Friday, 23 February 2024

 

 

खास खबरें चितकारा यूनिवर्सिटी में "चितकारा लिट फेस्ट 2024"' विद्युत जामवाल की ''क्रैक- जीतेगा तो जियेगा' एक्शन फिल्मों की सूची में सबसे ऊपर मुख्यमंत्री के नेतृत्व में पंजाब मंत्रिमंडल द्वारा एक मार्च से 15 मार्च तक बजट सत्र बुलाने की मंजूरी पंजाब में स्वास्थ्य सेवाओं में आया क्रांतिकारी बदलावः ब्रम शंकर जिंपा डाइट मनी में पांच गुणा बढ़ोतरी पर मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू का आभार व्यक्त किया PEC के विद्यार्थियों ने IGNUS 2024 में दिखाए अपने जौहर मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने ‘हिमाचल प्रदेश लैंड कोड’ के नवीन संस्करण का अनावरण किया पीईसी चंडीगढ़ के गणित विभाग ने हालिया प्रगति पर दो दिवसीय कार्यशाला आयोजित की गई ऑनलाइन जॉब फ्रॉड रैकेट: पंजाब पुलिस की साईबर क्राइम डिवीजऩ ने असम से चार साईबर धोखेबाज़ों को किया गिरफ़्तार एलपीयू, आईआईटी और अन्य विश्वविद्यालयों को पछाड़ते हुए भारत में अग्रणी पेटेंट फाइलर के रूप में उभरा मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने ‘अध्यापकों के अंतर्राष्ट्रीय भ्रमण’ कार्यक्रम का शुभारंभ किया शुभकरन के कातिलों को मिसाली सज़ा दिलाई जायेगी - मुख्यमंत्री का ऐलान पारदर्शिता ही ‘घर- घर मुफ़्त राशन’ योजना की मुख्य विशेषता: लाल चंद कटारूचक्क सनी लियोन की स्प्लिट्सविला फाइव के होस्ट के रूप में वापसी सालो बाद, एलिगेंट सिमी गरेवाल ज़ोया के लिए आयी एक खूबसूरत रील में नजर सफाई कर्मचारियों के हितों पर ध्यान देकर मनोहर सरकार ने दिखा दिया है कि भाजपा ही अनुसूचित जाति की सच्ची हितैषी है : सत्य प्रकाश जरवाता जिला में विभिन्न जगहों पर आईटीएमएस स्थापित करना जरूरी: डी सी हेमराज बैरवा स्ट्रोक भारत में नई महामारी के रूप में उभर रहा है: डॉ. यानिश भनोट 35 करोड़ रुपये की लागत से 66 केवी से 220 केवी बनेगा अजनाला बिजली घर : हरभजन सिंह ईटीओ पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज ने भारतीय विद्युत क्षेत्र पर तीन दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया अब बेरिएट्रिक सर्जरी के बिना स्वैलेबल पिल से घटेगा वजन

 

सेवा दिवस को समर्पित चंडीगढ़ वेलफेयर ट्रस्ट के फ्री मेगा मल्टी-स्पेशलिटी हेल्थ चेकअप कैंप का भव्य आगाज़

पंजाब के राज्यपाल और केंद्र शासित प्रदेश के प्रशासक बनवारीलाल पुरोहित ने किया मेगा कैंप का उद्घाटन

Chandigarh University, Gharuan, Chandigarh University Gharuan, Chandigarh Group Of Colleges, Satnam Singh Sandhu, CGC Gharuan, Banwari Lal Purohit, Banwarilal Purohit, Governor of Punjab, Punjab Governor, Punjab Raj Bhavan, Seva Diwas, Chandigarh Welfare Trust, CWT, NID Foundation
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

चंडीगढ़/ घड़ूआं , 17 Sep 2022

माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के 72वें जन्मदिन के उपलक्ष्य में, मनाए जाए रहे सेवा दिवस के अवसर पर, चंडीगढ़ वेलफेयर ट्रस्ट (सीडब्ल्यूटी) द्वारा एनआईडी फाउंडेशन और चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी, घड़ूआं के सहयोग से फ्री मेगा मल्टी-स्पेशलिटी हेल्थ चेक-अप कैंप का आयोजन किया गया। 

चंडीगढ़ यूटी प्रशासक और पंजाब के राज्यपाल श्री बनवारी लाल पुरोहित द्वारा अनाज मंडी सेक्टर 39 चंडीगढ़ में इस कैंप का उद्घाटन किया गया, जिस दौरान बड़ी संख्या में नागरिकों ने विभिन्न स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ उठाया। उद्घाटन कार्यक्रम में मेगा कैंप के दौरान 20,000 लोग पहुंचे, वहीं विभिन्न स्वास्थ्य सेवाओं के लिए अलग-अलग स्थानों पर आयोजित स्वास्थ्य शिविरों में नागरिकों की लंबी कतारें देखी गईं।

गौरतलब है कि अन्य स्वास्थ्य सेवाओं के बीच सबसे अधिक लाभार्थियों ने कैंसर जांच के लिए पंजीकरण कराया। उल्लेखनीय है कि 7 प्रकार के कैंसर के लिए एक विशेष स्क्रीनिंग टेस्ट के अलावा विभिन्न स्वास्थ्य सेवा शिविर जैसे कि आंखों की जांच, दंत चिकित्सा जांच, सामान्य स्वास्थ्य जांच, बाल स्वास्थ्य चेकअप कैंप, चेक-अप, ऑर्थोपेडिक्स, मेंटल हेल्थ चेक-अप और डर्मेटोलॉजी जैसे कई कैंप लगाए गए हैं। विभिन्न प्रकार के कैंसर के लिए 2000 से अधिक रोगियों की जांच की गई।

जबकि 5000 लोगों ने अपनी आंखों की जांच की; 530 लाभार्थियों को कृत्रिम अंग वितरित किए गए, जबकि 1240 लोगों ने आर्थोपेडिक सेवाओं का लाभ उठाया, 430 लोगों ने बाल रोग विशेषज्ञ, 2000 स्त्री रोग विशेषज्ञों से परामर्श व सेवाओं के साथ-साथ दवाइयों का लाभ उठाया।केंद्रीय महिला एवं बाल विकास और अल्पसंख्यक मामलों की मंत्री श्रीमती स्मृति ईरानी आज कैंप के समापन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शामिल होंगी। 

इस अवसर पर सीडब्ल्यूटी के संस्थापक स. सतनाम सिंह संधू, संघ शासित प्रदेश प्रशासक के माननीय सलाहकार श्री धर्मपाल सिंह (आईएएस), कमिश्नर श्रीमती आनंदिता मित्रा और नगर निगम मेयर श्रीमती सरबजीत कौर, अरुण सूद, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सहित अन्य मुख्य अधिकारी मौजूद रहे। 

कैंप का उद्घाटन करने के बाद सभा को संबोधित करते हुए चंडीगढ़ यूटी प्रशासक और पंजाब के राज्यपाल श्री बनवारी लाल पुरोहित ने कहा कि जनकल्याण को समर्पित विभिन्न गतिविधियों का आयोजन कर प्रधानमंत्री जी का जन्मदिन न केवल भारत बल्कि पूरी दुनिया में मनाया जा रहा है। 

उन्होंने इस ऐतिहासिक आयोजन के लिए स. सतनाम सिंह संधू का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि आज 17 सितंबर को राष्ट्रपुत्र श्री नरेन्द्र मोदी जी के जन्मदिन से राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी के के जन्मदिन 2 अक्टूबर तक इस का आयोजन एक अनुकरणीय प्रयास है। उन्होंने आह्वान किया कि इस कैम्प को सफल बना कर सम्पूर्ण भारत को कल्याण और सेवा भाव का संदेश देना है, तथा इसके लिए प्रशासन उनका पूर्ण सहयोग करेगा। 

उन्होंने कहा कि इस कैम्प में कैंसर सहित टीबी जांच की सुविधा भी मुहैया करवाई जा रही है। इसलिए भारत को साल 2025 तक टीबी मुक्त बनाने के लिए लोगो को बढ़चढ़ कर इस मुफ्त कैम्प का लाभ उठाने को कहा। अंत में उन्होंने ईमानदारी से जनकल्याण का आह्वान करते हुए कहा कि गरीब का कल्याण करने से बड़ा कोई धर्म नही है।

इस अवसर पर श्री धर्मपाल सिंह (आईएएस), संघ शासित प्रदेश प्रशासक के माननीय सलाहकार, चंडीगढ़ ने कहा कि देश के आम नागरिकों के लिए सुलभ और सस्ती स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किए गए प्रयास सफल रहे हैं, जिन्होंने स्वास्थ्य सेवा में ताकत और नेतृत्व की नए सिरे से नींव रखी है। 

उन्होंने कहा कि चंडीगढ़ वेलफेयर ट्रस्ट, एनआईडी फाउंडेशन और चंडीगढ़ विश्वविद्यालय जैसे संगठनों द्वारा इस तरह की पहल की मदद से यूटी प्रशासन के प्रयासों को बढ़ाया गया है।कार्यक्रम में प्रधानमंत्री जी के 72वें जन्मदिन को ध्यान में रखते हुए टीबी मुक्त भारत अभियान का उद्घाटन किया गया, जिस दैरान पंजाब के राज्यपाल श्री बनवारी लाल पुरोहित जी द्वारा टीबी जैसी खतरनाक बीमारी की रोकधाम के लिए टीबी के मरीजों को फलों की टोकरियां बांटी गईं।

इस अवसर पर बोलते हुए, सीडब्ल्यूटी के चीफ पैट्रन स. सतनाम सिंह संधू ने कहा कि प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने सही मायने में साबित कर दिखाया है कि मानवता की सेवा सबसे बड़ी सेवा है, जो कोई भी कर सकता है।“श्री नरेंद्र मोदी के बुजुर्गों, महिलाओं और बच्चों सहित समाज के हर वर्ग की सेवा के  दृष्टिकोण हेतु, ट्रस्ट ने माननीय प्रधान मंत्री के 72वें जन्मदिन के अवसर पर सेवा की भावना का जश्न मनाने का फैसला किया है। 

समारोह में, सीडब्ल्यूटी 15 दिवसीय सेवा पखवाड़ा के तहत कई गतिविधियां चला रहा है, जो आज के मेगा हेल्थ चेकअप कैंप के साथ शुरू हुआ, और अगले 14 दिनों के  दौरान 8 अन्य गतिविधियां आयोजित की जाएंगी, जो 2 अक्तूकर को गांधी जयंती तक चलेंगी। आज का मेगा हेल्थ चेकअप कैंप भारत सरकार की क्रांतिकारी आयुष्मान भारत योजना और फिट इंडिया आंदोलन में प्रधान मंत्री जी के दूरदर्शी दृष्टिकोण की दिशा में हमारा छोटा सा योगदान है, और हमारे माननीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के आम लोगों को सुलभ और सस्ती स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के दृष्टिकोण को प्रोत्साहित करता है।

स. संधू ने बताया कि “कैंप के लिए पंजीकरण पिछले महीने शुरू हुआ था और कुल 20 हज़ार लोगों ने ऑनलाइन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराया था। कैंप में सीडब्ल्यूटी के 1000 स्वयंसेवकों के साथ 300 डॉक्टर और 300 स्वास्थ्यकर्मियों ने भाग लिया। कैंप में कैंसर जांच के अलावा नेत्र जांच, दंत चिकित्सा जांच, सामान्य स्वास्थ्य जांच, बाल स्वास्थ्य जांच, हड्डी रोग, मानसिक स्वास्थ्य जांच और त्वचा विज्ञान सहित विभिन्न स्वास्थ्य सेवा शिविर लगाए गए। 

गौरतलब है कि इस कैंप के लिए सीडब्ल्यूटी को यूटी प्रशासन चंडीगढ़, नगर निगम चंडीगढ़, यूटी स्वास्थ्य विभाग, आयुष निदेशालय, राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन, पीजीआईएमईआर चंडीगढ़ और गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल- सेक्टर 32 से सहयोग प्राप्त हुआ।कैंप का लाभ उठाने के लिए लोगों का आह्वान करते हुए स. संधू ने कहा कि कैंप में कैंसर जांच के अलावा नेत्र जांच, दंत चिकित्सा जांच, सामान्य स्वास्थ्य जांच, बाल स्वास्थ्य जांच, हड्डी रोग, मानसिक स्वास्थ्य जांच और त्वचा विज्ञान सहित विभिन्न स्वास्थ्य सेवा शिविर लगाए जा रहे हैं।

“यह चिंतनीय है कि चंडीगढ़ में पूरे देश की तुलना में सबसे अधिक कैंसर रोगी हैं तथा यह संख्या हर साल बढ़ रही है। चंडीगढ़ में महिलाओं और पुरुषों में कैंसर की दर सबसे अधिक है। प्रत्येक 1 लाख में 105 महिलाएं और चंडीगढ़ की प्रत्येक 1 लाख आबादी में 93.4 पुरुष इस खतरनाक बीमारी से पीड़ित हैं, जबकि राष्ट्रीय कैंसर की दर प्रति 1 लाख महिलाओं में 97.4 और प्रति 1 लाख पुरुषों में 92.4 है। 

इतना ही नहीं, दुनिया भर में ब्रेस्ट कैंसर के मामलों में लगातार बढ़ोतरी हुई है, इसलिए चंडीगढ़ की महिलाओं को भी आगे आना चाहिए और इस फ्री कैंप का लाभ उठाकर ब्रेस्ट कैंसर की जांच करवानी चाहिए। उन्होंने कहा कि आज, हर 8 में से एक महिला ब्रेस्ट कैंसर से पीड़ित है, जो चार दशक पहले 11 में से 1 थी। 

इस गंभीर स्थिति को देखते हुए, इस कैंप के माध्यम से नागरिकों को ब्रेस्ट कैंसर, किडनी कैंसर, लिंफोमा, ब्रेन कैंसर, प्रोस्टेट सी सहित 7 प्रकार के कैंसर की जांच की सुविधा प्रदान की गई है। स. संधू ने कहा कि चंडीगढ़ देश के सबसे विकसित शहरों में से एक है, लेकिन स्वास्थ्य सेवा जैसे कुछ क्षेत्र ऐसे हैं, जिनपर हमें कार्य करने की आवश्यकता है।  

स. संधू ने कहा कि “नीति आयोग द्वारा जारी स्वास्थ्य सूचकांक 2019-20 में चंडीगढ़ देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में पहले स्थान पर था। हालांकि, यह स्वास्थ्य सूचकांक 2020-21 में दूसरे स्थान पर खिसक गया है तथा ग्रामीण क्षेत्रों में कम टीकाकरण, शहर की प्रति एक हजार आबादी पर कार्यात्मक महत्वपूर्ण देखभाल इकाइयों (सीसीयू) की कम संख्या के अलावा डॉक्टरों, पैरामेडिकल स्टाफ और आवश्यक स्वास्थ्य सेवाओं की कमी इसका मुख्य कारण हैं। 

चंडीगढ़ वेलफेयर ट्रस्ट शहर को फिर से राष्ट्रीय स्वास्थ्य सूचकांक में टॉप पर लाने के लिए प्रतिबद्ध है और शहर के विभिन्न क्षेत्रों में इस तरह के स्वास्थ्य कैंप आयोजित करके इस दिशा में काम कर रहा है।संधू ने स्वास्थ्य सेवा को राष्ट्रीय एजेंडा पर रखने के लिए मोदी सरकार द्वारा किए गए महत्वपूर्ण प्रयासों को रेखांकित किया और कहा कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण के तहत, भारत ने एक एकीकृत राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्रणाली की दिशा में तेजी से कदम उठाए हैं जो आवश्यक दवाओं, टीकों और के लिए समान और सस्ती पहुंच सुनिश्चित करता है। 

स. संधू ने कहा कि “जब दुनिया भर के देश कोविड -19 महामारी के दौरान संघर्ष कर रहे थे, भारत ने दुनिया को रास्ता दिखाया और यह प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के दूरदर्शी और गतिशील नेतृत्व के कारण ही संभव था। उन्होंने कहा कि भारत ने संकट के समय में खुद को एक वैश्विक महाशक्ति के रूप में स्थापित किया है और इसका श्रेय माननीय प्रधान मंत्री को जाता है। 

 

Tags: Chandigarh University , Gharuan , Chandigarh University Gharuan , Chandigarh Group Of Colleges , Satnam Singh Sandhu , CGC Gharuan , Banwari Lal Purohit , Banwarilal Purohit , Governor of Punjab , Punjab Governor , Punjab Raj Bhavan , Seva Diwas , Chandigarh Welfare Trust , CWT , NID Foundation

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD