Friday, 26 April 2024

 

 

खास खबरें ‘मानव एकता दिवस’ के अवसर पर निरंकारी मिशन द्वारा 296 युनिट रक्त दान किया गया मार्कफैड के एम.डी. ने निर्विघ्न खरीद कार्यों को सुनिश्चित बनाने के लिए सम्बन्धित डिप्टी कमिश्नरों के साथ लुधियाना, मोगा और फिऱोज़पुर की मंडियों का किया दौरा जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक हीट-वेव से बचाव के लिए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश राजीव के हाथ के खाने का स्वाद आज तक नहीं भूले मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल से प्रशिक्षु अधिकारियों ने भेंट की बॉलीवुड के सुप्रसिद्ध लेखक जावेद अख्तर ने एलपीयू के मीडिया फेस्ट "एक्सप्रेशन-2024" में किया विद्यार्थियों को प्रेरित सी-विजिल के माध्यम से चुनावों पर नागरिकों की पैनी नज़र नागरिकों द्वारा डाला गया प्रत्येक वोट बेहतर कल के लिए आशा की नई किरण - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल आपकी सम्पत्ति और गाढ़ी कमाई सर्वे के नाम पर ज़ब्त करने की फ़िराक में है कांग्रेस और इंडी एलायंस: प्रेम कुमार धूमल स्विमिंग ही नहीं, एडवेंचरस एक्टिविटीज भी करना पसंद करती हैं नरगिस फाखरी सेफ स्कूल वाहन स्कीम के अंतर्गत जिले में 55 स्कूली बसों की चैकिंग कांग्रेस की सरकार में महिलाओं को 50% छूट और किसानों को मिलेगी एमएसपी -अनुमा आचार्य आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार चंडीगढ़ से इंडिया एलायंस के उम्मीदवार बड़े अंतर से जीतेंगे: जरनैल सिंह सैम पित्रोदा के बयानों से कांग्रेस पूरी तरह बेनकाब, कांग्रेस पार्टी का असली चेहरा आया सामने : तरुण चुघ भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद

 

'भारत के साथ जो हो रहा है, वो गंभीर और चिंताजनक है', साहित्य आजतक में बोले पी चिदंबरम

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

नई दिल्ली , 19 Nov 2022

साहित्य आजतक का आज दूसरा दिन है. इसमें कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम शामिल हुए. जिन्होंने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में भारत के विचारों को कमजोर किया गया है. देश में सेक्युलरिज्म की अवधारणा को बर्बाद कर दिया गया है.शब्द-सुरों का महाकुंभ, साहित्य आजतक का आज दूसरा दिन है. 

18 से 20 नवंबर तक दिल्ली के मेजर ध्यानचऺद नेशनल स्टेडियम में आयोजित हो रहे साहित्य आजतक में सिनेमा, संस्कृति, संगीत, सियासत और थिएटर से जुड़े जाने-माने चेहरे हिस्सा ले रहे हैं. कार्यक्रम के दूसरे दिन कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व वित्त  मंत्री पी चिदंबरम शामिल हुए. जिन्होंने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में भारत के विचारों को कमजोर किया गया है.   

उन्होंने कहा कि देश में सेक्युलरिज्म की अवधारणा को बर्बाद कर दिया गया है.भारत में बहुत कुछ हो रहा है, लेकिन मुझे लगता है कि भारत के साथ जो हो रहा है, उस पर ज्यादा चिंतन नहीं किया जा रहा है. भारत में जो हो रहा है वह सामान्य है, लेकिन भारत के साथ जो हो रहा है वह कहीं अधिक गंभीर और कहीं अधिक चिंताजनक है. 

पी चिदंबरम ने कहा, "जो ताकतें भारत के विचारों को कमजोर कर रही हैं, वे पिछले 2-ढाई सालों से काम कर रही हैं. भारत के विचार संविधान से बनते हैं. भारत एक ऐसा देश है जहां न्याय-सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक- राष्ट्रीय जीवन के सभी क्षेत्रों को दिखाया जाता है. भारत के विचारों को प्रसिद्ध त्रयी-समानता , स्वतंत्रता और बंधुत्व द्वारा भी चित्रित किया गया है. 

इन शब्दों में वह सब कुछ शामिल हैं जिन पर आप नागरिक समाज के बारे में बात करना चाहते हैं. फिर भी हमने "सेक्युलरिज्म" जोड़ा क्योंकि हम सेक्युलरिज्म पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं." चिदंबरम ने आरोप लगाया कि पिछले कुछ वर्षों में सेक्युलरिज्म वाली सोच को बुरी तरह नुकसान पहुंचाया गया है. 

उन्होंने कहा, "पिछले कुछ वर्षों में कई विचारों (संविधान के मुताबिक) को कमजोर कर दिया गया है.  जिन्हें शायद ठीक भी नहीं किया जा सकेगा. उदाहरण के लिए, सेक्युलरिज्म को बुरी तरह बर्बाद किया गया है. हमने आज सेक्युलरिज्म को तोड़-मरोड़ कर पेश किया है. हमने आज सेक्युलरिज्म को तोड़-मरोड़ कर पेश किया है. इसका मतलब है कि अगर आप इस देश में अपने सभी अधिकारों का आनंद लेना चाहते हैं तो आपको एक विशेष धर्म को अपनाना होगा.  

 About Sahitya Aajtak 

A confluence of various literature forms - poetry, prose, music and drama - the festival is a part of Aaj Tak’s endeavour to highlight the importance of art and literature in today’s era. The fest brings together a diverse mix of marquee writers, scholars, authors, musicians, actors, columnists, business leaders, poets and theatre artists, who have made their mark across audiences with their work over the years. 

They will unite again on a single platform to express their views openly and engage in meaningful dialogues about the nature of art, culture and literature in the world, and the indelible imprint they leave on the minds and hearts of people.

 

Tags:

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD