करने का आग्रह किया ब्रिटिश उप उच्चायुक्त, चंडीगढ़ ने यूटी चंडीगढ़ सचिवालय में यूटी चंडीगढ़ प्रशासन के प्रशासक के सलाहकार से मुलाकात की सांसद गुरजीत सिंह औजला से मिलने पहुंचे किसान, दिया मांग पत्र मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से भेंट की कन्याकुमारी से सियाचिन तक साइकिल यात्रा पर निकली बेटी का राज्यपाल ने बढ़ाया हौसला प्रत्येक जिला में एक गौशाला को नस्ल सुधार के लिए लेंगे गोद : कंवर पाल कैंट के पास बन रहे वेलकम गेट से हिसार की बनेगी एक अलग पहचान : डॉ कमल गुप्ता हरियाणा में हिट-एंड-रन दुर्घटना के पीड़ितों को मिलेगी कैशलेस उपचार की सुविधा मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने एचसीएस-2023 के उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को किया सम्मानित नितिन गडकरी ने हरियाणा से संबंधित सड़क परियोजनाओं की नई दिल्ली में की समीक्षा मुख्यमंत्री ने पंचकूला के पिंजौर में एशिया की सबसे बड़ी आधुनिक सेब, फल एवं सब्जी मंडी के प्रथम चरण का किया उद्घाटन

 

चीन में हालिया प्रकोप के दौरान कोई नया कोविड वेरिएंट सामने नहीं आया : लैंसेट

XE variant, Omicron Variant, Delta Plus Covid variant, Delta Covid-19 variant, Coronavirus, COVID 19, Novel Coronavirus, Fight Against Corona, Covaxin, Covishield, Covid-19 Vaccine, Oxygen, Oxygen Cylinders, SARS-CoV-2, Sputnik V, Oxygen Plants, Pfizer, Astra Zeneca, Oxygen Concentrator, Remdesivir, Covifor, Oximeter
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

बीजिंग , 09 Feb 2023

द लैंसेट में प्रकाशित बीजिंग में कोविड मामलों के विश्लेषण के अनुसार, देश में अपनी शून्य-कोविड नीति को खत्म करने के बाद से संक्रमण में हालिया उछाल के दौरान चीन में कोई नया कोविड-19 संस्करण सामने नहीं आया है। शोध से पता चलता है कि 2022 के दौरान बीजिंग में दो मौजूदा ओमिक्रॉन सब-वेरिएंट, बीए.5.2 और बीएफ.7, सबसे प्रमुख वेरिएंट में से थे, जो 14 नवंबर और 20 दिसंबर, 2022 के बीच 90 प्रतिशत से अधिक स्थानीय संक्रमणों के लिए जिम्मेदार थे।

इसी अवधि के दौरान आयातित मामलों में ज्यादातर बीजिंग में प्रमुख लोगों के लिए अलग-अलग संस्करण शामिल थे। बीजिंग में 413 नए कोविड-19 संक्रमणों का जीनोम विश्लेषण उस अवधि में हुआ, जब चीन ने अपनी सबसे सख्त महामारी नियंत्रण नीतियों को हटा लिया। 

चाइनीज एकेडमी ऑफ साइंसेज में माइक्रोबायोलॉजी संस्थान के प्रोफेसर जॉर्ज गाओ ने कहा, "हमारे विश्लेषण से पता चलता है कि किसी भी नए वेरिएंट के बजाय दो ज्ञात ओमिक्रॉन सब-वेरिएंट ही बीजिंग में मामलों के उछाल के लिए मुख्य रूप से जिम्मेदार हैं। हालांकि, चीन में कोविड-19 के बड़े पैमाने पर प्रसार के साथ यह महत्वपूर्ण है कि हम स्थिति की बारीकी से निगरानी करना जारी रखें, ताकि कोई भी नया संस्करण जो सामने आ सकता है, उसे जल्द से जल्द ढूंढा जा सके।"

बीजिंग की आबादी की विशेषताओं और वहां अत्यधिक संक्रामक कोविड-19 उपभेदों के कारण परिणाम चीन में महामारी के एक स्नैपशॉट का प्रतिनिधित्व करते हैं। कोविड-19 को वैश्विक महामारी घोषित किए जाने के बाद से तीन वर्षो में अल्फा, बीटा, गामा, डेल्टा और ओमिक्रॉन जैसे वेरिएंट के उद्भव ने दुनियाभर में मामलों की कई लहरें पैदा की हैं। 

नवीनतम अध्ययन में लेखकों ने 2022 में बीजिंग में पाए गए कोविड-19 नमूनों का विश्लेषण किया। जीनोम अनुक्रमों को तेजी से बड़े पैमाने पर अनुक्रमण तकनीक का उपयोग करके उत्पन्न किया गया था और उनके विकासवादी इतिहास और जनसंख्या की गतिशीलता का विश्लेषण मौजूदा उच्च-गुणवत्ता वाले कोविड-19 अनुक्रमों का उपयोग करके किया गया था। 

413 नए अनुक्रमों के विश्लेषण से पता चला कि वे सभी मौजूदा, ज्ञात कोविड-19 उपभेदों से संबंधित हैं। 14 नवंबर 2022 के बाद बीजिंग में प्रमुख तनाव बीएफ.7 था, जो स्थानीय संक्रमणों का 75.7 प्रतिशत था। एक अन्य ओमिक्रॉन सब-वेरिएंट, बीएफ 5.2, 16.3 प्रतिशत स्थानीय मामलों के लिए जिम्मेदार था। 

दक्षिण अफ्रीका के स्टेलनबोश विश्वविद्यालय के प्रोफेसर वोल्फगैंग प्रीजर और डॉ. टोंगई मापोंगा, जो अध्ययन में शामिल नहीं थे, उन्होंने कहा : "हम बीजिंग से प्राप्त आंकड़ों के आधार पर चीन के बारे में समग्र रूप से निष्कर्ष निकालने में सावधानी बरतने का आग्रह करते हैं। एक विशाल और घनी आबादी वाले देश के एक क्षेत्र में सार्स-कोव-2 आणविक महामारी विज्ञान प्रोफाइल को पूरे देश में लागू नहीं किया जा सकता।"

 

Tags: XE variant , Omicron Variant , Delta Plus Covid variant , Delta Covid-19 variant , Coronavirus , COVID 19 , Novel Coronavirus , Fight Against Corona , Covaxin , Covishield , Covid-19 Vaccine , Oxygen , Oxygen Cylinders , SARS-CoV-2 , Sputnik V , Oxygen Plants , Pfizer , Astra Zeneca , Oxygen Concentrator , Remdesivir , Covifor , Oximeter

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD