Friday, 26 April 2024

 

 

खास खबरें बोलने का हक भी छीन रही पंजाब सरकार कैथल में अंबाला रोड पर भगवान विश्वकर्मा चौक के निकट चुनावी कार्यालय का शुभारंभ किया ज़मीन के इंतकाल के बदले 10,000 रुपए रिश्वत लेता हुआ पटवारी विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू 20,000 रुपए की रिश्वत लेता हुआ सीनियर सहायक विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू आर.टी.ओ ने सेफ स्कूल वाहन स्कीम का उल्लंघन करने वाली 23 बसों के काटे चालान कांग्रेस देश को धर्म और जाति के नाम पर बांटने का काम कर रही : डॉ. सुभाष शर्मा ‘मानव एकता दिवस’ के अवसर पर निरंकारी मिशन द्वारा 296 युनिट रक्त दान किया गया मार्कफैड के एम.डी. ने निर्विघ्न खरीद कार्यों को सुनिश्चित बनाने के लिए सम्बन्धित डिप्टी कमिश्नरों के साथ लुधियाना, मोगा और फिऱोज़पुर की मंडियों का किया दौरा जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक हीट-वेव से बचाव के लिए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश राजीव के हाथ के खाने का स्वाद आज तक नहीं भूले मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल से प्रशिक्षु अधिकारियों ने भेंट की बॉलीवुड के सुप्रसिद्ध लेखक जावेद अख्तर ने एलपीयू के मीडिया फेस्ट "एक्सप्रेशन-2024" में किया विद्यार्थियों को प्रेरित सी-विजिल के माध्यम से चुनावों पर नागरिकों की पैनी नज़र नागरिकों द्वारा डाला गया प्रत्येक वोट बेहतर कल के लिए आशा की नई किरण - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल आपकी सम्पत्ति और गाढ़ी कमाई सर्वे के नाम पर ज़ब्त करने की फ़िराक में है कांग्रेस और इंडी एलायंस: प्रेम कुमार धूमल स्विमिंग ही नहीं, एडवेंचरस एक्टिविटीज भी करना पसंद करती हैं नरगिस फाखरी सेफ स्कूल वाहन स्कीम के अंतर्गत जिले में 55 स्कूली बसों की चैकिंग कांग्रेस की सरकार में महिलाओं को 50% छूट और किसानों को मिलेगी एमएसपी -अनुमा आचार्य आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार

 

बर्मिंघम में फिर गूंजा भारत का राष्ट्रीय गान.. किसान के बेटे ने Gold Medal जीतकर रच दिया इतिहास

Commonwealth Games में Sudhir ने Para Powerlifting में भारत को दिलाया गोल्ड मेडल

Sudhir Paralifting, Sudhir Para Powerlifting, Sudhir Para Powerlifting Gold Medal, Sudhir Paralifting Gold Medal, Sudhir Paralifting CWG Gold, Sudhir Paralifting CWG 2022, CWG 2022 Paralifting Gold India
Listen to this article

5 Dariya News

बर्मिंघम , 05 Aug 2022

कहते हैं जब इरादें मजबूत हो तो छोटी मोटी चुनौतियां आपको नहीं रोक सकती।Commonwealth Games 2022 में भारत के सुधीर ने गोल्ड मेडल जीत कर इतिहास रच दिया है। उन्होंने पहली बार पैरा पावरलिफ्टिंग में भारत को गोल्ड जिताया। सुधीर ने पुरुषों के हेवीवेट कैटेगरी में 212 किलो वजन उठाकर रिकॉर्ड 134.5 अंक के साथ गोल्ड अपने नाम किया। 

सुधीर अपने अंतिम प्रयास में 217 किलो वजन उठाने में असफल रहे। इसी के साथ सुधीर कॉमनवेल्थ गेम्स की पैरा पावरलिफ्टिंग स्पर्धा में गोल्ड मेडल जीतने वाले पहले भारतीय एथिलेट बन गये हैं। 28 साल  के सुधीर हरियाणा के सोनीपत के रहने वाले हैं। उनका जन्म एक किसान परिवार में हुआ। सुधीर को तेज बुखार के कारण चार साल की उम्र में पोलियो हो गया था। लेकिन पोलियो भी सुधीर के हौसले को नहीं तोड़ पाया।

सुधीर को खेलों में रुचि थी, जिसके कारण उन्हें पावरलिफ्टिंग में रुचि हुई। साल 2013 में सुधीर ने अपने खेल करियर की शुरुआत की और 2016 में अपने पहले नेशनल में गोल्ड मेडल जीता। सुधीर ने 2018 में एशियाई पैरा गेम्स में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर डेब्यू किया और ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया। 

Also read CWG 2022: पिता का मर्डर हुआ.. मां ने अकेले संभाला और आज बेटी ने देश के लिए जीत लिया मेडल

सुधीर इस समय हरियाणा के लिए एक वरिष्ठ कोच के रूप में अपनी सेवाएं दे रहे हैं। उन्हें 2018 में 17वीं सीनियर और 12वीं जूनियर नेशनल पैरा पावरलिफ्टिंग चैंपियनशिप में स्ट्रॉन्ग मैन ऑफ इंडिया के खिताब से भी नवाजा गया। वहीं, अब सुधीर ने कॉमलवेल्थ गेम्स में पहली बार पैरा पावरलिफ्टिंग में भारत को गोल्ड दिलाकर इतिहास रच दिया है।

 

Also read सीडब्ल्यूजी के लॉन बॉल्स में भारतीय महिला टीम ने पहली बार स्वर्ण पदक जीता

PM नरेंद्र मोदी ने भी सुधीर को गोल्ड मेडल जीतने पर बधाई दी है। PM ने ट्वीट कर लिखा- सुधीर द्वारा कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 पैरा-स्पोर्ट्स मेडल काउंट की शानदार शुरुआत की है! महत्वपूर्ण गोल्ड मेडल जीतना उनके समर्पण और दृढ़ संकल्प को दिखाता है। वह मैदान पर लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। आने वाली प्रतियोगिताओं के लिए बधाई और शुभकामनाएं।

 

Tags: Sudhir Paralifting , Sudhir Para Powerlifting , Sudhir Para Powerlifting Gold Medal , Sudhir Paralifting Gold Medal , Sudhir Paralifting CWG Gold , Sudhir Paralifting CWG 2022 , CWG 2022 Paralifting Gold India

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD