Sunday, 21 July 2024

 

 

खास खबरें हरियाणा में कचरे के निस्तारण की दिशा में अहम कदम, राज्य में स्थापित होंगे वेस्ट-टू-चारकोल के दो प्लांट मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने हिसार में महाराजा दक्ष प्रजापति जयंती राज्य स्तरीय समारोह में लगाई घोषणाओं की झड़ी राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय से पैरा क्रिकेटर आमिर हुसैन लोन ने राजभवन में की मुलाकात मुख्यमंत्री नायब सिंह ने हिसार से मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना के तहत बस को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना मुख्यमंत्री सुख-आश्रय कोष में 1.5 करोड़ रुपये का अंशदान कैबिनेट मंत्री ब्रम शंकर जिंपा ने जनता दरबार में सुनी लोगों की शिकायतें हर घर तक पीने वाला स्वच्छ पानी मुहैया करवाना सरकार की मुख्य प्राथमिकता : ब्रम शंकर जिंपा होशियारपुर वासियों की हर समस्या का समयबद्ध तरीके से किया जा रहा है समाधान : ब्रम शंकर जिंपा मनजिंदर सिंह सिरसा के नेतृत्व में एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल ने हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी का सन्मान श्री गुरु साहिबान द्वारा सद्भाव और भाईचारे के दिखाए मार्ग पर चलना ही गुरुओं के प्रति हमारी सच्ची श्रद्धा का प्रतीक : नायब सिंह सैनी अग्निवीरों के कल्याण के लिए हरियाणा सरकार द्वारा चलाई योजना पर प्रधानमंत्री ने दिखाई विशेष रूचि मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने फिर किसान हितैषी होने का दिया परिचय नवनिर्वाचित विधायक हरदीप सिंह बावा ने मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू से की भेंट सरकार की जन हितैषी नीतियों का आम जनता तक पहुंचाया जाए लाभः ब्रम शंकर जिंपा परिवहन निगम में 357 कंडक्टरों को जल्द मिलेगी नियुक्ति: मुकेश अग्निहोत्री मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने अम्रुत योजना में पहाड़ी राज्यों के लिए मापदंडों में ढील देने का आग्रह किया केंद्र के फंड होने के बावजूद प्रोजेक्ट को पूरा नहीं करवा रहे मुख्यमंत्री मान एलपीयू एनसीसी कैडेट नवनीत सिंह ने यू.के. में वायईपी 2024 प्रोग्राम में भारत का प्रतिनिधित्व किया PEC में 'एक पेड़ मां के नाम' अभियान के तहत वन महोत्सव 2024 धूम-धाम से मनाया गया माता चिंतपूर्णी मेले को सुचारु बनाने में लंगर कमेटियां व सामाजिक संगठन करे जिला प्रशासन को सहयोग : ब्रम शंकर जिंपा सार्वजनिक शिकायत निवारण कैंप के दौरान विधायक कर्मबीर सिंह घुम्मण व ए.डी.सी ने सुनी लोगों की शिकायतें

 

शक्तिशाली भूकंप के बाद तुर्की, सीरिया में 1,000 से अधिक लोगों की मौत

Hadsa World, Hadsa, Eathquake, Turkey & Syria, Turkey & Syria Earthquake, Turkey Earthquake, Turkey Earthquake Latest News, Turkey Earthquake Updates, Turkey Earthquake Today News, Turkey Earthquake Today, Turkey Earthquake 2023, Syria Earthquake Today, Syria Earthquake 2023
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

अंकारा/दमिश्क , 06 Feb 2023

रिक्टर पैमाने पर 7.8 की तीव्रता वाले भूकंप के बाद तुर्की और सीरिया में 1,000 से अधिक लोगों की मौत हो गई और 6,530 से अधिक घायल हो गए। अधिकारियों ने यह जानकारी दी है। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने कहा कि मरने वालों की संख्या अब 912 हो गई है, जबकि घायलों की संख्या बढ़कर 5,383 हो गई है। 

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, इससे पहले, उप राष्ट्रपति फुअत ओकटे ने कहा था कि 1,700 से अधिक इमारतों को नुकसान पहुंचा है और 6.6 की अधिकतम तीव्रता वाले शुरुआती झटकों के बाद कम से कम 78 क्रमिक भूकंप दर्ज किए गए हैं। तुर्की के शहर गाजियांटेप के पास 17.9 किमी की गहराई में सुबह 4.17 बजे आए शक्तिशाली भूकंप के झटके लेबनान और साइप्रस में भी महसूस किए गए। 

भूकंप का केंद्र कहारनमारस प्रांत के पजारसिक जिले में था। तुर्की के आंतरिक मंत्री सुलेमोन सोयलू के अनुसार, 10 शहर सबसे बुरी तरह प्रभावित हुए हैं, जिनमें गाजियांटेप, कहरामनमारस, हटे, उस्मानिया, आदियामन, मालट्या, सनलिउर्फा, अदाना, दियारबाकिर और किलिस शामिल हैं। 

गाजियांटेप में, कम से कम 80 लोग मारे गए, जबकि 70 कहारामनमारस में मारे गए। गजियांटेप के उत्तर-पूर्व में मालट्या प्रांत में, कम से कम 47 लोग मारे गए, जबकि पूर्व में सानलिउर्फा में 18 लोग मारे गए। दियारबाकिर और उस्मानिया सहित विभिन्न स्थानों से अन्य मौतों की सूचना मिली थी। 

सीरिया में, 470 से अधिक लोगों की जान चली गई और लगभग 1,000 अन्य घायल हो गए। सीरिया के स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि कुल मौतों में से 239 अलेप्पो, लताकिया, हमा और टार्टस प्रांतों से बताई गई हैं। व्हाइट हेल्मेट्स बचाव समूह (जो उत्तर-पश्चिमी सीरिया के विद्रोहियों के नियंत्रण वाले क्षेत्रों में काम करता है,) ने ट्विटर पर कहा कि वहां कम से कम 147 लोग मारे गए हैं। 

प्रभावित क्षेत्रों में भारी नुकसान के बीच फिलहाल बचाव कार्य जारी है। सीरियाई रक्षा मंत्रालय ने भूकंप से सीधे प्रभावित लोगों की मदद करने और मलबे में फंसे लोगों को बचाने के लिए अपनी सभी इकाइयों को हाई अलर्ट पर रखा है। भूकंप के मद्देनजर, परिवहन मंत्रालय ने एहतियात के तौर पर सभी मार्गो पर ट्रेनों को निलंबित कर दिया। 

इस बीच, सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल-असद ने भूकंप के प्रभावों पर चर्चा करने के लिए अपने मंत्रिमंडल के साथ एक आपातकालीन बैठक की। विनाशकारी भूकंप तब आया जब इस क्षेत्र में गुरुवार तक जारी रहने वाले बर्फीले तूफान की आशंका थी। भूकंप के परिणामस्वरूप, तुर्की के दक्षिणी प्रांत हैटे में एक गैस पाइपलाइन में विस्फोट हुआ। 

राज्य के स्वामित्व वाली ऊर्जा कंपनी बीओटीएएस ने दक्षिणी गाजियांटेप, हटे और कहरामनमारस प्रांतों में प्राकृतिक गैस के प्रवाह को निलंबित कर दिया है। माना जा रहा है कि सोमवार का भूकंप तुर्की में 7.9 तीव्रता के भूकंप के बाद से सबसे शक्तिशाली है, जो 1939 में पूर्वी एरजि़नकन प्रांत में आया था, जिसमें 33,000 लोग मारे गए थे।

 

Tags: Hadsa World , Hadsa , Eathquake , Turkey & Syria , Turkey & Syria Earthquake , Turkey Earthquake , Turkey Earthquake Latest News , Turkey Earthquake Updates , Turkey Earthquake Today News , Turkey Earthquake Today , Turkey Earthquake 2023 , Syria Earthquake Today , Syria Earthquake 2023

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD