Friday, 26 April 2024

 

 

खास खबरें बोलने का हक भी छीन रही पंजाब सरकार कैथल में अंबाला रोड पर भगवान विश्वकर्मा चौक के निकट चुनावी कार्यालय का शुभारंभ किया ज़मीन के इंतकाल के बदले 10,000 रुपए रिश्वत लेता हुआ पटवारी विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू 20,000 रुपए की रिश्वत लेता हुआ सीनियर सहायक विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू आर.टी.ओ ने सेफ स्कूल वाहन स्कीम का उल्लंघन करने वाली 23 बसों के काटे चालान कांग्रेस देश को धर्म और जाति के नाम पर बांटने का काम कर रही : डॉ. सुभाष शर्मा ‘मानव एकता दिवस’ के अवसर पर निरंकारी मिशन द्वारा 296 युनिट रक्त दान किया गया मार्कफैड के एम.डी. ने निर्विघ्न खरीद कार्यों को सुनिश्चित बनाने के लिए सम्बन्धित डिप्टी कमिश्नरों के साथ लुधियाना, मोगा और फिऱोज़पुर की मंडियों का किया दौरा जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक हीट-वेव से बचाव के लिए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश राजीव के हाथ के खाने का स्वाद आज तक नहीं भूले मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल से प्रशिक्षु अधिकारियों ने भेंट की बॉलीवुड के सुप्रसिद्ध लेखक जावेद अख्तर ने एलपीयू के मीडिया फेस्ट "एक्सप्रेशन-2024" में किया विद्यार्थियों को प्रेरित सी-विजिल के माध्यम से चुनावों पर नागरिकों की पैनी नज़र नागरिकों द्वारा डाला गया प्रत्येक वोट बेहतर कल के लिए आशा की नई किरण - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल आपकी सम्पत्ति और गाढ़ी कमाई सर्वे के नाम पर ज़ब्त करने की फ़िराक में है कांग्रेस और इंडी एलायंस: प्रेम कुमार धूमल स्विमिंग ही नहीं, एडवेंचरस एक्टिविटीज भी करना पसंद करती हैं नरगिस फाखरी सेफ स्कूल वाहन स्कीम के अंतर्गत जिले में 55 स्कूली बसों की चैकिंग कांग्रेस की सरकार में महिलाओं को 50% छूट और किसानों को मिलेगी एमएसपी -अनुमा आचार्य आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार

 

सोहाना अस्पताल आटोमेटिक रोबोटिस घुटने और जोड़ बदलने की तकनीक और 14 अत्याधुनिक ऑपरेशन थिएटर को किया गया लोकार्पण

उत्तरी भारत की पहली पूरी तरह से स्वचालित रोबोटिक घुटने और जोड़ो को बदलने की तकनीक मोहाली में लॉन्च की गई

Health, Sohana Hospital, Modular Operation Theaters, Sri Guru Harkrishan Sahib Charitable Eye Hospital Trust, Robot for Knee Replacement Surgeries
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

मोहाली , 23 Jan 2023

वर्षों की लोगों की सेवाओं के साथ सोहाना अस्पताल अब तक एक प्रमुख सुपर-स्पेशियलिटी अस्पताल के रूप में उभरा है। अब  मानवता की सेवा करते हुए, भाई जसबीर सिंह जी खालसा खानेवाले और भाई दविंदर सिंह जी खालसा के मार्गदर्शन  से सोहाना अस्पताल आटोमेटिक रोबोटिस  घुटने और जोड़ बदलने की तकनीक और और क्ब् अत्याधुनिक ऑपरेशन थिएटर उन लोगों को समर्पित कर रहा है, जो घुटने और जोड़ बदलने की तकनीक से गुजर चुके हैं। 

इस सेवा का उद्घाटन संत बाबा अवतार सिंह जी द्वारा किया गया । संस्था के ट्रस्टी सुखदीप सिंह ने इस संबंध में जानकारी साझा करते हुए बताया कि इन विश्व स्तरीय ऑपरेशन थिएटरों को बनाने में लगभग एक साल का समय लगा है जो अस्पताल को बहुत ही जटिल ऑपरेशन और प्रक्रियाओं को आसानी और दक्षता के साथ करने में सक्षम बनाता है। 

सुखदीप सिंह ने कहा कि इन ऑपरेशन थियेटरों में प्रत्येक ओटी. एयर कंडीशनिंग के लिए अलग एयर हैंडलिंग यूनिट्स  के साथ इसका आधुनिक एर्गोनोमिक डिज़ाइन, एच इ पी ए  फिल्टर से लैस एक लैमिनर एयर लो सिस्टम, एंटीबैटीरियल कोटिंग के साथ टच-फ्री स्टील और ग्लास पैनल इसे  सब से अलग करते हुए इसे बहुत सुरक्षित ऑपरेशन थियेटर के रूप में जाना जाता है। 

उन्होंने कहा की अभी तक इस तकनीक का इस्तेमाल सिर्फ मुंबई के बड़े अस्पताल ही कर रहे हैं, जिसमें इस ओटी में संक्रमित हवा के संचलन को खत्म करने वाले दरवाजों को भली भांति बंद करके सील कर दिया गया है। इसके अलावा,  आधुनिक  एल ई डी जर्मन रोशनी का उपयोग डॉटरों और सर्जनों को ऑपरेटिंग क्षेत्र  का एरिया  छाया मुक्त देखने का अनुभव देता है।

इसके साथ ही सोहाना अस्पताल में घुटने की रिप्लेसमेंट सर्जरी के लिए उार भारत के पहले पूरी तरह से आटोमेटिक रोबोटिस का भी उद्घाटन किया गया।सोहाना अस्पताल के रोबोटिक ज्वाइंट रिप्लेसमेंट सेंटर के प्रमुख डॉ. गगनदीप सिंह सचदेवा ने इस संबंध में जानकारी साझा करते हुए  इस घुटने की तकनीक को साझा करते हुए कहा कि आटोमेटिक रोबोटिस  पूरे उार भारत में आर्थोपेडिक सर्जरी के इतिहास में एक मील का पत्थर है। 

डॉ. गगनदीप सिंह सहदेव अब तक सोहाना अस्पताल में क्भ्, से अधिक घुटना बदलने के ऑपरेशन किए हैं। । डॉ. सचदेवा ने कहा कि इस तरह की सर्जरी आर्थोपेडिक सर्जनों के विशेषज्ञ ज्ञान और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का सुमेल  है, जिसके जरिए किसी भी सर्जरी को बेहद सटीक तरीके से किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि रोबोटिक सर्जरी में बहुत कम कट लगाने कि जरूरत होती  है जिससे कम से कम खून  निकलता है, और मरीज जल्दी ठीक हो जाता है।

डॉ. सचदेवा के अनुसार, इस नवीनतम तकनीक से ख़राब  घुटने के जोड़ों, गंभीर उम्र से संबंधित गठिया संबंधी मुश्कलों के रोगियों को बहुत लाभ होगा।सोहाना अस्पताल के मुय प्रशासक आदर्श सूरी ने मानवता की सेवा के लिए सोहाना अस्पताल द्वारा किए जा रहे प्रयासों की जानकारी साझा करते हुए कहा कि सोहाना अस्पताल का मिशन हमेशा मानवता रहा है । 

उन्होंने कहा कि 1995 में श्री गुरु हरकृष्ण साहिब चैरिटेबल आई हॉस्पिटल ट्रस्ट  के संकलप से शुरू हुआ सोहाना अस्पताल एक ऐसी संस्था है जो बिना किसी भेदभाव के देश भर में लाखों मरीजों की सेवा कर मानवता के कल्याण के लिए काम  कर रहा  है।ट्रस्ट के सचिव गुरमीत सिंह जी ने इस उपलधि के लिए सभी को बधाई दी। उन्होंने अपने विचार साझा करते हुए कहा कि मानवता की सेवा के उद्देश्य से काम करते हुए सोहाना अस्पताल हमेशा आधुनिक तकनीकी  इलाज़  में सबसे आगे रहेगा।

 

Tags: Health , Sohana Hospital , Modular Operation Theaters , Sri Guru Harkrishan Sahib Charitable Eye Hospital Trust , Robot for Knee Replacement Surgeries

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD