Saturday, 22 June 2024

 

 

खास खबरें सरकार का ध्येय योग के जरिये हर व्यक्ति को रखना है स्वस्थ-नायब सिंह देहरा से मेरा पुश्तैनी रिश्ता, मैं देहरा का दामाद भी : सुखविंदर सिंह सुक्खू स्वस्थ जीवन शैली के लिए योग एक अचूक उपायः बलबीर सिंह विजीलैंस ब्यूरो ने गरीब परिवारों के लिए चावलों के वितरण में हुए 1.55 करोड़ रुपए के घोटाले का किया पर्दाफाश पंजाब सरकार की ओर से भक्त कबीर जी के प्रकाश पर्व के मौके पर होशियारपुर में प्रदेश स्तरीय समागम आज 'आप' उम्मीदवार मोहिंदर भगत ने जालंधर उपचुनाव के लिए भरा नामांकन प्रधानमंत्री ने श्रीनगर में ‘युवाओं को सशक्त बनाना, जम्मू-कश्मीर में बदलाव लाना’कार्यक्रम को संबोधित किया राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय राष्ट्रीय शारीरिक दिव्यांगजन संस्थान का दौरा किया सिर्फ दो वर्ष में अंतरिक्ष संबंधी स्टार्टअप में 200 गुना की वृद्धि हुई है : डॉ. जितेंद्र सिंह केंद्रीय वस्‍त्र मंत्री गिरिराज सिंह ने उद्योग प्रतिनिधियों से बातचीत की प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गई पहल से हरित अर्थव्यवस्था प्राप्त करने के लिए हरित आवरण लक्ष्य हासिल करने में मदद मिलेगी : भूपेंद्र यादव भूपेन्द्र यादव ने उत्तराखंड में आग प्रभावित वन क्षेत्रों का दौरा किया केंद्रीय मंत्री जी. कृष्ण रेड्डी ने कोयला खदानों के तेज परिचालन पर बल दिया संजय सेठ ने परिचालन तैयारियों की समीक्षा के लिए आईएनएस राजाली का दौरा किया बिजली उत्पादन करने वाला जिला बना ऊना : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू चंडीगढ़ में धार्मिक स्थलों को तोड़कर बदला ले रहा प्रशासन : डॉ. एस.एस. आहलूवालिया बाढ़ के पानी से आमजन की प्रॉपर्टी को नुकसान न पहुंचे, इसके लिए युद्धस्तर पर प्रयास जारीः पूर्व गृह मंत्री अनिल विज पंजाब पुलिस ने सीमा पार से गैर-कानूनी हथियारों और नार्को-आतंकवाद हवाला रैकेट का किया पर्दाफाश; मुख्य साजिशकर्ता समेत 8 मुलजिम गिरफ्तार मान सरकार किसानों की आय बढ़ाने के लिए पठानकोट की लीची को विदेशों में भेजने की करेगी शुरुआतः चेतन सिंह जौड़ामाजरा मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान द्वारा प्रोबेशनर आई. ए. एस. अधिकारियों को अपनी ड्यूटी समर्पित भावना, संजीदगी और पेशेवर वचनबद्धता से निभाने का न्योता लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने में कोई कसर नहीं छोड़ी जायेगी - डॉ. बलबीर सिंह

 

हरियाणा पुलिस में महिला पुलिस कर्मियों की संख्या 15 प्रतिशत करने के लिए कृत-संकल्प- गृह मंत्री अनिल विज

महिलाओं के विरुद्ध अपराधों से निपटने के लिए प्रदेश में 33 नए महिला पुलिस थाने और 239 महिला हैल्प डैस्क स्थापित- अनिल विज

Anil Vij, Haryana, Bharatiya Janata Party, BJP, BJP Haryana, #RepublicDay, #26january, Republic Day, 74th Republic Day, 74th Republic Day of India, 26 january
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

अम्बाला , 26 Jan 2023

हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि राज्य सरकार हरियाणा पुलिस में महिला पुलिस कर्मियों की संख्या 15 प्रतिशत करने के लिए कृत-संकल्प है। इसी कडी में महिलाओं को सुरक्षा प्रदान करने के लिए ‘‘दुर्गा शक्ति रैपिड एक्षन फोर्स‘‘ की 24 कंपनियां स्कूल-कॉलेज जाने वाली छात्राओं व अन्य महिलाओं की सुरक्षा के लिए तैनात की गई हैं। 

उन्होंने कहा कि महिलाओं के विरुद्ध अपराधों से निपटने के लिए प्रदेश में 33 नए महिला पुलिस थाने और 239 महिला हैल्प डैस्क स्थापित किए गए हैं।यह बात आज उन्होंने अम्बाला शहर स्थित पुलिस लाईन परिसर में 74वां गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान उपस्थित लोगों को शुभ संदेष देते हुए कही। श्री विज ने इस मौके पर राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराया तथा परेड की सलामी ली। 

गृहमंत्री ने इससे पहले अम्बाला शहर पुलिस लाईन स्थित शहीद स्मारक पर जाकर शहीदों को श्रद्धांजलि भी दी। उन्होंने कहा कि आज हम 74वां गणतंत्र दिवस मना रहे हैं और खुशी के इस मौके पर उन्होंने सभी को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि सन 1950 में आज ही के दिन हमारा संविधान लागू हुआ था। 

इसी संविधान के कारण हम सभी को समान न्याय, स्वतंत्रता एवं समानता का अधिकार मिला। उन्होंने कहा कि गणतंत्र दिवस के साथ हमारे देशभक्तों के त्याग और बलिदान की एक लंबी गौरवगाथा जुड़ी हुई है। देश को आजादी दिलाने के लिए राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, नेताजी सुभाष चंद्र बोस, शहीद भगत सिंह, राजगुरु, सुखदेव, चंद्रशेखर आजाद और उधम सिंह जैसे अनेक स्वतंत्रता सेनानियों ने लम्बा संघर्ष किया।  

लिंगानुपात की दर में उल्लेखनीय सुधार हो रहा

गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने संदेश देते हुए कहा कि राज्य सरकार महिला सुरक्षा एवं सशक्तिकरण के लिए प्रतिबद्ध है। ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ कार्यक्रम के फलस्वरुप प्रदेश में जन्म के समय लिंगानुपात की दर में उल्लेखनीय सुधार हो रहा है। महिलाओं की सुरक्षा के लिए महिला हैल्पलाइन-1091 और दुर्गा शक्ति ऐप, दुर्गा शक्ति रेपिड एक्शन फोर्स और दुर्गा शक्ति वाहिनी की स्थापना की गई है।

जीरो एफ.आई.आर. की अवधारणा शुरू की

गृहमंत्री ने कहा कि लोगों को एफ.आई.आर. दर्ज करवाने में दिक्कत न आए, इसके लिए जीरो एफ.आई.आर. की अवधारणा शुरू की गई है। अब किसी भी थाने में एफ.आई.आर. दर्ज करवाई जा सकती है, चाहे घटना कहीं भी घटित हुई हो। पुलिस विभाग द्वारा 22 पुलिस-पब्लिक स्कूलों की स्थापना की गई है, जिनमें पुलिसकर्मियों के बच्चों को पढ़ाई के खर्चे में 50 प्रतिशत छूट दी जा रही है। 

मधुबन स्थित पुलिस कॉम्पलैक्स में फॉरेंसिक साइंस प्रयोगशाला (एफ.एस.एल) में ट्रैकिया बार-कोडिंग सिस्टम का शुभारंभ किया गया। यह सिस्टम पूर्णतरू कम्प्यूटरीकृत है। थाने के स्तर से लेकर फौरेंसिक लैब तक इस प्रकार की प्रणाली का प्रयोग करने वाला हरियाणा देश का पहला राज्य है। 

पासपोर्ट सत्यापन निश्चित समय अवधि से पहले भेजने के लिए हरियाणा पुलिस को 5 बार पुरस्कृत किया गया है। अम्बाला रेंज में 5 तथा जिला करनाल के मूनक में एक नया पुलिस थाना खोलने की स्वीकृति प्रदान की गई है। लोगों में पुलिस सुरक्षा का भाव बढे और पुलिस उनके साथ हर कदम पर है इसके दृष्टिगत 112 टोल फ्री नम्बर के तहत पुलिस के बेडे में 600 गाडियां जोड़ी गई हैं। 

हर थाने में दो-दो गाडियां मुहैया करवाई गई है, 112 नम्बर पर सूचना मिलते ही 9 मिनट 13 सैकेंड में पुलिस की गाडी घटना स्थल पर पहुंच जाती है और इसके साकारात्मक परिणाम सामने आ रहे हैं, 112 नम्बर के तहत फायर ब्रिगेड व एंबुलैस को भी जोडने का काम किया जा रहा है ताकि  किसी भी प्रकार की घटना से निपटने के लिए लोगों को मौके पर तुरंत सहायता उपलब्ध हो सके।

‘आयुष्मान भारत- प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना’ का विस्तार करते हुए चिरायु योजना लागू की

स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि हमने अधिक से अधिक गरीबों को मुफत इलाज सुविधा देने के लिए ‘आयुष्मान भारत- प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना’ का विस्तार करते हुए चिरायु योजना लागू की है। चिरायु योजना के तहत 1 लाख 80 हजार रूपए से कम वार्षिक आय वाले लगभग 13 लाख नए परिवारों को मुफ त इलाज की सुविधा मिल गई है।

हरियाणा देश का पहला राज्य है, जहां हैपेटाइटिस-सी व बी की दवाइयां मुफ्त उपलब्ध करवाई जा रही हैं। एनीमिया मुक्त भारत कार्यक्रम में हरियाणा को देश में प्रथम स्थान मिला है। अंतोदय परिवारों की स्वास्थ्य जांच के लिए निरोगी हरियाणा योजना भी शुरू की गई है। हरियाणा देश का पहला राज्य है, जहां 500 प्रकार की दवाईयां और 319 प्रकार के ऑपरेशन मुफ त करवाए जा रहे हैं।

सन 1857 की क्रांति सबसे पहले अम्बाला छावनी से शुरू हुई

गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि सन 1857 की क्रांति सबसे पहले अम्बाला छावनी से शुरू हुई थी। मेरठ में क्रांति शुरू होने से नौ घण्टे पहले यानि 10 मई, 1857 को अम्बाला से इसकी चिंगारी उठी थी। धीरे-धीरे यह चिंगारी पूरे देश में फैल गई। यहां से उठी चिंगारी ने न केवल प्रथम स्वतंत्रता संग्राम का रूप धारण कर ईस्ट इंडिया कंपनी के शासन का अंत किया, बल्कि आगे चलकर ऐसा जन-आन्दोलन खड़ा कर दिया, जिसके बलबूते पर हम सन 1947 में अंग्रेजी हुकूमत को उखाड़ फेंकने में सफल रहे। 

1857 की क्रांति से जुड़े उन अनसंग हीरोज की याद में जीटी रोड़ अम्बाला छावनी में 400 करोड़ रूपये की लागत से बहुत बड़ा शहीद स्मारक बनाने का काम किया जा रहा है। इस शहीद स्मारक में आजादी की लड़ाई में अम्बाला का क्या योगदान एवं इतिहास है तथा हरियाणा के अन्य जिलों का क्या योगदान रहा है इसका इसमे विवरण दर्शाया जायेगा।

आजादी की लड़ाई में हरियाणा प्रदेश का अहम योगदान रहा

गृहमंत्री ने कहा कि आजादी की लड़ाई में हरियाणा प्रदेश का अहम योगदान रहा है। इसलिए आज भी हरियाणा के नौजवान सेना में भर्ती होना अपनी शान समझते हैं। यही कारण है कि आज भारतीय सेना का हर दसवां जवान हरियाणा से है। हमने युद्ध के दौरान शहीद हुए हरियाणा के सैनिकों और अर्ध-सैनिक बलों के जवानों की अनुग्रह राशि 20 लाख रुपये से बढ़ाकर 50 लाख रुपये की है। 

इसी प्रकार आई.ई.डी. बलास्ट में शहीद होने पर भी अनुग्रह राशि 20 लाख रुपये से बढ़ाकर 50 लाख रुपये की गई है। युद्ध अथवा आतंकवादियों से मुठभेड़ या किसी अन्य घटना के दौरान घायल हुए सैनिकों और अर्ध-सैनिक बलों के जवानों की अनुग्रह राशि निरूशक्ता के आधार पर बढ़ाकर 35 लाख रुपये, 25 लाख रुपये और 15 लाख रुपये की गई है। हमने शहीदों के 365 आश्रितों को सरकारी नौकरियां दी है।

हरियाणा देश का पहला राज्य, जहां पढ़ी-लिखी पंचायतें

उन्होंने कहा कि हरियाणा देश का पहला राज्य है, जहां पढ़ी-लिखी पंचायतें हैं। हरियाणा देश का पहला ऐसा राज्य भी है, जिसने शासन में पंचायती राज संस्थाओं की अधिक से अधिक भागीदारी के लिए अंतर-जिला परिषद का गठन किया है। पंचायती राज संस्थाओं के सशक्तिकरण के लिए ग्राम विकास विभाग की सभी योजनाएं जिला परिषदों को हस्तांतरित की हैं। 

पंचायत को गांव में शराब का ठेका खोलने या न खोलने की शक्तियां भी दी हैं। इसी प्रकार, सभी नगर निकायों को शक्तियों के विकेंद्रीकरण करते हुए शहरी निकायों को मजबूत बनाने के लिए हमने मेयर का प्रत्यक्ष चुनाव करवाया है।

पंचायती राज संस्थाओं की शक्तियों का विकेंद्रीकरण किया

गृहमंत्री अनिल विज ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों को डिजिटल बनाने के लिए ‘ग्राम दर्शन पोर्टल’ पर 6197 ग्राम पंचायतों का डिजिटल डाटा उपलब्ध है। ग्रामीणों को उनकी सम्पत्ति का मालिकाना हक देने के लिए गांवों को लाल डोरा मुक्त किया जा रहा है। हमने पंचायती राज संस्थाओं की शक्तियों का विकेंद्रीकरण किया है। 

उन्होने कहा कि हरियाणा ऐसा राज्य है, जहां प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डी.बी.टी.) के माध्यम से शत-प्रतिशत लाभार्थियों के खाते में सामाजिक सुरक्षा पेंशन भेजी जा रही है। प्रदेश में सभी तरह की सामाजिक सुरक्षा पेंशन की राशि बढ़ाकर 2500 रूपए मासिक की गई हैं। इसके अलावा, 60 वर्ष से अधिक आयु के श्रमिकों को भी 2750 रूपए मासिक पेंशन दी जा रही है। 

उन्होने यह भी कहा कि जब केन्द्र सरकार द्वारा जनधन खाते खोले गये थे तो कुछ लोगों ने इसका विरोध किया था, लेकिन आज घर बैठे लाभार्थियों को पैंशन देने का काम किया जा रहा है और जितनी भी योजनाएं हैं इसका लाभ भी नियमानुसार दिया जा रहा है। उन्होने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री का ध्येय है कि भारत विकसित देश बनकर उभरे, इसके लिए निरंतर कार्य किए जा रहे हैं। वर्ष 2047 तक भारत विकसित देशों की श्रेणी में खड़ा होगा।

सामाजिक सुरक्षा पेंशन को परिवार पहचान पत्र से जोडा

गृहमंत्री ने कहा कि ‘मेरा परिवार-मेरी पहचान’ कार्यक्रम के तहत सभी परिवारों के परिवार पहचान-पत्र बनाए जा रहे हैं और राज्य सरकार द्वारा सामाजिक सुरक्षा पेंशन को परिवार पहचान पत्र से जोडा गया है। ‘मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना‘ के तहत सबसे गरीब परिवारों की पहचान करके उनकी वार्षिक आय कम से कम 1.80 लाख रूपए की जाएगी ताकि ज्यादा से ज्यादा परिवारों को गरीब कल्याण से जुडी योजनाओं का लाभ मिल सकें। ऐसे 78 हजार परिवारों को स्वरोजगार के लिए ऋण व अन्य योजनाओं के माध्यम से सहायता दी गई है।

न्यूनतम समर्थन मूल्य पर 14 फसलों की खरीद करने वाला हरियाणा देश का पहला राज्य

उन्होने कहा कि प्रदेश में फसलों की खरीद को सुविधाजनक बनाने हेतु ‘मेरी फ सल-मेरा ब्योरा’ पोर्टल शुरू किया गया है। न्यूनतम समर्थन मूल्य पर 14 फसलों की खरीद करने वाला हरियाणा देश का पहला राज्य है। प्राकृतिक आपदा से फ सल खराब होने पर मुआवजा राशि बढ़ाकर 15,000 रुपये प्रति एकड़ की गई है। 

कृषि भूमि के लेन-देन पर किसानों को स्टाम्प शुल्क में छूट दी गई है। बैंकों से किसानों के लेन-देन पर लगने वाली स्टांप फीस 2,000 रुपये से घटाकर 100 रुपये की गई है। प्रदेश में बागवानी फ सलों के संरक्षित मूल्य निर्धारित करने के लिए चलाई जा रही ‘भावांतर भरपाई योजना’ में 21 बागवानी फ सलों को शामिल किया गया है। फ सल विविधिकरण और जल संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए ‘मेरा पानी-मेरी विरासत योजना’ के तहत किसानों को 7,000 रुपये प्रति एकड़ की दर से सहायता दी जा रही है।

छात्रों को लगभग 6 लाख टैबलेट मुफत दिए

उन्होंने कहा कि प्रदेश में पिछले 8 वर्षों में कुल 72 नए राजकीय महाविद्यालय खोले गए हैं जिनमें से 31 लड़कियों के लिए हैं। इसके अलावा, प्रदेश में 29 महिला आई.टी.आई. भी स्थापित की गई है। प्राइवेट स्कूलों की तर्ज पर सुविधाएं देने के लिए 126 नए संस्कृति मॉडल स्कूल खोले गए हैं। सरकारी स्कूलों में पढने वाले 10वीं व 12वीं कक्षा के छात्रों को लगभग 6 लाख टैबलेट मुफत दिए हैं। 

प्रदेश में संस्कार और रोजगार से युक्त शिक्षा देने के लिए नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू की जा रही है। हमारे युवा प्रतियोगी परीक्षाओं में अग्रणी रहें, इसके लिए सुपर-100 प्रोग्राम चलाया जा रहा है। यह गर्व की बात है कि इसके तहत कोचिंग पाने वाले विद्यार्थी आई.आई.टी. मेन्स और नीट जैसी राष्ट्रीय स्तर की परीक्षाओं में मैरिट में स्थान प्राप्त कर रहे हैं।

युवाओं को नौकरी के लिए ‘एकल पंजीकरण’ की सुविधा शुरू की

उन्होने कहा कि युवाओं को नौकरी के लिए बार-बार आवेदन करने व फीस भरने से छुटकारा दिलाने के लिए ‘एकल पंजीकरण’ की सुविधा शुरू की गई है। बार-बार प्रतियोगी परीक्षा से निजात दिलाने के लिए ‘कॉमन पात्रता परीक्षा’ का प्रावधान किया गया है। प्रदेश में आउटसोर्सिंग से जुड़ी सरकारी सेवाओं में ठेका प्रथा बंद करने के लिए हरियाणा कौशल रोजगार निगम बनाया गया है।

‘खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2021’ में 137 पदक जीतकर देश में पहला स्थान हासिल किया हरियाणा के खिलाडियों ने

उन्होने कहा कि हमारे खिलाडियों ने ओलम्पिक व अन्य अन्तर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में पदक जीतकर देश व प्रदेश का नाम रोशन किया है। गत वर्ष ‘खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2021’ में हमारे खिलाडियों ने 137 पदक जीतकर देश में पहला स्थान हासिल किया। यह सब हमारे खिलाडियों की लगन व मेहनत और सरकार की खेल नीति का सुपरिणाम है। 

हरियाणा पदक जीतने वाले खिलाडियों को पुरस्कार के रूप में देश में सर्वाधिक नकद राशि देता है। ओलम्पिक की तैयारी के लिए 5 लाख रुपये की एडवांस प्रोत्साहन राशि देने वाला हरियाणा देश का पहला राज्य है। इसके साथ ही एशियन, पैरा एशियन, कॉमनवैल्थ खिलाडियों को भी 2.50 लाख रूपए एंडवास में देने का प्रावधान किया गया है। खिलाडियों के लिए रोजगार सुनिश्चित करने के उद्देश्य से खेल विभाग में 550 नये पद भी बनाए गए हैं।

हरियाणा उद्यम एवं रोजगार नीति-2020 के तहत प्रदेश में 5 लाख नई नौकरियों का सृजन करना, एक लाख करोड़ रुपये से अधिक का निवेश जुटाना और निर्यात को दोगुणा करने का लक्ष्य है। प्रदेश में ब्लॉक स्तर पर लघु व मध्यम उद्योगों के ‘कलस्टर’ स्थापित किए जा रहे हैं।

अंबाला का किया विकास

गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार ने अंबाला के विकास में भी कोई कौर-कसर नहीं छोड़ी है और यहां पर लगातार विकास के नए आयाम स्थापित किए जा रहे हैं। आज के दिन हरियाणा सरकार द्वारा अम्बाला को विशेष तोहफा दिया गया है। 

रिंग रोड परियोजना के तहत किसानों को उनकी भूमि के मुआवजे के रूप में 100 करोड़ रूपये की राशि जारी की गई है। रिंग रोड़ बनने के बाद अम्बाला वाया शामली, अम्बाला वाया काला आम्ब, अम्बाला वाया मोहाली जुड़ जायेंगे जिससे यातायात और सुगम होगा। सारे प्रदेश में सडकों का जाल बिछाया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के ओजस्वी मार्गदर्शन और मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के कुशल नेतृत्व में समान विकास, जन-जन के कल्याण और भ्रष्टाचार मुक्त व्यवस्था के माध्यम से प्रदेशवासियों में एक नया विश्वास जगाया है।

जब बच्चों के बीच पहुंचे गृह मंत्री अनिल विज, प्रोत्साहन स्वरूप 10 लाख रुपए देने की घोषणा की 

गणतंत्र दिवस कार्यक्रम के उपरांत गृह मंत्री अनिल विज कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले सभी बच्चों के बीच पहुंच गए और उनके साथ यादगार तस्वीरें उन्होंने खिंचवाई। विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले बच्चे अपनी तस्वीरें गृह मंत्री अनिल विज के साथ खिंचवाने के लिए आतुर हो रहे थे और मंत्री विज ने उन्हें निराश नहीं किया। वह अलग-अलग टीमों के बच्चों के बीच गए और उन्होंने उनके साथ तस्वीरें भी खिंचाई।  

वहीं, गृह मंत्री अनिल विज ने कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले बच्चों को 10 लाख रुपए देने की घोषणा की 

गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज इस मौके पर उल्लेखनीय कार्य करने वाले अधिकारियों, कर्मचारियों तथा समाजसेवा के क्षेत्र में बेहतरीन कार्य करने वालों को प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित करने का काम किया गया। सम्मानित होने वालों में राजकीय कॉलेज अम्बाला छावनी के सहायक प्रो0 डा0 राकेश कुमार, कृषि एवं कल्याण विभाग अम्बाला से सुरेन्द्र सिंह, पंचायती राज लोक निर्माण विभाग से लिपिक विजय कुमार, राजीव गांधी राजकीय कालेज साहा से प्रो0 डा0 सुखबीर सिंह, अधीक्षक अभियंता सर्कल यूएचबीवीएन से एलडीसी रमित कुमार, लाईनमैन रवि सिंह, डाटा एंट्री ऑप्रेटर अमन ठाकुर, सिविल सर्जन कार्यालय से वरिष्ठ फोर्मेसी अधिकारी परविन्दर कुमार, एमपीएचडब्लयू मुख्य चिकित्सा अधिकारी रणधीर सिंह, जिला खेल एवं युवा मामले अधिकारी राम निवास दक्ष, एडीसी कार्यालय से डीसीआरआईएम रजत जैन, हमारी आस्था फाउंडेशन के निदेशक संदीप आनंद, युवा जिला प्रधान अखिल भारतीय अग्रवाल सम्मेलन मुकेश जिन्दल, प्रबन्धक निदेशक दीर्घायुवेदा श्रीमती राधिका चीमा, भारतीय योग संस्थान अम्बाला के जिला प्रधान विशाल शर्मा, रिपोर्टर कमलप्रीत सिंह सभ्रवाल, श्रीमती अमनप्रीत कौर, रॉटरी क्लब अम्बाला सैन्ट्रल के प्रधान भूपिन्द्र कुमार ऑबराय, राजकीय मॉडल संस्कृति सीनियर सैकेंडरी स्कूल रामपुर से पीजीटी हिन्दी विजय कुमार, तुलसी ग्रुप ऑफ ईंस्टीटयूशन निदेशक प्रशान्त मुंजाल, मैट्रो पथ लैबस से डा0 मयंक मदान, जिन्दल त्वचा क्लीनिक से डा0 अभिनव जिन्दल, अमित भाटिया, पुलिस अधीक्षक कार्यालय से उप निरीक्षक राम कुमार, ईएएसआई सुभाष चन्द, एचसी निर्मल सिंह, ईएचसी मनोज कुमार, उप निरीक्षक विरेन्द्र कुमार, उप निरीक्षक बलवंत सिंह, उप निरीक्षक गुनी राम, एसएचओ नरेश कुमार, उप निरीक्षक विनोद कुमार, एलध्एएसआई कविता देवी, ईएचसी अनिल कुमार, देवीदयाल, उप निदेशक सघन पशुधन विकास प्रयोजना से अजय चावला शामिल है।

बॉक्स- गणतंत्र दिवस समारोह में परेड की प्रस्तुति देने वाले टुकडियों में पीएसआई रोमि गिल के नेतृत्व में हरियाणा आर्मड मधुबन की टुकडी को पहला स्थान तथा गुरदीप सिंह के नेतृत्व में एनसीसी की टुकड़ी को दूसरा स्थान प्राप्त किया। इसी प्रकार सांस्कृतिक कार्यक्रमों में सैंट जोसफ स्कूल के विद्यार्थियों द्वारा भारत एक अनोखा राग व शिवालिक गुरूकुल बराड़ा के विद्यार्थियों द्वारा मलखम की प्रस्तुति को पहला स्थान हासिल किया। 

झांकियों की प्रस्तुति में स्वास्थ्य विभाग द्वारा तैयार की गई झांकी को पहला व महिला एवं बाल विकास विभाग तथा डाकघर विभाग द्वारा तैयार की गई झांकी को संयुक्त रूप से दूसरा स्थान प्राप्त किया। गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने इन सभी विजेता प्रतिभागियों को प्रशंसा पत्र व स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।

बॉक्स- गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने जिला स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह में सांस्कृतिक कार्यक्रमों व अन्य प्रस्तुति देने वाले प्रतिभागियों को उपहार के रूप में 10 लाख रूपये देने की घोषणा की तथा कार्यक्रम में प्रस्तुति देने वाले प्रतिभागियों के लिए कल के अवकाश यानि 27 जनवरी को छुट्टी की घोषणा की। गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने समारोह के उपरांत पुलिस लाईन मैदान परिसर में जाकर प्रस्तुति देने वाले प्रतिभागियों के साथ ग्रुप फोटो खिंचवाकर उन्हें प्रोत्साहित भी किया।

ये रहे मौजूद

इस मौके पर एडीजीपी ला एंड ऑर्डर अश्विन्द्र सिंह चावला, मेयर श्रीमती शक्ति रानी शर्मा, उपायुक्त डा0 प्रियंका सोनी, नगर निगम आयुक्त प्रशांत पवार, पुलिस अधीक्षक जशनदीप सिंह रंधावा, सीजेएम डा0 सुखदा प्रीतम, अतिरिक्त उपायुक्त सचिन गुप्ता, एसडीएम दर्शन कुमार, नगराधीश मुकुंद, आरटीए सुशील, अंडर ट्रेनिंग निशा यादव, एएसपी पूजा डाबला, भाजपा जिला प्रधान राजेश बतौरा, प्रदेश प्रवक्ता डा0 संजय शर्मा, मंडल प्रधान राजीव डिम्पल, मंडल प्रधान किरण पाल चैहान, जेजेपी के शहरी अध्यक्ष हरपाल सिंह कम्बोज, भाजपा कोषाध्यक्ष अनुभव अग्रवाल, बीएस बिन्द्रा, सुरेन्द्र तिवारी, कपिल विज, संजीव वालिया, आरती विज, शुभम, वान्या, बिजेन्द्र चैहान, संजय लाकड़ा, पार्षद मनीष आनंद मन्नी, राम बाबु यादव, बलविन्द्र सिंह शाहपुर, श्याम अरोड़ा, बलकेश वत्स, रवि सहगल, दीपक भसीन, शैली खन्ना  के साथ-साथ अन्य अधिकारीगण व गणमान्य लोग मौजूद रहे।

 

Tags: Anil Vij , Haryana , Bharatiya Janata Party , BJP , BJP Haryana , #RepublicDay , #26january , Republic Day , 74th Republic Day , 74th Republic Day of India , 26 january

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD