Tuesday, 23 April 2024

 

 

खास खबरें हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र मतदाता जागरूकता के लिए घर-घर तक पहुंचेगा थीम सॉंग राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने परवाणु में जल जनित रोगों की रोकथाम एवं नियंत्रण संबंधी उपायों की समीक्षा की एलपीयू के इंजीनियरिंग के विद्यार्थियों को इसरो समर्थित राष्ट्रीय प्रतियोगिता में टॉप स्पेस इन्नोवेटरज़ के रूप में चुना भारी मतों के अंतर से जीतेंगे एन.के.शर्मा:जोनी कोहली मानव को एकत्व के सूत्र में बांधता - मानव एकता दिवस शास्त्री मार्केट में कारोबारियों से मिलने पहुंचे गुरजीत सिंह औजला 'आप' समर्थकों ने IPL मैच में किया अनोखा प्रदर्शन, अरविंद केजरीवाल की फोटो वाली टी-शर्ट पहन लगाए नारे, मैं भी केजरीवाल फरीदकोट और खडूर साहिब में 'आप' को मिली मज़बूती, अकाली दल, कांग्रेस और भाजपा को लगा बड़ा झटका!

 

जम्मू-कष्मीर 23 जून तक जेजेएम को पूरा करने हेतु तैयार है

मुख्य सचिव ने कार्यों का वर्चुअल निरीक्षण किया, लोगों से फीडबैक लिया

Arun Kumar Mehta, Dr. Arun Kumar Mehta, Kashmir, Jammu And Kashmir, Jammu & Kashmir, Chief Secretary Kashmir, Jal Jeevan Mission, JJM
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

जम्मू , 08 Feb 2023

मुख्य सचिव डॉ. अरुण कुमार मेहता ने केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में केंद्रीय प्रमुख कार्यक्रम जल जीवन मिशन के तहत किए गए कार्यों का वर्चुअल निरीक्षण किया। उन्होंने मिशन में अब तक हुई प्रगति का प्रत्यक्ष मूल्यांकन करने हेतु जनता और विभाग के अधिकारियों के साथ बातचीत की।

दौरे के दौरान जल शक्ति विभाग के प्रमुख सचिव, मिशन निदेशक जेजेएम, उपायुक्त, विशेष सचिव, जेएसडी, निदेशक वित्त, जेएसडी, मुख्य अभियंता, अधीक्षण अभियंता, जल शक्ति विभाग के कार्यकारी अभियंता और अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

प्रारंभ में, मुख्य सचिव ने अधिकारियों से मिशन की प्रगति के बारे में पूछा और बिना किसी असफलता के समय सीमा को पूरा करने के लिए कहा। उन्होंने उन्हें प्रत्येक योजना के सभी घटकों को पूरी तरह से पूरा करने के लिए निविदा देने का निर्देश दिया। 

उन्होंने शेष कार्यों की निविदा प्रक्रिया में तेजी लाने का भी आग्रह किया ताकि इन्हें इस वर्ष मार्च से पहले पूरा किया जा सके। उन्होंने मिशन के अधिकारियों को इस मेगा मिशन के प्रभावी कार्यान्वयन हेतु निगरानी तंत्र को बढ़ाने के लिए कहा। 

उन्होंने प्रगति की निगरानी में जनप्रतिनिधियों और पानी समितियों की अधिक भूमिका के अलावा कार्यों के तीसरे पक्ष के मूल्यांकन पर भी जोर दिया। उन्होंने प्राथमिकता वाले क्षेत्रों के बेहतर नियंत्रण और समझ के लिए क्रिटिकल पाथ मेथड और संसाधन प्रबंधन प्रणाली जैसी तकनीकों का उपयोग करने और प्रत्येक कार्य को समय पर पूरा करने के तरीके को समझने पर जोर दिया। 

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे फील्ड वर्कर्स की क्षमता निर्माण करें ताकि 11000 करोड़ रुपये के मिशन को कुशलता से लागू किया जा सके। उन्होंने कहा कि इस तरह के मिशन विभागों को अपने कर्मचारियों की क्षमता के मामले में अपनी दक्षता बढ़ाने और जनशक्ति आवश्यकताओं को भी हल करने का सुनहरा अवसर प्रदान करते हैं।

डॉ. मेहता ने जेजेएम के तहत जल परीक्षण की गति और कहीं भी पानी की खराब गुणवत्ता पाए जाने पर किए गए उपचारात्मक उपायों के बारे में भी पूछा। उन्होंने लोगों और पीआरआई प्रतिनिधियों को परीक्षण प्रक्रिया में शामिल करने और नल के पानी की गुणवत्ता की जांच के लिए पानी समितियों को परीक्षण किट देने का आह्वान किया।

प्रमुख सचिव शालीन काबरा ने मुख्य सचिव को बताया कि मिशन 2019 से लागू किया जा रहा है और अब तक काफी प्रगति हुई है। उन्होंने बैठक में बताया कि इस मिशन के तहत सभी ग्रामीण संस्थानों जैसे स्कूल, आंगनवाड़ी केंद्र और स्वास्थ्य संस्थानों को पाइप से पानी उपलब्ध करवाया गया है। 

उन्होंने खुलासा किया कि इस वर्ष जून तक इस मिशन के तहत प्रत्येक शेष ग्रामीण परिवार को नल के पानी का कनेक्शन मिल जाएगा। यह भी बताया गया कि 6774 कार्यों में से 6712 का टेंडर हो चुका है और अब तक 3696 कार्यों का आवंटन हो चुका है। 

यूटी में 1893 कार्य वर्तमान में प्रगति पर हैं और 284 कार्य पूरे हो चुके हैं। बताया गया कि इस वर्ष मार्च तक मिशन के सभी कार्यों का आवंटन कर दिया जायेगा। इसके अतिरिक्त बैठक में बताया गया कि कार्यों की पारदर्शिता और निगरानी बढ़ाने के लिए गैर-सरकारी संगठनों को कार्यान्वयन सहायता एजेंसियों के रूप में सूचीबद्ध किया गया है। 

ये आईएसए गाँवों में काम करने जा रहे हैं और ग्राम पंचायतों, पानी समितियों की क्षमता निर्माण में मदद करते हैं और साथ ही अन्य सहायक गतिविधियाँ भी करते हैं।

 

Tags: Arun Kumar Mehta , Dr. Arun Kumar Mehta , Kashmir , Jammu And Kashmir , Jammu & Kashmir , Chief Secretary Kashmir , Jal Jeevan Mission , JJM

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD