Saturday, 04 February 2023

 

 

खास खबरें देश वंचितों को प्राथमिकता देता है: नरेंद्र मोदी उपायुक्त कठुआ राहुल पांडे ने राजस्व विभाग के कार्यों की समीक्षा की उपायुक्त कठुआ राहुल पांडे ने थीन बांध परियोजना से संबंधित मुद्दों पर हितधारकों के साथ चर्चा की स्वच्छता हमारे नजरिए में बदलाव लाने हेतु अनिवार्य है : डॉ. अरुण कुमार मेहता डीडीसी अध्यक्ष ने पंचायत ब्लांध में 149 सोलर लाइट का वितरण किया अटल डुल्लू ने जम्मू-कश्मीर के कृषि उत्पादों के जीआई टैग के अनुप्रयोग की प्रगति पर चर्चा की व्यवस्था परिवर्तन के लिए सभी के सुझावों का स्वागत : सुखविंदर सिंह सुक्खू माल भाड़े की दरों को लेकर ट्रक आपरेटर यूनियनों की मुख्यमंत्री के साथ बैठक आयोजित मुख्यमंत्री भगवंत मान ने डिप्टी कमीशनरों, पुलिस कमीशनरों और एस. एस. पीज़ की समीक्षा मीटिंग की अध्यक्षता की मुख्यमंत्री के नेतृत्व में पंजाब मंत्रीमंडल द्वारा ‘औद्योगिक और व्यापारिक विकास नीति-2022’ को हरी झंडी पंजाब मंत्रीमंडल ने इलेक्ट्रिक वाहन नीति (पीईवीपी)-2022 को दी मंजूरी माइनिंग को लेकर मुख्यमंत्री के नेतृत्व अधीन पंजाब कैबिनेट द्वारा बड़ा जन हितैषी फ़ैसला बिजली मंत्री हरभजन सिंह ई.टी.ओ. द्वारा पी.एस.पी.सी.एल. को सड़क प्रोजेक्टों के लिए राख तुरंत मुहैया कराने के हुक्म मान सरकार राज्य की सरकारी यूनिवर्सिटियों और कालेजों को मज़बूत करने के लिए वचनबद्ध : हरपाल सिंह चीमा अधिकारी फील्ड में कार्य करना सुनिश्चित करें : चंद्र कुमार इंडस्ट्रियल बिजनेस ओनर्स एसोसिएशन सेक्टर 82 जेएलपीएल के द्वारा रक्तदान शिविर का आयोजन कैंसर बढ़ाने वाले कारणों पर बिना विराम लगाये कैसे होगी कैंसर रोकधाम? विक्स ViX ओरिजिनल ओटीटी लॉन्च, कर सकते हैं मुफ्त में डाउनलोड पंजाब पुलिस द्वारा बड़ी कार्यवाही करते हुये लारेंस बिशनोई, गोलडी बराड़ से जुड़े व्यक्तियों के 1490 शक्की टिकानों पर राज्य स्तरीय छापेमारी स्वराज एन्क्लेव में श्रीमद् भागवत महा पुराण कथा यज्ञ का आयोजन मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने परिवहन विभाग के वाहनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया

 

सीजीसी लांडरा ने सड़क सुरक्षा जागरुकता और नशा रोकथाम पर कार्यशाला का आयोजन किया

CGC Landran, Landran, Chandigarh Group Of Colleges, Satnam Singh Sandhu, Rashpal Singh Dhaliwal

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

लांडरा , 03 Dec 2022

सीजीसी लांडरा ने छात्रों के लिए एक दिवसीय वर्कशॉप  का आयोजन किया। इस वर्कशॉप के मुख्यता दो उद्देश्य थे, एक छात्रों को सड़क पर सुरक्षा के ट्रैफिक  रुल्स के बारे में जागरुक करणा, जिस से दुर्घटनाओं से बचाा जा सके और दूसरा नशीली दवाओं के दुरुपयोग की रोकथाम और नशामुक्ति के माध्यम से पुनर्वास के बारे में जानकारी देना ।

सड़क सुरक्षा जागरुकता सत्र का संचालन चंडीगढ़ ट्रैफिक पुलिस टीम ने किया। इस में एसआई भूपिंदर सिंह, एएसआई रजिंदर सिंह, हेड कांस्टेबल  जगरुप सिंह और सीनियर कांस्टेबल राजिव शर्मा शामिल हुए। इन्होंने बहुत ही आकर्षक तरीके से दर्शकों को सड़क सुरक्षा उपायों तथा सुरक्षित ड्राइविंग के बारे में बताया। बहुत सी प्रस्तुतियों के माध्यम से प्रतिभागियों ने जाना कि हेलमेट पहनना कितना आवश्यक है और साथ ही जिसमें आईएसआई मार्क हो उसी हेलमेट को पहनना। 

इसके साथ ही रात में अन्य मोटर वाहनों को उनकी दृश्यता में मदद करने के लिए हेलमेट पर रिफ्लेक्टिव  टेप भी लगाना शामिल था। सभी को इस बारे में भी जागरुक किया गया कि चैपहिया वाहन में आगे और पीछे दोनों यात्रियों के लिए सीटबेल्ट लगाना सुरक्षा के लिए कितना आवश्यक है। इस सब जानकारी के साथ छात्रों और फैकल्टी को लेन ड्राइविंग के बारे में भी बताया गया, सड़क दुर्घटनाओं के शिकार लोगों की मदद करना, सड़कों और राजमार्गों पर विभिन्न चिन्हों के अर्थ को समझना, शराब पीकर गाड़ी चलाने से बचना, अनावश्यक हार्न ना बजाना, जल्दबाज़ी और लापरवाही से बचना। 

टीम ने छात्रों को अन्य ज़रुरी यातायाद नियमों और विनियमों को सारांशित करते हुए एक क्विज़ का आयोजन किया। जिसके बाद विजेताओं को चंडीगढ़ की टैªफिक पुलिस टीम की तरफ से ट्रोफी देकर सम्मानित किया गया । ज्ञान और ऊर्जा से भरे इस सत्र का समापन सभी दर्शकों का द्वारा अपनी और सड़क पर चलने वाले अन्य लोगों की सुरक्षा के लिए यातायात नियमों का पालन करने की शपथ लेने के साथ हुआ। 

श्री सिमरनजीत सिंह, एमडी, ड्रग काउंसलिंग और रिहैबिलिटेशन, मोहाली ने ड्रग एब्यूज़ प्रिवेंशन पर सत्र का संचालन किया। जिसमें उन्होंने सभी छात्रों को जागरुक रहने तथा ड्रग्स से दूर रहने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने नशे से मुक्ति पाने के उपचार के बारे में भी विस्तार से बताया जिससे नशे के आदी लाग अपनी इस बुरी आदत को छोड़कर एक बेहतर जीवन जी सकते है। 

दो युवा नौजवानों के उदाहरण के बारे में बात करते हुए उन्होंने बताया कि नशामुक्ति चिकित्सा और पुनर्वास की मदद से अपनी नशे की लत को खुद से अलग करते हुए, यह दोनों लोग अब बेहतर जीवन का आनंद उठा रहे है। इसके साथ ही इन्होंने सभी को ड्रग्स से दूर रहने की हिदायत दी। उन्होंने इस बात पर ज़ोर दिया कि नशामुक्ति के उपचार से गुज़र रहे व्यक्तियों को अछूत या बहिष्कृत नहीं माना जाना चाहिए। 

उन्हें उनके परिवारों द्वारा इमोशनल सपोर्ट और सहायता प्रदान की जानी चाहिए, जिससे वो नशे से मुक्ति पाने की अपनी इच्छा को और प्रबल कर सके।जागरुकता सत्र के सफल संचालन में मदद करने वाले माननीय वक्ता के धन्यवाद ज्ञापन और अभिनंदन के साथ कार्यशाला का समापन हुआ।

 

Tags: CGC Landran , Landran , Chandigarh Group Of Colleges , Satnam Singh Sandhu , Rashpal Singh Dhaliwal

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2023 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD