Thursday, 22 February 2024

 

 

खास खबरें शुभकरन के कातिलों को मिसाली सज़ा दिलाई जायेगी - मुख्यमंत्री का ऐलान पारदर्शिता ही ‘घर- घर मुफ़्त राशन’ योजना की मुख्य विशेषता: लाल चंद कटारूचक्क सनी लियोन की स्प्लिट्सविला फाइव के होस्ट के रूप में वापसी सालो बाद, एलिगेंट सिमी गरेवाल ज़ोया के लिए आयी एक खूबसूरत रील में नजर सफाई कर्मचारियों के हितों पर ध्यान देकर मनोहर सरकार ने दिखा दिया है कि भाजपा ही अनुसूचित जाति की सच्ची हितैषी है : सत्य प्रकाश जरवाता जिला में विभिन्न जगहों पर आईटीएमएस स्थापित करना जरूरी: डी सी हेमराज बैरवा स्ट्रोक भारत में नई महामारी के रूप में उभर रहा है: डॉ. यानिश भनोट 35 करोड़ रुपये की लागत से 66 केवी से 220 केवी बनेगा अजनाला बिजली घर : हरभजन सिंह ईटीओ पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज ने भारतीय विद्युत क्षेत्र पर तीन दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया अब बेरिएट्रिक सर्जरी के बिना स्वैलेबल पिल से घटेगा वजन संदेशखाली की घटना भाजपा की सोची समझी साजिश - आप प्रवक्ता नील गर्ग बंगाल में सरदार आईपीएस अधिकारी को खलिस्तानी बोले जाने की घटना की आम आदमी पार्टी ने की सख्त निंदा, कहा - भाजपा ने सिख धर्म का अपमान किया है बेला फार्मेसी कॉलेज में मां बोली दिवस मनाया गया कांगड़ा जिला में 03 मार्च को पिलाई जाएगी पोलियो की खुराक: डी सी डा हेमराज बैरवा राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल को विश्वभर में श्री राम पर जारी स्मारक डाक टिकट की पुस्तिका भेंट की प्रतिष्ठित पीईसी के पूर्व छात्र डॉ. रूप लाल महाजन ने पीईसी का दौरा किया विख्यात फिल्म निर्माता एवं निर्देशक विवेक अग्निहोत्री बने मानव मन्दिर के ब्रांड एम्बेसेडर 10,000 रुपये रिश्वत लेते हुए ए.एस.आई को विजीलैंस ने किया काबू नगर निगम कर्मचारियों के नाम पर 30,000 रुपए की रिश्वत लेने वाला विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू प्रधानमंत्री ने जम्मू-कश्मीर में 32,000 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया, राष्ट्र को समर्पित किया और आधारशिला भी रखी पंजाब में नहरी पानी के बुनियादी ढांचे नहरों और खालों को मज़बूत किया जायेगा : चेतन सिंह जौड़ामाजरा

 

सी.जी.सी. झंजेड़ी कैंपस में अंतरराष्ट्रीय डिपलोमैट मीट -2023 का आयोजन, ग्यारह देशों के राजदूतो ने की शिरकत

अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर शिक्षा के क्षेत्र में आ रहे बदलावों पर हुई चरचा

CGC Jhanjeri, Chandigarh Group Of Colleges, Satnam Singh Sandhu, Rashpal Singh Dhaliwal, Jhanjeri, CGC Jhanjeri Campus, Kultar Singh Sandhwan, AAP, Aam Aadmi Party, AAP Punjab, Aam Aadmi Party Punjab, Government of Punjab, Punjab Government
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

मोहाली , 03 Feb 2023

चण्डीगढ़ ग्रुप आफ कालजिज के झंजेड़ी कैंपस में अंतरराष्ट्रीय डिपलोमैट मीट -2023 का आयोजन किया गया। इस इवेंट में जिबावे,कीनिया, सुडान, नामीबिया, ज़ैंबिया, अफगानिस्तान, रोआन, आईवरी-कोस्ट समेत कुल ग्यारह देशों के डिपलोमैट ने हिस्सा लिया। इस मीट का मुय उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शिक्षा के स्तर में आ रहे बदलावों पर चर्चा करना था। 

इस के साथ ही यह भी चर्चा का प्रमुख विषय रहा कि झंजेड़ी कैंपस को अंतरराष्ट्रीय विद्यार्थियों के लिए ओर बेहतर कैसे बनाया जा सकता है।जब कि विदेशी विद्यार्थियों को भारत में आने वाली तकलीफ़ों पर भी चर्चा की गई। ज़िकरेखास है कि झंजेड़ी कैंपस में एशिया, अफ्रीका और यूरोप के  विद्यार्थी शिक्षा हासिल कर रहे हैं। इस दौरान दूसरे कालेजों के विद्यार्थियों ने भी बड़े स्तर पर इस मीट में हिस्सा लिया। जिस कारन झंजेड़ी कैंपस किसी विदेशी कैंपस की तरह नज़र आ रहा था। डिपलोमैटस के कैंपस पहुँचने पर सी  जी सी के प्रैज़ीडैंट रछपाल सिंह धालीवाल ने गुलदस्ता भेंट करके उनका स्नेहपूर्ण स्वागत किया। 

इस मौके पर पंजाब विधानसभा के स्पीकर कुलतार सिंह सिंधवा  मुय मेहमान थे।इस दौरान उच्चायोग लेसोथो देश के प्रथम सचिव, महमूद एएम इज्वेली, बोह्लोकी तल्हाकु मोरोजेले अकादमिक अटैची, मोहमद ए.एम अगलौवावी, लीबिया के दूतावास के प्रथम सचिव, पीटर होबवानी उप राजदूत, जिबावे दूतावास, सिद्धार्थ राजहंस राजनयिक और संयुक्त राष्ट्र नीति निर्माता, एस्तेर करीमा मटुआ केन्या दूतावास, पॉल मालेश बेंजामिन एजुकेशन एंड कल्चरल अटैच दक्षिण सूडान दूतावास, थॉमस केनेथ उप राजदूत, दक्षिण सूडान दूतावास, जियानौ गुइरो एजुकेशन विंग दूतावास आइवरी कोस्ट, पाउला ओकौ दूतावास आइवरी कोस्ट, सहार सेदिकुल्ला दूतावास अफगानिस्तान, जेवियर संसीरा, होला इंडिया संगठन के अध्यक्ष ने अपने अपने देशों के विद्यार्थियों की शिक्षा से सबन्धित ज़रूरतों और ज़रुरी बदलावों पर रौशनी डाली। 

इस दौरान में भारत में पढ़ रहे अ़रीकी विद्यार्थियों को भाषा की रुकावट, खाने पीने, वातावरण में बदलावों, बिगाने देश में सामाजिक सुरक्षा, नये लोगों में अपने आप को एडजस्ट करना और सांस्कृतिक बदलावों जैसे मुद्दे मुय रहे।अ़रीकी डिपलोमैट का कहना था कि अंतरराष्ट्रीय विद्यार्थियों के संस्कृति, मौसम और भाषा अलग होने के कारण उनको नये लोगों और नयी जगह पर सेटल में बहुत मुश्किल आती है। 

इसके साथ ही अफ्रीकन देशों के विद्यार्थी गरीब होते हैं, इस लिए भारतीय शिक्षा थोड़ी सस्ती होनी चाहिएं , जिससे भारत में अधिक से अधिक अ़रीकी विद्यार्थी शिक्षा हासिल करने आये । नॉर्वे के बुलारे ने बताया कि उनके देश की क्फ् के करीब कंपनियाँ भारत में काम करती हैं। इन सभी कंपनियाँ को वह विद्यार्थी पहल हैं जिन्होंने भारत में ही शिक्षा हासिल की हो।

इस तरह नॉर्वे के विद्यार्थी भारत में ही शिक्षा हासिल करके बेहतरीन नौकरी के मौके ढूँढ सकते हैं। अफगानिस्तान के वक्तो बुलारे  ने कहा कि उनके देश में बदले हालत के चलते उनके विद्यार्थी बड़े स्तर पर भारत आकर शिक्षा हासिल करना चाहते हैं। जबकि पुराने विद्यार्थी भी सुरक्षा पक्ष से वापस न जाकर यहाँ ही आगे शिक्षा हासिल करना चाहते हैं।

सी जी सी  के प्रैज़ीडैंट रछपाल सिंह धालीवाल ने अलग अलग देशों के प्रवक्तो की तरफ से दिए गए विचारो को संपूर्ण तौर पर मानते हुए कहा कि योंकि झंजेड़ी कैंपस में बड़ी संया में विदेशी विद्यार्थी पढ़ते हैं इस लिए उनकी  मुश्किलों को ध्यान के साथ सुनते हुए जल्दी से जल्दी निपटाा जाता है। इस लिए कैंपस में एक अलग डिपार्टमैंट भी काम करता है। इसके साथ कमज़ोर परन्तु पढ़ाई में अच्छी प्रतिभा देने वाले विद्यार्थियों को स्कालरशिप प्रदान की जाती है। इस साल भी पाँच करोड़ की स्कालरशिप दी  गई। जिस का फ़ायदा भारतीय और विदेशी विद्यार्थियों ने लिया।

मुय मेहमान कुलतार सिंह सिंधवा ने अपने विचार पेश करते हुए कहा कि सी  जी सी झंजेड़ी कैंपस उारी भारत के उन बेहतरीन कैंपस में से एक माना जाता है जिसको बेहतरीन शिक्षा के साथ साथ विद्यार्थियों के लिए डिगरी पूरी होने से पहले नौकरी दिलाने का मान  प्राप्त है। उन्होंने आगे कहा कि इस पंजाब निवासियों के लिए ख़ुशनसीबी की बात है कि सी  जी सी उन के प्रदेश  में शिक्षा प्रदान कर रहा है। इसके साथ ही विदेशी विद्यार्थियों का इतने बड़े स्तर पर यहाँ शिक्षा हासिल करने आना हमारे सूबे को अंतरराष्ट्रीय  गर्व महसूस कराता है।   

स्पीकर कुलतार सिंह सिंधवा  ने  प्रैज़ीडैंट धालीवाल की तरफ से की जा रही पहल की सराहना की। इस मौके पर सी  जी सी के छात्रों ने भारतीय लासिक डांस, वेस्टर्न डांस और पंजाब की शान भागड़े की ख़ूबसूरत पेशकारी की गई।  आखिर में प्रैज़ीडैंट धालीवाल ने मुय मेहम कुलतार सिंह सिंधवा और विदेशी मेहमानों को यादगारी चिह्न भी भेंट किये गए।

 

Tags: CGC Jhanjeri , Chandigarh Group Of Colleges , Satnam Singh Sandhu , Rashpal Singh Dhaliwal , Jhanjeri , CGC Jhanjeri Campus , Kultar Singh Sandhwan , AAP , Aam Aadmi Party , AAP Punjab , Aam Aadmi Party Punjab , Government of Punjab , Punjab Government

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD