CWG 2022: पिता का मर्डर हुआ.. मां ने अकेले संभाला और आज बेटी ने देश के लिए जीत लिया मेडल
Tuesday, 23 April 2024

 

 

खास खबरें डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र मतदाता जागरूकता के लिए घर-घर तक पहुंचेगा थीम सॉंग राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने परवाणु में जल जनित रोगों की रोकथाम एवं नियंत्रण संबंधी उपायों की समीक्षा की एलपीयू के इंजीनियरिंग के विद्यार्थियों को इसरो समर्थित राष्ट्रीय प्रतियोगिता में टॉप स्पेस इन्नोवेटरज़ के रूप में चुना भारी मतों के अंतर से जीतेंगे एन.के.शर्मा:जोनी कोहली मानव को एकत्व के सूत्र में बांधता - मानव एकता दिवस शास्त्री मार्केट में कारोबारियों से मिलने पहुंचे गुरजीत सिंह औजला 'आप' समर्थकों ने IPL मैच में किया अनोखा प्रदर्शन, अरविंद केजरीवाल की फोटो वाली टी-शर्ट पहन लगाए नारे, मैं भी केजरीवाल फरीदकोट और खडूर साहिब में 'आप' को मिली मज़बूती, अकाली दल, कांग्रेस और भाजपा को लगा बड़ा झटका! बासरके भैणी से अकाली दल को झटका सरकार उठाएगी पीड़ित बिटिया के इलाज का पूरा खर्च : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू लोकतंत्र के महापर्व में बढ़चढ़ कर मतदान करे युवा - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल समय पर सेवा न देने पर जूनियर इंजीनियर पर 20 हजार रूपए का लगाया जुर्माना ''इंजीनियरिंग जल्द ही क्वांटम होने जा रही है'' : प्रो. अरविंद, वीसी, पंजाबी यूनिवर्सिटी, पटियाला दीपक बांसल डकाला अपने साथियों के साथ भारतीय जनता पार्टी में शामिल इनेलो ने लोकसभा चुनावों के लिए फरीदाबाद, सोनीपत और सिरसा के उम्मीदवार किए घोषित

 

CWG 2022: पिता का मर्डर हुआ.. मां ने अकेले संभाला और आज बेटी ने देश के लिए जीत लिया मेडल

Delhi Police में Sub Inspector की बेटी Tulika Mann ने Birmingham 2022 Commonwealth Games में जीता सिल्वर मेडल

Tulika Maan, Who Is Tulika Maan, Tulika Maan Judo, Tulika Maan Judo Silver, Judo Silver India, Silver Medal Judo India, CWG Judo Silver India, Silver Medals India CWG 2022
Listen to this article

5 Dariya News

बर्मिंघम , 04 Aug 2022

मेहनत का फल मिलता है ये रीत पुरानी है। आप अगर दिल और लगन से मेहनत कर रहे हैं तो आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता। ये बात आज दिल्ली पुलिस की सब इंस्पेक्टर की बेटी तूलिका मान ने एक बार फिर साबित करके दिखाई। तूलिका मान ने बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 (commonwealth games 2022)  में जुडो के 78 किलो भारवर्ग में सिल्वर मेडल जीतकर देश का नाम रोशन किया।  

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 23 साल की तूलिका इसके पहले भी जुडो में अंतरराष्ट्रीय पदक जीत चुकी हैं। तूलिका की मां अमृता सिंह दिल्ली पुलिस में सब इंस्पेक्टर है। तूलिका के पिता की हत्या अब से 21 साल पहले उस समय कर दी गई थी। जब उनकी उम्र महज 2 साल थी। तूलिका के पिता सतबीर मान कि हत्या कारोबारी दुश्मनी के चलते की गई थी। तूलिका की दो बहने हैं और वो उनमें सबसे बड़ी हैं। तूलिका की मां अमृता ने अकेले अपनी बेटियों को संभाला और उनका मार्गदर्शन किया। 

ये भी पढ़ें CWG 2022: भारत की बेटियों ने रचा इतिहास- ना पैसा, ना कोच.. फिर भी बर्मिंघम में लहरा दिया तिरंगा

तूलिका मान ने सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड की सिडनी एंड्रयूज को हराया था और फाइनल में अपनी जगह पक्की की थी। लेकिन जिस दांव इपोन की वजह से वो सिडनी एंड्रयूज को हराके फाइनल में पहुंची थी। फाइनल में यही दांव इनपर इनके प्रतिद्वंद्वी ने लगा दिया और 1 प्वाइंट से आगे निकलने के बावजूद तूलिका को हार का सामना करना पड़ा और उन्हें सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा। लेकिन तूलिका कि ये उपलब्धि भी बेहद खास है। 

ये भी पढ़ें:- राष्ट्रमंडल खेल 2022: Shushila Devi को रजत, विजय कुमार ने जूडो में कांस्य पदक जीता

फाइनल में तुलिका को स्कॉटलैंड की सारा एडलिंग्टन से हार का सामना करना पड़ा। तुलिका ने इस मुकाबले में जबरदस्त खेल दिखाया। लेकिन बॉडी की स्लो मूवमेंट की वजह से वो गोल्ड मेडल चूक गई। एडलिंग्टन ने इस जीत के साथ ही गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया। तूलिका ने बताया कि इस मुकाबले में सारा का एग्रेशन उसने ज्यादा था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी तूलिका मान को सिल्वर मेडल जीतने पर बधाई दी है। PM मोदी ने ट्विटर पर लिखा- Birmingham 2022 Commonwealth Games में तूलिका चमकी.. जुडो में सिल्वर मेडल जीतने पर बधाई। यह पदक उनके विशिष्ट खेल करियर में एक और सम्मान है। आने वाली प्रतियोगिताओं के लिए शुभकामनाएं।

 

Tags: Tulika Maan , Who Is Tulika Maan , Tulika Maan Judo , Tulika Maan Judo Silver , Judo Silver India , Silver Medal Judo India , CWG Judo Silver India , Silver Medals India CWG 2022

 

 

related news

 

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD