Friday, 26 April 2024

 

 

खास खबरें माझा में गरजे मान! शैरी कलसी के लिए गुरदासपुर में किया चुनाव प्रचार अमृतसर में बोले मान - माझा वाले जब मन बना लेते हैं तो फिर बदलते नहीं है, इस बार 'आप' को जीताने का मन बना लिया है कांग्रेस महिलाओं को नौकरियों में 50 प्रतिशत आरक्षण देगी: लांबा लोकसभा चुनाव में मतदान बढ़ाने की अनोखी पहल राजनीतिक रोटियां सेंकने के लिए लोगों को गुमराह कर रहा अकाली दल : परनीत कौर राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने सड़क सुरक्षा पुरस्कार प्रदान किए युवा देश का भविष्य, लोकतंत्र के पर्व में भागीदारी करें सुनिश्चित : हेमराज बैरवा हरियाणा विधानसभा द्वारा गठित तथ्य-जांच समिति में प्रदेश सरकार के दो मंत्री शामिल बोलने का हक भी छीन रही पंजाब सरकार कैथल में अंबाला रोड पर भगवान विश्वकर्मा चौक के निकट चुनावी कार्यालय का शुभारंभ किया ज़मीन के इंतकाल के बदले 10,000 रुपए रिश्वत लेता हुआ पटवारी विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू 20,000 रुपए की रिश्वत लेता हुआ सीनियर सहायक विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू आर.टी.ओ ने सेफ स्कूल वाहन स्कीम का उल्लंघन करने वाली 23 बसों के काटे चालान कांग्रेस देश को धर्म और जाति के नाम पर बांटने का काम कर रही : डॉ. सुभाष शर्मा ‘मानव एकता दिवस’ के अवसर पर निरंकारी मिशन द्वारा 296 युनिट रक्त दान किया गया मार्कफैड के एम.डी. ने निर्विघ्न खरीद कार्यों को सुनिश्चित बनाने के लिए सम्बन्धित डिप्टी कमिश्नरों के साथ लुधियाना, मोगा और फिऱोज़पुर की मंडियों का किया दौरा जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक हीट-वेव से बचाव के लिए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश राजीव के हाथ के खाने का स्वाद आज तक नहीं भूले मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल से प्रशिक्षु अधिकारियों ने भेंट की

 

नशों के विरुद्ध जंग के 5 महीनों के दौरान पंजाब पुलिस ने 1244 बड़ी मछलियों समेत 8755 नशा-तस्करों को किया गिरफ़्तार; 473 किलो हेरोइन की बरामद

पुलिस टीमों ने 5 जुलाई से अब तक 5.80 करोड़ रुपए की ड्रग मनी, 350 किलो अफ़ीम, 355 किलो गाँजा, 211 क्विंटल भुक्की और 28.96 लाख गोलियाँ/कैप्सूल/टीके/शीशियाँ कीं बरामद

Punjab Police, Police, Gurpreet Singh Bhullar, Dr. Sandeep Kumar Garg, S.A.S. Nagar, Mohali Police
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

चंडीगढ़ , 12 Dec 2022

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान द्वारा नशों को जड़ से खत्म करने के लिए शुरु की गई जंग छठे महीने में दाखि़ल हो गई है, जिसके अंतर्गत पंजाब पुलिस ने 5 जुलाई 2022 से अब तक 1244 बड़ी मछलियों समेत 8755 नशा-तस्करों को गिरफ़्तार किया है। इस समय के दौरान पुलिस द्वारा 746 व्यापारिक मामलों समेत कुल 6667 एफ.आई.आरज़ दर्ज की गई हैं।  

आज यहाँ अपनी साप्ताहिक प्रैस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए इंस्पेक्टर जनरल ऑफ पुलिस (आईजीपी) हैडक्वाटर सुखचैन सिंह गिल ने बताया कि पुलिस टीमों ने राज्य भर के संवेदनशील स्थानों और नशा प्रभावित इलाकों में नाकाबंदी और तलाशी मुहिम चलाकर 325.55 किलोग्राम हेरोइन बरामद की है। इसके अलावा, पंजाब पुलिस की टीमों द्वारा गुजरात और महाराष्ट्र की बंदरगाहों से 147.5 किलोग्राम हेरोइन बरामद की गई थी, जिससे केवल पाँच महीनों में हेरोइन की कुल रिकवरी 473.5 किलोग्राम हो गई है।  

आईजीपी ने बताया कि हेरोइन की बड़ी खेप बरामद करने के अलावा पुलिस ने राज्य भर से 350 किलो अफ़ीम, 355 किलो गाँजा, 211 क्विंटल भुक्की और फार्मा ओपीऑयड्ज़ की 28.96 लाख गोलियाँ/कैप्सूल/टीके/ शीशियाँ भी बरामद की हैं। पुलिस ने इन पाँच महीनों में गिरफ़्तार किए नशा-तस्करों के कब्ज़े से 5.80 करोड़ रुपए की ड्रग मनी भी बरामद की है।  

उन्होंने कहा कि पंजाब पुलिस की टीमों ने सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के साथ तालमेल कर केवल एक हफ़्ते में ड्रोन के द्वारा फेंकी गई 15.34 किलोग्राम हेरोइन बरामद कर सरहद पार से तस्करी को बड़ा झटका दिया है। पुलिस ने चार ड्रोन भी बरामद किए हैं।गौरतलब है कि 29 नवंबर को खेमकरन की बॉर्डर आऊटपोस्ट (बीओपी) हरभजन के अधिकार क्षेत्र में 6.68 किलोग्राम हेरोइन के छह पैकेट के साथ लोडिड हैक्साकॉप्टर ड्रोन बरामद किया गया था, जिसके अगले ही दिन खालड़ा के गाँव वण तारा सिंह के इलाके में एक टूटा क्वाडकॉप्टर ड्रोन बरामद किया गया था।  

इसी तरह 2 दिसंबर को तरनतारन के खेमकरन क्षेत्र से 5.60 किलोग्राम हेरोइन के पाँच पैकेट के साथ लोडिड हैक्साकॉप्टर ड्रोन बरामद किया गया था, जबकि अगली रात को तरनतारन में बार्डर आऊटपोस्ट (बीओपी) कालिया के क्षेत्र में से 3.06 किलोग्राम हेरोइन के तीन पैकेट के साथ लोडिड क्वाडकॉप्टर ड्रोन बरामद किया गया था।  

 आईजीपी ने बताया कि 21 नवंबर को अमृतसर से राजस्थान के दो नशा-तस्करों के पास से 13 किलोग्राम हेरोइन की बरामदगी सम्बन्धी अगली जांच के दौरान उनके दो साथियों को गिरफ़्तार किया गया और उनकी पूछताछ के आधार पर बी.एस.एफ. के सहयोग से पुलिस टीमों ने बाद में फिऱोज़पुर के सरहदी क्षेत्र से 10 एके- 47 असॉल्ट राईफलें और 10 विदेशी .30 बोर के पिस्तौल बरामद किए।  

साप्ताहिक अपडेट देते हुए आईजीपी ने बताया कि पंजाब पुलिस ने पिछले एक हफ़्ते में 21 व्यापारिक मामलों समेत 197 एफ.आई.आरज़ दर्ज करके 247 नशा-तस्करों/सप्लायरों को गिरफ़्तार किया है और उनके पास से 45.55 किलो हेरोइन, 16.62 किलो अफ़ीम, 4.80 किलो गाँजा, 3.60 क्विंटल भुक्की, फार्मा ओपीऑयड्ज़ की 28305 गोलियाँ/कैप्सूल/टीके/शीशियों के अलावा 55.25 लाख रुपए की ड्रग मनी बरामद की है।  

उन्होंने कहा कि 5 जुलाई, 2022 को भगौड़ों को गिरफ़्तार करने के लिए शुरू की गई विशेष मुहिम के अंतर्गत पिछले एक हफ़्ते में एनडीपीएस मामलों में 15 और भगौड़े गिरफ़्तार किए जाने के साथ गिरफ़्तारियों की कुल संख्या 562 हो गई है।  

गौरतलब है कि डायरैक्टर जनरल ऑफ पुलिस (डी.जी.पी.) पंजाब गौरव यादव ने सभी सीपीज़/एसएसपीज़ को सख़्त हिदायतें दी थीं कि वह हरेक मामले ख़ास तौर पर ड्रग रिकवरी से सम्बन्धित मामलों में अगले-पिछले संबंधों की बारीकी से जांच करें, चाहे यह नशे की मामूली मात्रा की बरामदी ही हो।

जि़क्रयोग्य है कि पंजाब को नशा मुक्त राज्य बनाने सम्बन्धी पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के दिशा-निर्देशों के अंतर्गत पंजाब पुलिस द्वारा सरहदी राज्य पंजाब से नशों की कुप्रथा पर नकेल कसने के लिए व्यापक नशा विरोधी मुहिमें चलाई जा रही हैं। 

डीजीपी द्वारा सभी सीपीज़/एसएसपीज़ को सभी नामी नशा तस्करों को काबू करने और अपने अधिकार क्षेत्रों में नशा तस्करी वाले संवेदनशील स्थानों को चिन्हित करने के सख़्त हुक्म दिए गए हैं। उन्होंने पुलिस प्रमुखों को यह भी हिदायत की कि पकड़े गए सभी नशा तस्करों की जायदाद ज़ब्त की जाए, जिससे उनसे नाजायज राशि बरामद की जा सके।

 

Tags: Punjab Police , Police , Gurpreet Singh Bhullar , Dr. Sandeep Kumar Garg , S.A.S. Nagar , Mohali Police

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD